प्रोफेशनल ब्लॉग्गिंग क्या है Professional blogging in Hindi

Professional Blogging Kya Hai आज कई ऐसे इन्टरनेट यूजर हैं जो इन्टरनेट पर कुछ ढूंढते हुए Internet Se Paisa kaise Kameye यह दिख जाता है. पैसा शब्द सुनते ही दिमाग का बत्ती जल उठता है और वह भी इसके तलाश में लग जाता है. कई बार औरों का ऑनलाइन इनकम प्रूफ भी देखने को मिल जाता है. जिससे इनको प्रोत्साहन मिलता है. ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए ब्लॉग्गिंग भी एक बहुत अच्छा और आसान माध्यम है. ब्लॉग्गिंग के बारें में इस ब्लॉग पर कई पोस्ट पब्लिश किया जा चुका है. लेकिन, इस पोस्ट में कुछ हटकर लिखा गया है. यह ब्लॉग्गिंग के बारें में मेरा  Experience है. यह पोस्ट उन लोगों के लिए ज्यादा फायदेमंद है जो ब्लॉग्गिंग से जुड़ी हुई कुछ बेसिक बातों से अवगत हैं. यदि आप इसमें नए हो तो पहले आप नीचे दिए गए पोस्ट को पढ़ें.

यहाँ ब्लॉग्गिंग से पहले प्रोफेशनल शब्द लगा हुआ है. इसका मतलब है जो ब्लॉग्गिंग में निपुण हो, जिसे ब्लॉग्गिंग के बारें में लगभग बातें पता हो. किसी भी पेशे से पैसे बनाने के लिए उसके बारें में समुचित जानकारी होनी चाहिए. आप यह पोस्ट पढ़ रहे हैं इसका मतलब है आप Professional Blogging के बारें में जानना और इससे पैसे बनाना चाहते हैं. क्या आप जानते है कितने लोग Search Engine पर रोज कुछ न कुछ सर्च करते रहते हैं? लेकिन सर्च इंजन को कुछ भी पता नहीं होता है. इसीलिए तो इसका नाम सर्च इंजन है. इसका काम यूजर को डाटा सर्च कर के देना है. प्रश्न यह भी उठता है सर्च इंजन कहाँ और कैसे डाटा सर्च करता है? सर्च इंजन वेबसाइट ब्लॉग में डाटा सर्च कर अपने यूजर को देता है. ब्लॉग और वेबसाइट में डाटा कौन डालता है? Bloggers अपने ब्लॉग में डाटा पब्लिश कर सर्च इंजन को बताता है. यह डाटा मेरे ब्लॉग में भी है और जब कोई यूजर सर्च इंजन में उससे संबंधित कुछ सर्च करता है तो सर्च इंजन आपकी वेबसाइट को भी दिखता है.

Professinal Blogging Kya Hai

ऊपर दो लिंक शेयर किया गया है यदि आपने उसे पढ़ लिया है तो आपका समझ आ गया होगा Bloggign Kya Hai और Blogging Kyu Kare लेकिन यहाँ मैं एक शब्द में बता देता हूँ, Blogging का मतलब लिखना है. जैसे डायरी लिखते हो वैसे ही Internet पर लिखना है. आप रोज ब्लॉग्गिंग करते हो बल्कि 24 घंटे में से प्रतिदिन 2 घंटा तो Blogging में देते ही हैं. लेकिन आपको पता नहीं है. जी हाँ Facebook, Whats App पर हमेशा कुछ न कुछ update करते रहते हैं. कभी तो ऐसा होता है जब हम एक बहुत बड़ा Article भी Facebook और Whats App पर शेयर करते हैं. लेकिन ज्यादातर समय लोग एक दूसरे का कॉपी पेस्ट करते हैं. कुछ लोअग ब्लॉग्गिंग में भी ऐसा ही करते हैं. लेकिन ब्लॉग्गिंग में कॉपी पेस्ट कर सफल नहीं हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें

ब्लॉग्गिंग तो समझ आ गया होगा अब प्रश्न उठता है फिर प्रोफेशनल ब्लॉग्गिंग क्या है? फुल टाइम ब्लॉग्गिंग में समय देना और इससे अच्छा पैसा बनाना ही प्रोफेशनल ब्लॉग्गिंग है. जैसे डॉक्टर भी प्रोफेशनल है उसका प्रोफेशन है बीमार लोगों का इलाज करना और उसकी कमाई का मुख्य सोर्स डॉक्टर प्रोफेशन है. ऐसे ही जब किसी के कमाई का Main Source ब्लॉग्गिंग बन जाता है तो ब्लॉग्गिंग उसका मुख्य प्रोफेशन बन जाता है और उसे प्रोफेशनल ब्लॉगर कहा जाता है. यदि आप एक शौकिया ब्लॉगर हैं और इससे पैसे कमाना चाहते हो या समय मिलने पर एक दो आर्टिकल पब्लिश कर देते हो लेकिन उससे कोई कमाई नहीं होती है. लेकिन जब कोई पूछता है Blogging कैसा चल रहा है तो आपका जवाब “बस यही यार दो साल हो गए लेकिन अभी तक कुछ कमाई नहीं हुई है” क्यूंकि आपने प्रोफेशनल तरीके  साथ ब्लॉग्गिंग नहीं किया. यदि ब्लॉग्गिंग से सच में पैसा कमाना चाहते हो तो इसमें पूरा समय देना होगा.

professional blogging kya hai

उम्मीद करता हूँ आपको Professional blogging समझ आ गई है. यदि अब भी आपका कोई प्रश्न है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं. हमारी तरफ से 24 घंटे से कम समय में आपके Comment का जवाब दिया जाता है. अन्य किसी सहायता के लिए Contact Us पेज पर कांटेक्ट भी कर सकते हैं.

You May Also Read

Top 10 Google Ranking Factor in Hindi For Beginners

Online Business Kaise Kare Full Guide in Hindi

Time Table Vs To Do List सफलता और असफलता

Future of Indian Bloggers and Problems with Indian Bloggers

Conclusion Professional Blogging

ब्लॉग्गिंग का मतलब लिखना है जैसे बचपन में या स्कूल में स्कूल डायरी लिखा करते थे और आज फेसबुक और Whats App पर लिखते हो ठीक ऐसे ही यदि अपना तजुर्बा (Experience) शेयर कर पैसा कमाना चाहते हैं या Virtual World में अपना नाम बनाना चाहते है. तो ब्लॉग्गिंग बहुत ही बढ़िया विकल्प है. लेकिन कुछ लोगों का कहना हैं ब्लॉग्गिंग में समय बर्बाद होता है. जी हाँ सभी काम में समय देना होता है. यह निर्भर करता है समय कैसे देते हैं. सही दिशा में सही समय पर समय देंगें तो उसका अच्चा रिजल्ट मिलेगा. लेकिन यदि जब समय मिला एक पोस्ट पब्लिश कर दिया और उसे प्रमोट नहीं किया तो कुछ नहीं होगा.

People May Also Search : Blogging Kaise kare, blogging kya hai, blogging tips for new bloggers, blogging tips in hindi, top 10 blogging tips.

Subscribe for Quick Update

About the Author: Guruji Tips

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !
loading...

Related Post

8 Comments

  1. बहुत ही बढ़िया जानकारी कृपा tricksinhindi.com पर एक नज़र देख कर बताये इसमें मैं क्या और कर सकता हूँ

  2. आपने बहुत ही बढ़िया जानकारी दी, आपका लेख बहुत ही मोटिवेशनल लगा. आपका बहुत-बहुत धन्यवाद गुरूजी.

    1. आपका बहुत – बहुत धन्यवाद पिंकी जी आप लोगों के कमेंट से ही हमारे टीम को मोटिवेशन मिलता है. यही वजह है कि हम लगता कंटेंट पब्लिश करते हैं.

  3. Thankyou guriji is post ke liye kyonki yah post jo sahi me blogging karna chahte hai unke liye bahut hi motivational hai. Sir blogging me success hone me maximum kitna time lagta hai.
    Please help me

    1. प्लानिंग के साथ इसमें समय दिया जाये तो 6 महीने में इससे पैसे कमाया जा सकता है और बहुत पैसा कमाया जा सकता है लेकिन जिस तरह से किसी नौकरी में समय देते हैं उसी तरह ब्लॉग्गिंग में समय देना होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *