5 बातें जो आपको सफल होने से रोकते हैं उनसे कैसे बचें Success Tips

Success Tips in Hindi by Best Hindi Blog Guruji Tips सफल तो सभी होना चाहते हैं. लेकिन, सफलता के लिए मेहनत कोई नहीं करना चाहता है. सफलता पूर्ण रूप से सही दिशा में किये गए मेहनत पर ही निर्भर करता है. सफल होने से पहले सफलता का मतलब पता होना ज्यादा जरूरी है. सफल होने का मतलब और सफलता क्या है? प्रत्येक व्यक्ति के अनुसार सफलता का मतलब अलग – अलग होता है. इससे पहले भी गुरूजी टिप्स ब्लॉग पर दो Post Publish किया जा चुका है, जिसमे Blogging में सफलता का मतलब और Blogging में सफल कैसे हो? आज के Post में कुछ General बातें करेंगे ऐसे कौन – कौन से ऐसे फैक्टर हैं जो किसी को भी सफल होने से बार – बार रोकता है. कोई भी व्यक्ति आज जिस हालात में है इसके लिए पूरी तरह से वही जिम्मेदार है. कुछ लोग अपने दैनिक जीवन में बदलाव के लिए कई प्लान करते हैं. लेकिन, उसे फॉलो नहीं करते हैं.

Success Tips

सफलता में रुकावट

सफल होने के लिए जरूरी है सपना देखना मतलब चाहत, Desire तभी तो उसे पूरा करने के लिए आप मेहनत करोगे. सपना देखना भी बहुत जरूरी है. लेकिन खुली आँखों से जो आपको सोने नहीं दें. कुछ लोग जिन्दगी में सफल होने का मतलब पैसा कमाना ही समझते हैं. सफल होने का सही मतलब कुछ ऐसा कर जाने का जिसे दुनिया हमेशा अच्छे कामों के लिए याद करे. तो आखिर ऐसा क्या है जो आपको आपके सपनो को साकार करने से रोक देता है. ऐसी क्या वजहें हैं जो आपको आगे बढ़ने से रोक देती है. इनसे छुटकारा कैसे पाया जा सकता है.
अक्सर हम अपनी कमजोरियों को छिपाने के लिए या दूसरों को दिखाने के लिए या फिर अपने मन को बहलाने के लिए कुछ न कुछ बहाने बनाते हैं. यही बहाने हमें अपनी मंजिल तक पहुंचने से रोकते रहते हैं. आईये ऐसे ही 5 Common Factors के बारे में बात करें साथ ही इनसे छुटकारा कैसे मिल सकता है.

समय का सदुपयोग कैसे करें? Importance Of Time

Case Study आज के समय का सबसे बड़ा रोग क्या कहेंगे लोग !

India में Graduates बरोजगार क्यूँ हैं ?

India में B.Tech (Engineering)का मतलब (बेरोजगार)!!!

यह बहुत कठिन अथवा असंभव है

क्या आप अक्सर इस वाक्य का प्रयोग अपने सपने को बयान करते वक्त करते हैं? अगर हाँ तो यह जान लीजिये, जितनी बार आप इस बात को दोहराएंगे आप अपने सपने से उतना दूर होते चले जायेंगे उसे पूरा करने की बात तो बहुत दूर है. इसका उल्टा भी होता है, कोई काम या लक्ष्य कितना ही कठिन क्यों न हो अगर आप अपने मन को ये समझाते रहें की ये आसान है और आप इसे कर सकते हैं तो धीरे धीरे वही कठिन कार्य या लक्ष्य आपके लिए आसान होता जायेगा और आप अपने लक्ष्य तक आसानी से पहुँच सकते हैं.

मेरे पास Financial Backup नहीं हूँ

सफलता हासिल करने के लिए Qualified, Rich और Smart होना जरूरी है. लेकिन इसका क्या मतलब जिसके पास ये सब नहीं है वह अपना सपना साकार नहीं कर सकता है. ऐसा नहीं है मेरे दोस्त सपने को साकार करने के लिए लक्ष्य की प्राप्ति के लिए जरूरी है दृढ निश्चय (Determination). कोई गरीब पैदा हुआ उसके पास कुछ नहीं है, इसके लिए वो जिम्मेदार नहीं है. लेकिन, यदि कोई गरीब मर गया तो इसके लिए सिर्फ और सिर्फ वही जिम्मेदार है.

मेरे पास समय, पैसा या प्रतिभा नहीं है.

हम सपना उसी चीज़ का देखते है या जो हमारे पास नहीं होता है. जो Already हमारे पास है उन चीज़ों की चाहत हमें नहीं होता है. इसलिए लक्ष्य की प्राप्ति के लिए अपने काम के प्रति इमानदार होना बहुत जरूरी है. किसी भी काम को करने के लिए पैसे की जरूरत होती है. लेकिन ऐसा नहीं है कि पैसा के आभाव में उसे नहीं किया जा सकता है. Talent के बिना सफलता की राह जरूर मुश्किल है. Talent कहीं बिकता नहीं है. Talent के लिए मेहनत करना पड़ता है.
किसी भी जानकारी के लिए Google या Youtube का सहारा free में ले सकते हैं.

मैं इसे किसी और दिन कर लूंगा।

छोटे या बड़े कामों को कल पर नहीं छोड़े क्यूंकि कल क्या होगा इसे कोई नहीं जानता और फिर किसी काम को आज नहीं करना चाहते तो क्या गारंटी है की कल उसे करेंगे ही? इसके लिए हमेशा To Do List बना कर काम करें. Next Day का Day plan आज सोने से पहले बनायें. कल क्या करना है. खुद के द्वारा बनाये गए To do list को follow करें.

सवेरे जल्दी उठने के दस फायदे और तरीके ! Top 10 Interesting of Early to Rise

Must Read Three Stories of Steve Jobs for change your Life !

Bank Account me Aadhaar Card Kaise Link Kare

असफलता का डर

असफलता से डर लगना जरूरी है ताकि आप सफलता की तरफ आगे बढ़ो. लेकिन असफलता के डर से काम नहीं करना यह गलत है. साथ ही जो बीत गया उस पर सोचना समय बर्बाद करना है. हमारी हमेशा कोशिश होनी चाहिए जो बीत चुका है उसे भूल जाये क्यूंकि चाह कर भी उसे हम बदल नहीं सकते हैं. इसलिए सिर्फ आज पर ध्यान दो जिससे कल अच्छा होगा. Past को याद कर Present तो ख़राब होता ही है साथ ही Future भी ख़राब होता है. इसलिए बीती हुई बातों को भूल जाएँ और अपने आने वाले कल को बेहतर बनाने के लिए प्रयास करें. जो बीत गयी सो बात गई अब वो करें जो आप हमेशा से करना चाहते थें या फिर Comfort zone में ही बने रहें और फिर आने वाले समय में सिर्फ पश्चाताप करें। काश अगर मैं …… Choice is yours कि आप आने वाली जिंदगी को किस तरह से गुजरना चाहते हैं.

मैदाने जंग में पराजित वही होता है जो उसमे हिस्सा लेता है. हर एक खेल में एक जितने वाला और एक हारने वाला होता है. दुनिया याद दोनों को रखती है. जब कभी उसके जीत की बात होती है तो किसे हरा कर जीता यह बात भी आता है. लेकिन जो जंग में हिस्सा ही नहीं लिया उसे कोई याद भी नहीं करता है.

असफलता एक चुनौती है, स्वीकार करो
क्या कमी रह गई, देखो और सुधार करो
जब तक न सफल हो, नींद चैन की त्यागो तुम
संघर्ष का मैदान छोड़, मत भागो तुम
कुछ किये बिना ही, जय जय कार नहीं होती
कोशिश करने वालों की हार नहीं होती

लहरों से डर कर नौका पार नहीं होती
कोशिश करने वालों की हार नहीं होतीनन्हीं चींटी जब दाना लेकर चलती है
चढ़ती दीवारों पर, सौ बार फिसलती है
मन का विश्वास रगों में साहस भरता है
चढ़कर गिरना, गिरकर चढ़ना न अखरता है
आख़िर उसकी मेहनत बेकार नहीं होती
कोशिश करने वालों की हार नहीं होतीडुबकियां सिंधु में गोताखोर लगाता है
जा जा कर खाली हाथ लौटकर आता है
मिलते नहीं सहज ही मोती गहरे पानी में
बढ़ता दुगना उत्साह इसी हैरानी में
मुट्ठी उसकी खाली हर बार नहीं होती
कोशिश करने वालों की हार नहीं होती

कई लोग इस रचना को हरिवंशराय बच्चन जी द्वारा रचित मानते हैं। लेकिन श्री अमिताभ बच्चन ने अपनी एक Facebook Post में स्पष्ट किया है कि यह रचना सोहनलाल द्विवेदी जी की है.

You May Also Read

New Scheme of Government : काम के दौरान 1 घंटा का Sex Break !

Samjhauta Express Delhi to Lahore समझौता एक्सप्रेस दिल्ली से लाहौर

Some Interesting Facts जो शायद आप नहीं जानते !

Top 10 Interesting Fact About Dream ! सपनों से जुड़े ये राज जानकर चौंक जाएंगे आप !

उम्मीद करता हूँ यह Article आपके जिन्दगी से भी मिलती जुलती होगी. यदि जिन्दगी में सफल होना चाहते हैं तो खुद (अपने आप ) से कभी झूठ नहीं बोले, खुद से किये गए Promise को कभी न तोड़े. जिस To Do List की बात की गई है. वह खुद से किया हुआ प्रॉमिस होना चाहिए।

यदि आप भी लिखने के शौक़ीन हो तो अपना लेख हमें भेज सकते हैं. लेख भेजने के लिए Click करें. हम आपके नाम और Pic के साथ यहाँ प्रकाशित करेंगे.

Subscribe for Quick Update

About the Author: Guruji Tips

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !
loading...

Related Post

2 Comments

  1. बहुत ही अच्छी जानकारी आपने शेयर किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *