SEO Friendly WordPress Blog कैसे बनाये ?

WordPress Blog Ka SEO Kaise Kare ya SEO Friendly WordPress Blog Kaise Banaye क्या आपको पता है all over world कितनी प्रतिशत website WordPress पर बनी हुई है. आज WordPress पर जितनी Websites बनी हुई है उसमे से सबसे ज्यादा Blog है. क्या कभी आपने सोचा Blog के लिए bloggers WordPress Platform ही क्यूँ Use करते इ हैं? कुछ बड़ें Websites भी हैं जैसे News Sites जिन पर बहुत ज्यादा Data होता है वो भी WordPress पर बने हुए हैं ऐसा क्यूँ?

Blogging या अन्य काम के लिए WordPress को चुनने के पीछे बहुत बड़ा मकसद है. कोई भी बंदा Website या Blog क्यूँ बनाता है पैसा कमाने के लिए, पैसे कब मिलेगा जब Website पर traffic आएगा. Traffic कैसे आएगा तो इसके लिए Website की SEO करनी होगी. WordPress Platform SEO Friendly है इसे और friendly बनाने के लिए कुछ काम करना होता है जो बहुत आसान है.

SEO Friendly WordPress Blog Kaise Banaye

WordPress Blog या Website का SEO करना बहुत आसान है. इसके साथ ही यह Open Source और User-Friendly है. WordPress का कई Free Tutorial भी internet पर उपलब्ध है. प्रदिदिन हजारों Domain Register किया जा रहा है और नई Website और Blog बनते जा रहे हैं. इसका मतलब यह नहीं की यहाँ सिर्फ Competition बढ़ता जा रहा है. यहाँ Business के अवसर भी बढ़ते जा रहे हैं.

जब मैं Robert T Kiyosaki की Book Business School पढ़ा तो उसमे उन्होंने कुछ बातें बताई जो मैं आप सभी से शेयर करना चाहता हूँ, जब वो Xerox कंपनी में Salesman का काम कर रहे थे और उन्हें TeleCopier (Fax Machine) बेचने को दिया गया तो कुछ महीनों तक एक भी नहीं बिका क्या आप जानते हो ऐसा क्यूँ हुआ? क्यूंकि उस वक़्त Telecopier के बारें में ज्यादा लोगों को पता नहीं था और यदि एक office में लग भी जाये तो वो उसका क्या करेगा? जब तक कहीं और नहीं लगेगा. मतलब जब Market में Product बढेगा तभी demand बढेगा. एक समय ऐसा आया जब सभी Office में Fax Machine लग गया तब उन्हें बेचने में आसानी होती थी.

seo tutorial in hindi

कहने का मतलब सिर्फ इतना है जब दुनिया की 28% Website और Blog WordPress Platform पर बनी हुई है तो ऐसे में WordPress पर काम करने के लिए कई Company Market में हैं. जैसे कुछ Company Themes बना रही है तो कुछ Plugin तो कुछ Customization, Optimization और SEO के लिए काम कर रही है. WordPress का इतना SEO Friendly होने के पीछे यही वजह है.

Future of Indian Bloggers and Problems with Indian Bloggers

जैसे एक सामान्य व्यक्ति को Web Developer बनने के लिए Programming सीखनी होती है वैसे ही एक सामान्य WordPress Blog को SEO Friendly बनाने के लिए उसमे कुछ Changes करने होते हैं.

WordPress Blog Speed

Website या Blog किसी भी Platform पर बना हो Speed बहुत मायने रखती है. सबसे पहले Loading Speed पर काम करें आपकी Website / Blog जितना कम समय में Load होगी उतनी अच्छी बात है. आज User के पास options की कमी नहीं है. Google Search किया कई List सामने आ जाता है. उसमे से जो सही लगता है उस पर क्लिक किया. लेकिन यदि Website Load होने में Time लगा तो तो User दूसरी साईट की तरफ चला जाता है.

एक Example से इसे समझते हैं आपको एक Notebook खरीदनी है जिस दुकान (Shop) पर गए वहाँ दुकानदार (Shopkeeper) नहीं है या Notebook देने में समय लगा रहा है तो आप क्या करते हो. यदि वह Notebook सिर्फ वाहों मिल सकती है तो इंतज़ार (Wait) करते हो. कहीं और भी मिल सकती है तो जहाँ जल्दी मिल जाएगी वहाँ से purchase कर लेते हो. यदि user को engage करना चाहते हो तो उहने better experience देना होगा. इसके लिए Site की Loading Speed कम करनी होगी.

WordPress Blog की Loading Speed Check Kaise Kare

WordPress Blog की Loading Speed Fast Kaise Kare

WordPress Permalink

Permalink का मतलब URL structure होता है. जब भी कोई Page या Post Open करते हो तो URL का Structure क्या है? URL Structure भी SEO का एक Part है. WordPress Installation के समय एक default setting मिलता है जिसमे permalink का भी setting होता है जो SEO Purpose से सही नहीं है. WordPress ke Setting Tab में Permalink का Option मिल जायेगा. जिसका Screen Short नीचे Share किया जा रहा है.

permalink structure

Settings Tab के अन्दर Permalink में Common Setting होता है यह WordPress का Default Settings है. जब WordPress Install किया जाता है तो Common Structure ही set रहता है. Permalink में 6 Option होता है.

WordPress Me Permalink Kaise Set Kare full guide in Hindi

WordPress SEO Plugin

क्या आप जानते हो दुनिया की 28% Website WordPress Platform पर बनी हुई है. कभी सोचा ऐसा क्यूँ है? क्यूँ लोग WordPress को इतना पसंद करते हैं? इसका मुख्य वजह यह बहुत ज्यादा user-friendly है. मैं अपना Experience बताता हूँ जब Core PHP या किसी PHP के किसी अन्य FrameWork पर Website बनाना होता था तो Admin Panel के Custumization में बाहुत ज्यादा समय देना होता था. एक Website बनाने महीनों लग जाते थे. लेकिन WordPress की वजह से Website बनाना बहुत आसान हो गया है. क्यूंकि यहाँ सब कुछ Ready To Use मिल जाता है.

WordPress SEO के लिए कई Plugin है. उनमे से कुछ free का है तो कुछ Paid है. अपने Budget के अनुसार Use कर सकते हैं. दो Popular WordPress SEO Plugin है. All in One SEO Plugin और Yoast SEO Plugin. Guruji Tips की बात करें तो All In One SEO Plugin use किया जा रहा है. आप Yoast Plugin use कर सकते हो. इसका Free और Paid दोनों ही version है. इससे पहले एक Post Publish किया गया है Blogging Me Invest kaise kare इस Post को पढने के बाद Blogging में Invest करें या नहीं Clear हो जायेगा मतलब Free Plugin या Paid Plugin use करना चाहिए.

WordPress Theme

वैसे तो Plugin से पहले Theme के बारें में बात करनी चाहिए थी. लेकिन, Plugin के बारें में बताना जरूरी था. क्यूंकि कुछ Bloggers सही plugin का Selection नहीं कर पाते हैं. क्या आप जानते हैं WordPress Blog / Website 5 Minute में live क्यूँ हो जाता है? क्यूंकि यहाँ सब कुछ Ready to use होता है. Theme का Selection बहुत जरूरी है. Free Theme use करना बहुत अच्छी बात है लेकिन Null Theme / Crack Theme use करना Crime है. Crack Theme Use करने वाले किसी के मेहनत के साथ खेल रहे हैं. कोई Blogger लगातार मेहनत से post लिखें promotion करें लेकिन उसे Revenue Generate नहीं होगा तो कितना बुरा लगेगा. ऐसे ही जब कोई मेहनत से Theme बनता है और आप कहीं और से उसका Crack Version Download कर चलते हो यदि आप ऐसा कर  हैं तो आज अभी इसी वक़्त बंद र दीजिये.

WordPress Blog के लिए Theme का Selection कैसे करें?

शायद आपका प्रश्न हो फिर मुझे Theme कहाँ से मिलेगा. WordPress.org पर theme Section में कई Free Themes है उसका use कीजिये. जब आपका Budget Allow करें तो theme Purchase कर लीजिये. February 2018 में GurujiTips में कुछ Problem होने लगा जिससे बहुत ज्यादा Traffic और Revenue दोनों loss हुआ. जिसका वजह Null Theme था. मेरे Blogger दोस्त कभी भी Null / Crack WordPress Theme Use नहीं करना चाहिए. शुरुआत में तो बहुत अच्छा लगता है लेकिन, जब Site पर Traffic बढ़ता है तो Problem शुरू हो जाता है. जब Problem बहुत ज्यादा बढ़ गया तब हमलोगों को लगा Maybe Hosting Issue हो. बार – बार Port 80 Block हो जा रहा था. जब Hosting Provider से बात किया गया तो उन्होंने बताया यह Theme का issue है. Theme issue सुनते ही समझ आ गया क्या Problem है. फिर Paid Theme के साथ उस Theme को replace कर दिया गया.

You May Also Read

Online Business Kaise Kare Full Guide in Hindi

Top 10 Free Advertising Ideas for all business in Hindi

ब्लॉग्गिंग में सफलता पाने के लिए कुछ बातें जरूर याद रखें.

New Blog Post Idea For Rank Website in Google SERP [Case Study]

Police, FIR और गिरफ़्तारी से जुड़ी हुई महिलाओं के अधिकार!

Conclusion SEO Friendly WordPress Blog

SEO Friendly WordPress blog के लिए Blogging के पहले दिन से ध्यान देना होगा. हमेशा Self Hosted WordPress से शुरुआत करें नहीं तो बाद में कहीं और से WordPress.org पर Site transfer करने में traffic Loss होता है. Website Develop करने से पहले Theme और Plugin का Selection भी बहुत जरूरी है. इन सब से ज्यादा जरूरी Site Loading Speed है. इसीलिए Site Loading Time जितना कम रहेगा उतनी अच्छी बात है.

People May Also Search : seo friendly WordPress blog, blog seo tips hindi, seo kaise kare, wordpress seo kaise kare, seo friendly blog kaise banaye

Subscribe for Quick Update

About the Author: Guruji Tips

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !
loading...

Related Post

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *