वेब होस्टिंग कैसे खरीदें Web Hosting Kaise Kharide

Web Hosting kais Kharide यदि आप एक ब्लॉगर या बिज़नस ओनर हैं तो वेबसाइट से जरूर परिचित होंगें. किसी भी वेबसाइट को होस्ट करने के लिए वेब होस्टिंग की जरूरत होती है. जिस तरह मोबाइल में मोरोरी कार्ड लगा कर उसमें कोई भी मीडिया फाइल (म्यूजिक, इमेज, विडियो) स्टोर करते हैं. उसी तरह वेबसाइट को इन्टरनेट पर ऑनलाइन करने के लिए जगह खरीदना होता है. 64 GB का मेमोरी कार्ड बहुत सस्ते में मिल जाता है. लेकिन वेबसाइट के लिए 5 GB का जगह भी बहुत महंगा होता है. कुछ लोग सोचते होंगे मैं भी सोचता था मेमोरी कार्ड इतनी सस्ती मिलती है तो फिर ये होस्टिंग कंपनी साल का 3 से 4 हजार रुपए क्यूँ लेती है.

Web Hosting Kaise Kharide

मोबाइल या कंप्यूटर में लगने वाला स्टोरेज डिवाइस बहुत सस्ता होता लेकिन वेब होस्टिंग के लिए हर साल पैसा भरना होता है. इसके कई कारण हैं. वेब होस्टिंग भी एक तरह का स्टोरेज ही है लेकिन, इसमें कई चीज़ होती है और इन्हीं वजहों से यह महंगी होती है. वेब होस्टिंग खरीदने से पहले कई पहलुओं पर ध्यान देना होता है क्यूंकि बार बार इसे बदलना संभव नहीं है. जब भी होस्टिंग खरीदते हैं पूरे साल का पैसा देना होता है. ऐसे में हमेशा अच्छी होस्टिंग ही खरीदें. अच्छी होस्टिंग का मतलब अपनी जरूरत के हिसाब से होस्टिंग खरीदें.

web hosting kaise kharide

Web Hosting Kyu Zaruri Hai

डाटा को ऑनलाइन करने के लिए इन्टरनेट पर जगह खरीदना ही होगा. बिना किसी Storage Device का साईट को कहाँ सुरक्षित करेंगे. वेबसाइट को ऑनलाइन करने के लिए होस्टिंग जरूरी है. Web Hosting Company, Website Backup की Service भी देती है, जिससे WebSite का Data खराब हो जाने पर उसे फिर से पा सकते है, Website का Data Store करने के लिए Web Hosting की जरूरत होती है. Web Hosting Memory Card की तरह होती है जिसमें Site का Data Host कर सकते है, Website को Safe रखने के लिए Web Hosting बहुत जरुरी होती है.

Web Hosting Company List

दुनिया में ऐसी बहुत सारी Companies है, जो बहुत अच्छी Web Hosting Provide करती है, Hosting Server जितनी अच्छी होगी और जिस कंट्री के लिए वेबसाइट है यदि Server भी उसी कंट्री में है तो वेबसाइट फ़ास्ट लोड होगी. इसका समय माइक्रो सेकंड में होता जो इन्सान को पता नहीं चल पता है. लेकिन System को पता चल जाता है. यह Google Ranking Factor भी है. सिर्फ वेबसाइट लोड होना ही नहीं बल्कि, Server Quality पर भी Ranking निर्भर करता है.

जिस Company के पास 24*7 Support और Website को Host करने की पूरी सुविधा होती है वो हमे साल के हिसाब से कुछ Charge पर Hosting Provide करती है इससे उन Companies को भी फायदा मिलता है और हमें भी कम पैसो में Hosting मिल जाती है. Web Hosting खरीदने से पहले कुछ जरूरी बैटन को ध्यान में रखना होता है. नीचे आपको कुछ Website के नाम दिए गए हैं जहाँ से आप होस्टिंग खरीद सकते हैं.

  • MilesWeb
  • Hostgator
  • Godaddy
  • Bluehost
  • Bigrock

Web Hosting Types

Web Hosting दो तरह की होती है LINUX और Windows. Web Hosting Server 3 तरह की होती है.

  • Shared Web Hosting
  • Virtual Private Server Hosting
  • Dedicated Hosting

Shared Web Hosting

Shared Web Hosting का मतलब Hosting को Share करना होता है. Shared Web Hosting में एक ही Server होता है जहाँ बहुत सारी Websites की Files एक साथ होती है. इसलिए इस Web Hosting का नाम Shared Web Hosting रखा गया है. कुछ Shared Hosting Providers बहुत कम कीमत पर काफी High Quality की Services Provide कर देते है क्योकि Shared Hosting के अन्दर एक ही Physical Server पर बहुत सारी Websites को Host कर लिया जाता है.

यदि नई वेबसाइट हैं तो यह सबसे अच्छी होस्टिंग होती है. जब Daily Visitors ज्यादा हो जाता है और Webmaster में error आता है तभी hosting Change करना चाहिए. लगभग सभी नए Bloggers Shared Web Hosting ही use करते हैं. इसमें कुछ limitations है लेकिन overall शुरुआत करने के लिए यह बहुत ही अच्छी hosting है. कुछ नए ब्लोग्गेर्स ऐसा भी सोचते हैं शुरुआत में Dedicated Server लेने से Response अच्छा मिलेगा यह कुछ हद तक सही है. ROI (Return of Investment) की बात करें तो यह सही नहीं है. कुछ दिनों तक Shared Server use करना चाहिए.

Virtual Private Server Hosting

Virtual Private Server Hosting को VPS Hosting कहते हैं. VPS Hosting में एक या अधिक Server Computer के Resources की Sharing हो सकती है. इसमें एक Virtual Server के लिए अलग अलग Resource Use किया जाता है, इसमें किसी दूसरे Website के साथ Share नहीं करना पड़ता है जिससे Website को Security मिलती है यह Hosting Shared Hosting से महंगा होता है. Virtual Private Server Hosting ज्यादा Visitor वाले Website के लिए Use करते है.

Dedicated Hosting

इस Web Hosting में एक अलग Web Server Provide कर दिया जाता है Dedicated Hosting में जो Server होता है वो सिर्फ और सिर्फ एक ही Website का File Store करता है. इससे Website Fast Load होता है और ज्यादा से यूजर का Request Handle कर सकती है. इसमें Sharing नहीं होता है, और ये Hosting सबसे महंगी होती है जिनकी Website पर ज्यादा Visitors होते है यह Web Hosting उनके लिए अच्छी होती है. लेकिन, शुरुआत इसमें पैसा लगाना उचित नहीं है.

Web Hosting Guide 

ऊपर वेबसाइट का लिस्ट दिया गया है जहाँ से Hosting Space खरीद सकते हैं. होस्टिंग खरीदने के लिए कुछ Steps को follow करना होगा. लगभग सभी Website से Hosting खरीदने का एक ही तरीका है. Hoting खरीदने से पहले Google Search करें हमेशा सभी कंपनी का कुछ न कुछ ऑफर रहता है. लेकिन, यह ऑफर पहले पेमेंट के लिए लागु होता है. मान लो यदि कोई कंपनी 50% का Offer दे रहा है और किसी ने एक महीने के लिया तो सिर्फ पहले महीने के लिए ही Offer Apply होगा. दूसरे महीने से पूरा पैसा देना होगा. Hosting offer का लाभ लेने के लिए ज्यादा से ज्यादा समय के लिए होस्टिंग खरीदना चाहिए.

# Step 1 जिस किसी भी कंपनी से होस्टिंग खरीदना चाहते हैं उसका वेबसाइट विजिट करें यहाँ कई सरे Hosting Option दिखेगा. अब इनमें से जो Hosting सही लगता है उसे चुने.

# Step 2 होस्टिंग लेने से पहले यहाँ Domain का नाम डालना होगा किस Website के लिए hoting खरीद रहे हैं. यदि Domain Name पहले से खरीद रखा है तो अच्छी बात है यदि DomainName नहीं ख़रीदा है तो वो भी यहाँ से खरीद सकते हैं.

# Step 3 कभी Flipkart या Amazon से कुछ Product ख़रीदा होतो बिलकुल वैसे ही आगे का Step फॉलो करना है. यहाँ भी Add to Cart करना है. अब Payment के लिए बोला जायेगा Payment करने से पहले देख लें Offer apply हुआ है या नहीं यदि नहीं तो पहले offer का Coupon Code Apply करें इससे कुछ Discount मिल जायेगा.

# Step 4 अब जो भी Billing Amount है उसे online Pay कर दें. Payment करते ही Hosting Account में लॉग इन हो जायेंगें. यहाँ जिस किसी भी Website को host करना है उसे Host कर सकते हैं.

अगली पोस्ट में hosting Account से Domain कैसे Connect करना है यह बताया जायेगा. यह पोस्ट कैसा लगा Comment Box में जरूर बताएं. यदि इससे संबंधित कुछ और जानकारी चाहिए तो कमेंट में पूछ सकते हैं.

You May Also Read

ब्लॉग्गिंग में करियर कैसे बनायें Career in Blogging

Same Niche में लिखने वाले bloggers आपके Competitors नहीं हैं.

ब्लॉग्गिंग के लिए कब, कहाँ और कितना पैसा खर्च करें?

कॉलेज स्टूडेंट के लिए पार्ट टाइम जॉब Part time job for student

Conclusion

How to purchase Web Hosting In Hindi वेब होस्टिंग खरीदने से पहले अपने जरूरत को सही से समझें आपके लिए क्या सही है.अभी होस्टिंग के लिए क्या Budget है और इसपर क्या करना है. Website किस Language पर बनाया गया है इसे भी जानना जरूरी है. क्यूंकि .NET Website के लिए Windows होस्टिंग की जरूरत होती है. अभी तो WordPress के लिए भी Special hosting आता है. लेकिन WordPress को linux hosting पर भी होस्ट कर सकते हैं.

People May Also Search : Web Hosting Coupons India, web hosting kaise kharide, web hosting meaning, web hosting services, hosting kaise kharide,

Subscribe for Quick Update

About the Author: Guruji Tips

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !
loading...

Related Post

28 Comments

  1. Namskar Sir,

    Mai apna blog doosre hosting server par transfer karna chahta hu. lekin ek problem hai isme muje koi bhi help karne wala nhi hai. Koi bhi major problem hone par kisi web developer ki sahayta lena uchit hai. ya fir koi or tareeka hai. please sir reply.

  2. Sir, me abhi hostgator ka shared hosting me baby plan use kar rha hu . Mujhse ab hostgator ke vps plan par jana hai

    Mera questions hai kya? vps hosting ko operate krne ke liye technical knowledge ki jarurat hoti hai matlab isme bhi baby plan ki trh cpanel hota hai ya nhi. Kyonki mujhe vps ke baare me jyada knowledge nhi hai.

  3. Web Hosting ke bare me aapne baht hi achchi jankari di hai. abhi tak mai kai article padh chuka hu lekin satisfied answer kahi se nahi mila is post ko padne ke baad mera sabhi doubt clear ho gaya hai. jab bhi mai kisi se site banane ki baat krta hu to web hosting ke bare me aise batate hain jo bilkul bhi samajh nahi aata hai. aur iska price bhi bahut jyada batate hain. sir kya aap kisi website se hosting kaise kharide iski jankari de sakte hain.

  4. sir bahut achche se aapne bataya hai ise mera sab confusion door ho gaya hai. sir aage bhi is tarah ka post publish karte rahiye. main roj aapka post padhta hoo. aapka sabhi post bahut hi achchha hai.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *