डोमेन को होस्टिंग सर्वर से कैसे कनेक्ट करें

Domain Name Hosting se Kaise Connect Kare Hosting Account से Domain Name कैसे कनेक्ट करें? इससे पिछले पोस्ट में Domain और Hosting से संबंधित कई पोस्ट publish पब्लिश किया जा चुका है. Domain, Hosting, Blogging, WordPress tool, इन से जुड़ी जानकारी Resource Category के अन्दर पब्लिश किया गया है. यदि आप कुछ और जानना चाहते हैं तो कमेंट में बताएं उसके बारें में भी पोस्ट पब्लिश किया जायेगा. इस पोस्ट  में हम जानेंगें Domain को होस्टिंग सर्वर से कैसे कनेक्ट करें, इसके लिए ह स्टेप्स फॉलो करना होगा.

कैसे जाने मेरा पैशन क्या है? How to find my passion?

आज कई कंपनी है जो Domain और Hosting बेच रही है. ऐसे में हो सकता है आपका प्रश्न हो क्या मैं किसी भी कंपनी से डोमेन खरीदूं और किसी अन्य से होस्टिंग तो क्या सभी कंपनी का कण्ट्रोल पैनल एक सा होता है? जी हाँ आप कहीं से भी खरीदो सभी में एक ही तरह से काम कर सकते हो.

Domain Name Hosting se Connect Kaise Kare

किसी डोमेन को होस्टिंग से कनेक्ट करने के लिए आपके पास डोमेन और होस्टिंग होना चाहिए. यदि Single Domain Hosting Purchase किये हो तो ऐसा करने की जरूरत नहीं है. लेकिन, यदि Multi Domain Hosting purchase किये हो तो यह तरीका काम आएगा क्यूंकि Single Domain Hosting में same Domain पर ही hosting मिलता है. सिर्फ Domain Name Server Details Change करना पड़ता है. डोमेन खरीदने से पहले कुछ बातों को ध्यान में रखना चाहिए. कई बार आकर्षक डोमेन होने की वजह से यूजर को वेबसाइट नाम और URL दोनों याद हो जाता है.

ब्लॉग्गिंग में करियर कैसे बनायें Career in Blogging

यदि Multi Domain Hosting है तो नीचे दिया गया Steps फॉलो करना है. ध्यान रहे आपके पास Domain Control Panel भी होना चाहिए. जहाँ Name Server Details Update करना है.

#1 Login Domain Control Panel

जिस डोमेन को पॉइंट करना है उसका नाम सर्वर डिटेल्स नए होस्टिंग के अनुसार बदल दें. इसके बारें में पिछले पोस्ट में बताया जा चुका है. यदि फिर भी कोई Confusion या Question है तो कमेंट में पूछ सकते हैं.

Same Niche में लिखने वाले bloggers आपके Competitors नहीं हैं.

#2 Login Hosting Control Panel

Hosting Control Panel में लॉग इन करते ही ऊपर सर्च बॉक्स में Addon Search करना है. hosting panel में लॉग इन के लिए जिस Domain पर Hosting Purchase किया गया है उसके आगे /cpanel लगा कर लॉग इन करें.

addon domain

कुछ लोग इसे ब्लॉक भी करवा लेते हैं. जिससे कोई और Cpanel में लॉग इन नहीं कर सके. Domains Tab के अन्दर Addon Domain का Option मिल जायेगा. यदि Addon Search करते हो तो भी इसी टैब के अन्दर मिलेगा.

Top 10 Important Blogging Myths in Hindi

#3 Addon Domain in Hosting

Addon Domain Click करते ही सामने एक पेज ओपन होगा जहाँ डोमेन का नाम लिखना है. ध्यान रहे नाम के बीच स्पेस नहीं होना चाहिए. नीचे दिया गया स्क्रीन शोर्ट देख सकते हैं. सिर्फ New Domain Name में डोमेन नाम लिखना है Subdomain पर क्लिक करते ही Document Root में भी आटोमेटिक डाटा फिल हो जायेगा. यदि FTP Account भी बनाना है तो Niche चेक बॉक्स में चेक कर सकते हो. अब Add Domain Button Click करें. Click करते ही Domain Hosting account से कनेक्ट हो गया.

domain addon

#4 Wait For 4 Hours!

यदि Hosting Server से कनेक्ट करते वक़्त Name Server update किया गया है तो अधिकतम 4 घंटा इंतज़ार करना होगा. Name Server update होने में 4 घंटा का समय लग जाता है.

वर्डप्रेस ब्लॉग के लिए 10 महत्वपूर्ण प्लगइन Top 10 WP Plugin

#5 Ready for Install WordPress

अब आपका डोमेन WordPress Install करने के लिए रेडी है. अगले पोस्ट में हम बात करेंगें, Domain पर WordPress Install कैसे करें. हो सकता है कुछ लोगों का प्रश्न हो WordPress ही क्यूँ?

जब कभी किसी क्लाइंट का काम करता हूँ तो उनका कहना होता है क्या है आप wordpress Install करोगे वेबसाइट बन गया. यदि ऐसा होता वर्डप्रेस इनस्टॉल करते ही वेबसाइट बन जाता तो आज इतने वर्डप्रेस डेवलपर (Theme, Plugin) नहीं होते. यह सही है WordPress पर काम करना आसान है. लेकिन Developer से ज्यादा आसानी Website Owner को हुआ. अब Site Owner आसानी से खुद से Site Manage कर पा रहे हैं.

You May Also Read

ब्लॉग्गिंग कैसे करें Blogging Kaise Kare

ब्लॉग्गिंग के लिए कब, कहाँ और कितना पैसा खर्च करें?

Blogging में सफलता प्राप्त करने का मतलब क्या है ?

कॉलेज स्टूडेंट के लिए पार्ट टाइम जॉब Part time job for student

डिजिटल मार्केटिंग से पैसा कैसे कमायें पूरी जानकारी

Conclusion about Hosting

यदि आपके पास एक डोमेन और होस्टिंग ही है तो कोई बात नहीं लेकिन यदि आपके पास कई डोमेन और होस्टिंग है तो कोशिश करें सभी डोमेन को एक ही अकाउंट में रखें. सभी Domain एक जगह रखने से इसके Renewal का ध्यान रहेगा. अभी मेरे पास 50 से ज्यादा Domain है जो अलग – अलग Website से लिया गया है. लेकिन 22 July की इसमें से 14 Domain Expire हो गया क्यूंकि उस अकाउंट में मैं कभी लॉग इन करता हूँ, एक दिन मुझे डोमेन खरीदना था तो Signup के लिए क्लिक किया तो Alredy Account का Message डिस्प्ले हुआ जब लॉग इन किया तो देखा यहाँ 14 डोमेन है. सभी Domain को अब restore करना होगा. इसीलिए ऐसी गलती आप नहीं करें.

People May Also Search : domain hosting connect, connect domain with hosting server, best domain kaise banaye, Domain Contact Information, Domain Name Server,

Subscribe for Quick Update

About the Author: Guruji Tips

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !
loading...

Related Post

3 Comments

  1. सर बहुत ही अच्छी जानकारी आपने दिया है मैं डोमेन तो खरीद लिया था लेकिन होस्टिंग कैसे ख़रीदे और डोमेन कैसे जोड़े यह नहीं पता था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *