WordPress Me Permalink Kaise Set Kare full guide in Hindi

WordPress Blog Ke Liye Permalink Structure कैसे Set करें. किसी भी Blog / Website SEO के लिए URL Structure का सही होना बहुत जरूरी है. In short URL Structure को ही Permalink कहते हैं. किसी भी Website / Blog SEO के लिए Title, Description, Keyword और URL structure पर काम करना बहुत जरूरी है. पिछले कई Post SEO के बारें में की गई है लेकिन जब WordPress Blog SEO के बारें में post publish किया गया तो Permalink समझाने की जरूरत हुई. इस Post में हम SEO के लिए Permalink के बारें में सभी बातें जानेंगे.

  • Permalink क्या है?
  • SEO के लिए Permalink structure क्या होना चाहिए?
  • क्या Permalink के लिए Plugin Install करना चाहिए.

Permalink Kya Hai

जब भी कोई website open करते हैं, तो ऊपर कुछ URL दिखता है यही URL Permalink है. जैसे किसी Website का Address Domain Name कहलाता है. Domain Name के बाद जो कुछ भी दिखता है वह permalink है. जैसे www.gurujitips.in यह Domain Address है. और https://www.gurujitips.in/online-business-kaise-kare/ में online-business-kaise-kare, Permalink है. Permalink में Change करने से Website का URL Change हो जाता है. इसीलिए permalink एक बार जो Set कर दिया उसे बार-बार Change नहीं करें.

SEO के लिए Permalink structure क्या होना चाहिए?

SEO में permalink का बहुत ही Important Role है. जिस तरह Post में Keyword का use कर SEO Friendly बनाते है. यदि आप इस blog या Blogging से परिचित हैं तो Keyword के बारें में जरूर पता होगा. लेकिन यदि नए हैं तो Keyword Proximity, Keyword Prominence and Keyword Density के बारें में जरूर पढ़ें. Blog का Permalink में भी Keyword use किया जाता है जो Blog SEO में Help करता है. जब भी हम कोई Blog Post लिखते हैं तो शुरुआत कहाँ से करते हैं, इससे संबंधित भी एक पोस्ट Publish किया गया है. बहुत ही Short में यहाँ बता देता हूँ,

  • Title
  • Permalink
  • Keyword
  • Description
  • Image Selection
  • Post Details

अक्सर Bloggers पहले Post Detail लिखते हैं फिर Keyword और Permalink लिखते हैं. यह बिलकुल ही गलत तरीका है. जो Order ऊपर दिया गया है हमेशा उसे ही फॉलो करें. पिछले Post में एक Screen Short Share किया गया था. जिसे फिर से देखिये समझिये और Commnet में बताये अब तक इसके बारें में आपका क्या विचार था?

permalink structure

WordPress में Permalink के लिए 6 Options हैं. जिसे एक – एक कर समझेंगे. किसका use क्या है और कैसे करें? यह Option WordPress Dashboard > Settings > Permalink के अन्दर मिल जायेगा.

  • Plain
  • Day and name
  • Month and name
  • Numeric
  • post name
  • Custom Structure

ऊपर दिए गए सभी Permalink Structures में Post Name सबसे बढ़िया structure है. Permalink Structure में Keyword भी use किया जाता है. Blogger अपने according Url Set कर सकता है. जो भी जैसा भी URL search engine के लिए सही है. Permalink easy to understand होना चाहिए. कई user जब SERP में पोस्ट लिंक देखता है तो URL भी देखता है. इसीलिए Permalink पर जरूर ध्यान दें.

इसके अलावे Category Structure या Date Name Structure भी रख सकते हैं. यदि बहुत कम Category पर काम करना हो तो Category Structure Follow कीजिये. यदि Daily 20-25 Post कई Author Publish कर रहे हो जो भविष्य (Future) में Update नहीं होगा. तो Day Name भी use कर सकते हैं. यह हमारा Strong Recommendation नहीं है. आपका Experience क्या कहता है वह भी Comment Box में जरूर बताए.

यहाँ एक प्रश्न आता है, जब URL Change करने से Site Traffic पर बुरा असर (Bad Impact) पड़ता है. तो Date Name Permalink Structure रखने से भी URL Change होगा. क्यूंकि यदि Post को Regular Update करते हो तो ऐसे में URL में Date पुराना ही Show होगा. वैसा Blog जिसमे पुराने पोस्ट Regular Update होते हैं उनके लिए Name Post Option सही है. Conclusion की बात करूं तो Post Name Permalink Structure option the best है. यही Structure Guruji Tips Website पर भी है.

NOTE :

  • Permalink Simple और SEO Friendly Select करें.
  • Word के बीच में Dash (-) use करें.
  • Permalink में keyword जरूर use करें.
  • यदि permalink change करना हो तो Post Publish करते ही Change कर सकते हैं.
  • Post Publish करने के कुछ दिन बाद permalink change न करें
  • यदि ऐसा करते हैं तो पुराने URL से नए URL के लिए 301 Redirection Set करें.

Permalink में Maximum 66 Characters हो तो SEO के लिए अच्छा रहेगा. www, और non-www इसे अच्छे से समझना जरूरी है. इसके लिए conical meta use करना चाहिए. Canonical Tag से Search Engine को original URL की information दी जाती है. साथ ही non-www को www URL पर redirect कर लेना चाहिए. WordPress के Setting में यह default होता है. यदि ऐसा नहीं हो रहा है तो manual कर सकते हैं. Google Webmaster से Related एक पोस्ट पब्लिश किया गया है. उसे पढ़ सकते हैं. यहाँ भी www और non www दोनों URL submit करें.  But यह भी sure करें की आपने Webmaster tools में अपनी website के www as well as non-www URL submit किये हों.

You May Also Read

Online Business Kaise Kare Full Guide in Hindi

पैसे कमाने के लिए TOP 5 ऑनलाइन Business Ideas in Hindi

Online Advertising कितने तरीके से किया जाता है

Domain Hijack क्या है यह कैसे Work करता है?

शाम के बाद महिलाओं के साथ ऐसा नहीं कर सकते हैं!

भारतीय महिला को जरूर पता होना चाहिए कानूनी अधिकार

Conclusion Permalink Structure

SEO के लिए Permalink Structure सही होना बहुत जरूरी है. किसी भी Post को Rank करने के लिए Content और Content में सही Keyword का use किया जाना चाहिए. इसका मतलब सिर्फ Content लिखने से कुछ नहीं होगा. कुछ Websites पर Post Lenght 600 से 700 words का होता है. Same Topic पर किसी ने 3000 Words का post लिखा है फिर भी 600 Words का post Rank कर जाता है लेकिन 3000 words का post Rank नहीं करता है. इसका क्या मतलब है? आप अपना experience जरूर बताएं. अगले Post में इसके बारें में मैं अपना experience शेयर करूँगा.

People May Also Search : seo friendly permalinks, seo friendly url structure, permalink for wordpress blog,

Subscribe for Quick Update

About the Author: Guruji Tips

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !
loading...

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *