सही कोर्स का चुनाव कैसे करें. How to Select the Best Course

How to select the best course? सही कोर्स का चुनाव कैसे करें? आज के समय में बच्चें और माता पिता दोनों ही कंफ्यूज हैं किस कोर्स में बच्चे का नामांकन कराया जाये जिससे भविष्य में कोई परेशानी नहीं हो. यह सोचना बिलकुल भी गलत नहीं है. हमेशा से पढाई का महत्व रहा है और रहेगा. लेकिन दिन व दिन बदलते समय की वजह से Education का तरीका बदल गया है और या अब सिर्फ पैसे वालों के लिए ही है. कुछ हद तक यह  है लेकिन यदि कुछ करने की जज्बा हो तो गरीबी में रह कर भी बहुत कुछ हो सकता है. इसका उदाहर भी हमारे देश में ही है. भारत देश के पूर्व राष्ट्रपति Dr. A P J Abdul Kalam Sahab जिनका बचपन बहुत ही गरीबी में गुजरा लेकिन, उनके जज्बे के    सामने गरीबी को झुकना पड़ा और वो बहुत बड़े वैज्ञानिक बने. ऐसे ही यदि आपके अन्दर कुछ करने की जज्बा है तो गरीबी कुछ नहीं कर सकती है. क्रन्तिकारी राष्ट्रसंत मुनिश्री तरुन्सागर जी ने कहा है,

“जिन्दगी में आपको कुछ करना है और आपके पास न तो मजबूत ढांचा है और न ही संसाधन हैं और न कोई व्यवस्था. इसके बाद भी आपके पास अगर काम करने का जूनून है तो समझिये आपके लिए कुछ भी नमुमकिन नहीं है. याद रखना जीवन में सफलता अच्छी तारीखों से नहीं, अच्छी तैयारियों से मिलती है. किसी भी काम के लिए अपने मन को तैयार कीजिये. साधन खुद व खुद जुटते चले जायेंगें.”

how to select best course

हम  हमेशा ही कुछ नए और अच्छे परिणाम का आस लगाये रहते हैं. लेकिन हमें वही पुराना परिणाम मिलता है. क्या अप जानते हैं इसका क्या वजह है? जब तक अपने कर्म में बदलाव नहीं करेंगें. तब तक वही परिणाम मिलेगा जो आज तक मिलता आया है. हमने ज्ञान की बात बहुत ज्यादा ही कर लिया किसी अगले पोस्ट में इससे संबंधित ढेर सारी बातें करेंगें. हम अपने मूल बातों पर लौटते हैं. अच्छे कोर्स का चुनाव कैसे करें. कौन सा कोर्स हमारे लिए उपयुक्त है?

स्मार्ट स्टडी क्या होता है स्मार्ट स्टडी कैसे करें

सही कोर्स का चुनाव कैसे करें?

जब भी हम कहीं घुमने का प्लानिंग करते हैं तो पहले रूट मैप तैयार करते हैं. कैसे जाना है कहाँ रुकना और कितना खर्च आयेगा और हमारा कोशिश रहता है कम से कम खर्च में अच्छी से अच्छी जगह सभी सुविधाओं के साथ घूमा जाये. ठीक ऐसा ही कोर्स के चुनाव के वक़्त भी होना चाहिए. अक्सर स्टूडेंट पढ़ते रहते हैं लेकिन उनका कोई मकसद नहीं होता है. जहाँ बात बन गई उसी फील्ड में आ गए. हो सकता है आप मुझे भी यह बात कहें. आपने Engineering में ग्रेजुएशन किया है लेकिन आज आप पूरी तरह से ब्लॉग्गिंग कर रहे हैं. ब्लॉग्गिंग के लिए इतने पैसे बर्बाद करने की कोई जरूरत नहीं थी. इस बात से मैं सहमत हूँ. लेकिन उस वक़्त न ही इन्टरनेट का इतना विस्तार था और न ही इतने अच्छे आर्टिकल इन्टरनेट पर उपलब्ध थे. लेकिन आज आपके पास कई विकल्प हैं जीसकी मदद से सही कोर्स का चुनाव कर सकते हैं.

लड़की को इम्प्रेस कैसे करें How To Impress A Girl

सही कोर्स का चुनाव के लिए सबसे पहले खुद को पहचाने आप क्या कर सकते हैं आप का मन किस काम में लगता है? यदि पैशन ही प्रोफेशन बन जाये तो सफलता को कोई रोक नहीं सकता. सफलता पर किसी एक का अधिकार नहीं है. जैसे इस दुनिया में हर चीज़ बिकाऊ है. आपके पास उसे खरीदने के लिए उचित कीमत होना चाहिए. आप जीवन में किस फील्ड में आगे बढ़ना चाहते हैं? इस जीवन से आपकी क्या चाहत है? कुछ बातों को मैं बहुत ही साधारण तरीके से बताता हूँ. इसके लिए आपको जरूरत है एक कागज और कलम की नीचें लिखें बैटन को पढ़ें औ खुद से पूछ कर उसका जवाब दें. आपके जवाब में ही आपका मनपसंदीदा कोर्स छुपा है.

  • क्या आपका मन पढाई में लगता है?
  • भविष्य में आप क्या बनना चाहते है?
  • आपका Passion (शौक) क्या है?
  • जीवन में पैसा कमाना भी बहुत जरूरी है. तो इसके लिए आपके पास क्या प्लान है? आप किस तरह के काम से पैसे कमाना चाहते हैं?
  • क्या आप अपने शौक को अपना करियर बना सकते हैं?
  • आप जो कुछ भी करना चाहते हैं उसमें सबसे बड़ी बाधा क्या है?
  • क्या इस बाधा को दूर करने के लिए आपने कभी कोई कदम उठाया?
  • क्या क्लास की सिलेबस के अलावे आपके अन्दर कोई गुण है? जैसे Singing, Dancing, Swimming, Player
  • यदि आप में कुछ ऐसे गुण है तो क्या आप इसमें अपना करियर बनाना चाहते हैं?

सभी प्रश्नों का सही जवाब दीजिये. किसी प्रश्न का जवाब कैसे देना है यह समझना जरूरी है. अभी एक प्रश्न और है इसका जवाब देने में जितना समय लगता है उतने ही समय में ऊपर लिखे पप्रश्नों का भी जवाब दें. इससे Decision Ability भी बढेगा. Q. आपके पिताजी का नाम क्या है? ठीक जब सभी प्रश्नों का जवाब मिल जाये तो खुद से एक decision लें, खुद से एक वादा करें अब यही हमारी मंजिल है और यह मुझे करना ही करना है और यदि आपने इस वडा को तोड़ दिया तो यकीन मानिये आप किसी से भी किया हुआ वडा नहीं निभा सकते हैं. क्यूंकि जो व्यक्ति खुद से किया हुआ वादा नहीं निभा सकता वो किसी और से किया हुआ वडा कैसे निभाएगा?

Samjhauta Express Delhi to Lahore समझौता एक्सप्रेस दिल्ली से लाहौर

ऊपर बताया गया तरीका मेरा है. अब यदि सामान्य तरीका की बात करें तो आप उसे भी अपना सकते हैं. जैसे, अक्सर लोग 10th के बाद सही करियर का विकल्प ढूंढना शुरू कर देते हैं. ऐसे में उन्हें जिस विषय में सबसे ज्यादा मार्क्स आता है वह उस विषय के साथ आगे पढाई करता है. जीवन का मकसद सिर्फ नौकरी नहीं होनी चाहिए. कई ऐसे भी लोग हैं जो बहुत पैसा कम रहे हैं लेकिन अपनी नौकरी से खुश, संतुष्ट नहीं हैं. इनके साथ ही कुछ ऐसे भी हैं जो बहुत कम पैसा कमाते हैं. लेकिन, बहुत खुश हैं. इसीलिए काम ऐसा करें जिसमें पैसा भले ही कुछ कम हो लेकिन आपका खुश रहना ज्याद जरूरी है.

You May Also Read

रेलवे में टिकट कलेक्टर TTE कैसे बने

शिक्षा ऋण Education Loan Kya Hai Education Loan Kaise Milega

एसएससी सीजीएल क्या है SSC CGL Exam Ki Taiyari Kaise Kare

गल्फ में नौकरी कैसे मिलेगा Jobs in Gulf Countries

होम लोन लेने के पहले इन बातों को जरूर जान लें

12वीं आर्ट्स के बाद क्या करें Best Career Option after 12th Arts

Conclusion How to select best course

उम्मीद यह आर्टिकल आपको बहुत पसंद आया होगा. यदि आप भी इसमें कुछ जोड़ना चाहते हैं तो कमेंट की मदद से अपना सुझाव हम तक पहुचाएं. आज स्टूडेंट के पास बहुत ज्यादा विकल्प है और किसी भी क्षेत्र में कोई स्कोप तब तक नहीं है जब तक करने वाला उसमे कोई उम्मीद न तलाश ले. आज सभी क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं. जरूरत है तो सिर्फ करने वालों की. यकीन मानो हर एक क्षेत्र में संभावनाओ की बाढ़ है. यदि संकल्पित होकर कुछ करना चाहते हैं तो नामुमकिन भी मुमकिन हो जायेगा.

People May Also Search : how to select best course, sahi course ka selection kaise kare, select best course.

Guruji Tips

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *