स्मार्ट स्टडी क्या होता है स्मार्ट स्टडी कैसे करें

Smart Study Kya Hai स्मार्ट स्टडी क्या है स्मार्ट स्टडी कैसे करें? किसी शब्द से पहले स्मार्ट  लगाने का क्या मतलब है. Smart   अंग्रेजी का शब्द है. जिसका मतलब होशियार होता है. यह विशेषण (Adjective) है. विशेषण का काम किसी का विशेषता बताना है. यहाँ Study के पहले विशेषण लगा है. स्टडी का मतलब पढना होता है और जो शब्द ना से अंत होता है वह क्रिया (Verb) है. यहाँ Smart क्रिया विशेषण का कर रहा है. यहाँ हम हिंदी व्याकरण नहीं बल्कि Smart Study Kaise Kare इसके बारें में जानेंगे. अब तक स्मार्ट स्टडी से तुम्हें क्या समझ आती थी कमेंट में जरूर बताना. इस पोस्ट में जो कुछ भी लिखा गया है वह मेरा विचार है. यदि आप भी मेरे विचार से सहमत हो तो कमेंट में बताओ. यदि  सहमत नहीं हो तो आपके अनुसार क्या होना चाहिए?

Smart Study Kya Hai

कई बार ऐसा देखा या सुना जाता है. एक स्टूडेंट जिसकी बड़ाई और दूसरे स्टूडेंट की बुराई करते टीचर कभी थकता नहीं है. लेकिन जब रिजल्ट आता है तो परिणाम बिलकुल उल्टा. क्या कभी इसके बारें में सोचा या बस किस्मत मान कर इसे भूल गए. किस्मत तो काम करता ही है. लेकिन, इसके साथ साथ मेहनत भी काम करता है. अब एक स्टूडेंट हैं जो किताब के साथ हमेशा चिपका होता है लेकिन उसके अन्दर कोई और पत्रिका या जब से Android Mobile आ गया है. तब से उसे उसे करने लगा है और दूसरा जो कुछ ही देर पढता है लेकिन तन-मन से पढता है. तो जाहिर सी बात है रिजल्ट उसी का होगा जो कम समय सही लेकिन ध्यान से पढ़ा है. यही स्मार्ट स्टडी है.

smart study

एक उदहारण से समझाने का प्रयास करता हूँ. उम्मीद है इससे बहुत आसानी से Smart Study समझ आ जाएगी. आज का आपने Day Plan कर लिया आज क्या पढना है. लेकिन जैसी ही Study Table तक पहुंचे किसी फ्रेंड का फ़ोन आ गया या WhatsApp आ गया अब पढाई साइड और उसके साथ बात करने में मशगूल हो गए. लेकिन Day Plan में तो पढाई लिखा गया है. कई बार ऐसा भी होता है. हम सिलेबस से अलग पढना शुरू कर देते हैं. क्या ऐसे में एक अच्छे रिजल्ट की उम्मीद की जा सकती है. यदि सही रिजल्ट चाहिए तो हमेशा Dedicate (एकाग्र) होकर काम करना होगा. क्या आप जानते हैं बिना माचिस या आग के भी कागज को जलाया जा सकता है. यदि नहीं तो आज जान लो बिना माचिस या आग के भी कागज को जलाया जा सकता है. इसके लिए एक लेंस की जरूरत होती होती है. यदि दोपहर में लेंस को धुप में रखा जाये और उसके नीचे एक कागज के टूकड़े को रखा जाये तो यह कागज का टूकड़ा जल उठता है. लेकिन बहुत ही सावधानी से एकाग्र होकर लेंस से निकल रहे प्रकाश को एक ही स्थान पर रखना होता है. यदि उसे बार बार हिलाया जाये तो कागज कभी नहीं जलेगा. इसीलिए यदि किसी एग्जाम को या जीवन के परीक्षा में सफलता दर्ज करना है तो एक बार एकाग्र होकर पढना होगा.

smart study tips

पढाई में एकाग्र क्यूँ नहीं हो पाते हैं?

  • स्टूडेंट अक्सर दोस्त या परोसी को देखकर कोर्स का चुनाव करते हैं.
  • पढाई को सीरियसली नहीं लेते हैं. जब मन किया तो पढ़ा नहीं तो जो चल रहा है चलने दो.
  • खुद के इंटरेस्ट को नहीं पहचानना.
  • Android Phone भी नहीं पढने का बहुत बड़ा कारण है.
  • Social Media पर Like, Comment और Share के लिए मेहनत करना.
  • पिछले फ़ैल या किसी और के फ़ैल से डरना.
  • कॉन्फिडेंस की कमीं भी रिजल्ट नहीं होने देता है.
  • गलत समय (बिना पढ़ें) पर खुद को अच्छे स्टूडेंट के साथ कम्पेयर करना.
  • हमारा समाज आसपास का माहौल भी एक वजह है.
  • घर से सही सुझाव का नहीं मिलना.

पढाई में एकाग्र कैसे हो

  • कभी भी दोस्त या परोसी को देखकर करियर का चुनाव नहीं करना चाहिए.
  • यदि पढना है तो पढों नहीं तो पढाई छोर दो. कुछ कागज के टुकड़ों में डिग्री खरीदी जा सकती है.
  • 10th के बाद खुद के इंटरेस्ट को जरूर पहचाने. खुद से सवाल करो आप क्या कर सकते हो.
  • स्मार्ट फ़ोन जरूरी नहीं बल्कि बहुत जरूरी है. लेकिन इसका सही इस्तेमाल होना चाहिए. माँ बाप बच्चे को सहूलियत के लिए फ़ोन देते हैं लेकिन, बच्चे इसका गलत इस्तेमाल कर रहे हैं.
  • सोशल मीडिया तो आज के कच्चों को बर्बाद कर दिया है. आज बच्चे एग्जाम में अच्छा मार्क्स स्कोर करने से ज्यादा सोशल मीडिया पर डाले गए पोस्ट पर ज्यादा से ज्यादा लिखे और कमेंट के लिए काम करते हैं. सोशल मीडिया के से कुछ बाख गया है उसका समय जिओ ने ले लिए है. जिओ इतना सस्ता 4G इन्टरनेट डिजिटल इंडिया के लिए दिया लेकिन बच्चे इसका इस्तेमाल YouTube पर फालतू विडियो देखने और Youtube Video upload करने के लिए कर रहे हैं. Youtube में करियर की संभावना जरूर है इसे करें लेकिन, जो आपका मूल पढाई है उसे नहीं छोड़े.
  • कुछ ऐसे Youtuber हैं जो लगातार ऐसी विडियो डालते हैं जिन्हें देख लोगों को लगता है ये बहुत ज्यादा कम रहे हैं. हो सकता है वो बहुत कम रहे हैं लेकिन उसके लिए उन्हीनें पहले पढाई पूरी की आप भी पहले अपने पढाई पर ध्यान दो फिर इन सभी बैटन पर ध्यान दो.
  • कई बार ऐसा भी होता है जब कोई स्टूडेंट किसी परीक्षा में फ़ैल हो जाता है और उससे डर जाता है. जो बिलकुल गलत कोई भी परीक्षा आखिरी नहीं होता है. यकीन मानों जिन्दगी में कई और भी परीक्षा देना है. जब तक जिन्दगी है तब तक परीक्षा देना होगा. इसीलिए इनसे घबराने की नहीं बल्कि संकल्पित हो कर पढाई करें.

कॉलेज स्टूडेंट के लिए पार्ट टाइम जॉब Part time job for student

“संकल्पित पथिक के लिए कोई बी मार्ग दुर्गम नहीं है.”

  • कॉन्फिडेंस की कमीं की वजह से बहुत से ऐसे कार्य हैं जिसे करने से हमें डर लगने लगता है. जब भी किसी काम को करें पूरी तरह से संकल्पित हो कर करें. यदि तन मन से काम करेंगें तो सफलता जरूर मिलेगा.
  • कभी भी किसी के साथ कुछ को कम्पेयर नहीं करना चाहिए. माता पिता से तो अनुरोध है अपने बच्चों को किसी और के साथ कभी भी नहीं जोड़े. सभी के अन्दर अपनी एक अलग प्रतिभा होती है. हो सकता है आपके बच्चे में जो प्रतिभा है वह किसी और में नहीं हो. अपने बच्चे की प्रतिभा को जानने का प्रयास करें.
  • हमारे बनने और बिगरने में हमारे आसपास के माहौल का बहुत बड़ा योगदान होता है. इसीलिए हमेशा अच्छे समाज और परिवेश में रहना चाहिए.
  • हम सब बहुत अच्छे से जानते हैं “परोसी चुनने का अधिकार हमें नहीं है.” लेकिन, खुद तो अच्छे से रह सकते हैं.
  • हमेशा ऐसी संगती से दूर रहना चाहिए जो हमें हमारी मंजिल तक पहुचने में बाधक बन रहा है. कभी भी नेगेटिव एनर्जी से दूर रहना चाहिए.
  • बच्चों का पहला पाठशाला घर होता है और अक्सर ऐसा देखा गया है उसे घर से ही सही दिशा निर्देश नहीं मिला है. यदि आप अपने बच्चों को कामयाब देखना चाहते हैं तो उसे सही परवरिश देने की भरपूर कोशिश करें सिर्फ जरूरत भर या जरूरत से ज्यादा पैसा देना ही सही परवरिश नहीं है. उसे सही और गलत में फर्क समझाएं.
  • बच्चों से मैं एक बताना चाहूँगा. शायद वो यह नहीं समझ पते होंगें. सही क्या है और गलत क्या है? “ऐसा काम जो अपने माता पिता से नहीं बता बता सकते जो काम माँ बाप से छुपा कर करते हो वो सभी गलत काम है.”

उम्मीद करता हूँ इस जानकारी को पढ़ कर आपको बहुत कुछ सीखने को मिला होगा. इसे अपने दोस्तों, और परिवार वालों के साथ जरूर शेयर करें जिससे उन्हें भी कुछ सीखने को मिलें.

You May Also Read

रेलवे में टिकट कलेक्टर TTE कैसे बने

शिक्षा ऋण Education Loan Kya Hai Education Loan Kaise Milega

एसएससी सीजीएल क्या है SSC CGL Exam Ki Taiyari Kaise Kare

गल्फ में नौकरी कैसे मिलेगा Jobs in Gulf Countries

होम लोन लेने के पहले इन बातों को जरूर जान लें

12वीं आर्ट्स के बाद क्या करें Best Career Option after 12th Arts

Conclusion Smart Study Kya Hai

संसाधन का भरपूर उपयोग करना कम से कम संसाधन में ज्यादा से ज्यादा हासिल करना ही Smart Study है. यदि अब भी आपके मन में कोई प्रश्न है तो बेहिचक कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं. हमारा सिर्फ एक ही मकसद है यदि सही राष्ट्र का निर्माण करना है तो बच्चों के भविष्य पर देना होगा. क्यूंकि बच्चा ही देश का भविष्य है. इसके अलावे यदि आप भी इसमें कुछ जोड़ना चाहते हैं तो कमेंट कीजिये.

Subscribe for Quick Update

About the Author: Guruji Tips

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !
loading...

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *