How to become Railway Ticket Collector Full Guide in Hindi रेलवे में टिकट कलेक्टर TTE कैसे बने?

Railway TTE kaise Bane इससे पहले TTE Full Form जान लेना जरूरी है. TTE का फूल फॉर्म Travelling Ticket Examiner होता है. TC/TTE को Checking Staff कहते हैं और टिकट काटने वाले को Booking Staff कहते हैं.

भारतीय रेल दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है. रोजगार के क्षेत्र में में भी सबसे ज्यादा कर्मचारी रेलवे में ही है. भारतीय रेलवे में अभी 15,40,000 पंद्रह लाख चालीस हज़ार कर्मचारी कार्यरत हैं.

यह दुनिया (World) की सबसे बड़ी संस्था (Organization) है. वैसे भी नौकरी चीज़ है ऐसी है जिसकी जरूरत सभी को है. नौकरी में भी सरकारी नौकरी का मज़ा कुछ और ही है. इससे पहले भी सरकारी नौकरी (Government Job) से संबंधित कुछ पोस्ट पब्लिश किया गया है. जिसका लिंक नीचे दिया गया है उसे भी पढ़ सकते हैं.

सरकारी नौकरी में काम नहीं करने का पैसा दिया जाता है! क्यूंकि यहाँ टारगेट नहीं कल के लिए काम रखा जाता है. जब से भारत में मंदी (Recession) और बेरोजगारी (Unemployment) बढ़ा है लोग सरकारी नौकरी की तरफ ज्यादा खीच रहे हैं.

यहाँ नौकरी सुरक्षित है, सेवा निवृति (Retirement) तक सरकार सैलरी तो देगी ही साथ में सेवा निवृति के समय एक बहुत मोटा रकम (Heavy Retirement Amount) भी देती है.

रेलवे TTE क्या है? What is TTE in Railway

भारतीय रेल से सफ़र करने वाले यात्री की सुविधा के लिए एक व्यक्ति को तैनात किया जाता है. जो सभी यात्री का टिकट चेक करता है और उन्हें उनका सही जगह बताता है.

यदि किसी यात्री के पास उचित यात्रा टिकट नहीं है तो TTE उसे कुछ फाइन भी करता है. कई बार फाइन की जगह दो चार सौ रुपया में भी सीट दे देते हैं वो भी सेकंड एसी में, सरकारी नौकरी का यह बहुत ही बेहतरीन फायदा है.

यदि सफर छोटा है और वातानुकूलित डब्बे (AC Compartment) का आनंद लेना चाहते हैं तो TTE संपर्क कीजिये बहुत कम किराया में यहां सफर का मजा ले सकते हैं.

Railway tc tt kaise bane

TTE Full Form

TTE का Full Form Travelling Ticket Examiner होता है. इसे हिंदी में ट्रैवलिंग टिकट एग्जामिनर लिखा जाता है जिसका हिंदी अर्थ यात्रा टिकट परीक्षक होता है.

ट्रेन में सफर करते समय TTE का ख्याल जरूर आता है. पता नहीं कब आएगा और टिकट चेक करेगा. जब टिकट न हो तो ज्यादा इसके बारें में ख्याल आता है.

कई बार लोगों को अपना सीट बदलना होता है या आरक्षित सीट (Reservation Seat) का चेकिंग करने TTE जरूर आता है. यहां टिकट न रहने पर मोटा फाइन या TTE को छोटा गिफ्ट देना पड़ता है.

वास्वातव में TT कोई पद नहीं होता है लेकिन लोग इसे TT ही बुलाते या जानते हैं. इसका शुद्ध रूप TTE है. TTE का काम सिर्फ टिकट चेक करना नही होता बल्कि रेलवे ने उन्हें और भी बहुत से उत्तरदायित्व सौंप रखे हैं.

रेलवे में टीटीई का पद इंडियन रेलवे ट्रैफिक सर्विस के अंतर्गत आता है तथा इसी के अंतर्गत टीटीई अपनी सभी सेवाओं का निर्वहन करता है.

Work and Dress Code of TTE

ड्यूटी के दौरान TTE काले कोट में रहता है यदि ट्रेन लंबे रूट की है तो 3 से 4 डब्बे पर एक TTE नियुक्त किया जाता है. TTE का कार्य समय (Working Hours) आठ घंटा का होता है. यदि ट्रेन लेट होता है तो यह TTE पर निर्भर करता है वह आगे जाना चाहता है या जहां आठ घंटा पूरा हो गया वहां उतर जाये!

छोटे रूट के ट्रेन में जल्दी TTE देखने को नहीं मिलता है. यदि रहता भी है तो एक ही TT/TC पूरे ट्रेन की चेक्किंग कर लेता है. अलग-अलग स्टेशनों पर अपना डिब्बा बदलना टिकट चेक करना कुछ पावती रशीद (Fine) और कुछ अपना जेब गर्म करते हुए सफर का आनंद लेता रहता है!

यदि किसी के पास टिकट नहीं मिलती तो उस पर जुर्माना लगाना TTE का सबसे पहला दायित्व है जो अमूमन दूसरा देखा गया है! इसमें सिर्फ TT की गलती नहीं है.

इसके अलावा ट्रेन में बैठे यात्रियों की सुरक्षा का जिम्मा भी टीटीई का ही होता है इसलिए रात के समय ट्रेन के डिब्बे के दरवाजों को अंदर से लॉक करना और यदि किसी यात्री को आवश्यकता है तो उसे फर्स्ट एड की सहायता देना TTE का ही दायित्व है.

इसके अलावा TTE यह भी तय करता है की आरक्षित डिब्बों में कितने यात्री हैं और कौन सी सीट उपलब्ध है यह सीट बेचना है या जिसका RAC है उसे देना है!

Railway TTE क्यूं बने? Kaise Bane

सरकारी नौकरी का सबसे बड़ा फायदा हर महीने की सैलरी के साथ नौकरी की गारंटी और उपरी कमाई. खास कर जो Commercial Post है वहाँ तो कुछ ज्यादा ही मलाई मिलता है.

TTE भी एक Commercial Post है. लेकिन इनके ऊपर भी vigilance inspector होता है जो इन्हें चेक करता है. क्या TTE उपरी कमाई तो नहीं कर रहा है?

लेकिन, जब नौकरी करने का मुख्य मकसद ही मलाई खाना है तो कैसे कण्ट्रोल होगा? खैर अपने को इस बात से क्या लेना देना. किसी अन्य पोस्ट में इसके बारें में भी बात करेंगें.

हमारी मानसिकता है कोई और भ्रष्ट, घूसखोर या अंडर टेबल काम नहीं करें सिर्फ मैं करूं और कोई कुछ बोले नहीं.

रेलवे में TTE की नौकरी कैसे मिलेगा

भारतीय रेल में Recruitment (भर्ती) के लिए कई बोर्ड बनाया गया है. रेलवे में कब Vacancy आएगा इसका कोई फिक्स कैलंडर नहीं है. लेकिन, यदि नौकरी चाहिए तो इसके लिए तैयारी करते रहना होगा. जैसे सभी लोग अमन (शांति) चाहते हैं लेकिन फिर भी Army में Vacancy निकलते रहता है. और उन्हें Dreal, Fire Practice करते रहना होता है. लड़ाई कब हो जाये यह कोई नहीं जानता है. ठीक वैसे ही सरकारी नौकरी के लिए भर्ती विज्ञप्ति कब आ जाये यह कोई नहीं जानता है. लेकिन इसके लिए हमेशा तैयार रहना होगा. इसीलिए सरकारी नौकरी चाहिए तो सरकारी नौकरी की तैयारी करते रहना होगा.

Railway TTE / TC के लिए योग्यता

  • आवेदक का उम्र 18-25 के बीच होनी चाहिए. लेकिन सही जानकारी के लिए हमेशा Emplyment News या Official Website पर दिए गए उम्र सीमा को फॉलो करें.
  • OBC और SC/ST को उम्र में कुछ छूट दिया जाता है. सामान्यतः OBC को 3 साल और SC/ST को 5 साल का छोट दिया जाता है.
  • आवेदक भारत का नागरिक होना चाहिए.
  • आवेदक 12th Standard में कम से कम 50% अंक से पास होना चाहिए.
  • डिप्लोमा और डिग्री होल्डर भी इस नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं.
  • बढती बेरोजगारी के कारण

Railway TTE/TC Salary

TTE/TC की बेसिक पे वर्तमान में  Rs 5200-21000 है और कुछ भत्ते (Allowance) अलग से मिलता है. जो लगभग 35000 के आसपास मिलता है. यह तो शुरूआती सैलरी है. समय के साथ सैलरी में कुछ बढ़ोत्तरी और प्रमोशन से बेसिक में भी कुछ बढ़ जाता है. ग्रेड पे की बात करें तो यह पहले 1900 ग्रेड पे की नौकरी था लेकिन अब 2000 Grade Pay का नौकरी हो गया है.

India में Graduates बरोजगार क्यूँ हैं?

कुछ रेलवे बोर्ड में TTE/TC के लिए Internal Vacancy आता है जिसमे सिर्फ ग्रुप डी वाले ही फॉर्म भर सकते हैं. इसीलिए कहा जाता है रेलवे का सभी नौकरी रॉयल है. क्यूंकि यहाँ Departmental Exam से आप बहुत आगे तक जा सकते हैं.

रेलवे TTE/TC Syllabus

सरकारी नौकरी के लिए जितना भी एग्जाम होता है लगभग सभी का Syllabus एक ही है. यदि अंतर है तो प्रश्न पत्र के लेवल में अंतर होता है. SSC में भी Profit And Loss से प्रश्न पुछा जाता है और Railway में भी पुछा जाता है. लेकिन, दोनों के प्रश्न में बहुत का अंतर होता है. Railway TTE Syllabus

  • General Knowledge
  • General Intelligence
  • General Mathematics
  • Advance Mathematics
  • Current Affairs
  • General Science

रेलवे TTE के लिए आवेदन कैसे करें

आवेदन करने के लिए रेलवे के द्वारा निकाली जाने वाली वैकेंसी का इंतजार और तैयारी दोनों करना होगा. रेलवे में इस पद के लिए वैकेंसी कम आती है क्यूंकि TTE/TC की नौकरी के लिए पहले ग्रुप डी कर्मचारी को मौका दिया जाता है. फॉर्म आने पर रेलवे के ऑफिसियल वेबसाइट से ही फॉर्म भरें. रेलवे ही एक मात्र ऐसा एग्जाम है जिसमें Setting (Exam निकलवाने) नौकरी का झांसा देकर कई गिरोह परीक्षार्थियों से पैसे लूट कर गायब हो जाते हैं. कृपया इन लोगों से बचें.

जितना सीट के लिए vacancy निकलता है उससे कई ज्यादा गुणा फॉर्म भर दिया जाता है. और ज्यादा फॉर्म अप्लाई होने पर दो एग्जाम PT और Mains लिया जाता है. पहले PT में पास करना होता है. जो Student PT clear कर लेते हैं. उन्हें Mains Exam के लिए कॉल लैटर भेजा जाता है. Mains Exam Marks से Merrit List बनता है. Mains के बाद Document Verification और मेडिकल होता है. Medical सबसे आखिरी प्रक्रिया है. Medical Clear होते ही Student नौकरी ज्वाइन कर लेता है.

TTE और TC में क्या अंतर है

TTE, Travelling Ticket Examiner, Running Train में यात्रा कर रहे यात्री का टिकट चेक करता है. उन्हें सही सीट मिला है या नहीं इसका जाँच करता है. यदि रेलगाड़ी में कोई ऐसा व्यक्ति है जिसके पास टिकट नहीं है तो उसे फाइन करता है जिससे रेलवे को Revenue मिलता है. लेकिन अक्सर Railway को देने की जगह TTE अपना पॉकेट गर्म करता है. TC, Ticket Collector यह रेलवे स्टेशन प्लेटफार्म पर टिकट चेक करता है और जिनके पास उचित यात्रा टिकट नहीं है उन्हें फाइन करता है. ये बिना वर्दी के भी हो सकते हैं लेकिन इनके पास Badge और ID Card जरूर रहता है. एक आसान शब्दों में समझे तो TC Railway Station पर काम करता है जबकि TTE Running Train में काम करता है.

You May Also Read

5 बातें जो आपको सफल होने से रोकते हैं उनसे कैसे बचें

समय का सदुपयोग कैसे करें? Importance Of Time

किसी भी Exam की तैयारी कैसे करें?

Top 10 Benefits of Government Job : सरकारी नौकरी के फायदें !

इस पोस्ट में हमने बहुत ही कम शब्दों में हर संभव जानकारी आप तक पहुँचाया. उम्मीद इससे बहुत कुछ सीखने को मिलेगा. यदि पोस्ट से संबंधित कोई प्रश्न हो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं.

People May Also Search : railway tte kaise bane, railway tc kaise bane, tte salary, railway job preparation

यदि यह जानकारी आपको अच्छी लगी तो Spread the love Please Share...
Ashu Garg

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !

11 thoughts on “How to become Railway Ticket Collector Full Guide in Hindi रेलवे में टिकट कलेक्टर TTE कैसे बने?

  1. गुरु जी आप धन्य है आपका blog पढ़कर मेरी आंखें खुल गई कि गुरु बनकर blog लिख सकते

  2. mujhe TTE banana hai aur mujhe TTE ki pariksha Achhe Anko se pass hone ke liye mujhe kauna class ya coures karana padega plz bataye sir,

    1. Ganesh Ji jab aap TTE ban jayenge to hamlogo ko jaroor yaad rakhna. Wish you all the best for your career. TTE ke liye Railway exam leti hai. iska syllabus bahut hi easy hai. Railway Exam crack karne ke liye SET Practice jaroori hai. iski taiyari self study se bhi kar sakte hain.

  3. धन्यवाद गुरूजी आपने बहुत ही अच्छे से Railway TTE के बारें में बताया. लेकिन, एक बात और बता दीजिये इसके लिए कौन सा कोचिंग क्लास ज्वाइन करना चाहिए. मेरा घर सीतापुर उत्तर प्रदेश है. मैं लखनऊ में कोचिंग ढूंढ रहा हूँ, कृपया मेरी मदद कीजिये.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *