वेबसाइट या ब्लॉग से पैसा कैसे कमाए पूरी जानकारी हिंदी में

Website Ya Blog Se Paise Kaise Kamaye Online Paisa Kamane liye Website Ya Blog Kyu jaroori hai High Traffic Website Se kitna paisa kamaya ja sakta hai. 

Website Se Paisa Kamane Ka Tarika

पैसा सबको प्यारा है सभी पैसा कमाना चाहते हैं, लेकिन आज के आधुनिक युग में पैसे कमाने का कई तरीका है. बहुत आसान शब्दों में कहा जाये तो ऑनलाइन और ऑफलाइन दो तरीके से पैसे कमाया जा सकता हैं. Online पैसा कमाने के लिए तरीका भी ऑनलाइन होना चाहिए. इसके लिए Website सबसे अच्छा तरीका है. आगे हम जानेंगे वेबसाइट या ब्लॉग से ऑनलाइन पैसा कैसे कमायें. Guruji Tips के Make Money Category में इसके बारें में कई पोस्ट पब्लिश की जा चुकी है. आगे भी कई पोस्ट पब्लिश की जाएगी. इस सिलसिला को आगे बढ़ाते हुए Website या Blog से पैसा कैसे कमाए इसके बारें में जानना शुरू करते हैं.

Website Se Paise Kamane Ka Tarika

इससे पिछले पोस्ट में ब्लॉग कैसे बनाये इसकी भी जानकारी दी जा चुकी है. यहाँ उन सभी Points को एक बार फिर से Remember कर लेते हैं. इसके बाद हम जानेंगे Blogging से पैसे कैसे कमायें.

website se paisa kaise kamaye

Blogging Platform

Online Paisa Kamane Ka Tarika इसलिए भी आसान है क्यूंकि इसमें शुरुआत में Investment की जरूरत बिलकुल भी नहीं है या यदि है भी तो यह आपके ऊपर निर्भर है. इससे संबंधित भी एक पोस्ट पब्लिश किया गया है. Blogging में कब, कैसे और कहाँ Invest करना चाहिए? यदि Budget हो तो Self Hosted WordPress Blog से शुरुआत करें.

कई Website है जो Free Blogging Platform Provide कर रही है. इनमे से कुछ तो अच्छा है लेकिन कुछ बिलकुल भी सही नहीं है. यदि Free Blog Setup करना हो तो Blogspot ही Choose करें. लेकिन, यदि Blogging में Career तालाश रहे हो तो कुछ Investment के साथ शुरुआत करो. कुछ लोग कहते हैं मेरे पास इन्वेस्टमेंट के नाम पर कुछ भी नहीं है. आपके समय है “Time is Money So Invest Your Time” ऐसे में शुरुआत का तीन महिना Smart तरीके से Hard Work करें. इतना पैसा मिल जायेगा जिससे शुरूआती investment की जा सकें.

Case Study WordPress Vs Blogspot सफलता और असफलता

Case Study Free WordPress Theme Vs Premium WordPress Theme

Aim Of Blog (ब्लॉग्गिंग का मकसद)

किसी भी काम के शुरुआत से पहले उसका प्रारूप बनाना बहुत ही जरूरी है. ऑनलाइन काम करने के लिए यह और भी जरूरी है. आज किसी ने ब्लॉग्गिंग की शुरुआत की और कल से पैसा आने लगेगा ऐसा कभी नहीं होगा. इससे पैसा कमाने के लिए 6 महीने का समय देना होगा. ऑनलाइन काम में यह दिखता रहता है आपने कितना काम किया है इसीलिए आलस के साथ काम कभी नहीं करें.

Blog का मकसद (AIM) Set करना बहुत जरूरी है. इसके लिए पहले तीन महीने का Goal Set करें. इसके बाद अगले तीन महीने का इस तरह से 6 महीने में Blogging से पैसा आने की शुरुआत हो जाएगी. अब हर महीने का Target होना चाहिए और उसे पूरा भी करना चाहिए. क्यूंकि यहाँ आप किसी और के लिए काम नहीं कर रहे हो.

हिंदी भाषा के ब्लॉग्गिंग में भी बहुत ही अच्छा Career है. English के मुकाबले हिंदी में Competition और Earning भी कम भी कम है. यदि ऑनलाइन पैसा कमाना ही आपका AIM है तो Online Paisa Kaise Kamaye जरूर पढ़ें.

Select Niche / Category

Blogging बहुत बड़ा फील्ड है. इन्टरनेट पर सभी तरह के Content पढने वाले User मौजूद हैं. फर्क सिर्फ इतना है किसी Content को पढने वाले वाले User बहुत ज्यादा हैं तो किसी को कम. यदि Adsense से मिलने वाले पैसे की बात की जाये तो कुछ ऐसे Keyword है जिसके लिए Adsense High CPC देती है तो कुछ के लिए Low CPC.

Niche का चुनाव बहुत सोच समझकर करना चाहिए. Blogging Topic Kaise Select Kare इसके लिए कई पोस्ट पब्लिश किया जा चुका है. हमेशा Low CPC, High Search और Low Competition Keyword Target करना चाहिए.

कुछ किसान गेहूं बोते हैं तो कुछ धान लेकिन उनमे से कुछ आम (Mango), लीची (Lichi), कटहल (Jackfruit), निम्बू (Lemon), अमरुद (Guava) का बगीचा लगता है. गेहूं, धान लगाने वाले किसान को हमेशा मेहनत करना होता है, तभी फसल की उपज अच्छी होती है. लेकिन, जिसके पास बगीचा है उसे शुरुआत का दस साल बहुत मेहनत करना होता है. लेकिन जब उसमे फल लगने लगता है तो हर साल लगता है और मेहनत हर साल कम होता चला जाता है.

ब्लॉग एक फलदार पेड़ की तरह है जो लगाने के कुछ समय बाद ही फल देता है. यहाँ कुछ समय का मतलब जितना ज्यादा Hard Word Smart तरीके से करोगे उतना ही फायदा होगा. ऐसे Topic का चुनाव बिलकुल भी नहीं करें जिसमे आपका Interest नहीं हो. ऐसे में ज्यादा दिन तक ब्लॉग नहीं लिख पाएँगे और आपका यह फलदार पेड़ जल्दी ही सूख जाएगा.

Laguage Selection

यह बहुत ही गंभीर समस्या है. इस समस्या का शिकार हम आज भी हैं. कभी सर का कहना होता है अब English में Post Publish करेंगे. लेकिन सही Content Writer नहीं मिलने की वजह से शुरुआत नहीं हो पता है. जिस किसी भी भाषा में आप ज्यादा से ज्यादा Post Publish कर सकते हो उसी भाषा में Bloging की शुरुआअत करना चाहिए. ब्लॉग किसी भी भाषा में हो लेकिन SEO Purpose से Keyword और Slug के लिए English ही the best है. User को हिंदी Content पढना है लेकिन वह Search English Alphabets में ही करता है. जैसे “Youtube Channel Kaise Banaye” या “How to Create Youtube Channel in Hindi अब ऐसे में सिर्फ हिंदी में कंटेंट पोस्ट करने से तो सर्च इंजन में आने से रहा. इसके लिए English Word भी Use करना होगा.

हिंदी की बात तो यहाँ ख़त्म हो गयी लेकिन अब एक नई बात Hinglish Language की भी आती है. Hindi Bloggers Hindi और Hinglish को लेकर बहुत ज्यादा Confuse रहते हैं. ऐसे में उन्हें सिर्फ इतना सोचना चाहिए उन्हें किस तरह का User चाहिए. यदि Target India के बहार का भी है तो definately Hinglish Use करें. लेकिन HInglish कोई Language नहीं है और Google Search Suggestion में हिंदी Suggest करता है. हिंदी के अलावे भी अन्य कई भाषा के लिए भी Adsense Approve कर दिया गया है. यदि हिंदी भाषी लोग हिंदी पढना पसंद करते हैं तो Punjab के लोग Punjabi भाषा में पढना ज्यादा सहज महसूस करेंगे. ऐसे में लोग धीरे – धीरे Hinglish Content को पढना बंद कर देंगे.

Post High Quality Content

High Quality Content कैसे लिखे ? यह सीखना बहुत जरूरी है. लेकिन, Content Unique भी होना चाहिए. Unique का मतलब ऐसे Content से है जो अभी तक कहीं पब्लिश नहीं हुआ हो. क्या यह संभव है Content कहीं Publish नहीं हुआ होगा. यहाँ मेरा एक पर्सनल सलाह है हमेशा ऐसा Content लिखें जो User को समझ आये उसे Confusion नहीं हो, जो भी बातें Post में लिखी गई हो वह सत्य हो. किसी के Blog का Photostate Publish नहीं करें.

ऐसा करने से नुकसान आपका ही है. जब सामनेवाला Content नहीं upload करेगा आप भी नहीं करोगे. दूसरे के ब्लॉग को पढ़कर उससे अच्छे तरीके से और भी Clear Information के साथ पोस्ट पब्लिश करें यही Uniqueness है.

Promote Blog For Traffic

Blog से पैसा कमाने के लिए Blog पर Traffic होना चाहिए. किसी Blogger ने बहुत ही अच्छे Design में High Quality Unique Content Post कर दिया लेकिन पैसे नहीं आ रहा है. कोई एक कारण बता दो क्यों पैसे मिलना चाहिए आपने अभी Product ही बनाया है Product जब तक Sale नहीं होगा Profit नहीं होगा. पैसा मिलना चाहिए और मिलेगा भी लेकिन सिर्फ एक और आखिरी काम करना होगा. इसे एक छोटे से Example से समझने का प्रयास करते हैं.

मैं एक Restaurant खोल लिया रोज अच्छे – अच्छे खाना भी बना रहा हूँ लेकिन किसी को बताया ही नहीं मैंने Restaurant Open किया है. हमारे यहाँ बहुत ही स्वादिष्ट खाना मिलता है. कौन मेरे यहाँ खाने को आएगा किसी को सपना तो आता नहीं है. भाई ने Restaurant खोला है. ऐसे में जरूरी है Restaurant का प्रचार प्रसार करना.

ठीक इसी तरह Blog बनाने से ज्यादा जरूरी उसे Daily Update करना जरूरी है और उससे भी ज्यादा जरूरी है Blog का Promotion. Blog Website Promotion ही SEO (Search Engine Optimization) कहलाता है. SEO से संबंधित कई Post Publish किया जा चुका है.

हिंदी ब्लॉग और वेबसाइट को सर्च इंजन में कैसे रैंक करें

Top 10 Tips to Generate UK USA Traffic on Hindi Blog

Blog पर Traffic कैसे बढ़ाये How To Drive Traffic on Your Blog ?

Make Money From Website in Hindi

इस पोस्ट का केंद्र बिंदु सिर्फ और सिर्फ Website Se Paisa Kamane Ka Tarika ही है. लेकिन कुछ बातों को बताने के लिए पहले भूमिका बनाना होता है. ऊपर बताये गए सभी बातें भूमिका है. यदि आप भी वेबसाइट या ब्लॉग से पैसा कमाना चाहते हो तो ऊपर लिखे गए सभी Points को बहुत ध्यान से पढ़ें नहीं, Follow करें.

अब बात करते हैं Website से पैसा कैसे मिलेगा. जब Readership मिल जायेगा तो Advertisers भी Contact करना शुरू कर देंगे. लेकिन हम ब्लोग्गेर्स शुरुआत में ही घबरा जाते हैं. अभी 10,000 का Page Views भी नहीं मिल रहा है लेकिन दिमाग में सिर्फ और सिर्फ पैसा चलता रहता है.

मेरे प्यारे दोस्तों पैसे या तो खर्च करने के लिए है या Account या Wallet में रखने के लिए दिमाग में रखने की वस्तु नहीं है. दिमाग से पैसे को निकालो दिमाग में सिर्फ Goal ही रखना चाहिए. Make Money से Related कई पोस्ट पब्लिश किया जा चूका है. कुछ जरूरी Post का Link नीचे दिया गया है. अन्य किसी भी सवाल के लिए Comment Box में आपका स्वागत है.

Hindi Blog से कमाने का 10 जब्बरदस्त तरीका !

Adsense Account Kaise Banaye Full Guide for beginners in hindi

Special Guruji Tips 

  • Free या पैसे खर्च कर दोनों ही तरीके से ब्लॉग बनाया जा सकता है.
  • इसके लिए Technical Knowledge की जरूरत नहीं है.
  • ब्लॉग Setup करने के लिए एक Domain और Hosting की जरूरत होती है.
  • Domain खरीदने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना होता है.
  • Blogging के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात है High Quality Content.
  • Blogging से पैसा कमाने के लिए Blog Setup, Content, Promotion, Traffic फिर Paisa आता है.
  • लेकिन, अभूत ही दुःख से कहना पर रहा है लोग पैसा, पैसा और सिर्फ पैसा की ही बात करते हैं.

इस Post को Ctrl + D से Bookmartk कर लें. आगे भी काम आता रहेगा. यदि अभी भी मन में कोई सवाल, जवाब या बवाल हो तो Comment में जरूर पूछें. इस Post को अपने Social Media Profile पर जरूर Share करें. इससे हम लोगों को Motivation मिलता है. साथ ही Comment में हमारे काम के बारें में भी बताएं क्या हमारा लिखने का तरीका सही है ? इससे आप सभी को फायदा मिलता है.

You May Also Read

Bank Account me Aadhaar Card Kaise Link Kare

आधार कार्ड लिंक कैसे करें How To Link Aadhar Card

Youtube Se Paise Kaise kamaye in Hindi

मुफ्त में व्यापार का प्रचार प्रसार कैसे करें Business Advertisement Tips

How To Advertise your Product Free of Cost full guide in Hindi

क्या आप भी एक College Student है Part Time Job For You

मैं अपनी जानकारी और समझ के अनुसार इस पोस्ट में सभी जानकरी देने का प्रयास किया हूँ. मैं कितने अछे तरीके से और कितना अच्छा जानकारी दे पाया इसके बारें में सिर्फ आप ही बता सकते हो Comment Box में जरूर बताएं.

People May Also Search For : earn money by hindi blogging, earn money from hindi blog, earn money in hindi, earn money tips and tricks in Hindi, how to make money in hindi, online make money tips, earn money in hindi, make money from website in hindi, paisa kamane ka tarika.

Subscribe for Quick Update

About the Author: Guruji Tips

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !
loading...

Related Post

6 Comments

  1. बहुत ही बढ़िया तरीके से आपने पैसे कमाने का तरीका बताया है धन्यबाद, मैंने भी अपने site पर post लिखी है, लाखो रुपये कैसे कमाए,5 तरीका,लाखो कमाने का तरीका बताया है उम्म्मीद है आप पढेंगे और बतायेंगे कैसा लगा.

  2. Sirji,
    ye aapki website kisme bani h blogger ya wordpress ya aapne khud php,html,css ke through banai hai
    Plse sahi batana
    Plseee……….

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *