ब्लॉगर बन पैसा कैसे कमाएं Learn Blogging Make Money

ब्लॉगर बन पैसा कैसे कमाएं Learn Blogging Make Money डिजिटल इंडिया ने ब्लॉग्गिंग को करियर विकल्प बना दिया है. यदि आप भी ब्लॉगर बनना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपको ब्लॉगर बनने में बहुत मदद करेगी। ब्लॉग्गिंग बहुत ही अच्छा करियर विकल्प है. कुछ लोग जो न्यूज़ चैनल में न्यूज़ आर्टिकल लिखने का काम करते हैं उन्हें वहां सैलरी दी जाती है. ब्लॉगर भी कुछ ऐसा ही करते हैं वह भी आर्टिकल लिख कर पैसा कमाते हैं.

Learn Blogging make money

ब्लॉगर को आर्टिकल लिखने के साथ कुछ और काम भी करना होता है. जैसे आर्टिकल रैंक कैसे होगा उसके लिए SEO (Search Engine Optimization) की जानकारी होनी चाहिए। SEO के बिना भी आर्टिकल रैंक होता है. ब्लॉग्गिंग में सबसे जरूरी चीज़ यूनिक कंटेंट है. यदि आप यूनिक कंटेंट लिख सकते हैं तो आर्टिकल जरूर रैंक हो जाएगी। आपके आर्टिकल में कुछ खाश होना चाहिए आज इंटरनेट पर कई विकल्प मौजूद है. ऐसे में यह समझना जरूरी जब आप यूजर को कुछ अलग डोज तभी वह आप तक आएगा। यूजर को जानकारी के साथ मस्ती भी चाहिए और कंटेंट लिखने का ारिका लाजवाब होना चाहिए।

Blogger Kaise Bane?

आज के समय में ब्लॉग्गिंग बहुत चर्चित है हर कोई ब्लॉगर बनने की इच्छा रखता है शायद आप भी ररखते होंगे और क्यों न रखें शुरुआत सपना देखने से ही होता है. आपने सपना देखा यह पहला कदम है और आप यह आर्टिकल पढ़ रहे हो. ब्लॉग्गिंग में अपना विचार और अनुभव शेयर किया जाता है. ब्लॉग्गिंग में हमेशा पैशन को फॉलो करना चाहिए। क्यूंकि पैशन को फॉलो करने पर ही आप इसे लगातार कर सकते हैं और इसमें नाम और पैसा दोनों बना सकते हैं. ब्लॉग्गिंग कई विषयों पर किया जा सकता है. थोड़ा और आसान भाषा में समझिये जैसे एक डायरी लिखते यह बिलकुल वैसा ही है. फर्क बस इतना है डायरी लिखने पर उसे छुपा कर रखते हो कोई और न पढ़ ले लेकिन, ब्लॉगर की चाहत होती है उसका ब्लॉग ज्यादा से ज्यादा पढ़ा जाये। जितना ज्यादा लोग ब्लॉग पढेंगें उतना ही ज्यादा लोगों तक आप पहुँचेंगें। ब्लॉग्गिंग या किसी अन्य ऑनलाइन काम में पैसा का सम्बन्ध ट्रैफिक से है. जीतना ज्यादा यूजर उतना ज्यादा पैसा।

Blog Directory Alphabetically Hindi Blog List

ब्लॉगर बनने के लिए आपके अंदर अच्छा और यूनिक कंटेंट लिखने का कला होना चाहिए। यदि यह कला नहीं तो तो भी आप ब्लॉगर बन सकते हैं इसे सीखना होगा। क्या कभी आपने कोई किताब पढ़ा है कुछ किताब पढ़ने में बहुत मजा आता है और कुछ पढ़ने के बाद नींद आने लगती है. ब्लॉग्गिंग में कोई भी यूजर कंटेंट में दी गई जानकारी को पढ़ने आता है जितना अच्छे तरीके से आप उसे समझायेंगें वह आपके ब्लॉग का रेगुलर यूजर हो जायेगा। इसीलिए लिखने का कला तो सीखना होगा।

अच्छा कंटेंट लिखने कैसे सीखें?

बोलने के लिए सुनना जरूरी है. जितना ज्यादा ध्यान लगाकर आप सुनोगे उतना अच्छा वकता आप बन सकते हो. इसी तरह यदि लिखने सीखना है तो पढ़ना शुरू कर दो. जब तक पढोगे  नहीं अच्छा लिखना नहीं सीख सकते हैं. ब्लॉग्गिंग से पैसा कमाने के लिए लिखने के तरीका में कुछ इस तरह का बदलाव लाना होगा जिससे आपका लिखा गया कंटेंट सर्च इंजन में रैंक करे. ब्लॉग पोस्ट में सही तरीके से कीवर्ड का इस्तेमाल करना होगा। हो सकता है यहाँ कुछ टेक्निकल टर्म का इस्तेमाल किया जा रहा है. आगे आने वाले पोस्ट में यह सभी टेक्निकल टर्म को अच्छे से समझाया जायेगा। एक अच्छा ब्लॉगर वही जो यूजर और सर्च इंजन दोनों के लिए लिख सके. हमारा एक कोर्स है. Learn Blogging and Make Money Online Course इसे आप ज्वाइन कर सकते हैं जो ऑनलाइन है. घर बैठे वीडियो देखकर आप इसे सिख सकते हैं. इस वीडियो में बहुत आसान तरीके से सभी बातों को सिखाया गया है.

ब्लॉगर के लिए टेक्निकल जानकारी

ब्लॉगर बनने के लिए कुछ टेक्निकल जानकारी भी होनी चाहिए जैसे डोमेन नाम किए ख़रीदे?, किस तरह का डोमेन खरीदना चाहिए?, किस टॉपिक पर ब्लॉग्गिंग करना चाहिए?, इसके बाद ब्लॉग्गिंग कई प्लेटफार्म पर किया जाता है जिसमे होस्टिंग भी खरीदना होता है कुछ ऐसी वेबसाइट होती है जहाँ होस्टिंग नहीं खरीदना होता है. यह आपको देखना है आपके लिए कौन सा बेहतर है. आप कहाँ से शुरुआत करना चाहते हैं? ब्लॉग्गिंग एक बिज़नेस की तरह है. किसी भी बिज़नेस की शुरुत के लिए कुछ इन्वेस्ट करना होता है. यहाँ आपको कुछ इन्वेस्टमेंट करना होता है. यदि आपने सही से ब्लॉग्गिंग किया तो आप भी बहुत अच्छा पैसा बना सकते हैं. आज कई ऐसे लोग हैं जो ब्लॉग्गिंग से बहुत अच्छा पैसा बना रहे हैं. यह सभी जानकारी ऑनलाइन गूगल सर्च कर भी सिख सकते हैं. लेकिन, एक बात समझिये यदि आप खुद से सर्च करना शुरू करेंगें तो हो सकता है इसमें बहुत ज्यादा समय लग जायेगा और देर हो जायेगा लेकिन यदि किसी ऐसे व्यक्ति से सीखते हैं जो पहले से इसके बारें में जनता है उससे बहुत काम समय में सभी बातें सीख सकते हैं.

ब्लॉग्गिंग से पैसा कैसे कमाएं?

इसके बारें में एक पोस्ट पहले लिखा गया है. How to Make Money with Blogging? ब्लॉग्गिंग से पैसा कई तरीके से कमाया जा सकता है कुछ तरीकों के बारें में यहाँ बताया गया है.

ब्लॉग्गिंग से कितना पैसा कमा सकते हैं?

किसी भी नौकरी को ज्वाइन करने से पहले हम सैलरी के बारें में पूछते हैं. इसी तरह ब्लॉग्गिंग से कितना पैसा कमा सकते हैं यह जानना भी जरूरी है. क्या ब्लॉग्गिंग से हमारी सभी जरूरतें पूरी हो सकती है. जी बिलकुल ब्लॉग्गिंग से सभी जरूरतें और शौक को पूरा किया जा सकता है. ब्लॉग्गिंग से आप कितना कमाना चाहते हैं? जी हाँ आप बिलकुल सही पढ़ रहे हैं. आप जितना चाहो ब्लॉग्गिंग से कमा सकते हो. लेकिन यहाँ एक परेशानी है और यदि आप इससे निकल गए तो जरूर अच्छा पैसा कमा सकते हैं. ब्लॉग्गिंग में लोग सही तरीके से समय नहीं दे पते हैं. नौकरी का एक नियत समय होता है जहाँ समय से जाते हो और काम ख़त्म होने के बाद ही निकलते हो. लेकिन, ब्लॉग्गिंग आप अपने हिसाब से करते हैं मन किया एक पोस्ट लिख दिया मन नहीं किया पोस्ट नहीं लिखा पोस्ट लिखने के बाद कुछ और काम भी करना होता है. कभी मन किया तो इसे किया या नहीं किया ऐसा करने से ब्लॉग्गिंग से पैसा नहीं आएगा और एक दिन आप ब्लॉग्गिंग छोड़ देंगें ज्यादातर लोग ऐसा ही करते हैं.

Blogging का असलियत क्या है Case Study

लोग ब्लॉग्गिंग छोड़ क्यूँ देते हैं?

कुछ लोग बहुत जूनून से ब्लॉग्गिंग शुरू करते हैं लेकिन, समय के साथ ब्लॉग्गिंग जब पैसा देने ही वाला होता है वो छोड़ देते हैं इसका वजह उन्हें बहुत जल्दी होती है. कई लोग हैं जो आज डोमेन रजिस्टर किया और कल एडसेंस या कोई अन्य Ad Netwok की तलाश शुरू कर देते हैं. उनका मकसद व्यवसाय बनाना नहीं बल्कि आज शुरू किया और आज से ही पैसा आना चाहिए। ब्लॉग्गिंग पैसिव इनकम है. यह आपको तब भी पैसा देता है जब आप सो रहे होते हो तो इसके लिए थोड़ा तो इंतज़ार करना होगा। आम का पेड़ एक दिन में फल नहीं देता है. ब्लॉग्गिंग भी ऐसा ही है. यहाँ से भी एक दिन में कमाई शुरू नहीं होती है. ब्लॉग्गिंग से कमाई करने के लिए धैर्य की जरूरत होती यदि आपके पास धैर्य नहीं है तो ब्लॉग्गिंग आपके लिए नहीं है ज्यादा अच्छा होगा आप अपने लिए कोई और काम ढूंढ लो. इससे भी बेहतर है एक नौकरी ढूंढ लो यहाँ महीना पूरा होते ही सैलरी मिल जाएगी।

Top 10 Important Blogging Myths in Hindi

ब्लॉग्गिंग कैसे सीख सकते हैं?

ब्लॉग्गिंग सीखना बहुतआसानहै.आपके पास विकल्प ही विकल्प है. गूगल कीजिये सभी जानकारी आपको मिल जाएगी या गुरूजी टिप्स को फॉलो करते रहिये यहाँ भी ब्लॉग्गिंग से जुड़ी सभी जानकारी आती रहती है. लेकिन, यदि आप जल्दी और किसी के गाइडेंस में ब्लॉग्गिंग सीखना चाहते हैं तो हमारा Online Learn Blogging Course Join हैं. यहाँ से ब्लॉग्गिंग सिखने के बाद बहुत जल्दी एक अच्छा ब्लॉग बना सकते है. हम यहाँ जीरो से सीखते हैं. हमारी कोशिश होती है आपको सभी जानकारी दी जाये जिससे आप ब्लॉग्गिंग से पैसा बना सके. जैसा की मैं ऊपर बताया लोग ब्लॉग्गिंग छोड़ देते हैं तो यहाँ Motivaton की भी बहुत जरूरत होती है. यहाँ आपको हर तरह की सुविधा और ज्ञान दिया जाता है जिससे आप बहुत काम समय में अच्छा सके.

You May Also Read

ब्लॉग्गिंग के लिए कब, कहाँ और कितना पैसा खर्च करें?

ब्लॉग्गिंग में सफलता कैसे पायें Blogging Me Safalta

प्रोफेशनल ब्लॉग्गिंग क्या है Professional blogging in Hindi

Best Online Part Time Jobs For College Students

डिजिटल मार्केटिंग क्या है What is Digital Marketing in Hind

इस पोस्ट या कोर्स से सम्बंधित कोई जानकारी के लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है. पार्ट टाइम के तौर पर भीब्लॉग्गिंग बिज़नेस का शुरुआत कर सकते हैं. लोग 9 to 5 जॉब के साथ भी ब्लॉग्गिंग करना शुरू करते हैं और समय आते ही उनका ब्लॉग्गिंग बिज़नेस बहुत बड़ा हो जाता है और वो 9 to 5 नौकरी को गुड बाई कर देते हैं. यदि आप भी ब्लॉग्गिंग सीखना चाहते हैं तो आज ही Learn Blogging Online Course में एडमिशन लीजिये।

Subscribe for Quick Update

About the Author: Guruji Tips

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !
loading...

Related Post

1 Comment

  1. बहुत ही अच्छा एवं मोटिवेशनल आर्टिकल है|

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *