5 Small Business Ideas Zero Investment Business Ideas

5 Small Business Ideas In Hindi क्या आपके नज़र में कोई ऐसा व्यक्ति है जो पैसा कमाना नहीं चाहता हो? आज के समय में हर व्यक्ति ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाना चाहता है. जिसके पास जितना ज्यादा पैसा है वो उतना ही ज्यादा और कमाना चाहत है. पानी का प्यास पानी पीने से मिट जाता है लेकिन, अपिसे का प्यास जैसे जैसे पैसा आने लगता है और बढ़ता चला जाता है. आज के इस Small Business Ideas in Hindi में कुछ ऐसे बेस्ट आइडियाज बताने वाले है जिससे आप महीने के लाखो रुपये तक कमा सकते हैं और बिज़नेस में खुद की एक पहचान बना सकते हैं. किसी भी बिज़नेस को शुरू करने से पहले से हमें ये सोच लेना चाहिए की इसे कम से कम इन्वेस्टमेंट में कैसे शुरू कर सकते है और इस बिज़नेस में नया क्या किया जा सकता है. बस इन दो बातों को ध्यान में रखते हुए आप किसी भी बिज़नेस को छोटे लेवल से शुरू कर सकते हैं. अक्सर लोग कंफ्यूज हो जाते हैं क्या करें, कैसे करें, कब करें? लेकिन, आपको ज्यादा कंफ्यूज होने की जरुरत नहीं है, हमने रिसर्च कर के बेस्ट बिज़नेस आईडिया का कलेक्शन किया है जिसे आपको सिर्फ समझना है और खुद का एक प्लान बनाना है. कोई भी बिज़नस आईडिया बेकार नहीं होता है. उसे उसे करने का तरीका अच्छा या खराब होता है. यदि करने का तरीका अच्छा है तो बिज़नस बेहतरीन मुनाफा दे सकता है.

5 small business ideas

5 Small Business Ideas in Hindi

वैसे तो कई बिज़नस है जिसमें कुछ भी इन्वेस्ट नहीं करना होता है. लेकिन, यह बिलकुल गलत है. इन्वेस्टमेंट के बिना कोई भी बिज़नस संभव नहीं है. बिना इन्वेस्टमेंट की बात हम इसलिए कर लेते हैं क्यूंकि यहां होने वाला खर्च या काम शुरू करने के लिए लगने वाला रिसोर्स हमारे पास पहले से उपलब्ध है. इसीलिए हम ऐसा कह और कर सकते हैं. यदि Small Business Idea without Investment है तो इसका साफ़ मतलब हैबुसिनेस ऑनलाइन है. ऑनलाइन बिज़नस करने के लिए Mobile, Computer और Internet की जरूरत होती है. जो आज लगभग सभी के पास उपलब्ध है. आप यह जानकारी भी मोबाइल या कंप्यूटर या लैपटॉप में पढ़ रहे हैं. इससे साफ़ ज़ाहिर होता है. जो कुछ भी इन्वेस्टमेंट चाहिए वह आपके पास पहले से उपलब्ध है. इसके अलावे जो सबसे महत्वपूर्ण इन्वेस्टमेंट है वह समय है. किसी भी व्यवसाय या काम में सबसे जरूरी इन्वेस्टमेंट समय होता है जब तक समय नहीं लगाओगे कुछ भी संभव नहीं है. यहाँ जो बिज़नेस आईडिया शेयर किया गया है कुछ को ऑनलाइन शुरू कर सकते हैं तो कुछ को ऑफलाइन शुरू कर सकते हैं. साथ ही कुछ बिज़नेस को ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से किया जा सकता है.

Ecommerce Business

आज के समय में ऑनलाइन खरीददारी बहुत ज्यादा बढ़ गया है. हर व्यक्ति दुकानों पर जाने की जगह ऑनलाइन खरीदना चाहता है. इसके बढ़ने के पीछे का कारण एक उदाहरण से समझाता हूं. अभी कुछ दिनों पहले हमने एक फ्रीज आर्डर किया था. लेकिन, उसमें कुछ दिक्कत था और जो कलर हमनें आर्डर किया था वह हमें नहीं मिला एक क्लिक में रिप्लेस प्रोसेस हो गया और कुछ दिनों में दूसरा फ्रीज आ गया. यदि यही खरीददारी ओफ्फ्लिने मार्केट से किया होता तो हम दुकानदार को समझाते और वह हमें समझाता. लेकिन, ऑनलाइन में ग्राहक को बहुत ज्यादा सुविधा मुहैया करवाया जा रहा है. यही वजह है लोग ऑनलाइन खरिना पसंद कर रहे हैं. फ्रीज घर तक लाने के लिए भी कुछ किराया देना होता यदि दुकानदार बदल देता तो भी ले जाने और ले जाने का खर्च देना होता साथ ही लेकर जाने और आने में काफी समय लगता साथ ही बहुत हिफाजत के साथ फ्रीज ले जाना होता. लेकिन, ऑनलाइन खरीदने की वजह यह सब काम eCommerce Company का Logistic Partner का होता है. जहां ज्यादा ग्राहक है वहीं दुकान खोलना चाहिए. आज ज्यादातर ग्राहक ऑनलाइन है. इसीलिए ऑनलाइन दूकान खोना होगा.

एक eCommerce Platform शुरू करने के लिए आपके पास आपके पास अगर 15000-20000 का इन्वेस्टमेंट बजट होना जरूरी है. जबकि इतने इन्वेस्टमेंट में एक दूकान नहीं खोला जा सकता है. लेकिन, सिर्फ प्रोडक्ट्स के सहारे एक ऑनलाइन दूकान खोना संभव है. क्यूंकि, कई प्लेटफोर्म है जहां आपना अपना सामान बेच सकते हो. इसके लिए अमेज़न, फ्लिपकार्ट का सहारा ले सकते हैं. इसके लिए बहुत ज्यादा प्रोडक्ट्स का होना भी जरूरी नहीं है. क्यूंकि कोई आपका स्टॉक देखने नहीं आ रहा है. यदि कस्टम डिजाईन का कोई प्रोडक्ट है तो यह राह और भी आसान है. आर्डर के बाद प्रोसेस करना है. किसी व्होलसेलेर से मिल कर बहुत आसानी से यह काम किया जा सकता है. यहां थोड़ी परेशानी है. क्यूंकि, ऑनलाइन में प्रोडक्ट प्राइस बहुत ज्यादा देखा जाता है और जिसका प्राइस कम है लोग वहां से खरीदने में ज्यादा रूचि दिखाते हैं. इसीलिए आपका खरीद मूल्य कम होना जरूरी है. जितने कम में आप खरीदते हैं आगे उतना ज्यादा कमाई कर बेच सकते हैं.

इसके लिए अपने बजट के हिसाब से प्रोडक्ट्स खरीदने है फिर अमेज़न, फ्लिपकार्ट पर अपना सेलर अकाउंट बनाना है और प्रोडक्ट को पोस्ट कर देने है. अब मार्केट प्रतिस्पर्धा का है. इसीलिए सिर्फ प्रोडक्ट पोस्ट करने से नहीं होगा आपको डिजिटल मार्केटिंग में इन्वेस्ट करने की जरूरत है. लेकिन, यदि प्रोडक्ट अच्छा है बहुत जल्द आर्डर की बरसात शुरू हो जायेगी. यहां आपको सिर्फ प्रोडक्ट तैयार रखना है पिकअप, डिलीवरी और पेमेंट का काम eCommerce Platform आपके लिए कर देते हैं.

लोगो की प्रॉब्लम समझे और सॉल्व करे

पैसा कमाने का यह बहुत बेहतरीन विकल्प है. मशहूर बिज़नस कोच डॉ. विवेक बिंद्रा कहते हैं, पैसा कमाना है तो लोगों का Burning Problem ढूंढो जब आप Burning Problem का समाधान देना शुरू कर देते हैं तो ग्राहक की बरसात हो जाती है. ग्राहक की बरसात का मतलब सीधे तौर से पैसों की बरसात से है. यदि आप No Investment Business Idea की तलाश में हैं तो यह एक बहुत ही बेहतरीन तरीका है. क्यूंकि, हर व्यक्ति के पास समस्या है और एक कॉमन प्रॉब्लम ढूंढने में लग जाओ. जब एक मास लेवल पर प्रॉब्लम सॉल्व करना शुरू कर देते हैं तो ग्राहकों की कमीं नहीं होता है.

यदि आपके पास पैसे कम है और रिस्क नहीं लेना चाहते है इसलिए आप लो इन्वेस्टमेंट में स्मॉल बिज़नेस करने की सोच रहे हैं. लेकिन, यदि आप किसी की प्रॉब्लम को समझ कर उसको अपनी प्रोडक्ट या सर्विस के रूप से सॉल्व कर सकते है तो स्मॉल बिज़नेस को बिग बिज़नेस बनने में देर नहीं लगेगी. किसी भी बड़े बिज़नेस को देख लीजिये, उसने शुरआत से लोगो की प्रॉब्लम सॉल्व करने का काम किया है. उदाहरण के तौर पर Google को लीजिए. Google आपने यूजर को बेहतर सर्विस देने के लिए लगातार काम कर रही है जैसे कुछ भी जानकारी चाहिए हम गूगल करते हैं. कोई विडियो देखना हो यूट्यूब देखते हैं. ऐसे ही फसबूक दोस्तों से मिलवाने को कई कामों में मदद करता है. रेडबस ने बस बुकिंग की प्रोब्लम सॉल्व कर दी, OYO ने बेस्ट रूम एक्सपेरिएंस से लोगो की प्रॉब्लम सॉल्व कर दी. इसी तरह आपको भी अपने आसपास देखते रहना है, लोगो की प्रॉब्लम को समझना है और देखना है की कैसे आप लोगो की प्रॉब्लम को अपने बिज़नेस द्वारा सॉल्व कर सकते हैं.

ब्लॉगिंग और यूट्यूब

ब्लॉगिंग और यूट्यूब इक्कीसवीं सदी का सबसे चर्चित प्लेटफोर्म हैं यहां से सिर्फ पैसा ही नहीं बल्कि नाम भी कमा रहे हैं. जिसे नाम भी कमाना है वह इस प्लेटफोर्म के साथ जुड़ कर काम कर सकता है. ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारें में कई पोस्ट इस ब्लॉग पर उपलब्ध है. नीचे कुछ पोस्ट लिंक है. यदि ब्लॉग्गिंग के संबंधित कोई प्रश्न हो तो नीचे कमेन्ट में पूछ सकते हैं.

BLOG बनाने के लिए BEST 50 Topic By Guruji Tips

Free Me Blog Kaise Banaye Blogging Tips in Hindi

Blogging का असलियत क्या है : Case Study

ब्लॉगर बन पैसा कैसे कमाएं Learn Blogging Make Money

YouTube Channel kaise Create kare Full Guide in Hindi

YouTube Channel पर 4000 Hours का Watch Time और 1000 Subscriber कैसे मिलेगा

Top 10 Interesting Fact about YouTube in Hindi

Youtube Se Paise Kaise kamaye in Hindi

दूसरे का प्रोडक्ट्स सेल करें

यह सुनने में थोड़ा अजीब लगता है. शायद कुछ लोगों के मन में सवाल भी हो बिज़नस की बात रहे हो या किसी की नौकरी! हर व्यक्ति एक दूसरे का ही प्रोडक्ट बेच रहा है. जैसे एक दुकानदार के पास अपना कुछ भी नहीं होता है वह आगे किसी व्होलसेलर से सामान खरीदता है और बेचता है. ठीक ऐसे ही व्होलसेलर आगे मेनुफेक्चरर से खरीदता है. कुछ ऐसा ही काम आपको करना है. देश में कई इ-कॉमर्स कंपनी तेजी से आगे बढ़ रही है. बहुत सी ऑनलाइन वेबसाइट आ गयी है जो ऑनलाइन अपने प्रोडक्ट सेल कर रही है. साथ में यह कंपनी मौका देती है आप इनका प्रोडक्ट बेचिये और साथ में कमीशन लीजिए. इसे एफिलिएट मार्केटिंग कहते हैं. आप चाहे तो खुद का भी इ-कॉमर्स कंपनी शुरू कर सकते हैं. इसके बारें में हमनें ऊपर बताया है. जब तक आप खुद का इ-कॉमर्स कंपनी शुरू नहीं करना चाहते हैं अन्य इ-कॉमर्स कंपनी के साथ जुड़ कर उनका प्रोडक्ट बेचने का काम कीजिये इससे बहुत अच्छी कमाई हो सकती है. इसके लिए Flipkart, Amazon, Meesho जैसे प्लेटफोर्म से जुड़ सकते हैं.

खुद की सर्विस प्रोवाइड करे

यह थोड़ा क्रिएटिव और मेहनत वाला काम है. खुद की सर्विस देने के लिए आपके पास कोई सर्विस होना बहुत जरूरी है. साफ़ जाहिर है आपके पास कोई हुनर / कला होना चाहिए. इसे कुछ उदाहरण से समझते हैं. एक व्यक्ति है जिसके पास गणित (Mathematics) का ज्ञान है. वह गणित पढ़ा कर बेहतरीन पैसा बना सकता है. ऐसे ही कोई बहुत अच्छा गिटार बजाना जनता है तो वह औरों को सीखा कर पैसा कमा सकता है. बहुत से लोग ऐसे है जो बिना किसी प्रोडक्ट के भी अपना बिज़नेस खड़ा कर लेते हैं. जैसे यदि कोई GYM करता है साथ में उसकी जानकारी भी रखता है लोगों को कैसे ट्रेन किया जाये. तो वह अपनी सर्विस देकर लोगो को ट्रेन कर पैसा कम सकता है. जैसे यदि आपको डांस आता है तो आप लोगो को डांस सीखा कर पैसे कमा सकते हैं. डांस क्लासेज के लिए जरुरी नहीं की कोई महंगे एरिया में शॉप रेंट पर ली जाए. कुछ लोग तो ट्रेनर को घर बुलाते हैं. इसके अलावे यदि किसी को म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट बजाने आता है तो उसका ट्रेनिंग भी दे सकते हो. इसके अलावे भी कई ऐसा क्षेत्र है जिसमें काम कर बहुत अच्छा पैसा बनाया जा सकता है.

You May Also Read

Career in Merchant Navy Course College Job and Salary

पैसा कमाने के लिए Business Consultant कैसे बने?

IBC Business Model क्या है इससे पैसे कैसे कमायें?

बिज़नेस क्या है? What is Business in Hindi

Conclusion Small Business Ideas in Hindi

कोई भी बिज़नस बड़ा या छोटा नहीं होता है. टाटा नमक बेच रही है, बाटा जूता बेच रही है. किसी भी बिज़नस को बड़ा करने के लिए उसे करने का तरीका बड़ा या छोटा होता है. ऊपर हमनें कुछ तरीका शेयर किया है जिसके सही इस्तेमाल से बहुत आसानी से बहुत अच्छा पैसा कमाया जा सकता है. ऊपर दिये हुए किसी काम को शुरू करने के लिए दृढ़ निश्चय का होना जरूरी है. कोई भी काम करने के लिए सच्चा मन और स्वास्थ तन चाहिए. आपने स्वास्थ्य का ध्यान रखिये खुश रहिये, मुस्कुराते रहिये सच्चे मन से सही दिशा में स्मार्ट तरीके से मेहनत कीजिये. सफलता ही अगला पड़ाव है.

यदि यह जानकारी आपको अच्छी लगी तो Spread the love Please Share...
Guruji Tips

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !

1 thought on “5 Small Business Ideas Zero Investment Business Ideas

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *