विवेक बिंद्रा का जीवन परिचय | Vivek Bindra Biography in hindi

Biography of Asia’s Best Motivational Speaker cum Business Coach Dr. Vivek Bindra. Vivek Bindra Biography in Hindi – जब भी किसी का कद बड़ा हो जाता है लोग उसके बारें में इन्टरनेट पर ढूँढना शुरू कर देते हैं. यहां कद बड़ा होना का मतलब लम्बाई बड़ा होने से नहीं है. कद बड़ा होना मतलब जब किसी का नाम बड़ा हो जाता है मतलब व्यक्ति प्रसिद्धि पाना शुरू कर देता है. प्रसिद्धि पाने का सिर्फ एक तरीका है. आपको कुछ बड़ा करना होगा या तो सही या गलत समाचार पत्र में भी सिर्फ दो तरह के लोगों के बारें में लिखा जाता है या तो सही या गलत. प्रसिद्धि पाने के लिए आप कौन सा तरीका अपनाते हैं यह आप पर निर्भर करता है. वैसे यहां हम Business Coach Dr. Vivek Bindra के बारें में बात करने वाले हैं. इन्होने अपना नाम व्यावसायिक जगत में बनाया है.

Vivek Bindra Biography – विवेक बिंद्रा का जीवन परिचय

वैसे तो इस नाम (Dr. Vivek Bindra) को परिचय कि जरूरत नहीं है. 11 अक्षर का यह नाम आज हर युवा का आदर्श बन गया है. Youtube पर 17 Million का Subscribers है और देखते ही देखते यह 20 Million के पहुंच जायेगा. मैं अब तक कई पोस्ट लिख चुका हूं, और जब यह पोस्ट लिखने का जिम्मा उठाया तो शब्द नहीं मिल रहा था फिर भी कोशिश किया हूं कि कुछ लिख सकूं. बीते 2 साल से मैं भी डॉक्टर साहब से सीख रहा हूँ.

vivek bindra biography
Dr. Vivek Bindra Biography

विवेक बिंद्रा जी का काम करने का अंदाज बहुत ही निराला है. उनके चेहरे का भाव देखते ही बनता है कभी भी ऐसा नहीं लगता की वो थके हुए हैं चेहरे पर थोड़ा सा भी सिकन है. हमेशा तारो ताज़ा और उर्जावान दिखते हैं. नए तरीके और नई तकनीक कि मदद से हर हारे हुए व्बयापारी को व्यापार कि नई शिक्षा दे रहे हैं. इसना कहना है यदि आप आपने ग्राहक को खुश करना चाहते हैं तो आपने आपने ग्राहक के ग्राहक को खुश कीजिये आपका ग्राहक हमेशा आपसे खुश रहेगा. किसी के जेब से पैसा निकालने से पहले उसके जेब में पैसा कैसे जायेगा यह ध्यान दीजिए.

Vivek Bindra Biography in Hindi

मशहूर मोटिवेशनल स्पीकर डॉ विवेक बिंद्रा का जीवन परिचय पढ़ने में और शायद लिखने में भी आसान है. लेकिन, सही मायने में इनका जीवन बहुत ही उलझा हुआ है. क्यूंकि इनका सोचा और सपना बहुत अलग है. ये हर घर में एक व्यवसायी नहीं एक सफल व्यवसायी बनाना चाहते है. विवेक बिंद्रा जी को कौन नहीं जानता है दुनिया भर में इनके फैन फोल्लोवेर्स लाखों की तादाद में है, विवेक बिंद्रा द्वारा दी गई सलाह (Advice) से बहुत व्यापारी अपना व्यापार बहुत बड़ा कर चुके हैं. शायद इसी वजह से Dr. Vivek Bindra ने Bada Business PVT. LTD. का शुरुआत किया.

Dr. Vivek Bindra सिर्फ नाम के Business Coach नहीं बल्कि सही मायने में प्रभावशाली व्यक्तित्व के धनी भी है. आज कि युवा पीढ़ी इनसे व्यापार की बारीकियों को सीख पहले से ज्यादा पैसे कमा रहे हैं. बिंद्रा जी ने लाखों लोगों को जीवन जीने का सही मार्ग बताया है. इनकी जोश भरी बातों से कई लोगों का डूबती नैया फिर से बेहतरीन प्रदर्शन कर रहा है. कभी समय मिले तो उनकी केवल एक विडियो को ही देखना ये हम नहीं कहते ये उनके फैन फोल्लोवेर्स कहते है कि उनके जैसा बिजनेस कोच नहीं देखा पहले. सही मायने में बिंद्रा जी एक बेहतरीन बिज़नस कोच हैं. यदि आप भी बिज़नस का गुण सीखना चाहते हैं तो इनके विडियो को जरूर देखिये.

Dr. Vivek Bindra Present Life

डॉ. विवेक बिंद्रा वर्तमान समय में एक सफल यूट्यूबर, प्रोफेशनल बिज़नेस कोच और मोटिवेशनल स्पीकर हैं. Dr. Vivek Bindra भारत के छोटे बड़े व्यापारियों को बिजनेस को सही ढंग से चलाने और उसे सही ढंग से आगे बढ़ाने का तरीका सिखा रहे हैं. सोशल मीडिया पर डॉ. विवेक बिंद्रा का फैन बेस किसी अभिनेता (फ़िल्मी हीरो) से कम नहीं है. Dr. Vivek Bindra बहुत ही कम समय में बहुत बड़ी बड़ी उपलब्धियां हासिल कर बड़े-बड़े बिजनेस लीडर्स को चौकने पर मजबूर कर दिये. आज के समय में Dr. Vivek Bindra भारतीय बिजनेस इंडस्ट्री का एक जाना माना चेहरा बन गए हैं. डॉ. विवेक बिंद्रा के चेहरे पर कभी सिकन देखने को नहीं मिलेगा हमेशा ही नए जोश से भरे रहते हैं. सभी के जीवन में परेशानी आती जाति रहती है. अक्सर लोग परेशानियों से डर के हार मान लेते हैं. लेकिन, जो लोग परेशानियों से डर के हार नहीं मानते हैं सफलता उन्हीं का कदम चूमता है. आज उनके साथ 1500+ से अधिक कंपनियों के सीईओ और संस्थापक जुड़े हुए हैं जो अपने बिज़नेस के लिए उनसे सलाह लेते हैं.

Dr. Vivek Bindra Beginning Life

विवेक बिंद्रा का जन्म 05 अप्रैल 1978 को दिल्ली में हुआ था. बिंद्रा जी जब 2½ साल के थे तभी उनके पिता जी की मृत्यु हो गयी थी और कुछ समय के बाद उनकी माताजी का विवाह किसी अन्य व्यक्ति के साथ हो गया. अभी जीवन शुरू भी नहीं हुआ है और जीवन में परेशानी से शुरू हो गया. इससे आपको उनका जीवन समझ आ गया होगा कितना विषम परिस्थिति में उनका बचपन गुजरा. डॉ. विवेक बिंद्रा का जीवन संघर्षपूर्ण रहा है अगर देखा जाए तो उनका जीवन आज कुछ भी नहीं होता यदि वो अपने जीवन में आई परेशानियों से हार गए होते. आज उनके जीवन में खुशियां ही खुशियां है. आपने जीवन के साथ साथ लाखों युवाओं के जीवन को बदल कर उन्हें भी खुश कर रहे हैं. डॉ. विवेक बिंद्रा का सपना है – हर घर में एक सफल व्यवसायी हो.

Freelancing से पैसा कैसे कमायें Make Money By Freelancing

डॉ. विवेक बिंद्रा का शुरुआती जीवन बहुत अच्छा नहीं रहा है. इसका मतलब यह नहीं की आगे अच्छा नहीं हो सकता है. यह हमारे ऊपर र्निभर करता है आगे क्या और कैसे करना है? उन्होंने आपने शुरुआती जीवन में बहुत कठिनाइयों का सामना किया है. विवेक बिंद्रा का जीवन प्रेरणादायक रहा है. एक माध्यम वर्गीय परिवार में पैदा होने के बावजूद ये आपने आप को बहुत अच्छे से आगे बढ़ाए. जीवन में आगे बढते रहना सीखना चाहते हो तो विवेक बिंद्रा को सुनना और पढ़ना शुरू कीजिये. प्रारंभिक शिक्षा की बात करें तो आम बच्चों कि तरह सामान्य स्कूल से ही इनका प्रारंभिक शिक्षा पूरा हो गया. वैसे इसके बारें में कोई पुक्ता जानकारी नहीं है. यह जानकारी मुझे इन्टरनेट से ही मिला है.

ऐसा कहा जाता है 16 साल की उम्र में उन्होंने बच्चों को कोचिंग देना शुरू कर दिया था जिससे अपनी जरूरतों को पूरा करते थे. कई बार किताब बेचने का काम किया और इससे जो कमाई होती थी उससे खुद का खर्च चला लेते थे. पढाई पूरा करने के बाद डॉ. बिंद्रा 2006 से पब्लिक स्पीकर के रूप में अपना करियर बनाना शुरू कर दिये. लेकिन इससे पहले उन्हें कई बुरे वक्त का सामना करना पड़ा है. डॉ. बिंद्रा मजदूर परिवार में पैदा हुए और जीवन के कई उतार-चढ़ाव पार करने के बाद आज सफलता कि बुलंदियों पर हैं.

Dr. Vivek Bindra Education

जीवन में शिक्षा का बहुत महत्व है और यदि शिक्षा किताब की जगह जीवन से सीखने को मिले तो बहुत कुछ बदल जाता है. इनका शिक्षा स्कूल कॉलेज के अलावा भागवद गीता से ज्यादा हुआ है. इन्होने भागवद गीता आपने जीवन में उतार लिया है. डॉ. बिंद्रा ने सेंट जेवियर कॉलेज नई दिल्ली से 1999-2001 तक बीबीए की डिग्री प्राप्त कर एमबीए की पढ़ाई के लिए नोएडा (उत्तर प्रदेश) स्थित एमिटी बिजनेस कॉलेज को चुना. इसी कॉलेज से उन्होंने 2001-2005 में MBA की पढ़ाई पूरी कर अपने करियर का शुरुआत किया.

विवेक बिंद्रा का परिवार (Vivek Bindra Family)

डॉ. विवेक बिंद्रा अपनी पत्नी से प्यार पाने के मामले में बहुत धनी हैं. क्यूंकि ऐसा कहा जाता है ये अपने बचपन के क्रश से शादी किये हैं. उनकी पत्नी का नाम गीता बिंद्रा है. अभी विवेक बिंद्रा अपनी पारिवारिक जिंदगी हसी खुशी गुजार रहें है. डॉ. विवेक बिंद्रा का बचपन बड़े ही तकलीफ में बिता है जब ये केवल 2 साल के थे तब उनके पिता का देहांत हो गया. पिता के देहांत को ज्यादा समय भी नहीं हुआ था उनकी माता ने दूसरी शादी कर ली थी  इनको माता-पिता दोनों का प्यार नहीं मिला. अभी फ़िलहाल इनके 2 बच्चे हैं और दिल्ली में उनका परिवार एक खुशहाली भरी जिंदगी जी रहा है.

विवेक बिंद्रा करियर (Vivek Bindra Career)

  • डॉ. विवेक बिंद्रा ने वर्ष 2012 में ग्लोबल एसीटी (एकेडमी ऑफ कंसल्टेंसी एंड ट्रेनिंग) नाम की एक कंसल्टेंसी कंपनी की शुरुवात की थी.
  • वर्ष 2019 में ग्लोबल एसीटी का नाम बदलकर बड़ा बिजनेस (Bada Business) कर दिया.
  • एक इंटरव्यू में इन्होने बताया था की शुरुआती दिनों में इनके ऑफिस में वॉशरूम नहीं था. जिससे कर्मचारियों को सार्वजनिक शौचालय में जाना पड़ता था.
  • ये अपने कर्मचरियो के ऑफिस आने से पहले शौचालय की सफाई करते थे ताकि कर्मचारियों को कोई समस्या न हो.
  • वह अपने बुरे वक्त को पीछे छोड़ आज भारत के टॉप मोटिवेशनल स्पीकर बन गए हैं. डॉ बिंद्रा की टीम में फिलहाल 500 से ज्यादा सदस्य हैं.
  • अपने बिजनेस के शुरुआती दिनों में विवेक बिंद्रा लोगों का इंटरव्यू लिया करते थे, जहां उनका ऑफिस सिर्फ एक कमरा का था. जिसकी वजह से कई लोगों ने उन्हें इंटरव्यू देने के लिए मना कर दिया था.
  •  डॉ. बिंद्रा ने बिज़नेस से पहले अपने संसार को त्याग दिया था और मंदिर में भगवान की पूजा में लगे हुए थे. करीब 4 साल गीता से ज्ञान अर्जन करने के बाद अपना करियर का शुरुआत किया.

Dr. Vivek Bindra Revenue

डॉ. विवेक के कमाई का कई स्रोत है. करियर के शुरूआती दिनों में Business Consultation और Motivational Speaker के रूप में कमाई होती थी. लेकिन, अब तो कमाई के इतने स्रोत हैं जो शायद हम सब को पता भी नहीं हो. Dr. Vivek Bindra दो Youtube Channel चलाते हैं और दोनों ही चैनल पर विडियो आते ही व्यूज भर भर के आता है. इनका कंटेंट बिज़नस से संबंधित होने कि वजह से Google Adsense से भी बहुत अच्छी कमाई हो जाती होगी. लेकिन, डॉ. बिंद्रा का कहना है इससे हमारे कर्मचारी के चाय का भी खर्चा भी नहीं निकलेगा. डॉ. बिंद्रा अकेले पैसा कमाना नहीं चाहते हैं इनका सोच है हर एक व्यक्ति व्यवसाय के बारीकियों को सीखे और अच्छा पैसा कमायें.

Dr. Vivek Bindra का Net worth लगभग 50 करोड़ से ज्यादा है. Dr. Vivek Bindra Monthly income is about 75 Lakhs. आखिर इतना कमाई कहां से हो रहा है. हमने ऊपर ही बता दिया है इनके कमाई का कई स्रोत है.

Business

विवेक बिंद्रा अपना कंसल्टिंग का व्यापार 2012 से कर रहे हैं. जिससे लाखों में कमा रहे हैं. यहां ये लोगों को व्यापार करना सिखा रहे हैं. साथ बड़ी बड़ी MNC कंपनियों में Motivational Speech के लिए जाते हैं. अब तक ये कई सेमिनार और वर्कशॉप कर चुके हैं इनका हर एक सेमीनार पप्रीपेड होता है. सेमीनार और वर्कशॉप से इन्होने काफी पैसा बनाया है. इसके अलावे ये Youtube पर फ्री कंटेंट अपलोड करते हैं. जिससे बहुत कुछ सीखा जा सकता है.

Personal Coaching

Group Consulting के अलावे डॉ. विवेक बिंद्रा Personal Coaching भी देते हैं. Dr. Vivek Bindra Personal Coaching के लिए बहुत ही Heavy Amount Charge करते हैं. जब इन्होने Leadership Funnel Program शुरू किया था तो एक Client से 2 लाख रुपये के आस पास चार्ज करते थे. लेकिन Bada Business Launch करने के बाद से एक सामान्य व्यक्ति के लिए भी इनका कोर्स लेना आसान हो गया है. यदि आप भी Dr. Vivek Bindra से सीखना चाहते हैं तो 9056693577 पर संपर्क कर सकते हैं.

ऑनलाइन पढ़ा कर पैसे कैसे कमायें पूरी जानकारी हिंदी में

Youtube Money

Dr. Vivek Bindra Revenue Model में Youtube का कभी बात ही नहीं करते हैं. उनका कहना है Youtube से इतना पैसा आता है जिससे ऑफिस का चाय का खर्चा भी नहीं चलेगा. Views और Subscribers के अनुसार ये आपने दोनों चैनल से लगभग 10 से 15 लाख रुपये महीना कमाते हैं. इतना ही नहीं आज इनका Bada Business बहुत ही धूम मचा रहा है. इसका वजह इनका Youtube Channel है. इन्होने आपना Content Marketing किया और Bada Business को वाकई में Bada Business बना दिया.

Youtube Se Paise Kaise kamaye in Hindi

Social Media Handles of Vivek Bindra

SNPLATFORMLINK
1WEBSITEClick Here
2FACEBOOKClick Here
3TWITTERClick Here
4INSTAGRAMClick Here
5YOUTUBEClick Here
Dr. Vivek Bindra’s Social Media links

Vivek Bindra Likes and Dislikes

पसंदीदा कामपढ़ना, यात्रा करना, दौड़ना
पसंदीदा अभिनेताअमिताभ बच्चन
पसंदीदा  खेलक्रिकेट

वैसे तो पसंद नापसंद का लिस्ट बहुत बड़ा है. लेकिन यह तीन बताना जरूरी है. इतना जानकारी होने का साफ़ मतलब इन्होने. अभी तक पढ़ना, सीखना बंद नहीं किया है. जैसे अमिताभ बच्चन Bollywood में हैं वैसे ही बिंद्रा जी बिज़नस के अमिताभ बच्चन हैं. पसंदीदा खेल क्रिकेट है. इससे आपको समझ आ गया होगा वो हमेशा Bounce Back क्यूं बोलते हैं?

Vivek Bindra Webinar

अगर आप डॉ. विवेक बिंद्रा के सेमिनार का हिस्सा बनना चाहते हो तो उनसे जुड़े रहिये. फ़िलहाल डॉ. विवेक बिंद्रा ऑनलाइन सेमिनार आयोजित करने पर ज्यादा जोर दे रहे है इसीलिए सबसे पहले आपको उनके ऑनलाइन सेमिनार में भाग लेने के लिए रजिस्ट्रशन करना पड़ेगा बिंद्रा जी के इवेंट कोर्स से जुड़ा ज्यादा जानकारी के लिए दिये लिंक पर जा सकते हैं.

Interesting Fact About Vivek Bindra

  • यह एक इंटरनेशनल मोटिवेशनल स्पीकर, लीडरशिप ट्रेनर और बिजनेस कोच हैं.
  • बड़ा बिजनेस के सीईओ हैं. वह एशिया के सफल मोटिवेशनल स्पीकर और बिजनेस ट्रेनर हैं.
  • उनका बाउंस बैक कार्यक्रम उनके प्रशिक्षण करियर के सबसे सफल पाठ्यक्रमों में से एक है. जिसमें पूरे भारत के विभिन्न शहरों से लोगों ने भाग लिया था.
  • किशोरावस्था के दौरान खेलों में बहुत सक्रिय होने कि वजह से बाउंस बैक की अवधारणा वहीं से आई और ये अक्सर अपने ग्राहकों और अपने YouTube चैनल दर्शकों को प्रेरित करने के लिए इस शब्द का सहारा लेते हैं.
  • भारत की तमाम बड़ी कंपनियों के मालिक इनके मुवक्किल हैं.
  • डॉ बिंद्रा एक मध्यमवर्गीय परिवार से ताल्लुक रखते हैं और उनका बचपन संघर्षपूर्ण रहा क्योंकि उनके पिता की मृत्यु सिर्फ ढाई साल के उम्र में हो गई थी.
  • बिंद्रा 2016 में डॉ मार्शल गोल्डस्मिथ द्वारा सर्वश्रेष्ठ नेतृत्व प्रशिक्षक पुरस्कार के विजेता हैं.
  • डॉ बिंद्रा श्रीमद्भगवद्गीता से बहुत प्रेरित हैं इसलिए वे हर वीडियो में श्रीमद्भगवद् गीता को शामिल कर रहे हैं.
  • इनका ज्ञान पूरी तरह से श्रीमद्भगवद्गीता पर आधारित है जिसने अपने ग्राहकों को जबरदस्त परिणाम दिए हैं.
  • डॉ बिंद्रा सोशल मीडिया पर बहुत ज्यादा सक्रिय हैं.
  • इनके यूट्यूब चैनल पर Business Category में सबसे ज्यादा Subscriber है.

Vivek Bindra Awards

AWARDAWARD BY
Think Tank of Corporate AsiaWorld Leadership Federation, Dubai
India’s Greatest Brands and Leaders – Pride of the NationPricewaterhouseCoopers (PwC)
Best CEO Coach in IndiaTimes of India – Speaking Tree
Best Corporate Trainer in IndiaMaruti Suzuki
Esteemed Golden Book of RecordsTraining the Largest Gathering of HR Professionals
Best Leadership Trainer in AsiaMarshall Goldsmith
Appreciation AwardRotary Club of New Delhi & MCD
Training for the largest gathering of HR professionals under one roof Golden Book of World Record
इसके अलावे कई और भी अवार्ड है जो Dr. Vivek Bindra ने आपने नाम किया है.
  • वर्ल्ड लीडरशिप फेडरेशन, दुबई द्वारा ‘थिंक टैंक ऑफ कॉरपोरेट एशिया’ की मानद उपाधि से सम्मानित किया गया.
  • एशिया में सबसे अच्छा नेतृत्व ट्रेनर विश्व मानव संसाधन विकास कांग्रेस में मार्शल सुनार द्वारा शीर्षक से सम्मानित.
  • टाइम्स ऑफ इंडिया – स्पीकिंग ट्री द्वारा भारत में सर्वश्रेष्ठ सीईओ कोच से सम्मानित किया गया.
  • लगातार दो वर्षों के लिए मारुति सुजुकी द्वारा भारत में सर्वश्रेष्ठ कॉर्पोरेट ट्रेनर का पुरस्कार.
  • एक छत के नीचे मानव संसाधन पेशेवरों की सबसे बड़ी सभा के प्रशिक्षण के लिए प्रतिष्ठित गोल्डन बुक ऑफ रिकॉर्ड्स.
  • विश्व एचआरडी कांग्रेस 2016 में डॉ. मार्शल गोल्डस्मिथ द्वारा एशिया में सर्वश्रेष्ठ नेतृत्व प्रशिक्षक का पुरस्कार.
  • इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ लायन क्लब द्वारा भारत में सर्वश्रेष्ठ प्रेरक और मुख्य वक्ता से सम्मानित किया गया.
  • रोटरी उत्कृष्टता पुरस्कार
  • इंडियाज ग्रेटेस्ट ब्रांड एंड लीडर्स अवार्ड
  • लगातार दो वर्षों तक मारुति सुजुकी द्वारा सर्वश्रेष्ठ कॉर्पोरेट ट्रेनर.

Vivek Bindra Controversy

29  दिसंबर 2017 को विवेक बिंद्रा एक वीडियो में डॉक्टर की हकीकत सबके सामने उजागर किया था. उन्होंने अपने Youtube चैनल पर IMA (इंडियन मेडिकल एसोसिएशन) के खिलाफ वीडियो अपलोड किया और कहा कि डॉक्टर सबसे बड़े मानव हत्यारे हैं! उनके द्वारा कहे गए इस वाक्य ने विवेक को काफी परेशानी में डाल दिया। आईएमए ने उन पर मुकदमा किया और मुवावजा मांग किया. आईएमए ने उनकी बातों के लिए मुआवजे के तौर पर 50 करोड़ रुपये मांगे. लेकिन, बिंद्रा ने आईएमए एसोसिएशन के खिलाफ केस लड़ा और जीत हासिल किया.

Bada Business share price

बड़ा बिज़नेस कंपनी का पूरा नाम बड़ा बिजनेस प्राइवेट लिमिटेड है. बड़ा बिजनेस प्राइवेट लिमिटेड के डायरेक्टर विवेक बिंद्रा हैं. यह एक प्राइवेट कंपनी है और यह रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज, दिल्ली में पंजीकृत है. इसकी अधिकृत शेयर पूंजी 20,000,000 रुपये है और इसकी चुकता पूंजी रु. 100,000 है. हालांकि अभी तक ये कंपनी NSE & BSE में लिस्ट नहीं हुआ है. इसीलिए, फ़िलहाल इस कंपनी के डायरेक्टर विवेक बिंद्रा जी के ही पास 100% शेयर है.

Vivek Bindra’s Books

  • Results of Books
  • Double Your Growth
  • Everything About Corporate Etiquette
  • Effective Planning and Time Management
  • Everything About Leadership
  • From Pocket Money to Professional Salary
  • Validated Management Practices

Vivek Bindra’s Quotes in hindi

अगर आप काम न करने के बहाने ढूंढ सकते हो तो आप काम करने के बहाने भी ढूंढ सकते हो।

आदमी विकलांग शरीर से नहीं होता वो तो मन से होता है, अगर इंसान मन से विकलांग हो गया तो समझ लो हमेशा के लिए विकलांग हो गया।

अपनी मन की स्थिति बदलिए आपकी परिस्थिति खुद-ब-खुद बदल जाएगी।

आप अगर अपने जीवन में बिजनेस को बड़ा बनाना चाहते है तो सिर्फ अपनी कमाई पर फोकसमत करिए, बल्कि अपने आत्म विकास पर भी पैसाखर्च करिए. क्योंकि हर इंसान को उतना ही मिलता है जितना वह काबिल होता है।

सपने देखने वालों के लिए रात छोटी पड़ जाती है। और सपना पूरा करने वालों के लिए दिन छोटा पड़ जाता है।

जिस चीज को लेकर आपके अंदर Passion है, उसका प्रयोग करके क्या आप अपने समाज की किसी भी समस्या का समाधान कर सकते हैं?

TV आपको वो ही दिखाता है,जो वो दिखाना चाहता हैं।

अगर आपको fruits चाहिए तो पहले अपनी roots ठीक करो।

आज भी जमाना मेरी इसी बात से खलता है कि यह आदमी इतनी ठोकर खाकर भी सीधा कैसे चलता है।

दुनिया में दो प्रकार के लोग होते हैं, एक वो जिनके के जीवन में बड़ा गोल( goal) है। एक वो जिनका जीवन गोल-गोल है।

हमेशा आलस करने में आलस करो, आलस मत करो।

Dr. Vivek Bindra’s All Quotes in Hindi

Summary Vivek Bindra Biography in Hindi

इस लेख में डॉ. विवेक बिंद्रा के जीवन के बारें में लिखने का प्रयास किया गया है. Vivek Bindra Biography in hindi इस लेख को पढ़ कर कैसा लगा अपना अनुभव कमेन्ट बॉक्स जरूर शेयर कीजिये. यहां दी गई सभी जानकारी इन्टरनेट से लिया गया है. यदि किसी जानकारी में कोई त्रुटी है तो हमें जरूर बताएं. यदि आप किसी अन्य व्यक्ति विशेष का जीवन परिचय जानना चाहते हैं तो कमेन्ट में बताएं. यदि आप बिंद्रा जी के साथ मिलकर आपने व्यापार को आगे बढ़ाना चाहते हैं या मिल कर काम करना चाहते हैं अभी कॉल कीजिये 9056693577.

You May Also Read

बिज़नेस क्या है? What is Business in Hindi

पैसा कमाने के लिए Business Consultant कैसे बने?

IBC Business Model क्या है इससे पैसे कैसे कमायें?

Business Ke Liye Loan Apply Kaise Kare Full Guide

Dr. Vivek Bindra Biography in Hindi इस लेख में आपको डॉ. विवेक बिंद्रा के जीवन से संबंधित लगभग सभी जानकारी मिल गया है. इस जानकारी को आपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिये.

यदि यह जानकारी आपको अच्छी लगी तो Spread the love Please Share...
Guruji Tips

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !

1 thought on “विवेक बिंद्रा का जीवन परिचय | Vivek Bindra Biography in hindi

  1. Dr. Vivek Bindra k baare m jitna likhne chaho utna kam h , He is fantastic Businessman.

    SALUTE!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *