Career in Merchant Navy Course College Job and Salary

Career in Merchant Navy Course College and Salary. जिंदगी में कम्पीटिशन और पैसा कमाने का होड़ सभी को लगा है. ऐसे में मर्चेंट नेवी एक बेहतरीन करियर है. यहां करियर की अपार संभावनाएं है. मर्चेंट नेवी के कर्मचारी किसी भी राज्य के वैश्विक व्यापार में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. इससे साफ़ जाहिर होता है यहां पैसा बारिश होती है. International Business में Merchant Navy का बहुत बड़ा योगदान है. मर्चेंट नेवी डिफेन्स नेवी से बिलकुल अलग है. एक तरफ नौसेना समुद्री सीमाओं की रक्षा करती है तो वहीं दूसरी तरफ मर्चेंट नेवी दूसरे देशों से वाणिज्यिक सेवाएं आदान-प्रदान करती है. मर्चेंट नेवी के कर्मचारी एक देश से दूसरे देश में व्यपारी जहाज के माध्यम से माल लेने और ले जाने का कार्य करते हैं. इस नौकरी को बहुत ही रोमांचक और ग्लैमरस नौकरी माना जाता है. यह अन्य नौकरी से बिलकुल अलग है यहां समुद्रों में घूमने का मौका मिलता है. भारत में कक्षा 10वीं और 12वीं के बाद मर्चेंट नेवी में करियर बनाया जा सकता है. मर्चेंट नेवी में कोर्स की बात करें तो, इसके लिए आप समुद्री विज्ञान, समुद्री इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग और महासागर इंजीनियरिंग समेत इंजिनियर के विभिन्न कोर्स कर सकते हैं.

Merchant Navy क्या है

मर्चेंट नेवी या नेवल इंजीनियरिंग को मूल रूप से व्यापारिक जहाजों का बेड़ा कहा जाता है, जिसमें समुद्री यात्री जहाज, मालवाहक जहाज, तेल टैंकर, रेजिरेटेडशन शिप आते है. मर्चेन्ट नेवी में समुद्र की लहरों पर अठखेलियां करने के साथ आपको विदेशों की सैर करने का भी मौका मिलता है यह फील्ड रोमांचक और साहस भरा होता है. मर्चेंट नेवी का करियर नौसेना से अलग है. इनका काम जहाज के संचालन से जुड़ा है. इसमें तकनिकी टीम और अन्य लोगों कि भर्तियाँ बड़े पैमाने पर होता है. इस क्षेत्र में अनुभवी व्यक्ति कि जरूरत हमेशा रहता है. बहुत पहले इस क्षेत्र में सिर्फ युवा ही आते थे लेकिन, अब लड़किया भी यहां आ रही हैं. अंतर्राष्ट्रीय व्यापार पूरी तरह इसी पर निर्भर है. देशों के बीच आयत निर्यात समुद्री मार्ग से ही होता है. आज के समय में हमारे देश भारत में भी शिपिंग कंपनियों का बहुत बड़ा नेटवर्क हो चुका है. यही वजह है की बड़े बड़े जहाज के संचालन के लिए अनुभवी नेविगेशन ऑफिसर, रेडियो ऑफिसर, इलेक्ट्रिकल ऑफिसर या मरीन इंजीनियर जैसे टेक्निकल प्रोफेशनल्स के लिए करियर के अवसर विभिन्ना निजी देशी शिपिंग कंपनियों के अलावा फ्रांस, ब्रिटेन, जापान जैसे देशों की शिपिंग कंपनियों में भी है.

Qualification for Merchant Navy

Merchant Navy में 10वीं पास से लेकर इंजीनियरिंग डिग्री वालों के लिए विकल्प खुला हुआ है. हर तरह के नौकरी के लिए अलग अलग माप दंड निर्धारित किया गया है. Merchant Navy के लिए भी ऐसा ही है. इस क्षेत्र में जाने के लिए उम्र सीमा 16 से 25 तय किया गया है.

Merchant Navy Career after 10th

दसवीं के बाद चार विकप्ल है जिसके तहत कोई भी इसे ज्वाइन कर सकता है.

  • तटीय यात्रा के पास (एनसीवी)
  • समुद्री विज्ञान में डिप्लोमा (डीएनएस)
  • वाणिज्यिक डाइविंग
  • जी.पी. रेटिंग

उम्र 17.5 से 25 साल के बीच होनी चाहिए. जिन उम्मीदवारों ने 10 वीं कक्षा में विज्ञान, अंग्रेजी और गणित को मुख्य विषय के रूप में उत्तीर्ण किया है और कम से कम 40 प्रतिशत अंकों को पात्र माना जाता है. चूंकि विभिन्न प्रकार के डिप्लोमा पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं, इसलिए श्रेणी के भीतर मानदंड अलग-अलग हैं। उम्मीदवारों की आयु 25 – 28 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए. अधिकांश एक वर्षीय डिप्लोमा पाठ्यक्रमों के लिए, अनिवार्य विषयों के रूप में पीसीएम और अंग्रेजी के साथ 10+2 स्तर की परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए। दो वर्षीय डिप्लोमा पाठ्यक्रमों के लिए, उम्मीदवारों को कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग / मरीन इंजीनियरिंग / मैकेनिकल इंजीनियरिंग / इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग / शिपबिल्डिंग इंजीनियरिंग में डिप्लोमा उत्तीर्ण होना चाहिए.

Merchant Navy Career after 12th

  • बीएससी समुद्री विज्ञान
  • बी.ई. मरीन इंजीनियरिंग
  • बी.ई. नौसेना वास्तुकला और अपतटीय इंजीनियरिंग
  • बी.ई. पेट्रोलियम इंजीनियरिंग
  • बी.ई. मैकेनिकल इंजीनियरिंग
  • बी.ई. हार्बर एंड ओशन इंजीनियरिंग
  • बी.ई. असैनिक अभियंत्रण
  • बी.ई. इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग
  • बीएससी समुद्री खानपान
  • इलेक्ट्रो तकनीकी अधिकारी पाठ्यक्रम

स्नातक मर्चेंट नेवी पाठ्यक्रमों के लिए, उम्मीदवारों को विज्ञान स्ट्रीम और अनिवार्य विषयों के रूप में भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित के साथ कक्षा 12 पूरी करनी चाहिए. न्यूनतम अंक की आवश्यकता 60 प्रतिशत है. इसके लिए न्यूनतम आयु की आवश्यकता 17 से 25 वर्ष के बीच है. मर्चेंट नेवी से संबंधित एमबीए कोर्स के लिए अधिकतम आयु सीमा 25 वर्ष है जबकि जीएमई के लिए अधिकतम आयु सीमा 28 वर्ष है. जीएमई के ​​लिए, उम्मीदवारों के पास नेवल आर्किटेक्चर/मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बीई डिग्री होनी चाहिए. एमबीए पाठ्यक्रमों के लिए, किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री वाले उम्मीदवारों को योग्य माना जाता है.

Popular Course for Merchant Navy

मर्चेंट नेवी एक ऐसा करियर है जो आपको उस पेशे में रखता है जो किसी भी राष्ट्र के वैश्विक व्यापार की रीढ़ के रूप में कार्य करता है. इसे सरकारी निकायों के साथ-साथ निजी फर्मों के स्वामित्व वाले व्यापार का प्रमुख योगदानकर्ता माना जाता है. जो छात्र वाणिज्यिक समुद्री करियर की तलाश में हैं और यात्रा में रुचि रखते हैं, उनके लिए मर्चेंट नेवी करियर के रूप में चुनने का एक बेहतर विकल्प है. समुद्री विज्ञान, समुद्री इंजीनियरिंग, नौसेना वास्तुकला और अपतटीय इंजीनियरिंग, पेट्रोलियम इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, हार्बर और महासागर इंजीनियरिंग पर विभिन्न पाठ्यक्रम पहले से ही चलाए जा रहे हैं. अब उम्मीदवार मर्चेंट नेवी कंपनियों में प्लेसमेंट के लिए अच्छे करियर की संभावनाओं के रूप में इंजन रेटिंग कोर्स, डेक रेटिंग कोर्स और सैलून रेटिंग कोर्स की तलाश कर रहे हैं. यह करियर आपको एक अच्छा पैकेज और यात्रा का अवसर भी देता है. अतिरिक्त लाभ के रूप में, कई कंपनियां परिवारों को अपने कर्मचारियों के साथ यात्रा करने की अनुमति भी देती हैं.

  • उच्च राष्ट्रीय डिप्लोमा (समुद्री विज्ञान)
  • बीई हार्बर एंड ओशन इंजीनियरिंग
  • बीई मरीन इंजीनियरिंग
  • ईटीओ (इलेक्ट्रो-तकनीकी अधिकारी)
  • इलेक्ट्रो-तकनीकी अधिकारी पाठ्यक्रम
  • बी.टेक समुद्री इंजीनियरिंग
  • बी.टेक हार्बर एंड ओशन इंजीनियरिंग
  • समुद्री इंजीनियरिंग में डिप्लोमा (डीएमई)
  • बी.बी.ए. रसद और आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन
  • वैकल्पिक प्रशिक्षण योजना के तहत समुद्री इंजीनियरिंग
  • एमबीए शिपिंग और रसद प्रबंधन
  • एमबीए शिपिंग वित्त
  • बी.टेक शिप बिल्डिंग
  • बी.ई. मैकेनिकल इंजीनियरिंग
  • बीएससी समुद्री विज्ञान
  • बी.टेक नौसेना वास्तुकला और अपतटीय इंजीनियरिंग
  • जीपी रेटिंग
  • समुद्री विज्ञान में डिप्लोमा (डीएनएस)
  • उच्च राष्ट्रीय डिप्लोमा (समुद्री इंजीनियरिंग)
  • बीबीए शिपिंग

Merchant Navy में जाने के लिए कई तरह का कोर्स है जो Certificate, Diploma, Under Graduate, Post Graduate है. सभी कोर्स का काम अलग अलग है कोर्स के अनुसार काम दिया जाता है. शैक्षणिक योग्यता के अलावे भी बहुत कुछ देखा जाता है.

Personal Skills

इस फिएल्ड में पैसे के साथ साथ चुनौतियाँ भी बहुत है. इसीलिए यहां पढाई के साथ Personal Skills का होना बहुत जरूरी है. यदि Merchant Navy में जाना चाहते हैं तो मजबूत इरादा होना चाहिए. महीनों तक समुद्र में रहना है हर परिस्थिति में खुद को संभालना आना चाहिए. आपके अंदर टीम के साथ काम करने की भावना होना चाहिए. महीनों तक परिवार से दूर रहना होता है. कई बार तो छः महीने से साल भर तक परिवार से दूर रहना होगा.

Work of Merchant Navy

मर्चेंट नेवी का पूरा कामकाज डेक, इंजन और सर्विस डिपार्टमेंट के रूप में तीन हिस्सों में बंटा है. डेक विंग में कैप्टन, चीफ ऑफिसर, थर्ड ऑफिसर और जूनियर ऑफिसर जैसे प्रोफेशनल्स अपनी सेवाएं देते हैं. इसी तरह इंजन डिपार्टमेंट में चीफ इंजीनियर, सेकंड इंजीनियर, थर्ड इंजीनियर, फोर्थ इंजीनियर, इलेक्ट्रिकल ऑफिसर और जूनियर इंजीनियर्स जैसे प्रोफेशनल्स की सेवाएं शामिल हैं. मर्चेंट नेवी के सर्विस डिपार्टमेंट के तहत शिप पर स्टूअर्ड, गोताखोर, लाइट कीपर, नर्स, नॉटिकल सर्वेयर आदि जैसे प्रोफेशनल किचन, लॉण्ड्री तथा यात्री सेवाएं उपलब्‍ध कराते हैं. डेक डिपार्टमेंट में ही रेटिंग्स के रूप में कई विशिष्ट स्टाफ भी होते हैं, जो विभिन्ना कार्यों में सहयोग देते हैं.

Career Option in Merchant Navy

10वीं पास करने के बाद 1-2 साल का डिप्लोमा कोर्स जैसे- प्री-सी ट्रेनिंग फॉर पर्सनेल, डेक रेटिंग, इंजन रेटिंग, सेलून रेटिंग कर सकते हैं. ये सारे कोर्सेज 3-4 महीने के होते हैं. वहीं 12वीं करने के बाद आप नॉटिकल साइंस, मरीन इंजीनियरिंग, ग्रेजुएट मकेनिकल इंजीनियर्स का कोर्स कर सकते हैं. 12वीं के बाद वे ही स्टूडेंट ये कोर्स कर सकते हैं जिन्होंने साइंस स्ट्रीम से पढ़ाई की हो.

Educational Qualification

मर्चेंट नेवी में 10वीं पास से लेकर बीटेक डिग्रीधारी तक की भर्तियां होती हैं। इसमें पद के हिसाब से योग्यताएं अलग-अलग हैं। इस क्षेत्र में जाने के लिए आयु 16 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए। अगर आप नेविगेशनल या इंजीनियरिंग फील्ड में जाना चाहते हैं, तो नॉटिकल साइंस, मरीन इंजीनियरिंग या मैकेनिकल इंजीनियरिंग का कोर्स करना जरूरी होता है। ऐसे कोर्सेज में फिजिक्स, केमिस्ट्री व मैथ्स से 12वीं पास विद्यार्थी प्रवेश पा सकते हैं। नॉटिकल साइंस तीन तथा मरीन इंजीनियरिंग चार वर्ष की अवध‍ि का कोर्स है। यदि आप 10वीं पास करने के बाद मर्चेंट नेवी में करियर बनाने के इच्छुक हैं, तो प्री-सी ट्रेनिंग फॉर पर्सोनेल, डेक रेटिंग, इंजन रेटिंग, सलून रेटिंग जैसे डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं। ये सभी कोर्स 3 से 4 माह की अवध‍ि के हैं।

Selection Procedure in Merchant Navy

विद्यार्थियों को नॉटिकल साइंस या मरीन इंजीनियरिंग डिग्री कोर्स के लिए जेईई पास करना होता है. इसके बाद बीएससी नॉटिकल साइंस के लिए टीएस चाणक्य, मुंबई और मरीन इंजीनियरिंग कोर्स के लिए एमईआरआई, कोलकाता में प्रवेश मिलता है. कोर्स में प्रवेश से पूर्व मेडिकल फिटनेस भी क्लियर करना होता है. इसके लिए आई-साइट 6/6 होना जरूरी है. डायरेक्ट एंट्री मर्चेंट नेवी में डायरेक्ट एंट्री की भी व्यवस्था है. फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स विषय से 12वीं पास विद्यार्थी डेक कैडेट के तौर पर इस फील्ड में प्रवेश पा सकते हैं. यहां विद्यार्थी काम करते हुए प्रशिक्षण प्राप्त करते हैं. इसी तरह, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल तथा टेक्नोलॉजी इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट उम्मीदवार मर्चेंट नेवी में इंजन कैडेट/ फिफ्थ इंजीनियर/ जूनियर इंजीनियर के रूप में जुड़ सकते हैं. ऐसे विद्यार्थियों को शुरूआत में प्री-सी ट्रेनिंग कोर्स करना होता है.

Entry Level Job

मर्चेंट नेवी में एंट्री लेवल पर एक मरीन इंजीनियर फिफ्थ इंजीनियर या जूनियर इंजीनियर के रूप में नियुक्त किया जाता है. वहीं, नॉटिकल साइंस ग्रेजुएट युवा करियर के शुरूआती दिनों में मर्चेंट नेवी डेक कैडेट कहलाते हैं. बाद के वर्षों में ये प्रोफेशनल अनुभव प्राप्त कर सीनियर पदों तक पहुंचकर अपनी सेवाएं देते हैं. मर्चेंट नेवी में ऐसे प्रोफेशनल्स को प्रमोशन डायरेक्टरेट जनरल ऑफ शिपिंग की परीक्षाओं को पास करने के बाद प्राप्त होता है.

Salary Package

मर्चेंट नेवी में सभी तरह के प्रोफेशनल्स को आकर्षक सैलरी मिलती है. डेक या इंजन विभाग से जुड़े प्रोफेशनल्स को करियर के शुरूआती दिनों में 40 से 50 हजार रुपए प्रति माह सैलरी मिल जाता है. वहीं, सर्विस डिपार्टमेंट के प्रोफेशनल्स भी शुरूआत में 15 हजार रुपए प्रति माह कमा सकते हैं. पद और अनुभव बढ़ने पर टेक्निकल टीम के सदस्य 10 से 15 लाख रुपए महीना भी कमा सकते हैं. इस फील्ड में जॉब का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको मुफ्त में खाना, रहना, पेड लीव, बोनस, हॉलीडे ट्रैवल के अलावा परिवार के लिए भी कई अन्य सुविधाएं मिलती हैं.

Institute For Merchant Navy Course

  • लाल बहादुर शास्त्री कॉलेज ऑफ अडवांस मरीन टाइम स्टडीज ऐंड रिसर्च, मुंबई
  • ट्रेनिंग शिप चाणक्य, नवी मुंबई
  • इंडियन मेरिटाइम यूनिवर्सिटी, चेन्चेनई
  • मरीन इंजिनियरिंग ऐंड रिसर्च संस्थान, कोलकाता

इसके अलावे भी कई संस्थान है जहां से Merchant Navy के लिए पढाई कर सकते हैं. एक बात ध्यान रहे अभी हर क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा (Competition) बहुत ज्यादा हो गया है. ऐसे में ध्यान रहे यदि Merchant Navy में जाना है तो ईमानदारी से पढाई कीजिये. अन्यथा कोई नौकरी नहीं मिलेगा.

You May Also Read

कड़ी मेहनत से IAS बनने वाले नौकरी क्यों छोड़ रहे हैं?

पुलिस सब इंसपेक्टर कैसे बने? How To Become Police Sub Inspector

ऑनलाइन पढ़ा कर पैसे कैसे कमायें पूरी जानकारी हिंदी में

Business Ke Liye Loan Apply Kaise Kare Full Guide

उम्मीद है Merchant Navy Career Option से संबंधित जानकारी आपके लिए बहुत कारगर होगा. यदि इसके अलावे भी आपका कोई प्रश्न है तो कमेन्ट में जरूर लिखिए.

यदि यह जानकारी आपको अच्छी लगी तो Spread the love Please Share...
Guruji Tips

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !

1 thought on “Career in Merchant Navy Course College Job and Salary

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *