UPSC Interview Preparation Tips in Hindi IAS Interview Preparation

UPSC Preparation Tips in Hindi. IAS Interview Preparation Strategy जीवन के हर क्षेत्र में तैयारी कि जरूरत होती है चाहे खाना बनाना हो या कही घूमने जाना हो. जब बात UPSC कि हो रही है तो यह देश का सबसे कठिन परीक्षा में से एक है पिछले पोस्ट UPSC Kya Hai में यह जानकारी मिल चुका है यहां हर विषय से सवाल पूछा जाता है तो तैयारी के लिए कुछ ज्यादा ही मेहनत कि जरूरत है. यदि यह मेहनत Smart Study Tips को ध्यान में रखकर किया जाये तो बहुत आसानी से सफलता हासिल किया जा सकता है. आज के इस पोस्ट में जानकारी को आगे बढ़ाते हुए हम UPSC / IAS Interview Preparation Tips जनेनेगें. यूपीएससी मेन्स एग्जामिनेशन का रिजल्ट आते ही सफल उम्मीदवार UPSC Interview Preparation Tips के बारें में जानकारी जुटाना शुरू कर देते हैं.

यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा के इंटरव्यू की अवधि अमूमन 30 मिनट का होता है. ये वक्त कम, ज्यादा भी हो सकता है. उम्मीदवारों को सबसे पहले ये बात समझनी चाहिए कि इंटरव्यू Knowledge Test नहीं बल्कि Personality Test है. UPSC साक्षात्कार 275 नंबरों का होता है. बहुत बार देखा गया है जिन लोगों ने साक्षात्कार में हाई स्कोर पाया, वे सेलेक्शन लिस्ट में टॉप पर रहे. इसलिए इंटरव्यू के लिए उम्मीदवार को स्ट्रैटजी बनाकर तैयारी करनी चाहिए. यूपीएसससी सिविल सर्विस इंटरव्यू का मकसद उम्मीदवार के आत्मविश्वास की परीक्षा ली जाती है, किसी कठिन परिस्थिति में उम्मीदवार की निर्णय लेने की क्षमता को परखा जाता है. कई ऐसे संस्थान हैं जो UPSC Interview Preparation करवाती है.

upsc interview preparation tips in hindi

UPSC Interview क्या होता है?

यूपीएससी साक्षात्कार (UPSC Interview) का मूल मकसद व्यक्ति के वास्तविक व्यक्तित्व को उजागर करना होता है. इंटरव्यू में देखा जाता है कि क्या आपके पास ऐसे गुण हैं जो अच्छा नागरिक सेवक बनाएं. इसके लिए उम्मीदवार को प्रैक्टिकल जवाब देना चाहिए. किसी भी सवाल के जवाब में लंबी और कल्पनाशील बातों की जगह, जो संभव हो वही जवाब दें.

  • संघ लोक सेवा आयोग मतलब UPSC (Union Public Service Commission) के लिए हर साल लगभग 10 लाख आवेदन आता है.
  • जिसमें से लगभग 1 हजार का ही चयन हो पाता है.
  • IAS Interview Panel में विभिन्न क्षेत्रों से प्रतिष्ठित अफसर होते हैं.
  • पैनल की अध्यक्षता UPSC सदस्य करता है.
  • IAS साक्षात्कार का कोई निश्चित प्रारूप या पैटर्न नहीं होता है.
  • साक्षात्कार के प्रश्न किसी भी विषय, सघनता, विचित्र या हास्यास्पद हो सकता है.
  • इंटरव्य में सफल होने के लिए इंटरव्यू को एक अलग नजरिए से देखना बेहद जरूरी है.
  • इंटरव्यू से पहले उसकी अच्छे से तैयारी करें और आत्म विश्लेषण इंटरव्यू की मदद से आत्मविश्वास बढ़ाएं.
  • सिविल सेवा का इंटरव्यू एक सामान्य इंटरव्यू से बहुत अलग होता है.
  • आपकी मंजिल तक पहुंचने के लिए यह एक आखरी चरण होता है, जाहिर है यह मुश्किल तो होगा.
  • पूरे आत्मविश्वास के साथ इंटरव्यू को पूरा कर इसे हमेशा के लिए यादगार बना दें.
  • अपनी काबिलियत पर भरोसा रखें और बिल्कुल भी नहीं डरें.
  • इंटरव्यू ले रहे पैनल के साथ आई कॉन्टेक्ट बनाकर रखें. ताकि वे यह समझ जाएं कि आप चर्चा में पूरी तरह से भाग ले रहे हैं.

UPSC Interview Pattern

  • यूपीएससी साक्षात्कार (UPSC Interview Preparation) के लिए कोई प्रारूप नहीं है.
  • ऐसे में यह आपको तय करना है आपके पास सभी विषयों की जानकारी होनी चाहिए.
  • यहां सवाल कुछ भी हो सकता है ध्यान रहे आपको आत्मविश्वास के साथ सभी सवालों का जवाब देना जरूरी है.
  • यदि किसी सवाल का जवाब नहीं पता तो गोल गोल घुमाने कि बजाय साफ़ तौर पर बता दीजिए यह नहीं पाता है.
  • जबरदस्ती किसी सवाल का जवाब ढूंढने या देने की कोशिश महंगा पर सकता है.

UPSC Question Topic

समसामयिक मुद्दों से जुड़े सवाल – इंटरव्यू में देश और दुनिया के राजनीतिक माहौल, प्रमुख समस्याओं और समसमायिक मुद्दों से जुड़े सवाल जरूर पूछे जाते हैं. इसका मकसद यह जानना होता है कि उम्मीदवार देश-विदेश की प्रमुख घटनाओं को लेकर सजग है या नहीं. देश की राजनीतिक-आर्थिक स्थिति और दुनिया की प्रमुख समस्याओं व चुनौतियों से जुड़े सवाल भी पूछे जा सकते हैं.

एसएससी सीजीएल क्या है SSC CGL Exam Ki Taiyari Kaise Kare

सभी सवालों का जवाब देना नहीं है जरूरी – अगर उम्मीदवार यह सोचता है इस इंटरव्यू में पूछे गए हर सवाल का जवाब देना जरूरी है, तो वे भ्रम में है. कोई भी व्यक्ति ऐसा नहीं हो सकता जो सभी सवाल का जवाब दे सकता है. इस बात को इंटरव्यू बोर्ड में बैठे लोग भी भली-भांति जानते हैं. इसलिए अगर किसी सवाल का जवाब नहीं आता हो तो घबराना नहीं चाहिए, न ही इधर-उधर देखना चाहिए. ऐसी स्थिति में विनम्रतापूर्वक साफ शब्दों में कह देना चाहिए कि उन्हें उत्तर नहीं पता. इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ता है.

UPSC Interview Preparation Tips in Hindi

UPSC / IAS Interview के लिए कुछ तरीका जिसे अपना कर आसानी से Interview का डर दूर भगा सकते हो.

  • Mock Test Join करना चाहिए
  • कई शैक्षणिक संस्थान UPSC Interview Preparation के लिए Interview से पहले कई Interview लेती है.
  • सभी Interview के बाद उसने क्या गलती किया यह बताती है जिससे समय रहते इसे दूर कर लिया जाये.
  • Interview में सफलता हासिल करने के लिए आपने Communication Skill पर काम करना चाहिए.
  • साक्षात्कार के लिए अंदर जाना और बैठने का तरीका आपका आधा रिजल्ट तय कर देता है. इस पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है.

UPSC Interview Purpose

UPSC की परीक्षा तीन चरण में होता है. पहले और दूसरे चरण में लिखित परीक्षा होता है जिसमें व्यक्ति के स्वभाव विचार वह किसी समस्या को कैसे देखता है उसका समाधान कैसे सोचता है यह नहीं पता चल पाता है. इसी वजह से UPSC Interview लेती है. इस साक्षात्कार में कई चीज़ों को बहुत गहराई से देखा जाता है. UPSC उम्मीदवार के व्यक्तिगत लक्षणों और गुणों का पता लगाने की कोशिश करता है और यह सुनिश्चित करता है क्या आप एक अच्छे अधिकारी बनने के लायक हैं या नहीं? IAS इंटरव्यू के दौरान, आपके द्वारा की जाने वाली प्रत्येक गतिविधि, आपके सभी शारीरिक हाव-भाव और पूछे गए सभी प्रश्नों के दिए गए उत्तर का तरीका आपका पर्सनालिटी की एक झलक है.

India में Graduates बरोजगार क्यूँ हैं ?

इसलिए, IAS पर्सनालिटी टेस्ट में उत्तीर्ण होने के लिए, आपको एक आकर्षक और प्रसन्नचित पर्सनालिटी को विकसित करना होगा ताकि आपमें इंटरव्यू के दौरान IAS अधिकारी के कर्तव्यों को पूरा करने के सभी आवश्यक लक्षण दिखना चाहिए. इनमें मानसिक सतर्कता, सामाजिक आकलन, क्रिटिकल समस्याओं पर केन्द्रित अवधारणा, नैतिक अखंडता, ईमानदारी, व्यक्तिगत हितों और सामाजिक-आर्थिक जागरूकता और नेतृत्व इत्यादि के गुण सम्मिलित है. ये केवल कुछ कारक है जिन्हें आपको अपने पर्सनालिटी का हिस्सा बनाने में प्रयास करना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह इंटरव्यू बोर्ड की सभी आवश्यकताओं पर खरा उतरता हो.

ईमानदारी और अखंडता

IAS इंटरव्यू में आपके प्रदर्शन को प्रभावित करने वाले सबसे महत्वपूर्ण कारको में से सबसे महत्वपूर्ण ईमानदारी और अखंडता है. इसीलिए कोशिश होनी चाहिए ईमानदारी के साथ सभी प्रश्नों का जवाब दीजिए. अक्सर देखा गया है लोग Interview में सवालों का जवाब देते हैं लेकिन, ऐसा नहीं है UPSC Interview में Panel, आपसे आपकी राय जानना चाहती है. जितनी ईमानदारी के साथ आप जवाब देंगें आपके चयन होना का संभावना उतना ज्यादा होगा.

पर्सनालिटी

मैं बहुत पहले बता चुका हूँ, IAS Interview, Knowledge Test नहीं बल्कि Personality Test है. और UPSC, इस प्रक्रिया में एक कदम आगे है UPSC यह भी मानता है कि इंटरव्यू एक क्रॉस-चेकिंग का तरीका नहीं है बल्कि इसका उद्देश्य उम्मीदवार के विशेष ज्ञान या उनके सामान्य ज्ञान को प्रमाणित करना है. यही वजह लोग Interview Qualify नहीं कर पाते हैं.

डीएम (DM) क्या है? DM कैसे बने पूरी जानकारी हिंदी में

व्यक्तिगत अनुभव

Interview का मकसद Panel में बैठे लोग किसी मुद्दे पर आपकी राय जानना चाहते हैं. आपके व्यक्तिगत अनुभव का आंकलन करना चाहते हैं. यह बहुत ही महत्वपूर्ण बिंदु है. हमारा ज्ञान लाखों छोटे-छोटे अनुभवों को मिलाकर बना होता है. इसलिए, जब IAS पर्सनालिटी टेस्ट की बात आती है, तो यह अनुभव आपके बहुत काम आता है. इंटरव्यू में पूछा जाने वाला हर एक सवाल सामाजिक-आर्थिक और राजनीतिक समस्याओं से संबंधित होता है. जिस पर पैनल उम्मीदवार का राय जानना चाहती है. किसी समस्या को कितना जल्दी आप सुलझा सकते हो और व्यक्तिगत रूप से उसे कैसे आकलन करते हो. हर सवाल के जवाब से वह आपके व्यक्तित्व की परख करते हैं. सवाल कुछ भी हो सकता है कुछ समस्या जिसका सामना देश कर रहा है ऐसे में आप उसका क्या समाधान देते हो. चाहे भारतीय रेलवे कोच की दयनीय स्थिति हो या राजकोषीय घाटे में हो रही बढोत्तरी, आपको अपने व्यक्तिगत अनुभवों के आधार पर इन सवालों के जवाब देने का प्रयास करना चाहिए.

बुद्धिमत्ता से वार्तालाप

पर्सनालिटी टेस्ट‘ की थीम को आगे ले जाते हुए, IAS इंटरव्यू प्रक्रिया वास्तव में एक इंटरव्यू नहीं है बल्कि इसमें आपको इंटरव्यू पैनल के साथ विचारों के आदान-प्रदान के साथ-साथ उनसे होशियारी से बातचीत करना होता है. पिछले कुछ इंटरव्यू को जान कर ऐसा लगा है यह सप्रयोजन वार्तालाप है. ऐसा UPSC कि वेबसाइट पर भी लिखा हुआ है. इसके लिए आपको अलग अलग क्षेत्र के सलाहकार या वरिष्ट शिक्षक से बातचीत शुरू करना चाहिए. यह प्रक्रिया Mains Exam के बाद ही शुरू करना है.

सामाजिक-आर्थिक मुद्दे

हर एक उम्मीदवार के साथ सामाजिक और आर्थिक मुद्दे पर जरूर बात चीत किया जाता है. यह UPSC Interview Preparation में जरूर शामिल होना चाहिए. प्रशाशनिक सेवा के कार्य में सामाजिक और आर्थिक समस्याओं को हल करने जरूर आना चाहिए. इन मुद्दों का समझ होना चाहिए. सामाजिक और आर्थिक मुद्दा पर उम्मीदवार की समझ कितनी है किस तरीके से और कितना समय में वह इसे सुलझा सकता है यह बहुत ही जरूरी है.

कर्रेंट अफेयर्स

मुझे खुद भी याद नहीं है कितनी बार मैं एक ही बात लिख रहा हूँ, लेकिन, जरूरी है समाज और सामाजिक कार्य राजनीती और आर्थिक जगत में क्या हो रहा है और इस पर आपका विचार क्या है इसके बारें में आप क्या सोचते हो यह जरूर तय कर लेना चाहिए. इसके लिए मुख्य परीक्षा के बाद समाचार पत्र और पत्रिकाओं के साथ दोस्ती बहुत जरूरी है.

लॉजिकल और टार्गेटेड उत्तर

आपके पास कितना ज्ञान है इसका टेस्ट यहां नहीं होता है. बल्कि सीमित ज्ञान के साथ भी आप किसी प्रश्न का उत्तर कैसे देते हैं? इस बात का आंकलन करता हैं. IAS अधिकारियों को अक्सर विभिन्न प्रकार की समस्याओं, मुद्दों और विषयों से निपटना पड़ता है और जिसके लिए जरूरी नहीं कि आपके पास इन समस्याओं के लिए खाली समय हो लेकिन फिर भी आपको उन्हें हल करना होगा. कहने का मतलब साफ़ है हर उत्तर में आपका सोच और विचार दोनों परखा जाता है. इसलिए, IAS इंटरव्यू की तैयारी करते समय, आपको उन उत्तरों पर ध्यान देना चाहिए जो आपके सामने पेश की जाने वाली समस्याओं के व्यावहारिक और आसानी से प्राप्त किये जाने योग्य समाधानों का ध्येय रखते हैं.

सुनने का कौशल

कई बार ऐसा देखा गया है उम्मीदवार प्रश्न को पूरा सुने बिना ही जवाब देना शुरू कर देते हैं. इसका वजह घबराहट है. एक बार फिर से बता देता हूँ, यह Knowledge Test नहीं बल्कि, यह Personality Test है. अधिकांश मामलों में, इंटरव्यू पैनल द्वारा किए गए प्रश्नों में ही प्रत्यक्ष संकेत या इशारे होंगे कि आपको अपने उत्तरों को कैसे समेकित करना चाहिए? इसलिए, अपने पर्सनालिटी में सुनने के कौशल को बढ़ाना बहुत महत्वपूर्ण है. इंटरव्यू के अलावा, एक अच्छा श्रोता होने पर, एक IAS अधिकारी के रूप में आपको लोगो द्वारा उठायी गयी समस्याओं को सुनने और संबोधित करने में आपको लंबे समय तक मदद भी मिलेगी.

सामाजिक शिष्टाचार

मन में कई ख्याल आ रहा है क्या यार कितना कुछ पूछा जाता है? यह तो शुरुआत है. यहां हर एक गुण को देखा जाता है. कई बार ऐसा देखा गया है जो गुण देख कर चयन किया जाता है वह जोइनिंग के बाद देखने को नहीं मिलता है! Indian Civil Services एक प्रतिष्ठित प्रशाशनिक सेवा का पद है. इस पद का मान और गरिमा बनाये रखने के लिए सामाजिक शिष्टता होना अति आवश्यक है. यहां चयनित उम्मीदवार को सर्विस के दौरान उच्च स्तरीय अधिकारियों के साथ-साथ राज्य के गणमान्य व्यक्तियों और विभिन्न क्षेत्रों के प्रतिष्ठित पर्सनालिटीज से मुलाकात और बात चीत का मौका मिलता है. इसी वजह से आपके अंदर सामाजिक शिष्टाचार होना जरूरी है. लेकिन बहुत ही दुःख कि बात है यह सिर्फ UPSC Interview तक ही रह पाता है.

मानसिक सतर्कता

बड़ा दिलचस्प बात है मानसिक सतर्कता मतलब उम्मीदवार मानसिक रूप से कितना सतर्क है? कुछ वर्ष पहले एक IAS इंटरव्यू में, उम्मीदवार से पूछा गया कि इंटरव्यू हॉल तक पहुंचने के लिए सीढ़ियों की संख्या कितनी हैं? इस उदाहरण से साफ़ है एक IAS उम्मीदवार के रूप में अपने आसपास की सभी चीजों के बारे में पता होना चाहिए और इनके बारे में मानसिक रूप से सतर्क रहना चाहिए. कुछ लोग कह सकते हैं आस पास बहुत कुछ हो रहा वह ध्यान दें या आपने काम पर! जाहिर सी बात है इतना ध्यान रखना मुश्किल है लेकिन, मानसिक रूप से सतर्क रहना मतलब दिनचर्या में सचेत रहने कि आदत को विकसित करता है.

IAS साक्षात्कार में पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण प्रश्न

  • आप IAS अधिकारी क्यों बनना चाहते हैं? ये एक ऐसा सवाल है जो IAS साक्षात्कार प्रश्न में उम्मीदवारों से हमेशा पूछा जाता है. पैनल की ओर से इस सवाल को पूछने का मकसद कैंडीडेट्स से आईएएस बनने बाद उनके प्लान्स के बारे में जानना होता है.
  • यह सवाल पढ़ने में जितना आसान लग रहा है, इसका जवाब उतना ही मुश्किल है. उम्मीदवार इस सवाल के जवाब के लिए पहले से बा-क़ायदा तैयारी करता है.
  • इस सवाल के जवाब के लिए, इंटरव्यू क्वालीफाई कर चुके बहुत से कैंडिडेट्स बताते हैं कि जवाब देते हुए उम्मीदवारों को बड़ी-बड़ी बातें न बोलकर लॉजिकल जवाब देना चाहिए.
  • अपने बारे में बताएं? या संक्षिप्त परिचय दें.

ध्यान रखें इंटरव्यू के लिए जब फॉर्म भरें तो सभी जानकारी पूरी तरह सटीक हो. सिविल सेवा परीक्षा के पर्सनैलिटी टेस्ट यानी आखिरी चरण में डिटेल्ड एप्लीकेशन फॉर्म की अहम भूमिका होती है. डीएएफ आपके बारे में बहुत कुछ बताता है. इंटरव्यू से पहले सभी उम्मीदवारों से यह भरवाया जाता है. इसमें कैंडीडेट्स के ऐकेडमिक, पर्सनल बैकग्राउंड, पसंद, नापसंद और शौक समेत तमाम पर्सनैलिटी की जानकारी होती है. इंटरव्यू के दौरान इसी फॉर्म की एक कॉपी इंटरव्यू लेने वाले पैनल के पास होती है.

Conclusion UPSC Interview Preparation Tips

IAS UPSC Interview Preparation से संबंधित जो कुछ भी बताया गया है इसे ध्यान से पढ़िए आपका कोई सवाल हो तो नीचे कमेन्ट बॉक्स में जरूर पूछिए. UPSC Interview के समय हमेशा याद रखिये इंटरव्यू पैनल में वर्षों के अनुभवी विशेषज्ञों सामने विराजमान हैं. जितना हो सके कम से कम शब्दों में Logical और पूछे गए सवाल का ही उत्तर दीजिए. बात करने का तरीका बहुत कुछ बता देता है आप सवालों का सही जवाब दे रहे हो या कुछ और बताने का प्रयास कर रहे हो? इसलिए, इंटरव्यू के दौरान आप जो कुछ भी कहते हैं और करते हैं, उसमें अपनी मूल विचार प्रक्रिया और अपनी सच्चाई को प्रदर्शित करने का प्रयास करें. यह Knowledge Test नहीं बल्कि, यह Personality Test है.

You May Also Read

गल्फ में नौकरी कैसे मिलेगा Jobs in Gulf Countries

बी ए के बाद क्या करें BA Ke Baad Kya Kare

स्मार्ट स्टडी क्या होता है स्मार्ट स्टडी कैसे करें

समय क्या है, समय किसे कहते हैं, What is Time in Hindi

पुलिस सब इंसपेक्टर कैसे बने? How To Become Police Sub Inspector

अगर आप हमारी Website के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको अपनी Website Guruji Tips पर बने रहे यहां हम लगातार नई नई जानकारी शेयर करते रहते हैं. Best of Luck for your UPSC Exam from Guruji Tips Team and Ashutosh Choudhary.

यदि यह जानकारी आपको अच्छी लगी तो Spread the love Please Share...
Guruji Tips

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !

1 thought on “UPSC Interview Preparation Tips in Hindi IAS Interview Preparation

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *