पुलिस सब इंसपेक्टर कैसे बने? How To Become Police Sub Inspector

How To Become Sub Inspector In Hindi, पुलिस सब-इंस्पेक्टर क्यूँ बनना चाहिए? यह बनने के लिए शिक्षा का स्तर क्या होना चाहिए? कुछ लोग फ़िल्में देख कर पुलिस में जाने का विचार बना लेते हैं तो कुछ रुतबा और नाम के लिए भी इसे करियर बनाना चाहते हैं. इन सब के अलावे कुछ लोग देश और समाज की हिफाजत के लिए इस रास्ते पर चलने की कोशिश करते हैं. लेकिन, बहुत दुःख की बात है आज अधिकांश पुलिस वाला कुछ पैसों के लिए अपना ईमान बेच बैठा है. वो सिर्फ पैसों के लिए काम करते हैं. लेकिन हमें पूरा उम्मीद है आप देश और समाज की सेवा के लिए पुलिस इंस्पेक्टर बनना चाहते हो.

How To Become Police Sub Inspector

पुलिस सुनते ही कानून और डर का डर दिखने लगता है. अक्सर हमने देखा है, सैकड़ो लोगों की भीड़ में महज कुछ खाकी दहसत के लिए काफी होते हैं. दोस्तो हम सभी जानते है पुलिस की नौकरी बहुत ही रुतबेदार होती है. लेकिन इससे भी ज्यादा यह जिम्मेदारी से भरी नौकरी है. यहाँ ईमानदार होना जरूरी है. लेकिन, यह फसल अब नहीं उगती है. इनके कन्धों पर देश की सुरक्षा व्यवस्था का भार होता है. लेकिन, कई बार ये जिम्मेदारी पूरा करने से पीछे हट जाते हैं. देश की राजनीतिक व्यवस्था की वजह से कई बार यह सुनने ओर देखने को मिलता रहा है. Sub Inspector का ही शोर्ट फॉर्म SI है. इसे दरोगा भी कहते है. दरोगा को कुछ जगहों पर बड़ा बाबु भी बोलते हैं. कुछ भी हो दरोगा का रुतबा ही कुछ और है.

Royal Enfield की बाइक है बुलेट इसके बारें में एक कहावत है. बुलेट तीन ही लोगों के लिए है. उसमें से एक दरोगा भी है. कहावत कुछ ऐसा है. “बुलेट की सवारी तीन लोगों पर ही जमता है, रंगदार, ठेकेदार, और थानेदार.”

royal enfield bullet

देश की आबादी, रोजगार, और सरकारी नौकरी की बात की जाये तो राजनीती होना शुरू जाता है. लेकिन, क्या करें इन सब के साथ ही काम करना है और कर भी रहे हैं. बेरोजगारी से लड़ने का एक हथियार व्यवसाय है तो दूसरा नौकरी और हाँ नौकरी में यदि सरकारी नौकरी मिल जाये तो बात ही कुछ और है. ग्रेजुएशन के बाद नौकरी की तलाश में हो तो यह बहुत ही अच्छा विकल्प है. राज्य स्तर पर दरोगा की बहाली कई सालों में एक बार आती है. कुछ लोगों का तो यह सपना होता है. मुझे तो दरोगा ही बनना है. यदि 10 दरोगा के लिए विज्ञप्ति जरी होती है तो लाखों में फॉर्म भरा जाता है. इससे साफ़ जाहिर होता है. यहाँ भी कम्पटीशन बहुत ज्यादा है. इस नौकरी को पाने के लिए कुछ अहम् बातों का ध्यान रखना जरूरी है. जैसे Physical Ability, Exam Syllabus, Selection Procedure.

पुलिस सब इंस्पेक्टर कैसे बनें

पुलिस सुब इंस्पेक्टर के लिए कुछ जरूरी निर्देश है जिसे निचे दिया गया है.

  • स्नातक (Graduation)
  • शारीरिक दक्षता (Physical Ability)
  • उम्र सीमा (Age Criteria)
  • Recruitment Process
  • Exam Syllabus की जानकारी
  • जनरल मैथमेटिक्स और जनरल नॉलेज की जानकारी

सरकारी नौकरी की तयारी कैसे करें?

Education Qualification for Police Sub Inspector

Sub Inspector, पुलिस उपनिरक्षक, या दारोगा बनने के लिये उम्मीदवार को कीसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक पास होना होगा. पिछले दिनों एसएससी की तैयारी कैसे करें इसके बारें में एक पोस्ट पब्लिश किया गया था. जिसमें कई छात्रों का कमेंट आया ग्रेजुएशन में कितना परसेंटेज चाहिए? या किस विषय से ग्रेजुएशन करना चाहिए? किसी भी विषय से स्नातक पास होना चाहिए. यदि परसेंटेज के बारें में कोई बात बताई गई है तो इसके लिए Vacancy Notification पढना होगा. किसी भी एग्जाम के बारें में related notification में विस्तार से लिखा होता है.

Physical ability for Police Sub Inspector

Physical Ability में शारीरिक दक्षता की बात की जाती है. किसी भी डिफेन्स नौकरी के लिए फिजिकल टेस्ट लिया जाता है और इसके लिए एक लम्बाई और सीने का माप लिया जाता है. दरोगा के लिए पुरुष उम्मीदवार की लम्बाई 172 CM और महिला उम्मीदवार की 160 CM होनी जरूरी है. परुष उमीदवार की छाती को बिना फुलाये 80 cm और फुलाये 85 cm होना जरूरी है. महिला उम्मीदवार के लिए चेस्ट साइज़ अलग अलग राज्यो में अलग अलग होती है. इसलिए जब भी बहाली निकाली जाये तो notification को अवश्य पढ़ना चाहिए. इस पोस्ट में ऐसी जानकारी दी गई है जो सभी के लिए फायदेमंद है. लेकिन, किसी बहाली के बारें में विस्तार से जानने के लिए Notification पढना जरूरी है.

Age limit for Police Sub Inspector

लगभग सभी सरकारी नौकरी की उम्र सीमा 18 या 21 साल से शुरू हो जाता है. दरोगा के लिए 18 साल की उम्र में आवेदन भर सकते हैं. लेकिन इसके लिए जब आप 18 वर्ष के हो तब वेकन्सी आणि चाहिए. लेकिन, बहुत कम ऐसे लोग हैं जो शुरूआती दौर में नौकरी ले पाते हैं. क्यूंकि, यहाँ किसी भी नौकरी के लिए चयन प्रक्रिया कुछ अलग है. जैसे

  • Vacancy
  • Form Fill up
  • Update in Vacancy
  • Little bit update in filled form
  • Exam (PT)
  • Exam (Mains)
  • Result Declare
  • High Court
  • Supreme Court
  • Judgement
  • Re Exam / Some changes in Result

how to become police sub inspector

SI Recruitment Process

इसके लिए तीन या चार चरण में भर्ती प्रक्रिया पूरी की जाती है. सभी राज्य का सिलेक्शन का तरीका अलग है.

  • फॉर्म भरने के बाद दो चरण में लिखित परीक्षा ली जाती है.
  • Pre Test Pass करने के बाद Mains Exam के लिए eligible होते हैं.
  • Mains Exam के बाद फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है.
  • कुछ राज्य में PT, Mains, Physical Test के बाद इंटरव्यू लिया जाता है तो कुछ जगह इंटरव्यू का कोई सिस्टम नहीं है.
  • मेरिट लिस्ट के लिए मैन्स, फिजिकल और यदि इंटरव्यू लिया जाता है तो उसका मार्क्स जोड़ा जाता है.

SI Exam Syllabus

SI Syllabus भी अलग अलग राज्यों के लिए अलग है. लेकिन कुछ सिलेबस एक जैसा ही है. जिसमें सबसे जरूरत की विषय गणित, रीजनिंग, और सामान्य ज्ञान है.

  • गणित (दसवीं)
  • सामान्य ज्ञान
  • रीजनिंग
  • राज्य सम्बंधित कुछ प्रश्न
  • सामयिकी
  • काम से संबंधित
  • सामन्य विज्ञान

सिलेबस के बारे में सटीक जानकारी के लिए Notification Check करना जरूरी है. क्यूंकि, अलग – अलग vacancy के लिए कुछ अपडेट मिल ही जाता है.

Police SI Preparation Kaise Kare

अब बात आती है Police Sub Inspector की तैयारी कैसे करें? सभी राज्य अपने हिसाब से सिलेबस रखते हैं तो इसके लिए जिस किसी भी राज्य का फॉर्म भर रहे हो उसके अनुसार किताब, गाइड खरीदनी होगी और उसके अनुसार ही तैयारी भी करना होगा. जिस राज्य के लिए आवेदन डाल रहे हो उसी के अनुसार पुलिस भर्ती गाइड भी खरीदना चाहिए. यहाँ विस्तार से सिलेबस के बारें में लिखा होता है. लेकिन, इस किताब के भरोसे भी रहना गलत है. आज हमारे पास कई विकल्प है. किसी कोचिंग का सहारा ले सकते है इसके अलावा इंटरनेट से भी सीख सकते हो. कई ऐसे छात्र होते है जो इंटरनेट से तैयारी करके Exam Crack कर देते हैं.

YouTube अपने आप में किसी यूनिवर्सिटी से कम नहीं है. यहाँ डिग्री नहीं मिलती है. लेकिन, ज्ञान जरूर मिल जाता है. कई ऐसे टीचर्स हैं जो फ्री में ऑनलाइन पढ़ा रहे हैं. यदि कोचिंग लेने के लिए समय या पैसा नहीं है तो भी आज स्टडी मटेरियल के लिए विकल्प ही विकल्प है. गणित हो या करंट अफेयर या रीजनिंग सभी विषय पर कई चैनल्स है जो लगातार बच्चों को सीखा रही है.

करंट अफेयर के लिए स्टैण्डर्ड दैनिक अख़बार पढ़िए हो सके तो न्यूज़ बुलेटिन सुनिए. क्यूंकि, न्यूज़ चैनल्स पर ख़बरों को खीच के बताया जाता है. इसीलिए बुलेटिन की बात किया जा रहा है. करेन्ट अफरेयर की तैयारी के लिये प्रितियोगता दर्पण तथा महेन्द्रा करेंट अफेयर्स की मदद ले सकते है इसके अलावा भी कई सारे मासिक पत्रिका है जो आपको current affairs की तैयारी के लिये मददगार होगी.

Mathematics की तैयारी के लिए RS Agrawal की किताब अच्छी है. इसके साथ ही पिछले साल पूछे गए प्रश्नों को भी हल कर सकते हैं. क्यूंकि, एग्जाम पेपर्स में सभी सब्जेक्ट्स से प्रश्न होता है. सामान्य ज्ञान ओर सामान्य विज्ञान के लिए सुनील कुमार सिंह का किताब लुसेंट सामान्य ज्ञान पढ़ सकते हैं. इसके अलावे यदि कोई आपको पता है तो कमेंट में जरूर बताएं जिससे औरों को भी आपके ज्ञान का फायदा मिल सके.

इसके बाद बात आती है, शारिरिक दक्षता पास करने के लिये आपको रोज व्ययाम करना है, दौड़ लगाना है, ऊँची कूद, लंबी कूद, गोला फेंक इत्यादि की तैयारी प्रितदिन करें. वैसे भी फिजिकल अच्छा तो होनी ही चाहिए. इसीलिए फिजिकल की तैयारी हमेशा करते रहें. इससे एक पॉजिटिव वेव मिलता है. कई बार देखा गया है, उम्मीदवार लिखित परीक्षा पास कर लेते है परन्तु फिजिकल मे असफल हो जाता है इसका कारण है मैन्स एग्जाम के बाद ग्राउंड जाना. फिजिकल प्रैक्टिस के लिए अच्छा भोजन करना चाहिए. अच्छा भोजन का मतलब ताजा और स्वास्थवर्धक से है.

कुछ राज्य में इंटरव्यू लिया जाता है तो कुछ राज्य में इंटरव्यू का प्रावधान ख़त्म कर दिया गया है. इसीलिए बार बार बताया जा रहा है. Notification जरूर पढना चाहिए. इंटरव्यू का नाम सुनते ही कुछ लोग बहुत घबरा जाते हैं. इंटरव्यू में फ़ैल होने का सबसे बड़ा वजह कॉन्फिडेंस की कमी है. यहाँ बिना सोचे समझे जवाब बिलकुल भी नहीं देना चाहिए. इंटरव्यू देते समय खुद को रिलैक्स रखें नहीं तो खुद का दर इंटरव्यू सही से नहीं होने देगा. कुछ इंस्टिट्यूट इंटरव्यू की तैयारी करवाती है. ऐसे कोचिंग इंस्टिट्यूट ज्वाइन कजर सकते हो. इंटरव्यू दर को ख़त्म करने का सबसे आसान तरीका दर्पण (Mirror) के सामने खड़े होकर बात करो.

Police Sub Inspector Salary

Police Sub Inspector (दरोगा) अर्थात पुलिस उपनिरक्षक की सैलेरी Pay Grade के अनुसार मिलता है. इसके लिए भी Notification check करना है. यहीं सैलरी के बारें में लिखा होता है. वैसे शुरुआत में इसकी तनखाह 30,000 से 50,000 के बीच हो सकती है. इसके अलावे भी इन्हें कई सुविधा दी जाती है. Police SI Salary लोकेशन पर भी निर्भर करता है. मतलब किस जगह पोस्टिंग है. यदि किसी गाँव इलाके में पोस्टिंग है तो शहर की तूलना में सैलरी कम होती है.

लेकिन क्या आप जानते हैं? जब तक पुलिस की नौकरी नहीं मिलती है तब तक Corruption सुनना, देखना अच्छा नहीं लगता है. लेकिन, जब पुलिस की नौकरी मिल जाती है तो हम भी वही करते हैं जिसे नहीं करने के बारें में नौकरी से पहले हम बात करते हैं. उम्मीद है आप नौकरी के बाद भी उन्हीं बातों का पालन करेंगें जो आप नौकरी से पहले दूसरों से उम्मीद रखते हैं.

Reservation Benefit (आरक्षण)

जैसा कजी आप सभी जानते हो भारत की राजनीती आरक्षण पर ही चल रही है. यदि आरक्षण का तरीका बदल दिया जाये तो कई राजनेता की राजनीती की दुकान बंद हो जाएगी. Police Sub Inspector के लिए भी कुछ आरक्षण की बात कही गई है.

  • उम्र सीमा में OBC को तीन साल का ओर SC/ST को पांच साल की छूट दी गई है.
  • इसके अलावे सीट में भी OBC और SC/ST का कोटा पहले से निर्धारित रहता है.

You May Also Read

कॉलेज स्टूडेंट के लिए पार्ट टाइम जॉब Part time job for student

होटल मैनेजमेंट में करियर कैसे बनायें

Time Table Vs To Do List सफलता और असफलता

5 बातें जो आपको सफल होने से रोकते हैं उनसे कैसे बचें Success Tips

समय का सदुपयोग कैसे करें ? Importance Of Time

उम्मीद यह आर्टिकल आपको जरूर पसंद आयी होगी. इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें जिससे उन्हें भी इसकी जानकारी हो सके. Police Sub Inspector Kaise Bane इसके बारें में यदि कुछ ओर जानकारी चाहिए तो उसके बारें में कमेंट में पूछ सकते हैं. हमें आपकी सहायता इ न ख़ुशी मिलती है.

People May Also Search : police si salary, police si age limit, police si exam, police si recruitment 2019, police si recruitment 2020, police si physical test, police si promotion, police si preparation, sub inspector salary.

Subscribe for Quick Update

About the Author: Guruji Tips

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !
loading...

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *