रुपे, मास्टर और वीजा कार्ड में क्या अंतर है?

Difference in between Rupay Card, Master Card, and Visa Card in Hindi बैंक कई तरह का कार्ड अपने ग्राहकों को देती है. बैंक यह कार्ड अकॉउंट से पैसे निकलने के लिए देती है. नोटबंदी के बाद प्लास्टिक मनी का क्रेज कुछ ज्यादा ही हो गया है. वैसे भी डिजिटल इंडिया का सपना पूरा करने के लिए हर कदम पर डिजिटल काम अपनाना होगा. डिजिटल का मतलब सभी काम को क्लाउड बेस्ड किया जाए. इसमें मोबाइल फ़ोन या लैपटॉप / कंप्यूटर की मदद से काम पूरा किया जाये. अभी तक कई जगह ट्रेडिशनल रूल्स को ही फॉलो किया जा रहा है. ट्रेडिशनल कभी ख़त्म भी नहीं होगा और यह होना भी नहीं चाहिए.

rupay visa master card

PLASTIC MONEY क्या हैं?

जब पैसा का भुगतान कैश की जगह कैशलेश मतलब एटीएम कार्ड से किया जाता है तो यह प्लास्टिक मनी पेमेंट कहा जाता है. यहाँ पैसे का लेनदेन एक कार्ड से किया जा रहा है और यह कार्ड प्लास्टिक का होता है इसीलिए इसे प्लास्टिक मनी कहा जाता है. इस लेनदेन को CASHLESS PAYMENT कहा जाता है. यह लेनदेन RuPay Card, Master Card and Visa Card के माध्यम से होता है.

plastic money

आज हम डिजिटल दुनिया में जी रहे हैं जहाँ सभी काम मोबाइल की मदद से करने की कोशिश की जा रही है. जैसे कुछ समय पहले तक किसी को पैसा भेजने के लिए बैंक की लाइन में धक्के खाना होता था और यह संडे को संभव नहीं था. लेकिन, आज कभी भी, कहीं भी, किसी को भी पैसे भेजा जा सकता है. इसके लिए कई मोबाइल एप्लीकेशन है, जिसका इस्तेमाल हम कर रहे हैं. आज एक पान टापरी वाला भी कैशलेस या फिर ऑनलाइन पैसे ले रहा है. कुछ दिनों पहले तक कुछ दुकान, शोरूम, रेस्टोरेंट में ही कार्ड पेमेंट लिया जाता था. लेकिन, कैशलेश होने की वजह से कोचिंग क्लासेज में भी कार्ड पेमेंट लिया जा रहा है. इसके लिए क्रेडिट और डेबिट कार्ड का इस्तेमाल किया जा रहा है. लेकिन, क्या कभी गौर किया हैं क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड पर Visa Card, Master Card, या Rupay Card लिखा होता हैं? क्रेडिट कार्ड में पिछले पोस्ट में बताया गया है. इस पोस्ट में हम जानेंगें डेबिट कार्ड कई तरह का होता है और इन सब में बहुत अंतर है.

RuPay, Master and Visa Card

जैसा की ऊपर बताया गया है, कुछ साल पहले तक पैसे जमा, निकासी या किसी को ट्रांसफर करने के लिए बैंक की लम्बी लाइन में धक्के खाने के बाद भी पैसा तुरंत टट्रांसफर नहीं होता था. धक्के खाने बाद भी दिन भर इंतज़ार करने के बाद दिन के आखिरी तक बैंक उस पैसे को पेयी के अकाउंट में ट्रांसफर करती थी. इससे समय की बर्बादी होती थी. इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए बैंक ने कार्ड और एटीएम बनाया. बैंक की लाइन में लगे बिना कई काम किया जा सके. इसके लिए बैंक ने कई कार्ड तरह का कार्ड अपने ग्राहक को दिया. जिसमे RuPay Card, Master Card and Visa Card शामिल हैं. अब बैंक की लाइन में लगे बिना बहुत आसानी से ATM मशीन से पैसे निकाल और जमा कर सकते हैं.

RuPay Card

rupay card

डेबिट कार्ड का एक रूप RuPay Card है. यह एक भारतीय डेबिट कार्ड है, जिसे 20 मार्च 2012 NPCI द्वारा भारतीय भुगतान प्रणाली के रूप में लाया गया था. इसका मकसद Visa और Master Card कंपनियों का काम कम किया जाए. Visa और Master Card अमेरिकी कंपनी है. इसका कमिशन ज्यादा है जो शायद हर भारतीय के लिए थोड़ा महंगा है. हर भारतीय के बैंक अकाउंट में पर्याप्त पैसा नहीं होता है और यदि ऐसे में कुछ ज्यादा कमिशन ले लिया गया तो यह नुकसान का सौदा है. इन्हीं वजहों से Rupay Card को लाया गया. यह Visa और Master Card की तरह ही काम करता है. सिर्फ इसका ट्रांसक्शन कमीशन कम है. सभी भारतीय बैंक Rupay Card का सुविधा देती है.

ATM से पैसा निकालने पर बैंक कितना पैसा काटती है?

Visa Card and Master Card

visa master card

Visa और Master Card अंतरराष्ट्रीय (International) भुगतान कार्ड है. जिसका इस्तेमाल दुनिया की लगभग सभी बैंक करती है. लगभग सभी बैंक अपने ग्राहकों को Master और Visa Card देती है. जिससे वह देश के अंदर और बहार सभी जगह डेबिट कार्ड से भुगतान कर सकता है. इसका कमीशन कुछ ज्यादा होता है. भारत में मिलने वाला वीजा और मास्टर कार्ड का इस्तेमाल बाहर के देशों में करने के लिए बैंक से एक्टिवेट करवाना होता है.

Difference Between RuPay, Master, and Visa Card

RuPay इंडियन डेबिट कार्ड है जिसका कमीशन कम है. जबकि, Master Card / Visa Card अंतर्राष्ट्रीय डेबिट कार्ड है जिसका कमीशन ज्यादा है.

Master Card / Visa Card ग्राहक को देने के लिए बैंक को इन कम्पनियों को कुछ चार्ज देना होता है और इन्हीं वजहों से इसका ट्रांसक्शन चार्ज कुछ महंगा है. जबकि, RuPay कार्ड के लिए इस आर्गेनाईजेशन को बैंक कोई भी शुल्क नहीं देती है जिस वजह से यह सस्ता है.

RuPay Card का इस्तेमाल देश से बहार नहीं कर सकते हैं. Visa और Master Card का इस्तेमाल कहीं भी कर सकते हैं. कई जगह लिखा देखा होगा, We accept all types of Payment Cards.

we accept all cards

Visa और Master Card अमेरिकी कंपनी होने की वजह से इसका सर्वर अमेरिका में है और जब भी कोई ट्रांसक्शन किया जाता है तो यूजर डाटा कंपनी सर्वर पर जाता है और इसमें कुछ ज्यादा समय लग जाता है. RuPay Card का सर्वर भारत में होने की वजह से इसका प्रोसेसिंग स्पीड थोड़ा फ़ास्ट है. प्रोसेसिंग टाइम सेकंड में होने की वजह से इसका पता हमें नहीं चलता है.

RuPay Card भारतीय कार्ड होने की वजह से इसकी कुछ सीमाएं हैं. क्योंकि, यह ऑनलाइन लेनदेन के लिय सिर्फ डेबिट कार्ड देता हैं. जबकि Master Card और Visa Card डेबिट कार्ड के साथ क्रेडिट कार्ड भी देती है.

RuPay Card की कुछ सीमाएं होने होने की वजह से यह ज्यादा सुरक्षित है. क्यूंकि इसका इस्तेमाल सिर्फ भारत में किया जाता है और इसका डाटा सिर्फ INDIA के अन्दर है. जबकि Master और Visa Card अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर इस्तेमाल किया जाता है और इसका डाटा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर इस्तेमाल किया जाता है जिससे डाटा चोरी होने का खतरा ज्यादा है.

Rupay Card का एक दिन में निकासी और शॉपिंग लिमिट Master और Visa Card की तुलना में काम है. सामान्यतः Rupay Card का Transaction Limit 25000 rupees per day है. जबकि, Master और Visa कार्ड का लिमिट 40000 per day है.

Rupay Card Withdrawl and Shopping Limits of some banks

Bank Names Withdrawal Limit Shopping Limit
Central Bank of India Rs. 40,000 Rs. 1,00,000
Bank Of India Rs. 25,000 Rs, 25,000
Bank of Baroda Rs. 25,000 Rs. 50,000
Maharashtra Gramin Bank Rs. 10,000 Rs. 10,000
Punjab National Bank Rs. 25,000 Rs, 60,000
Oriental Bank of Commerce Rs. 25,000 Rs. 25,000
Dena Bank Rs. 20,000 Rs. 25,000
UCO Bank Rs. 25,000 Rs. 25,000
Vijaya Bank Rs. 30,000 Rs. 25,000

You May Also Read

Paytm Postpaid से बिना पैसे की खरीदारी कैसे करें?

जीवन बीमा क्या है? What is Life Insurance?

FREE BUSINESS IDEA IN HINDI

फाइनेंस क्या है What is Finance in Hindi

समय क्या है, समय किसे कहते हैं, What is Time in Hindi

डेबिट कार्ड का प्रकार और लिमिट यह जानकर आज कुछ नया आपने सीखा है. यदि इससे सम्बंधित कोई सुझाव या प्रश्न हो तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं. गुरूजी टिप्स पर लगातार इस तरह की जानकारी शेयर की जा रही है. जिससे हर व्यक्ति तक जरूरी इनफार्मेशन पहुँचाने की कोशिश की जा रही है. इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ WhatsApp Group और सोशल मीडिया साइट्स जैसे Facebook, Twitter, LinkedIn पर जरूर शेयर करें जिससे इस तरह की जानकारी ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुँचाया जा सके.

People may also search : rupay card limit, rupay and master card difference, difference between rupay master card and visa, rupay card is mastercard or not, difference between rupay and visa card.

Subscribe for Quick Update

About the Author: Guruji Tips

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !
loading...

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *