WordPress Blog की Loading Speed Fast Kaise Kare

WordPress Loading Speed जब भी SEO (Search Engine Optimization) की बात आती है तो Loading Speed को Consider किया जाता है. ऐसे में Loading Speed Kaise Fast Kare यह जानना चाहिए. वैसे तो यह Development का Part है. आप जिस Field में अच्छे हैं, उसी काम में समय लगायें. Blog Customization Developer का काम है. लेकिन शुरूआती दिनों में हो सकता है Budget नहीं हो तो खुद से ऐसा कर सकते हैं.

एक बहुत ही आसान Example से समझाता हूँ. क्या कभी 2G Speed पर Youtube Video देखे हो? कैसा लगता है जब Loading / Buffering होता है. बहुत तेज गुस्सा आता है. लेकिन, उस Video के लिए हम इंतज़ार करते हैं या नहीं यह हमारे आवश्यकता पर निर्भर करता है. यदि Video देखना ही देखना है तो इंतज़ार करते हैं लेकिन यदि देखना है तो कुछ देर इंतज़ार किया Video चला तो ठीक नहीं तो किसी और Link पर Click किया. ठीक ऐसा ही Blog / Website के साथ होता है. Blog Content User के लिए कितना important है. यदि बहुत ज्यादा Important है तो User इंतज़ार भी कर लेता है. लेकिन यदि ज्यादा Important नहीं है तो कोई अन्य link पर Click करता है.

Blog / Website की बात की जाये तो User के पास कई Option है. एक ही Topic पर कई ब्लॉग हैं. ऐसे में जो Website पहले Load होती है user उसी Website को Browse करना पसंद करता है. नीचे एक Picture Share किया गया है इसे देख कर कुछ याद आ सकता है. Picture देखते ही जो याद आया Comment में जरूर बताएं.

Page Load time gif

Page Loading Speed Fast Kyu Hona Chahiye

Google SERP में Top पर आने के लिए 200 से ज्यादा Ranking Factor फॉलो करना होता है. इसमें से Loading Speed बहुत ही Important SEO Factor है. इसके लिए Google में Site Speed Test Tool भी Launch किया है. जहाँ Site Loading Speed Check कर सकते हो. Google Speed Test Tool की एक खास बात यह भी है कि यह Solution भी देता है Blog / Website में क्या Changes करना चाहिए जिससे Fast Load हो.

User की बात करें तो Fast Loading Site User को ज्यादा पसंद है. Website पर Content कैसा है यह पढने के बाद पता चलेगा लेकिन जब User Website तक आएगा ही नहीं उसे कैसे पता चलेगा Content कैसा है? इसीलिए New User के लिए Site Fast Load Hona Chahiye. Loading Speed Kaise Check Kare इसके बारें में पिछले पोस्ट में बताया जा चुका है. इस Post में जानेंगें Page Load Speed Fast Kaise Kare.

WordPress Blog Load Speed Fast Kaise Kare

Blog Speed पर कुछ Research किया गया है. जिसमे पता चला कि 47% Internet Users 2 Second से कम Time में load  होने वाली Sites को ज्यादा पसंद करते हैं. जबकि 40% Users 4 sec से ज्यादा Time में load होने वाली Sites को ignore कर देते हैं. इसलिए website का loading time 3 seconds से कम ही रहे तो अच्छा है. अगर आप अपने Blog का loading time Reduce करके उसको Fast बनाना चाहते हैं तो नीचे दिए गए Tips को पढ़िए और Follow कीजिए. कुछ ऐसे Steps हैं जिसे अपना कर Blog Speed बढाया जा सकता है.

Hosting

कुछ लोगों को Confusion है पहले उस Confusion को दूर कर देता हूँ. Blog कई Platform पर बनाया जाता है. जिसमे सबसे ज्यादा Popular WordPress है. WordPress में भी दो Services है. wordpress.com और worpress.org. दोनों का मतलब अलग है. wordpress.org Self-hosted WordPress है. जबकि wordpress.com, Automattic की एक Service है. यदि आप का Budget Allow करता है तो Self Hosted WordPress use कीजिये. इसमें Hosting Purchase करनी होती है. हमेशा किसी ऐसी company से web hosting purchase करें जो Best customer support and service provide करता हो. शुरुआत में किसी भी Hosting की तरफ आपका ध्यान हो सकता है. लेकिन, जब Traffic बढ़ता है तभी Hosting का Test किया जाता है.

Plugins & Widgets

WordPress में Design और Development के काम को आसान करने के लिए Plugin और Widget develop किया गया है और इसी वजह से WordPress का Market Demand बहुत ज्यादा है. Plugins का use कर Development Related कई problem Solve हो जाता है. लेकिन कभी-कभी Customization करने में कुछ ज्यादा ही Plugin का इस्तेमाल हो जाता है. एक तरफ Plugin WordPress Development को आसान करता है तो दूसरी तरफ Site Heavy कर देता है. यहाँ Heavy का मतलब Web page बड़ा हो जाता है. जिससे Page Open होने में समय लगता है. इसका मतलब Site Load Speed Fast करने के लिए Plugin और Widget का कम से कम use करें.

अब यदि Blog WordPress.com या blogger पर है तो यहाँ Plugin नहीं है यहाँ Design और Development के लिए Manual काम करना होता है. ऐसे में Summary यह है कि यदि Site Load Speed Fast चाहिए तो Plugin और Widget कम use करें या Theme के अन्दर Plugin Manually Use करें.

Image Optimization

Image Optimization यह बहुत ही जरूरी है. इसके लिए एक Plugin Use कर सकते हैं लेकिन, ऊपर बताया गया है Minimum Plugin use करें या Theme में Manually इसे लगा लें. TinyPNG Plugin Image Optimization के लिए बहुत ही बढियां है. लेकिन, इसे बिना Install किये भी use कर सकते हैं. किसी भी Image को upload करने से पहले Tinypng.com से उसका Size छोटा कर लें.

Blog में ज्यादा Advertisement का Use करना भी Loading के लिए सही नहीं है. किसी भी Informative Website / Blog का main earning source Advertisement होता है. घोड़ा घास से दोस्ती करेगा तो खायेगा क्या? इसका मतलब Advertisement तो लगाना ही होगा लेकिन 10 Low CPC Ad से ज्यादा अच्छा है कि 1 high CPC Ad लगाया जाय. Google Adsense ब्लोग्गेर्स का पसंदीदा monetization network है. यह दो तरह का Ad देता है. Synchronous और Asynchronous. कुछ दिन पहले Google Adsense सिर्फ Synchronous Ad ही देती थी लेकिन अब Asynchronous Ad भी देने लगी है. Sync Ad Load होने में समय लेता था. लेकिन, Async Ad कम समय में Load हो जाता है.

Use Cache Plugins

Fast Loading Blog के लिए caching plugins का use जरूर करें. जब कोई user website open करता है तो hosting server को data send किया जाता है. इस Process में कभी-कभी थोड़ा ज्यादा time लग जाता है इस वजह से Blog slow हो जाता है और visitors आपकी site को open होने से पहले ही बंद कर देते हैं. यदि Blog Traffic miss नहीं करना चाहते हैं तो cache plugins blog में Install करें.

You May Also Read

Online Business Kaise Kare Full Guide in Hindi

पैसे कमाने के लिए TOP 5 ऑनलाइन Business Ideas in Hindi

YouTube Channel Name Kya Rakhe aur Kaise Top 10 Tips

ब्लॉग्गिंग में सफलता पाने के लिए कुछ बातें जरूर याद रखें.

New Blog Post Idea For Rank Website in Google SERP [Case Study]

Domain Hijack क्या है यह कैसे Work करता है?

Conclusion Blog Speed Fast Load Tips

कुछ Bloggers Traffic की वजह से परेशान रहते हैं. Traffic कब और कैसे आएगा? लेकिन अभी जो Traffic है उस पर काम नहीं कर रहे हैं. Blog पर Traffic अत है लेकिन क्या आप जानते हैं वह Site visit करने से पहले उसे बंद क्यूँ कर देते हैं? इसका पहला और सबसे बड़ा वजह Site Loading Speed है. इसके लिए Blog Load Speed Check करें और ऊपर बताये गए तरीके का use कर Website Optimize करें. इस Post से Related कोई प्रश्न हो तो Comment Box में पूछ सकते हैं.

People May Also Search : blog speed test, wordpress blog speed test, wordpress loading speed, blog speed kaise check kare, blog speed kaise badhaye, wordpress blog speed kaise cjheck kare, blog speed fast kaise kare,

Subscribe for Quick Update

About the Author: Guruji Tips

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !
loading...

Related Post

11 Comments

    1. Image Optization के लिए बहुत जल्द पोस्ट पब्लिश कर दिया जाएगा। इससे कोई भी image को optimize कर आंकते हो।

    1. Page load speed fast karne ka ek hi tarika hai LIGHT THEME. jitni light theme use karege page itna fast open hoga.
      Sarah hi kam se Kam widget aur popup use karna chahiye.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *