ब्लॉग्गिंग में सफलता पाने के लिए कुछ बातें जरूर याद रखें.

New Bloggers के लिए Blogging Tips Tricks in Hindi Blogging में सफलता पाने के लिए क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए? क्यूँ कुछ ही लोग Blogging में सफल हो पाते हैं. Secrets of Blogging for New Bloggers in Hindi.

Blogging Tips Tricks

पिछले पोस्ट में एक बात की जिक्र की गई है. दुनिया में तीन तरह के लोग होते हैं एक जो दूसरों क बारें में सुन कर, दूसरा दूसरों को देखकर और तीसरा जब तक खुद पर नहीं होता है नहीं सीखता है. दूसरों के बारें में सुन कर सीखना ही समझदारी है. किसी भी काम का शुरुआत करना बहुत आसान काम है लेकिन उसे Continue रखना बहुत मुश्किल काम है.

Blogging Tips and tricks

Blogging में भी कुछ ऐसा ही है. New Bloggers कई गलतियाँ करते हैं और फिर उन गलतियों से सीखते हैं. यह अच्छी बात है लेकिन हमारी कोशिश होनी चाहिए दूसरों की गलतियों से सीखना चाहिए. यदि पूरा समय गलती करने और सीखने में व्यतीत कर दोगे तो काम कब करोगे. पिछले एक साल में कई बातों को सीखा हूँ कुछ बात सिखाया गया है.

Use Visitors Time

समय, मौत और ग्राहक किसी का इंतज़ार नहीं करता है. ऐसे में आप क्या सोच रहे हो, User किसी ब्लॉग का इंतज़ार करते हैं. जी नहीं Visitor के पास इतना समय नहीं होता है. खुद का example ले लो. जब कभी भी हमें कुछ जानकारी चाहिए होती है, Google करते हैं Site / Blog Visit किया लेकिन कोई पूछे यह Information कहाँ मिला तो हमें याद नहीं रहता है किस Blog पर मैं यह पढ़ा था.. मैं क्या समझाना चाह रहा हूँ शायद आप समझ गए होंगे. ऐसे Bloggers को कुछ ऐसा करना चाहिए जिससे User उनके Blog का नाम यद् रखें.

Users, Bloggers से ज्यादा Smart हैं. वो अपने Question / Confusion को दूर करने के लिए आपके blog तक आते हैं. लेकिन यदि उन्हें satisfied answer मिलता है तो वो regular user बन जाते हैं. पता है लोग Tarak Mehta Ka Ulta Chashma के लिए 5 Minute पहले ही TV से चिपक जाते है? ऐसा क्यूँ है? क्यूंकि इस Serial ने लोगों को मजा दिया हसाया अब लोग इसके दीवाने हो चुके हैं. इसीलिए इसके अगले episode के लिए इंतज़ार करते हैं. यदि आप चाहते हो कोई आपके Next Post का इंतज़ार करें तो इसके लिए Post में कुछ ऐसा होना चाहिए जो User को Entertain करता हो.

Blogging needs Patience

रातों रात करोड़पति बनने का कोई तरीका नहीं है. हर हाल में काम करना होगा. आज के समय में तो Competition भी बहुत हो गया है. इस Competitive Market में Survive करने के लिए Smart तरीके से Hard Work करना होगा. अपने दिमाग से Shortcuts निकल दो. Blogging में सफलता चाहिए तो समय देना होगा. एक दिन में पैसा चाहिए तो blogging आपके लिए नहीं है.

Time Table Vs To Do List सफलता और असफलता

Unique and Quality Content

Blog Traffic के लिए SEO बहुत जरूरी है लेकिन Blog का जान Content होता है. ऐसे में कितना भी SEO कर लो जब तक Content नहीं होगा इसका फायदा नहीं मिलेगा. हमेशा Unique और quality Content लिखने का प्रयास करें. पोस्ट लिखने का तरीका User को पसंद आना चाहिए. शुरुआत में पैसा, ट्रैफिक, डिजाईन इन सब से ज्यादा Quality Content पर ध्यान देना चाहिए.

Post कौन पढता है? पोस्ट Human beings (इन्सान) पढता है. तो पोस्ट किसके लिए लिखना चाहिए इन्सान के लिए पोस्ट लिखना चाहिए Search Engine Post नहीं पढता है Serch Engine के लिए Post नहीं लिखें. आपने सुना है. “सारी खुदाई एक तरफ, जोरु का भाई एक तरफ” दोस्त कुछ भी कर लों Engagement के लिए Unique Quality Content publish करना ही होगा.

Regular Update

Blogging में fail होने के लिए यह बहुत जरूरी है. शायद आप सोच रहे होंगे यह मैं क्या पढ़ रहा हूँ, मैं तो Blogging Success Tips पढ़ रहा था. जी हाँ आप Blogging Success Tips ही पढ़ रहे हो. लेकिन, यह बताना बहुत जरूरी है. Regular update न करना Fail होने के लिए काफी है. दोस्त सफलता चाहिए तो इसके लिए Regular Work करना होगा. Maximum जितना Post per day update कर सकते हो करो. साथ ही पिछले पोस्ट को अपडेट भी करना चाहिए. Old Blog Post Update करने से Post की Ranking increase होती है.

Blogging Money Making Machine!

Click For Next Page

Subscribe for Quick Update

About the Author: Guruji Tips

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !
loading...

Related Post

3 Comments

  1. ब्लॉग्गिंग ही नहीं बल्कि किसी भी काम में सफलता के लिए यह गुरु मन्त्र जरूरी है. धन्यवाद गुरूजी.

  2. bahut sahi hai. Regular work karna hi success hai. me to ye kahunga ki seccess ka koi short cut nahi hota. Hardwork to karna hi padega. Thanks for share amazing knowledge.

    1. JI Mukesh Ji “कुछ किये बिना ही जयजयकार नहीं होता, लहरों से दर कर नौका पार नहीं होता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *