How to be a millionaire in Hindi at the age of 30

30 की उम्र में करोड़पति कैसे बने – How to be a millionaire at the age of 30 in Hindi. आज के आर्थिक युग में कौन पैसा कमाना नहीं चाहता है? हर व्यक्ति का सपना है एक अच्छा घर और महंगी गाड़ी हो. हर दिन आलीशान शानों शौकत के साथ बीते. यह सब यदि 30 की उम्र तक हो जाये तो इससे अच्छा क्या होगा? करोड़पति बनना एक बहुत ही आकर्षक और ललचाने वाला विचार है और यह मुकाम 30 की उम्र से पहले करना और भी मजेदार है. क्यूंकि, यदि आप 30 की उम्र तक यह मुकाम हासिल कर लेते हैं तो आगे की राह बहुत आसान हो जायेगी. लेकिन, सुनने बोलने में जितना मुश्किल है करने में भी उनता ही मुश्किल काम है. यहां तो लोग 30 की उम्र तक यह नहीं समझ पाते हैं की करना क्या है? इससे अलग एक बात और भी है यदि कोई सही सलाह के साथ अपना काम करता है तो यह काम बहुत ही आसान है. कुछ लोग तो 20 की उम्र तक करोड़पति बन जाते हैं. इसके लिए आपको बस इन 6 बातों का ध्यान रखना है.

how to become millionaire in hindi
How to become millionaire

समय का सदुपयोग कैसे करें ? Importance Of Time

30 की उम्र में करोड़पति कैसे बने?

30 की उम्र में करोड़पति बनना सुनने और करने दोनों में ही आसान और मुश्किल काम है. आज के प्रतिस्पर्धा वाले युग में पैसा कमाना बहुत आसान काम नहीं है. पैसा कमाने के लिए जी जान लगाकर मेहनत करना होता है कुछ लोग स्मार्ट तरीके से मेहनत कर इस लिस्ट में शामिल हो जाते हैं. यदि आप भी इस लिस्ट में शामिल होना चाहते हैं तो नीचे दिया गया तरीका अपनाइए. शायद आपका प्रश्न हो सकता है तुम कितना कमाते हो. तुम्हारी कितनी कमाई है. क्या तुम 30 पार कर गए और 30 पार करते करते क्या तुम भी करोड़पति हो जाओगे. मैन आपने बारें में बता दूं, मेरी अभी शुरुआत है मैन Guruji Tips के लिए Content लिखने का काम करता हूं और सीख भी रहा हूं. शायद 30 की उम्र तक मैन भी इस पड़ाव को पार कर जाऊंगा. शुरुआत करते हैं पहले तरीके से क्या करना होगा जिससे 30 की उम्र तक करोड़पति बन सकते हैं.

खुद पर निवेश करें

इस ब्लॉग पर लिखे गए कई पोस्ट में यह जानकारी सझा किया गया है जिसमें बताया गया है इन्वेस्टमेंट से बेहतर कोई और विकल्प नहीं हो सकता है. शुरुआत हमेशा खुद पर इन्वेस्टमेंट से करना चाहिए. यदि सही समय पर खुद पर इन्वेस्ट किया गया तो सफलता सुनिश्चित है. जीवन का सबसे जरूरी निवेश खुद पर किया गया निवेश है. आप अपनी खुद की सबसे अच्छी संपत्ति हैं. इसलिए आपको अपना समय, पैसा, ऊर्जा, और अन्य संसाधनों को खुद को शिक्षित करने, नई skills सीखने, और अपना ग्रोथ करने के लिए उपयोग करना चाहिए. पहली चीज जिस पर आपको निश्चित रूप से निवेश करनी चाहिए वह है शिक्षा, skills और आत्म विकास. जीवन सफल होने के लिए या यूं कहें क्यूंकि आज सफलता को पैसों से जोड़ दिया गया है जिसके जितना ज्यादा पैसा वो उतना ज्यादा सफल. इसीलिए 30 की उम्र में करोड़पति बनने के लिए आपको इन 3 चीज़ों की बहुत ज्यादा जरूरत पड़ने वाली है. अपने काम या आपका जो भी गोल है, उससे संबंधित जानकारी और जरूरी स्किल का होना बहुत जरूरी है. खुद पर इन्वेस्ट करना चाहते हैं खुद का विकास चाहते हैं तो आज ही इस नंबर पर फोन कीजिये 9056693577 हमारी टीम आपको इसमें मदद करेगी.

All Bank Toll Free Customer Care Number List

दिखावा मत करो

आज हम सोशल मीडिया के युग में जी रहें हैं. कई बार ऐसा देखा गया है, जो हमें नहीं करना चाहिए हम वो भी करने लगते हैं मतलब सोशल मीडिया पर दिखावा वाला पोस्ट करना शुरू कर देते हैं. ऐसे दिखावे वाले पोस्ट से बचना चाहिए. दिखावे की वजह से कई लोग बर्बाद हो चुकें हैं. यदि जीवन को सवर्ण चाहते हैं तो दिखावे से बचिए. बहुत से लोग सोशल मीडिया के माध्यम से अपनी महंगी कारों, छुट्टियों और खरीदारी के बारे में शेखी बघारना पसंद करते हैं. अक्सर ऐसा करने वाले लोग असल में करोड़पति नहीं होते. बल्कि, वे खुद को अमीर दिखाने के लिए इन महंगे प्रॉप्स को किराए पर लेते हैं. यह करोड़पति बनने का तरीका नहीं है. यह तो खुद को बर्बाद करने का एक बेहतरीन तरीका है. हमें किसी का अनुसरण तभी करना चाहिए जब उससे कुछ सीखने को मिलता हो जिससे जीवन में आगे बढ़ा जाये. वास्तविक उपलब्धियों और महत्वपूर्ण चीज़ों पर ध्यान दें, न कि उन चीज़ों पर जो सोशल मीडिया पर अच्छी लगती हैं. असली करोड़पतियों को उनके पास जो कुछ है उसके बारे में डींग मारने की जरूरत नहीं है. आप खुद सोचिए क्या आप ने कभी किसी करोड़पति को अपनी महंगी गाड़ी की हवा बनाते देखा है? इसीलिए कभी भी दिखावा के पीछे नहीं भागना चाहए. हां यदि आपका व्यवसाय ही दिखावे का है तो जरूर कीजिये.

Government New Scheme काम के दौरान 1 घंटा का Sex Break!

कमाने का तरीका ढूंढिए

सफल होने के पैसा कमाने के लिए आपके पास एक से ज्यादा कमाई का रास्ता होना चाहिए. हर वह व्यक्ति सफल है जिसके पास कमाने का एक से ज्यादा रास्ता है. जितना ज्यादा तरीके से आप पैसा कमाते हो उतना ही ज्यादा सफल होने का संभावना बढ़ जाता है. अमीर बनने के लिए कभी भी एक INCOME SOURCE पर निर्दूभर नहीं होना चाहिए. पैसा बनाने के विभिन्न तरीके खोजने की कोशिश करें और कमाई के नए स्रोत बनाए. यदि नौकरी कर रहे हैं तो साथ में कुछ अपना करने पर ध्यान देने की जरूरत है. कई लोग ऐसे हैं जो नौकरी के साथ ही अपना व्यवसाय शुरू कर लेते हैं. समय के साथ यह व्यवसाय भी आगे बढते जाता है और एक नया कमाने का तरीका भी मिल जाता है. हमेशा कोशिश होना चाहिए आपके पास एक से ज्यादा कमाई का स्रोत होना चाहिए. जब तक एक से ज्यादा कमाई का स्रोत नहीं होगा सफलता हाथ नहीं लगेगा. पिछले साल जब सब कुछ बंद हो गया था कई लोगों की नौकरी चली गई जिनके पास कमाई का सिर्फ एक स्रोत था वो बर्बाद होने के कगार पर आ गए. लेकिन, जिनके पास एक से ज्यादा कमाई का स्रोत था वो सही से अपना घर चला लिए. इसीलिए आपके पास एक से ज्यादा कमाई का स्रोत होना जरूरी है.

इसके अलावे कुछ तरीका है जिससे आप एक और कमाई का रास्ता बना सकते हैं. जैसे आप जिस क्षेत्र में काम कर रहे हैं उससे संबंधित अपना कुछ शुरू कीजिये. जैसे

इन सब के बारें में बहुत ही विस्तार से पिछले पोस्ट में बताया गया है. एक से ज्यादा कमाई का स्रोत होना सफलता का राह तय करता है. इसका सबसे बड़ा फायदा यदि एक स्त्रोत से हाथ धोना पड़े तो दूसरा कमाई का साधन आपका हाथ थामेगा. मेरी तो यही सलाह रहेगी कि यदि आप कम उम्र में ही उचाईयो को छुना चाहते हैं तो, कम से कम 5 से ज्यादा कमाई के साधन होने जरूरी हैं.

निवेश करें / Invest

ऊपर भी हमनें बात किया इन्वेस्ट करें. शुरूआती इन्वेस्टमेंट खुद पर करना है. इसके बाद कमाए हुए पैसे को किसी अच्छे फंड या खुद के किसी ऐसे व्यवसाय में करें जहां पैसा डूबने की संभावना बहुत कम या न के बराबर हो. आज जिस किसी के पास भी पैसों का अम्बार है वह सही जगह पर सही समय में इन्वेस्ट किया है. एक व्यक्ति ज्यादा से ज्यादा 12 घंटा काम कर सकता है लेकिन, पैसा आपके लिए बिना थके 24 घंटा काम करता है.

कोई भी व्यक्ति तब तक अमीर नहीं बन सकता जब तक सोते हुए भी पैसा न कमाने लग जाए. कहने का मतलब पैसा और सिस्टम आपके लिए काम करना चाहिए. जब पैसा से पैसा कमाना शुरू कर दोगे तभी बात बनेगी और ऐसा मुमकिन करने का एक ही तरीका है, अपने पैसे को काम पर लगाना. इन्वेस्टमेंट के जरिये अपने पैसे का इस्तेमाल और पैसा कमाने के लिए कर सकते हैं. यदि आप मोटी रकम कमाना चाहते हैं, तो आपको निवेश करना और पैसे को काम पर लगाना सीखना होगा. एक सुझाव मैन देना चाहुंगा कभी भी किसी WhatsApp University या Youtube College से सीख कर इन्वेस्टमेंट शुरू नहीं करें. यह बहुत बड़ा जोखिम हो सकता है. Youtube या WhatyApp पर बहुत कम ऐसे लोग हैं जो सही जानकारी देते हैं. इसीलिए सोच समझ कर पैसा लगाएं क्यूंकि आपने बहुत मेहनत से कमाया है. इसके अलावे कुछ किताब है जिसे पढ़ कर इन्वेस्टमेंट सीख सकते हैं.

  • Rich Dad Poor Dad
  • Business School
  • Why we want you to be rich
  • The Intelligent Investor
  • A Beginner’s Guide to the Stock Market
  • One Up on Wall Street

इसके अलावे कई और भी किताब है. लेकिन यहां मैं कुछ के बारें में ही बताया हूं. जिन्दगीं भर पैसा बचा कर के भी अमीर नहीं बन सकते. जो पैसा आपके बैंक में जमा है वो आपके लिए कुछ नही कर रहा है. इसलिए ज्यादा बचत की जगह ज्यादा इन्वेस्ट कीजिये. ताकि आप ज्यादा कमा सकें और यह आपको करोड़पति बनने के लक्ष्य के करीब लाता है. एक बात और अपना पैसा “21 दिन में पैसा डबल” जैसे आईडिया पर बिलकुल भी बर्बाद नहीं करें. रातों रात आज तक कोई भी अमीर नहीं हुआ है. इन्वेस्टमेंट के लिए Grow Application का सहारा ले सकते हैं. कुछ लोग शेयर मार्केट के पैसा लगाने को बोलते हैं यह सही है लेकिन शुरुआत में आपको Share Market में नहीं लगाना चाहिए. आप SIP और Mutual Fund से शुरू कर सकते हैं.

Determination / दृढ निश्चय

दृढ निश्चय / Determination यह राम बाण है. इसके बिना कुछ भी संभव नहीं है. किसी भी काम को करने के लिए दृढ निश्चय होने की जरूरत है. यह एक ऐसा शक्ति है जो आपको कुछ भी दिलवा सकता है. आप जो कुछ भी आपने जीवन में पाना चाहते हैं वह सब इससे मिल सकता है. करोड़पति बनना एक बहुत लंबा सफर है, और आपको वास्तव में इसके लिए दृढ़ निश्चय करने की आवश्यकता है. इसे एक असम्भव कल्पना की तरह न सोचे क्योंकि इसे हकीकत में भी हासिल किया जा सकता है. इसे गंभीरता से लें और इस लक्ष्य के लिए अपना समय, ऊर्जा, पैसा और अन्य संसाधन लगाएं. अपने goal को छोटे छोटे टुकड़ों में तोड़ ले और उन छोटे छोटे goals को पूरा करने के लिए काम करें, किसी भी काम को टाले नहीं क्योंकि एक बार जो समय चला जाता है वो कभी लौट कर नहीं आता. जब भी किसी काम को छोटे छोटे कई भाग में बांट कर काम करते हैं तो काम करना आसान हो जाता है. जैसे किसी किताब की मोटाई से डरने की जगाह उसे उसे छोटे छोटे चैप्टर में बांट दीजिए इससे उसे पढ़ना आसान हो जाता है.

अपने जैसे लोगो से मिले

यह बहुत ही जरूरी भाग है. यदि आप आपने जैसे लोगों से मिलते हैं तो आगे की सोच सकते हैं ये वो लोग होंगें जो आपको आगे बढ़ने में मदद करते हैं. कभी भी नकारात्मक लोगों से नहीं मिलना चाहिए यदि नकारात्मक लोगों से मिलते हैं तो वो आपका समय, उर्जा और पैसा सब बर्बाद कर देते हैं. इन्हें सभी काम में नकारात्मक चीजें दिखता है.

यदि करोड़पति बनना चाहते हैं, तो अपने आप को समान विचारधारा वाले लोगों से घेर लें. आपके आस-पास के लोग आपके द्वारा निर्धारित लक्ष्यों, आपके द्वारा किए जाने वाले कार्य, और बहुत कुछ में भूमिका निभाते हैं. जिन लोगो के गोल और सोच आप जैसे होंगें वो लोग आपको समझेंगे और समर्थन देंगे, मूल्यवान सलाह देंगे, और स्पष्ट और सकारात्मक उदाहरण पेश करेंगे, यह काफी महत्वपूर्ण है. ऐसे लोग आपको सही दिशा में ले जाएंगे, जो आपको अपने लक्ष्यों के करीब आने में मदद करेंगे. वे आपको अपने अनुभव के आधार पर आपको कौन सी गलतियां करने से बचना है उसकी सलाह देंगे.

You May Also Read

Must Read Three Stories of Steve Jobs for changing your Life!

पैसा कमाने के लिए Business Consultant कैसे बने?

IBC Business Model क्या है इससे पैसे कैसे कमायें?

कड़ी मेहनत से IAS बनने वाले नौकरी क्यों छोड़ रहे हैं?

Conclusion To Become a Millionaire

करोड़पति बनने का राह आसान नहीं है लेकिन, बहुत आसान है. यदि सच्चे मन और निष्ठा के साथ किसी काम को किया जाये काम में आपका विश्वास है तो काम जरूर होगा. कोई भी राह आसान या मुश्किल नहीं होता है. हमारा काम करने का तरीका उसे आसान और मुश्किल बनाता है. जब हम सही तरीके से काम करते हैं सच्चे मन और और विश्वास से करते हैं तो सफलता जरूर मिलता है. ऊपर बताये गए तरीका का अनुसरण कीजिये सफलता जरूर मिलेगा.

यदि यह जानकारी आपको अच्छी लगी तो Spread the love Please Share...
Guruji Tips

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !

1 thought on “How to be a millionaire in Hindi at the age of 30

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *