गुरूजी टिप्स ब्लॉग का होस्टिंग क्यूँ बदला गया? Hosting Tips

Why did I change Guruji Tips Hosting Account? गुरूजी टिप्स ब्लॉग का होस्टिंग अकाउंट क्यूँ बदला गया? Guruji Tips Blog की शुरुआत पिछले साल May 2017 में किया गया. May से पहले भी कुछ आर्टिकल पब्लिश किया गया था लेकिन, उस समय सही से काम शुरू नहीं किया गया था. सच बताऊँ तो इस ब्लॉग पर आज तक सिर्फ दो महीने ही अच्छे से काम किया गया है. May 2017 और June 2017. जैसे शादी जब होती है तो हमेशा साथ – साथ यहाँ तक की खाना भी साथ ही खाते हैं. अब कमेंट में यह मत पूछना जाते भी साथ में हैं क्या? लेकिन समय के साथ रिश्ता पुराना होने लगता है और एक दूसरे के बिना सो भी जाते हैं और खाना भी खा लेते हैं. ठीक वैसा ही मेरे साथ हुआ June के बाद कुछ और काम में भी व्यस्त होने लगा और इसमें बहुत कम समय देने लगा. लेकिन जैसे एक बार शादी हो जाने के बाद पत्नी नहीं छोड़ती है. वैसे ही यह साईट साथ चलते रही और आज मैं इसमें सप्ताह में 2 घंटा का समय दे पाता हूँ और यह ब्लॉग मुझे महीने का 250 Dollar से 300 Dollar दे देता है. अब क्या करें जहाँ से कुछ धनराशी मिल रहा है. उसका सेवा तो करना होगा. यही से शुरू होता है Web Hosting Change करने का सफ़र.

Web Hosting Shifted to MilesWeb

GurujiTips.In Domain Register करने से पहले ही मेरे पास होस्टिंग था. जो Reseller Club के एक Reseller से ख़रीदा था. सब सही था अच्छी Service थी. यह होस्टिंग मैं December 2014 में ख़रीदा था. 2017 तक इसमें कोई समस्या नहीं था. लेकिन February 2018 में इसमें कुछ परेशानी हुई कई बार Port 80 Block हुआ इसके कई Email और फ़ोन किया लेकिन जिस तरह का Support मिलना चाहिए वह सपोर्ट नहीं मिला. किसी तरह से पूरा साईट का बैकअप लिया और फिर से सभी डाटा को इनस्टॉल कर सही किया लेकिन तभी से हमेशा समस्या बना रहता था. उसी समय March 2018 में WordCamp का आयोजन हुआ जिसका Early Bird Ticket मै लिया था. क्यूंकि इससे पहले जब August 2017 में WordCamp attend किया तो कई Hosting Company वहाँ आई थी लेकिन, तब मुझे जरूरत नहीं था. इस बार तो Wordcamp attend करना बहुत जरूरी था.

इसी WordCamp में मैं सभी Web Hosting Company के Counter पर गया और उनसे बात किया. मेरे कई सवाल थे क्यूंकि मुझे Hosting से संबंधित कोई Technical Knowledge नहीं था. वैसे भी मैं Blank था इसीलिए सही से समझ आया यदि कुछ पहले से पता होता तो खिचड़ी हो जाता. खैर वहाँ मैं Nagesh Pai, Amit Singh, Prathmesh Palve और भी कई लोगों से मुलाकात हुई सभी लोगों से मैं पूछा मुझे Hosting बदलना है. कौन सी होस्टिंग सही रहेगी? तभी कुछ लोगों ने MilesWeb को Recommend किया. कुछ देर बाद जब मैं MIlesWeb के Counter पर पहुंचा तो मेरी मुलाकात MilesWeb Team से हुई उनसे मेरी बात करीब 1 घंटे तक हुई. Next Day Hosting लेने का मैंने प्लान किया लेकिन कुछ कारण वश Next Day Hosting नहीं ले पाया. WordCamp भी ख़त्म हो गया और मैं फिर से किसी और काम में व्यस्त हो गया. कुछ Personal और कुछ Financial Issues की वजह से मैं एक Firm ज्वाइन कर लिया जिसका काम तो मुझे समझ आता था लेकिन, उसमें समय का कोई सीमा नहीं था. इसी वजह से मैं 20 May से July 2018 तक एक भी पोस्ट नहीं पब्लिश कर पाया. इस बिच में जो कुछ भी पोस्ट अपडेट हुआ है उसके लिए मैं एक Content Writer रखा था. अभी 01 August से मैं छुट्टी पर हूँ. उम्मीद है वापिस जाने के बाद मैं जॉब Continue करूँगा. लेकिन कोशिश है अब जॉब नहीं करना है. Guruji Tips और इसके साथ कुछ और Online Startup पर ही काम करूँगा. यदि अप सब लोगों का साथ मिला तो उम्मीद है कोशिश कामयाब रहेगा.

पुराने होस्टिंग का कुछ Screen Short

Reseller Club Hosting में Email send और Receive पहले दिन से नहीं होता था. जब भी इसे POP3 से Gmail के साथ Connect करता तो Error आता था. कुछ दिन तक Verification Email Send होता था. लेकिन बीते 6 महीने से कभी Email Send नहीं होता था. इसके लिए भी मैं कई बार प्रयास किया Email किया लेकिन कोई Response ही नहीं मिला. कुछ Screen Short नीचे दिया गया है. जिसे आप देख सकते है.

Email Error

ऊपर के Screen Short में Email का Error दिया गया है. इस Error के लिए मुझे भी नहीं पता है मैं कितनी बार ईमेल किया हूँ.

disk usage error

ऊपर के Screen Short में देख सकते हैं This account has reached the maximum disk usage quota. Use Disk usage to delete unused files or contact the system administrator.

इससे संबंधित भी कई ईमेल मैं भेजा सिर्फ एक ब्लॉग में 4.39 GB कैसे use हो गया. इसके लिए जब मैं बात किया तो बताया गया Log File Generate हो रहा है. मैं कई बार पूछा और बताया Log File क्यूँ बन रहा है इसे Block कर दो लेकिन नहीं आखिरी में Web Hosting Change के अलावे मेरे पास कोई विकल्प नहीं बचा.

Guruji Tips Hosting Changed

August में मैं फ्री था तो कुछ पोस्ट पब्लिश करने का सोचा. जब मैं कोई image upload करता तो नहीं होता था. इसके लिए मैं Cpanel में Login किया यहाँ 4.41 GB out of 4.39 GB मतलब सिर्फ और सिर्फ एक वेबसाइट में साईट का पूरा स्पेस भर चूका था. इसके लिए मैं कई बार मेल किया लेकिन कोई समाधान नहीं. अब मेरे पास Web Hosting Change करने के अलावे कोई विकल्प नहीं था. अब मैं फिर से MilesWeb का प्लान और Comparision Check करना शुरू किया. कई जगह इसका Review पढने के बाद MILESWEB का Hosting Plan खरीद चुका हूँ. अभी Guruji Tips MilesWeb के Server पर Host है.

वेबसाइट के लिए अच्छी वेब होस्टिंग कैसे चुनें ?

जब तक Data Migration नहीं करवाया था तब तक कई सवाल थे हो सकता है Website में थोड़ी देर के लिए Down Time आ जाये. लेकिन, Finally Friday (31 August 2018) को मैं Payment किया और Hosting purchase किया. संयोग से होस्टिंग लेते समय मेरी बात Mr. Deepak Kori जी से हुई जो कंपनी के Founder Cum Executive Director है. उनके सहयोग से Same Day Site का Migration हो गया. और Name Srver Change करते ही Site MilesWeb के Server से data fetch करने लगा.

वेब होस्टिंग कैसे खरीदें Web Hosting Kaise Kharide

Migration के बाद मुझे थोड़ी परेशानी CloudFlare की वजह से हुई. क्यूंकि Guruji Tips पर Cloudflare से HTTPS(SSL) लगा हुआ था. जब Name Server Change किया तो HTTPS का Error मिला लेकिन MilesWeb Support Team से Chat पर मैं बात किया और उन्होंने इस समस्या को दूर किया. वैसे तो सभी होस्टिंग कंपनी के वेबसाइट में Chat Option लगा रहता है. लेकिन, ज्यादातर इसका इस्तेमाल New Sales के लिए किया जाता है. लेकिन MilesWeb Chat पर भी Support देती है. उम्मीद है यह ऐसे ही Support देते रहेगी. साथ ही अभी तक हम भारतीय हमेशा ऐसे कंपनी से Web Hosting खरीदते थे जो भारतीय कंपनी नहीं है. उनका ब्रांच ऑफिस भारत में है. यदि कोई Indian Web Hosting Company है भी तो वो किसी ना किसी का Reseller है!  लेकिन MilesWeb Indian Web Hosting Company है. अभी तक इसका सर्विस मुझे बहुत ही अच्छा लगा. उम्मीद है आगे भी इसका Service ऐसा ही रहेगा.

Cpanel में डोमेन कैसे पार्क करें?

जब माइग्रेशन के बाद साईट MilesWeb के सर्वर पर आया तो Space Check किया यह साईट महज 262.58 MB में आ गया. जिसका Screen Short नीचे दिया गया है. लेकिन अभी तक यह नहीं पता चला वहाँ 4.39 GB भी कम था लेकिन यहाँ 262.58 MB में पूरा Site कैसे आ गया.

gurujitips disk space

Guruji Tips Web Hosting Details

मैं MilesWeb का Indian Server, Unlimited Hosting वाला प्लान use कर रहा हूँ. पूरे महीने Use करने के बाद इसका Review भी पब्लिश करूँगा. फिलहाल मुझे क्या मिला है वह बता देता हूँ.

milesweb unlimited hosting plan

इसके साथ ही मैं Backup का Option भी लिया हूँ. यह एक तरह से Insurance है. क्या कोई चाहता है कि Insurance हो गया है अब मैं मर जाऊ. ठीक ऐसे ही कोई नहीं चाहता है उसका Website Crash हो जाये लेकिन यदि हो गया तो उस दिन यह काम आयेगा. यदि आप खुद से Backup ले सकते हैं तो आप Backup Service नहीं भी ले सकते हैं. लेकिन मेरे अनुसार सभी को Backup के साथ होस्टिंग खरीदना चाहिए.

You May Also Read

Blog Directory Alphabetically Hindi Blog List

ब्लॉग्गिंग में करियर कैसे बनायें Career in Blogging

Same Niche में लिखने वाले bloggers आपके Competitors नहीं हैं.

वर्डप्रेस ब्लॉग के लिए 10 महत्वपूर्ण प्लगइन Top 10 WP Plugin

Conclusion about MilesWeb

अभी तक तो Service बहुत अच्छी है. इतने कम पैसे में SSD Sard Disk भी कंपनी दे रही है. साथ ही Support बहुत ही अच्छा है. यदि आप भी होस्टिंग बदलने की सोच रहे हैं तो MilesWeb का होस्टिंग खरीद सकते हैं. या मेरे अगले पोस्ट का इंतज़ार कीजिये जिसमें मैं MilesWeb का Review लिखूंगा. एक महीने इसके सर्विस को देखने के बाद ही कुछ और बता पाउँगा. एक महीने के बाद मैं अपना Traffic Report भी शेयर करूँगा. जिसमें आप देख सकते हैं यह Hosting कितना Traffic Handle कर सकती है. अक्सर जब कोई भी User होस्टिंग खरीदता है तो जरूर पूछता है.

  • यह Web Hosting कितना Visitors Handle कर सकता है?
  • Real Time (Concurrent) Visitors कितना हैंडल कर सकता है?
  • साईट में डाउन टाइम तो नहीं आएगा.
  • डाटा माइग्रेशन में कितना समय लगेगा?
  • क्या डाटा माइग्रेशन से ट्रैफिक लोस भी होगा?

इसके अलावे भी भी आपके कुछ और सवाल हो सकते हैं. यदि आपके भी कुछ सवाल हैं तो कमेंट में जरूर पूछें. हर संभव तक आपके सवालों का जवाब मिलेगा. MilesWeb के Detail Review के लिए अगले पोस्ट का इंटर कीजिये. MilesWeb Hosting Purchase करने के लिए Click करें.

NOTE : मैं यह नहीं कह रहा हूँ की Reseller Club की Web Hosting ख़राब है. Reseller Club की Hosting अच्छी है. लेकिन, यदि आप Reseller से hosting खरीदते हैं तो  तरह अप भी परेशान रहेंगें.

People May Also Search : web hosting change, web hosting india, web hosting services, top 10 web hosting india, best web hosting, free web hosting india, cheapest web hosting india, web hosting purchase.

Subscribe for Quick Update

About the Author: Guruji Tips

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !
loading...

Related Post

7 Comments

  1. Some day try DigitalOcean. Not only try, first compare them. I am using DO for my blog. Check speed With Your. I tasted both Milesweb And DigitalOcean. DigitalOcean is far better than Milesweb.

  2. Yes, MilesWeb is best web hosting provider. It’s being a year I am using MilesWeb service and I have experience good performance. Thank you!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *