10 Minute Mail Temporary Email ya tempemail Address Kya Hai

10 Minute Mail Temporary Email Address Kya Hai? आज का यह जानकारी बहुत खास होने वाला है. इसके पीछे वजह Privacy है. आज के दौर में हर कोई Privacy और Safety चाहता है. इन्टरनेट की दुनिया का कुछ ऐसे Privacy Hacks के बारें में आज जानेंगें. कई बार ऐसा होता है. हमें कुछ कुछ फाइल या डोक्यूमेंट मंगवाने के लिए अपना ईमेल आई डी किसी को देना होता है लेकिन, कई बार ऐसा भी होता है हम अपना सही ईमेल आई डी नहीं देना चाहते हैं. ऐसे में हम एक ईमेल बना लें या यहाँ बताया गया तरीका अपना लें. आप ऐसे समय में Temporary Email या 10 Minute Email का इस्तेमाल कर सकते हैं.

कुछ लोग इसे tempemail के नाम से भी Google Search करते हैं. आज के व्यस्त जीवन में एक disposable email with password बनाने का भी समय हमारे पास नहीं है. एक तो यह वजह है Fake Email Create का और दूसरा Privacy Protection के लिए भी Permanent Email Id Share नहीं करना चाहते हैं.

आज इस Article के माध्यम से हम जानेंगे की Tempemail Address कैसे बनाते हैं और इसका इस्तेमाल क्या है? लेकिन क्या आपको पता है Temporary Email क्या है? यदि पता है तो Comment Box में Comment कर हमें भी बताएं औ यदि नहीं तो हमारे साथ बने रहिये.

What is Temporary Email Address
Temporary Email in Hndi

Temporary Email क्या होता है?

दोस्तों Email क्या होता है यह तो आपको जरूर पता होगा. यदि नहीं पता है तो Gmail Account Kaise Banayen यह पोस्ट बहुत पहले पुब्लिश किया जा चुका है. Temporary Email / 10 Minute Mail, इसके नाम से कुछ ऐसा लग रहा है कि ऐसी ईमेल आई डी जिसका इस्तेमाल हम कुछ समय के लिए करते हैं. Tempemail एक ऐसा ईमेल होता है जो Limited Time Period के लिए ही काम करता है. सामान्यतः यदि आप Email Service Provider Site ( Gmail, Hotmail, Yahoo, Rediffmail,  etc… ) का Email Service Use करते हो तो उसकी Validity Lifetime ( जब तक आप उसे Delete न करो ) होती है.

10 Minute Email Id (Temporary Email) का क्या फायदा है

  • 10 Minute Email Id के लिए आपको अपनी Detail Fill नहीं करनी पड़ती है.
  • Easily Within a Second बोले तो Click करते ही आपका Email Id Ready.
  • कोई Personal Detail Upload करने की जरूरत नहीं है.
  • आपकी Original Email Id Unwanted लोगों तक नहीं पहुचता है.
  • Time की बचत
  • Spammer के लिए अच्छी खबर है.

Temporary Email बनाने के लिए Step By Step Guide

  • Temporary Email Id बनाने के लिए यहाँ Click करें. Click करते ही आपके सामने एक Website खुल के आएगा.   How To Create 10MinuteEmail
  • Website के Open होते ही आपको Temporary Email Id दिख जायेगा जैसा की ऊपर के Image में दिख रहा है. साथ में Timer भी दिखेगा. जो यह दिखता है की Mail Id Valid For 10 Minutes Only.
  • Timer के बगल में जो Icon है उस पर Click कर आप Email Id को Copy कर सकते हैं.
  • यदि आपका काम अभी पूरा नहीं हुआ है तो आप Copy के बगल वाले Icon पर Click कर 10 Minute के लिए Email का Time बढ़ा सकते हैं.

Conclusion Temporary Email ID

Temporary Email या 10 Minute Email क्या है की इतेमाल करें साथी ही इसका फायदा क्या है सभी जानकारी इस पोस्ट में दिया गया है. यदि कोई आपने Privacy के साथ ईमेल पर बात करना चाहता है या कुछ डोक्यूमेंट भेजना या मंगवाना चाहता है तो यह विकल्प बहुत ही बेहतरीन विकल्प है. यह ईमेल सिर्फ 10 मिनट के लिए ही काम करता है. 10 मिनट बाद इसपर कोई कुछ भेजता भी है तो कोई फायदा नहीं है. इन्टरनेट की दुनिया में आज स्पेम्मर्स बहुत हो गए हैं जो शरीफ लोगों का डाटा चुरा कर उसे ब्लेकमेल करने का काम करते हैं. ऐसे लोगों से बचने के लिए यह बहुत बढ़िया है.

You May Also Read

How to be a millionaire in Hindi at the age of 30

5 ऐसे करियर जो 30 की उम्र तक करोड़पति बना सकता है

पैसा कमाने के लिए Business Consultant कैसे बने?

भारतीय महिला को जरूर पता होना चाहिए कानूनी अधिकार

यदि आपको पोस्ट अच्छा लगा तो इसे अपने Social Media Profile पर शेयर कर और लोगों तक पहुचाने में हमारी मदद करें. धन्यवाद !

यदि Email से सम्बंधित आपका कोई Question हो तो Comment Box में Comment कर पूछ सकते हैं.

यदि यह जानकारी आपको अच्छी लगी तो Spread the love Please Share...
Guruji Tips

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !

4 thoughts on “10 Minute Mail Temporary Email ya tempemail Address Kya Hai

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *