7 Easy and Best Ways in Hindi to Secure Financial Future 7 आसान तरीके जिनसे आप अपने वित्तीय भविष्य की योजना बना सकते हैं

शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ होना आवश्यक है, लेकिन वित्तीय स्वास्थ्य भी उतना ही महत्वपूर्ण है.

वित्त को संभालने के मामले में, कम से कम एक साल पहले अपनी योजनाओं का ब्लूप्रिंट तैयार करना सबसे अच्छा विकल्प है.

इससे भविष्य में आपके जीवन में जो कुछ भी हो, उसके लिए आप अच्छी तरह से तैयार रहों.

यहां 7 तरीके बताए गए हैं जिनसे आप इस साल अपने वित्त को सही प्रकार से उपयोग करने की योजना बना सकते हैं.

tips for better financial future
7 Tips for better financial future

एक मजबूत क्रेडिट स्कोर

एक अच्छा क्रेडिट स्कोर होना एक अच्छे वित्तीय जीवन की आधार शिला है. एक अच्छा क्रेडिट स्कोर आपको पर्सनल लोन या क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने में मदद कर सकता है.

क्रेडिट स्कोर आपके क्रेडिट इतिहास, एक उधार लेने वाले के रूप में आपकी विश्वसनीयता का मूल्यांकन है, जो वर्तमान और भविष्य में ऋण के लिए आपकी पात्रता तय करेगा.

अमेरिका और कई यूरोपीय देशों में एक घर किराए पर लेने, ऋण प्राप्त करने और बीमा कवरेज की शर्तें निर्धारित करने जैसी सेवाओं के लिए सबसे पहले व्यक्ति का क्रेडिट स्कोर देखा जाता है.

यह मानदंड भारत में भी नया सामान्य बन सकता है, और यहां एक अच्छा क्रेडिट स्कोर फायदेमंद हो सकता है.

cibil score kya hai
Cibil Score

एक अच्छा क्रेडिट स्कोर बनाए रखना आसान है – अपने क्रेडिट कार्ड की शेष राशि कम रखें और अपने ऋणों का समय पर भुगतान करें।

अपने मासिक खर्चों पर नज़र रखें

वित्तीय नियोजन का पहला नियम इस बात पर नज़र रखना है कि आप क्या खर्च कर रहे हैं और कैसे खर्च कर रहे हैं? इसके अंतर्गत यदि आप प्रत्येक लागत को लिख लें – चाहे वह कितनी भी बड़ी या छोटी ही लागत क्यों न हो.

यह आपके वित्तीय नियोजन में बहुत ही फायदेमंद रहेगा. क्या आपको काम पर जाते समय अपने पसंदीदा कैफे से कॉफी मिल रहीहै? या किराना दुकान से चिप्स का पैकेट खरीद रहे हैं? यदि ऐसा कर रहे हैं तो बंद कर दीजिए.

Monthly Budget

यह खर्च यदि बंद नहीं हो रहा है तो इसे भी लिखना शुरू कीजिये. इन खर्चों को लिखने से वित्तीय नियोजन में मदद मिलेगी. यह कार्य आपको प्रत्याशित खर्चों के प्रावधान में भी मदद करेगा और आपको अनावश्यक लागतों से सावधान रहने में भी मदद करेगा.

यदि आप इन नोट्स को कागज पर उतारना पसंद नहीं करते हैं, तो अनगिनत ऑनलाइन टूल आपके वित्त को भी ट्रैक करने में आपकी सहायता कर सकते हैं.

अपने ऋणों को साफ़ करें

यदि आपके पास भारी मात्रा में कर्ज है, तो आप ऋण समेकन दृष्टिकोण पर विचार करना चाहेंगे, जहां आप अपने अन्य महंगे ऋणों का भुगतान करने के लिए एक व्यक्तिगत ऋण लेते हैं. फिर आप किफायती ईएमआई में पर्सनल लोन चुका सकते हैं.

Debt Free

स्वास्थ्य बीमा कवर लें

एक स्वास्थ्य बीमा कवर आपके और आपके परिवार के लिए चिकित्सा आपात स्थिति में आपकी मदद कर सकता है.

बेशक आप सोच सकते हैं कि स्वास्थ्य बीमा कवर में निवेश करना और उस पर समय-समय पर प्रीमियम का भुगतान करना बेकार है, लेकिन सही स्वास्थ्य बीमा कवरेज वास्तव में लंबे समय में आपकी बहुत मदद कर सकता है.

निवेश करना – सही निवेश आपके वित्तीय भविष्य को सुरक्षित करने में आपकी मदद कर सकते हैं. व्यक्तिगत ऋण लेना, वित्तीय आपात स्थितियों से निपटने का एक और शानदार तरीका शानदार तरीका है.

यह लंबी यात्रा से लेकर आपके सपनों की शादी की योजना बनाने तक कुछ भी हो सकता है.

जमा खाते खोलें


अपनी पूंजी को जमा खाते के माध्यम से निवेश किया जाना सबसे सुरक्षित और आसान तरीकों में से एक तरीका है.

यह उन लोगों के लिए एक अच्छा मार्ग है जो अपने पैसों के साथ जोखिम लेने से बचना चाहते हैं. क्योंकि जमा खाते में आप जो भी पूंजी को जमा करते हैं, उस पूंजी पर जमा किए गए निर्धारित समय तक के लिए एक निश्चित ब्याज दर होती है.

साथ ही बाजार के उतार-चढ़ाव भी इसकी ब्याज दर को प्रभावित नहीं करते हैं.

saving account
Saving Account

पर्याप्त आपातकालीन निधि अलग रखें

एक आपातकालीन निधि आपको किसी भी अप्रत्याशित आपात स्थिति, अस्पताल में भर्ती बिल, या बेरोजगारी से होने वाली आय हानि को पूरा करने में मदद करेगी. पर्याप्त आपातकालीन निधि के बिना, अप्रत्याशित वित्तीय आपात स्थिति आपके जीवन में रुकावट ला सकती है.

एक वित्तीय आपात स्थिति का मतलब यह हो सकता है कि आप मौजूदा ऋण चुकौती दायित्वों को पूरा नहीं कर पाएंगे, बीमा भुगतान नहीं कर पाएंगे, मौजूदा ईएमआई का भुगतान नहीं कर पाएंगे, या अपने वित्तीय लक्ष्यों में मासिक योगदान नहीं कर पाएंगे.

जीवन शैली के आवश्यक खर्चों का भी त्याग करना पड़ सकता है. एक इमरजेंसी फंड इतना बड़ा होना चाहिए कि वह कम से कम छह महीने के अनिवार्य मासिक खर्चों को पूरा कर सके.

Emergency Fund

व्यवस्थित निवेश योजनाओं में निवेश करें

म्यूचुअल फंड उन निवेशकों को एक व्यवस्थित निवेश योजना प्रदान करते हैं जो चयनित म्यूचुअल फंड योजना में पूर्वनिर्धारित अंतराल पर एक निश्चित राशि का निवेश करना चाहते हैं.

निश्चित राशि बहुत छोटी राशि हो सकती है, और पूर्वनिर्धारित अंतराल साप्ताहिक से लेकर त्रैमासिक आधार तक हो सकते हैं.

एसआईपी लोगों को बाजार के उतार-चढ़ाव की चिंता किए बिना निवेश करने एसआईपी लोगों को बाजार के उतार-चढ़ाव की चिंता किए बिना निवेश करने में मदद करता है.

साथ ही कंपाउंडिंग की शक्ति के कारण निवेशकों को लंबी अवधि में लाभ पहुंचाने में मदद करता है.

mutual fund in hindi
Mutual Fund

सारांश

हमारे देश में सिर्फ 24% लोग ही वित्तीय ज्ञान (Financial Knowledge) रखते हैं. वित्तीय ज्ञान के अभाव में लोग तंगी के शिकार हो जाते हैं. जबकि कम कमाने वाला व्यक्ति भी वित्तीय ज्ञान की वजह से अपना खर्चा सही से चला लेता है.

आपके पास वित्तीय ज्ञान का होना बहुत जरूरी है. क्यूंकि यही आपको सिखाता है कैसे बचत करें, निवेश करे, और पैसा से पैसा कमायें.

जब पैसा आपके लिए पैसा कमाना शुरू कर दें तो समझिए आपको सही वित्तीय ज्ञान मिलने लगा है. इस पोस्ट में सभी जानकारी बहुत विस्तार से बताया गया है.

यह भी पढ़ें

Paytm Postpaid से बिना पैसे की खरीदारी कैसे करें

फाइनेंसियल सिक्योरिटी के लिए क्या करें?

पर्सनल फाइनेंसियल प्लानिंग कैसे करें?

फाइनेंस की कुछ बातें जो हमेशा याद रखनी चाहिए

लेखक परिचय

यह लेख एक गेस्ट पोस्ट है. जो शिव नंदा के द्वारा लिखा गया है. शिव नंदा एक वित्तीय विश्लेषक हैं जो वर्तमान में बैंगलोर में रहते हैं और मनीटैप के साथ काम करते हैं. मनीटैप, भारत का पहला ऐप है जो की क्रेडिट-लाइन पर आधारित है. वे हमेशा अपने निवेश विकल्पों, बजट
कौशल, व्यक्तिगत वित्तीय मामलों पर सलाह के लिए और लोन संबंधी विचार विमर्श करने के लिए शिव पर भरोसा करते हैं. उन्होंने विभिन्न वित्तीय विषयों पर लोगों की मदद करने और उन्हें शिक्षित करने को ही अपने जीवन का संकल्प बना लिया है इसलिए पर्सनल लोन से संबंधित किसी भी प्रकार के प्रश्न आप उन्हें ईमेल ([email protected]) कर सकते हैं या नीचे कमेन्ट बॉक्स में पूछ सकते हैं.

यदि यह जानकारी आपको अच्छी लगी तो Spread the love Please Share...
Ashu Garg

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !

Leave a Reply

Your email address will not be published.