SEO कैसे करें SEO से ब्लॉग ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं?

SEO Kaise Kare SEO से ब्लॉग ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं? Best SEO Tips By Best Hindi Blog Guruji Tips. किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट की ट्रैफिक बढ़ाने के लिए SEO (Search Engine Optimization) जरूरी है. ब्लॉग्गिंग में हर एक ब्लॉगर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक अपनी वेबसाइट पर चाहता है. ऐसे में कुछ SEO Techniques का इस्तेमाल कर ब्लॉग ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं.

seo tips in hindi

SEO Kya Hai

वैसे तो इस ब्लॉग पर SEO से संबंधित कई पोस्ट किया जा चुका है. लेकिन, हर दिन SEO में कुछ नया हो रहा है. इसीलिए समय के अनुसार SEO का तरीका भी बदलता जा रहा है. एक नया ब्लॉगर या जो SEO सीखना चाहता है. वो हमेशा ऐसी जानकारी ढूंढता रहता है. ऐसे ब्लोग्गेर्स और जो SEO Industry में काम कर रहे हैं उनके लिए यह पोस्ट लिखा जा रहा है.

SEO Full Form Search Engine Optimization होता है. इसका काम है कंटेंट को यूजर और सर्च इंजन फ्रेंडली कैसे बनाया जाये। SEO को अच्छे से समझने के लिए SEO क्या है? यह समझना बहुत जरूरी है. जब भी हमें किसी जानकारी की जरूरत होती है. गूगल या किसी अन्य सर्च इंजन में सर्च करते हैं. यहाँ सर्च इंजन कई रिजल्ट दिखाता है. ऐसे में वह उसी वेबसाइट या ब्लॉग को ऊपर दिखाता है जिसकी जानकारी सर्च इंजन के अनुसार अच्छी होती है. कुछ परिस्थिति में ऐसे कंटेंट भी ऊपर दीखते हैं जो बहुत काम की नहीं होती है. लेकिन, SEO की वजह से वह ऊपर दिखता है.

गूगल और अन्य सर्च इंजन का कुछ Ranking Factor है जिससे वह चेक करता है और इंटरनेट पर मौजूद कई कंटेंट में से किसी एक को ही ऊपर दिखाता है. यदि गूगल और अन्य सच इंजन के रैंकिंग फैक्टर के बारें में पता चल जाये तो बहुत आसानी से किसी भी कंटेंट को SERP (Search Engine Page Result) में पहले नंबर पर लाया जा सकता है. लेकिन, यह बहुत मुश्किल काम है Google Algorithm के बारें में किसी को कुछ भी पता नहीं है. लेकिन, इसके बावजूद भी कंटेंट रैंक करता है और लोग कर रहे हैं. जिस तरीके से कंटेंट को SERP में रैंक करवाया जाता है वही SEO है.

अब प्रश् उठता है SEO Kaise Kare? इसके लिए कौन सा तरीका अपनाया जाये जिससे ब्लॉग पोस्ट सर्च इंजन में दिखे। कुछ ऐसा भी वेबसाइट और ब्लॉग है जिसका कोई भी पोस्ट सर्च इंजन में नहीं दिखता है. इसका वजह है उसने Basic Settings भी सही से नहीं किया है. गूगल हमेशा High Authority Site को पहले दिखाता है. इसके बाद उससे कम Authority की Site को दिखाता है. Authority कई तरीके से तय किया जाता है.

SEO Authority क्या है?

SEO Authority में कई बातों को शामिल किया जाता है जिसमें Off Page SEO और On Page SEO को शामिल किया गया है. शुरुआत में ON Page सही करने की जरूरत होती है. इसके बाद OFF Page SEO किया जाता है. SEO का मुख्य काम Brand Awareness को बढ़ाना होता है. Brand Awareness और Brand Visibility से Organic Search Result को अच्छा किया जा सकता है. Authority के लिए Domain का DA (Domain Authority) और PA (Page Authority) चेक किया जाता है.

Search Engine Page Rank कैसे करता है?

Search Engine हमेशा यूजर को सही और सटीक जानकारी देना चाहता है. इसीलिए वह हमेशा ऐसे कंटेंट को फ़िल्टर करता रहता है जो यूजर सर्च के अनुसार सबसे अच्छा हो. लेकिन कई बार अच्छी SEO की वजह से बेसिक कंटेंट भी रैंक करता है.

जब भी कोई यूजर कुछ सर्च करता है तो तो Google Algorithm चेक करता है. किस कंटेंट को ऊपर दिखाया जाये यूजर के लिए सबसे अच्छा कंटेंट क्या है? यूजर के लिए सही जानकारी का चुनाव करने के लिए सर्च इंजन Search Query का कंटेंट के साथ Relevency चेक करता है. इस Relevency के लिए Website Popularity, DA, PA और User Engagement चेक करती है. यह सभी काम Fraction of Second में  जाता है. Search Engine इस Algorithm को हमेशा Secret रखता है. SEO Practitioner लगातार काम करते रहने की वजह से कुछ Secrets का अनुमान लगा लेते हैं. इसे ही SEO Strategies कहते हैं.

SEO Kaise Kare?

SEO दो तरीके से किया जाता है. जो नीचे दिया गया है.

ON PAGE SEO

On Page Search Engine Optimization वेबपेज के अंदर किया जाता है जो पूरी तरह से Website Admin के अधीन होता है इसे जरूरत के अनुसार बदला जाता है. इसमें Title, Tags, Headings, Description, and Content को सही किया जाता है. SEO का शुरुआत यहीं  होता है.

OFF PAGE SEO

OFF Page Search Engine Optimization वेबपेज के बाहर किया जाता है. जिसमें Backlink के लिए काम किया जाता है. गूगल इसके बारें में कहती है बैकलिंक से कुछ नहीं होता है. लेकिन, बैकलिंक से रैंकिंग में बहुत मदद मिलता है. इसके अलावे भी कुछ और काम किया जाता है. Page Load Speed, Sitemap, Robots.txt, AMP, और Responsive Design से भी फर्क पड़ता है. वेबपेज जितनी जल्दी लोड होता है उतनी ही अच्छी बात है. Google Ranking Factor में इस पर सबसे ज्यादा ध्यान दिया जाता है. इसके लिए अच्छी वेब होस्टिंग का होना बहुत जरूरी है।

On Page SEO कैसे करें?

On page seo

जैसा की ऊपर बताया गया है On Page में वेबसाइट में कुछ बदलाव किया जाता है. Website Performance को बेहतर करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है. कई ऐसी भी वेबसाइट है जिसका On Page सही नहीं है और वो सिर्फ और सिर्फ Off Page के लिए काम करते रहते हैं. इससे ज्यादा मेहनत में बहुत कम रिजल्ट ही मिल पाता है. इसके लिए कुछ बेसिक सेटिंग्स करना होता है. ON Page SEO कैसे करें? इसके बारें में एक डिटेल पोस्ट किया गया है उसे पढ़िए यदि कोई दिक्कत होती है तो कमेंट बॉक्स में जरूर कमेंट कीजिये।

Off Page SEO कैसे करें?

off page seo

Off Page SEO  तरीका बिलकुल ही अलग है. इसमें सभी काम बढ़िया से बढ़िया बैकलिंक के लिए किया जाता है. वेबसाइट की बैकलिंक जितनी अच्छी होगी रैंकिंग में उतना ही मदद मिलेगा। यदि सिर्फ बैकलिंक के लिए ही काम किया जाये तो यह भी सही नहीं है. इसके साथ High Quality Content भी पब्लिश करते रहना होगा। इसमें कंटेंट, कीवर्ड, लॉन्ग टेल कीवर्ड गेस्ट पोस्ट और सबमिशन किया जाता है. Off Page SEO के बारें में डिटेल पोस्ट किया गया है उसे जरूर पढ़िए।

You May Also Read

बाबा बने और करोड़ो का व्यापार करें Baba Business Model

Digital Marketing Course Structure By Ashutosh Choudhary

Blogging Course Structure By Guruji Tips

CPM CPC CPA and CTR क्या है?

Freelancing क्या है और इससे पैसा कैसे कमाएं?

SEO Kya Hai और SEO Kaise Kare इसके बारें में सभी जरूरी जानकारी देने की कोशिश इस पोस्ट में को गई है. हमेशा से हमारी कोशिश रहती है आप तक सही और सटीक जानकारी पहुंचाया जाये। इसके लिए हम लगातार नए पोस्ट पब्लिश करते हैं. SEO से सम्बंधित यह जानकारी आपके लिए कितना फायदेमंद रहा Comment Box  बताएं साथ ही SEO Kaise Kare इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिये.

Subscribe for Quick Update

About the Author: Guruji Tips

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !
loading...

Related Post

3 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *