बाबा बने और करोड़ो का व्यापार करें Baba Business Model

बाबा बने और करोड़ो का व्यापार करें Business Tips in Hindi यह पोस्ट पढ़ने में थोड़ा अजीब जरूर लग रहा होगा बेहतरीन बिज़नेस आईडिया है. इस समय में देश में Baba Business Model बहुत जब्बरदस्त चल रहा है. कई नए नए बाबा भी अपना किस्मत आजमाते रहते हैं. कुछ बाबा किसी आरोप, प्रत्यारोप में फस जाते हैं और उनका करियर ख़त्म हो जाता है. बाबा बनने के लिए सबसे जरूरी है आपका लंगोट बहुत टाइट होनी चाहिए।

baba business model

 

Baba Business in India

देश में बाबा व्यवसाय बहुत तेजी से फल फूल रहा है. Baba Business Model कई मल्टी नेशनल कंपनी के नाक में दम कर रखा है. बाबा बिज़नेस में सबसे ऊपर बाबा रामदेव हैं. बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि में आचार्य बालकृष्ण प्रोडक्ट प्रोडक्शन देखते हैं और बाबा रामदेव Product Advertisement के लिए काम करते हैं. पतंजलि का सालाना टर्न ओवर 2018 – 2019 में 20,000 करोड़ है. ऐसे ही श्री श्री रविशंकर भी अपने व्ययसाय को बढ़ाने में लगे हुए हैं. जेल में बंद आसाराम और राम रहीम भी कई प्रोडक्ट बेच रहे थे. इसके अलावे भी कई और बाबा हैं जो छोटे स्टार पर ही सही लेकिन, कई प्रोडक्ट का उत्पादन और बिक्री कर रही है. इस तरह देखा जाये तो बाबा बिज़नेस मॉडल बहुत ज्यादा फल फूल रहा है.

Baba Business Model

बाबा बिज़नेस मॉडल अन्य बिज़नेस से बहुत अलग है. बाबा एक खास पद्धति का इस्तेमाल करते हैं. आम तौर बिज़नेस में शुरू करते ही रेवेन्यू मॉडल के बारें में बात करना शुरू कर देते हैं. एक आम आदमी का बिज़नेस मॉडल में पहले दिन से ही पैसे की बात शुरू हो जाती है. लेकिन Baba Business Model इससे बिलकुल अलग है. Baba Business Model और अच्छे से समझने के लिए नीचे विस्तार से दिया गया है। बाबा बिज़नेस कैसे शुरू करते हैं?

लोगों का भरोसा जितना

बाबा बिज़नेस मॉडल  में सबसे बड़ा रोल यही है. बाबा के पास शुरुआत में प्रोडक्ट नहीं होता है. शुरुआत में ये लोगों को भरोसा दिलाते हैं और लोगों का भरोसा जीतने का काम करते हैं. आसाराम, रामदेव, राम रहीम, और रविशंकर सभी बाबा ने शुरुआत यहीं से किया है. शुरुआती समय में इन लोगों ने मुफ्त में लोगों को ज्ञान दिया। ज्ञान भी वही था जो हज़ारों वर्ष पहले किताब में लिखा जा चुका है. लोगों को भी सब पता होता है. लेकिन, जब कोई उनसे कहता है कुछ दिन के लिए याद आ जाता है. भाग दौड़ भरी जिंदगी में किसी के पास योग के लिए समय नहीं है लेकिन, हर दिन इसे दिखाकर शिविर लगाकर रामदेव ने लोगों को योग सिखाया और लोगों के दिल में अपने लिए आस्था जगाया. यहाँ तक के सफर में वो अपने काम में सफल रहे.

Development of Business and Responsibility in Hindi

भक्त बनाना

किसी भी व्यवसाय में लोगों की जरूरत होती है. क्यूंकि, प्रोडक्ट खरीदने के लिए कस्टमर सभी को चाहिए। बाबा ने कुछ ज्ञान की बात और कुछ योग सीखकर लोगों का भरोसा जीता और लोग भक्त बन गए. यहाँ से शुरू हुआ भक्त बनाने के कार्यक्रम। ग्राहक किसी भी दुकान से सामान खरीद सकता है लेकिन, भक्त अपने बाबा के दुकान से ही खरीदेगा। जैसे किसी भी चुनाव में वोट देने वाले दो तरह के लोग होते हैं एक वोटर दूसरा कैडर वोटर सोच समझ कर किसी को भी वोट करता है इसे किसी और पार्टी को वोट देने के लिए समझाया जा सकता है. लेकिन, कैडर किसी पार्टी का कार्यकर्त्ता से भी ऊपर होता है. यह हर हाल में अपने पार्टी को ही वोट देगा भले ही यह किसी के साथ घूमे किसी के पार्टी प्रचार में जाये। भक्त  ये कुछ दिन इंतज़ार कर लेंगें लेकिन, बाबा के दुकान से ही सामान खरीदेंगें। इस तरह बाबा ने ग्राहक की जगह भक्त बनाने का काम किया।

FREE BUSINESS IDEA IN HINDI

आयुर्वेदिक प्रोडक्ट

लोगों को पहले योग फिर आयुर्वेद और देश भक्ति के बारें में समझाया गया इसके बाद खुद ही आयुर्वेद प्रोडूसर बनाना शुरू कर दिए आज रोजमर्राह के  इस्तेमाल में आने वाले लगभग सभी प्रोडक्ट जैसे टूथ पेस्ट, ब्रश, तेल, घी, चावल, दाल, आटा शहद, यहाँ तक की मैगी और बिस्कुट का भी प्रोडक्शन पतंजलि कर रही है. अब तो पतंजलि के कई प्रोडक्ट का मैन्युफैक्चरर कोई और है और मार्केटिंग पतंजलि कर रही है. शुरूआती दिनों में वेस्टर्न ड्रेस जीन्स का बुराई करने वाले बाबा रामदेव अब जीन्स भी बनाना शुरू कर दिए हैं.

बिज़नेस क्या है? What is Business in Hindi

नेटवर्किंग

एक तरफ लोग डायरेक्ट सेल्लिंग इंडस्ट्री को लोगों को फ़साने का व्यवसाय कहते हैं और दूसरी और वो खुद अपनी पॉपुलैरिटी या ब्रांड बिल्डप के लिए नेटवर्किंग कर रहे हैं. बाबा ने भी ऐसा ही किया है. बाजार में अपनी पकड़ को मजबूत करने के लिए लोगों के साथ ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल के साथ नेटवर्किंग किया। भक्त मतलब लॉयल कस्टमर खुद तो प्रोडक्ट खरीदते ही हैं दूसरों को भी सलाह देते हैं  यही प्रोडक्ट खरीदो। उसकी खूबियां बताते और दूसरों की खामियां बताते वो थकते नहीं हैं. Baba Business Model बहुत ही आसान बिज़नेस मॉडल है. बाबा खुद का ब्रांड बनाते हैं जिससे प्रचार के लिए ब्रांड अम्बेसडर पर होने वाला खर्च भी कंपनी का मुनाफा हो।

You May Also Read

कॉलेज स्टूडेंट के लिए पार्ट टाइम जॉब Part time job for student

Business Ke Liye Loan Apply Kaise Kare Full Guide

पैसे कमाने के लिए TOP 5 ऑनलाइन Business Ideas in Hindi

इवेंट ब्लॉग्गिंग क्या है इवेंट ब्लॉग्गिंग से पैसा कैसे कमाएं?

Blogging Course Structure By Guruji Tips

उम्मीद है Baba Business Model जरूर समझ में आ गया होगा। इसी तरह यदि आप कोई व्यवसाय करने की सोच रहे हैं तो व्यवसाय में इसे जोड़ना होगा Baba Business Model में लिखने का मकसद था पहले अपने प्रोडक्ट के लिए लॉयल कस्टमर नहीं फोल्लोवर्स बनाने पर ध्यान दीजिये। जब फोल्लोवर्स मिल जायेगा तो बेचने के लिए बाजार की जरूरत नहीं है। आज बाबा खुद के कंपनी का ब्रांड अम्बेसडर बन कंपनी को मुनाफा दे रहे हैं, उसी तरह किसी भी बिज़नेस खासकर ऑनलाइन बिज़नेस में रेवेन्यू स्ट्रीम जोड़ने से पहले खुद को ब्रांड बनाना बहुत जरूरी है।

Subscribe for Quick Update

About the Author: Guruji Tips

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !
loading...

Related Post

3 Comments

  1. Very meaningful Blog – Thank You very much for sharing such stories

    #JOLLYUNCLE – youtube.com/jollyuncle

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *