सर्च इंजन कितने तरह का होता है? Search Engine Types in Hindi

Search Engine Types in Hindi सर्च इंजन कितने तरह का होता है? पिछले कई पोस्ट से लगातार सर्च इंजन के बारें में बात किया जा रहा है. सर्च इंजन से जुड़ी कई जानकारी अब तक शेयर किया जा चुका है. इस पोस्ट में हम बात करेंगें सर्च इंजन कितने तरह का होता है. क्यूंकि, एंड्राइड मोबाइल में गूगल सर्च इंजन पहले से इनस्टॉल होता है तो हम सिर्फ एक ही सर्च इंजन के बारें में जानते हैं. एंड्राइड एक ओपन सोर्स प्लेटफार्म है और यह गूगल का ही है. इसीलिए किसी भी मोबाइल में गूगल पहले से इनस्टॉल होता है. लेकिन, इसके अलावे भी कई सर्च इंजन है जिसके बारें में आज इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं.

Search engine types

सर्च इंजन क्या है?

सर्च इंजन क्या है? इसके बारें में एक डिटेल पोस्ट पब्लिश किया जा चुका है. सर्च इंजन एक इंटरनेट बेस्ड सॉफ्टवेयर है जो यूजर को इंटरनेट पर मौजूद जानकारी से सही और सटीक जानकारी ढूंढ कर देने में मदद करता है. वास्तव में सर्च इंजन के पास कोई डाटा नहीं होता है. यह मौजूद जानकारी में से सही जानकारी इकठ्ठा कर देने का काम करती है. इन जानकारी को इकट्ठा करने के लिए सर्च इंजन बोट और क्रॉलर हमेशा काम करते रहते हैं. सर्च इंजन इन जानकारी को कई पारा मीटर पर चेक करने के बाद इसे SERP में जगह देती है.

Search Engine क्या है और कैसे काम करता है?

सर्च इंजन कितने तरह का होता है?

सर्च इंजन मुख्यतः चार प्रकार के होते हैं.

  1. Crawler-Based Search Engines
  2. Web Directories
  3. Hybrid Search Engines
  4. Meta Search Engines

Crawler-Based Search Engines

यह सर्च इंजन में crawler या bot का उपयोग करता है. इसमें crawling, indexing, और ranking जैसे steps follow किया जाता है जिसके बारे में पिछले पोस्ट में बात की गई है. Google, Yahoo!, Bing, DuckDuckGo, Yandex और Ask इसी तरह का सर्च इंजन है.

Web Directories

यह डायरेक्टरी सिस्टम है जहाँ कई सारे websites की link और उसके बारे में जानकारी दी जाती है। इसमें websites को अलग-अलग categories के अनुसार list बना कर दिखाया जाता है। इस डायरेक्टरी में वेबसाइट को register करने लिए website owner साईट category और short description के साथ लिंक सबमिट करता है.

यहाँ सभी काम मैन्युअली किया जाता है कोई automatic system काम नहीं करता है. सबमिट किये गये साईट को editor द्वारा manually review किया जाता है और डायरेक्टरी के नियमो के अनुसार सही पाए जाने पर add कर दिया जाता है. अन्यथा reject कर दिया जाता है। कुछ ऐसी भी वेबसाइट है जहाँ मैन्युअल रिव्यु जरूरत नहीं है. यहाँ सबमिट करते ही साइट सबमिट हो जाता है.

Top 10 most Popular Website in India

साइट सबमिट होने के बाद इसे सर्च करने के लिए यहाँ एक search box होता है जिसमें वेबसाइट को ढूँढा जाता है. सर्च किये गए कीवर्ड के अनुसार डायरेक्टरी साइट अपने डेटाबेस में हैडिंग, डिस्क्रिप्शन चेक कर सही साइट रिजल्ट में दिखता है. यहाँ भी प्रीमियम साइट मतलब जिसने पेड सब्सक्रिप्शन लिया है उसे ऊपर दिखाता है. A1WebDirectory, Blogarama, 9sites ये सभी डायरेक्टरी साइट के लिस्ट में आता है.

Hybrid Search Engines

यह क्रॉलर और डायरेक्टरी दोनों ही तरीके का इस्तेमाल करता है. गूगल भी यह काम करती है अक्सर गूगल सर्च करने पर किसी और वेबसाइट का रिजल्ट दिखाया जाता है जिसमें सर्च किया गया कीवर्ड होता है. गूगल का भी शुरुआत डायरेक्टरी के तरह हुआ लेकिन, समय के साथ चलते चलते यह डायरेक्टरी से सर्च इंजन बन गया. गूगल सर्च इंजन वेब बेस्ड ऑनलाइन बिज़नेस डायरेक्टरी और वेबसाइट डायरेक्टरी को काफी प्राथमिकता देता है. ऐसे में यदि किसी सर्च इंजन में रैंक करना है तो वेब डायरेक्टरी में लिस्टिंग जरूरी है. पिछले कुछ सालों में वेब बेस्ड डायरेक्टरी का महत्व कम होते जा रहा है और इसका जगह हाइब्रिड सर्च इंजन ले रहा है. गूगल और याहू इसका बेहतरीन उदहारण है.

Meta Search Engines

कुछ ऐसे सर्च इंजन हैं जो किसी और सर्च इंजन से डाटा कलेक्ट कर यूजर को दिखती है मेटा सर्च इंजन कहलाता है। ऐसे सर्च इंजन में जब कोई यूजर किसी कीवर्ड को ढूंढता है तो इस क्वेरी को अन्य अलग – अलग सर्च इंजन में ढूंढता है. यहाँ मिले हुए सर्च रिजल्ट में अपना सर्च अल्गोरिथम अप्लाई कर सही रिजल्ट यूजर को देने का काम करती है. जैसे Dogpile, Metacrawler ये मेटा सर्च इंजन की तरह काम करता है.

Some Other Search Engines

इन्टरनेट पर कुछ ऐसे सर्च इंजन भी हैं जो कुछ विशेष केटेगरी में सर्च करने के लिए ही बनाया गया है. जैसे कुछ ऐसी वेबसाइट हैं जहाँ सिर्फ मोबाइल, कार, बाइक, या किसी एक प्रोडक्ट से सम्बंधित जानकरी ही उपलब्ध होता है. इस तरह का सर्च इंजन / वेबसाइट तेज़ी से आगे बढ़ रहा है. इसे NICHE WEBSITE कहते हैं. गूगल सर्च इंजन इस तरह की वेबसाइट को ज्यादा महत्व सेती है. उदाहरण के लिए नीचे कुछ वेबसाइट का नाम दिया गया है.

Shopping Website

  • Google Shopping
  • Yahoo Shopping
  • PriceGrabber

News Website

  • Google News
  • Yahoo News

Image Website

  • Google Image
  • Bing Image
  • Yahoo! Image
  • Pixabay
  • TinyEye
  • Pinterest

Music Website

  • Allmusic
  • Last FM
  • Sound Click
  • BeeMP3
  • Gaana

इस तरह की कई वेबसाइट है जो सिर्फ एक ही तरीके की जानकारी देता है.

All Bank Toll Free Customer Care Number List

Most Popular Search Engines

इंटरनेट पर हर दिन कई डोमेन नाम रजिस्टर हो रहा है और कई नई वेबसाइट सामने आ रही है साथ ही हर दिन कई वेबसाइट बंद भी हो रहा है. लेकिन, इनमें से कुछ वेबसाइट है जो Top 10 में स्थान बनाये हुए है तो कुछ सालों से इंटरनेट पर मौजूद होने के बावजूद भी लोग उसे नहीं जानते हैं. इंटरनेट पर डाटा ढूंढने के लिए कुछ पॉपुलर सर्च इंजन है जिसका नाम नीचे दिया गया है.

  1. Google
  2. Yahoo!
  3. Bing
  4. Baidu
  5. Yandex
  6. Ask
  7. AOL
  8. DuckDuckGo
  9. WolframAlpha
  10. Dogpile

इस लिस्ट में सबसे ऊपर गूगल है जो दुनिया नंबर 1 सर्च इंजन है। रिपोर्ट के अनुसार दुनिया में सबसे ज्यादा सर्च (70%) Google Search Engine में किया जाता है.

You May Also Read

बाबा बने और करोड़ो का व्यापार करें Baba Business Model

5 बातें जो आपको सफल होने से रोकते हैं उनसे कैसे बचें Success Tips

Freelancing क्या है और इससे पैसा कैसे कमाएं?

RozDhan App Kya Hai RozDhan App से पैसे कैसे कमाएं

गोल्ड लोन क्या है और गोल्ड लोन कैसे मिलता है?

Conclusion Search Engine

सर्च इंजन का इतिहास बहुत पुराना नहीं है लेकिन, इतने कम समय में सर्च इंजन ने बहुत बड़ा इतिहास बना लिया है. आज हर एक मोबाइल यूजर सर्च इंजन का इस्तेमाल कर रहा है और सर्च इंजन की वहज से कई बिज़नेस अस्तित्व में है. इंडिया में तेजी से बढ़ रहे करियर विकल्प Digital Marketing भी Search Engine का ही देन है. इस पोस्ट से संबंधित कोई अन्य जानकारी के लिए नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कीजिये।

Subscribe for Quick Update

About the Author: Guruji Tips

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !
loading...

Related Post

2 Comments

  1. Thanks bro apne bahut hi achi news di hai eske liye apko bahut bahut dhanyevaad me apki post ko read krke hi blogging start kiya hai
    me approve ke liye insurance , loan enki post upload krta hu or baad me technolojy ke baare me upload krunga

    Aap meri help kijiye sir aap es website ko dekhiye ki kya kmi hai meri website me or kya kru ab esme plz sir reply dena or btana ki kb approval ke liye request mangu.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *