Bounce Rate कम कैसे करें SEO Tutorial in Hindi

पिछले पोस्ट में Bounce Rate क्या है इसे कैसे चेक करते हैं? यह बताया गया है. Bounce Rate, Readers और Content के बीच का Relation बताता है. Bounce Rate कम होने का मतलब है Readers का Content के साथ बहुत अच्छा Relation है. कहने का मतलब Readers को Content, Writing Style, Post Format सब पसंद है. Bounce Rate kya hai? यदि यह आपको पता है तो आगे पढ़े अन्यथा पहले Bounce Rate क्या है यह जानने के लिए Click करें.

bounce rate tips in hindi

Bounce Rate कम क्यूँ होनी चाहिए?

  • सभी Blogger का चाहत होता है – More Contents, More Readers, More Comments, More Back Links, More Traffic,  More Subscribers, More Followers और More Money.
  • ये सब SEO से ही संभव है. Bounce Rate भी SEO का ही एक Part है.
  • Bounce Rate Low का मतलब है Reader Blog पर रूक रहा है. i.e. एक Visitor कई Page Open करता है.
  • समझ में आया Low Bounce Rate means More Page Views.
  • More Page Views means More Comment.
  • More Page Views means More Money.
  • More Page Views means More Subscribers.
  • सिर्फ Bounce Rate कम होने से कितना फायदा मिला.

जब Bounce Rate कम होने के फायदा के बारें में पता चल गया तो आप जरूर जानना चाहेंगे कैसे Bounce Rate को कम किया जा सकता है. #Reduce_Bounce_Rate

Bounce Rate कम कैसे करें?

Site Speed

इसका मतलब है Particular Site कितने समय में open हो रहा है. Site Open होने में ज्यादा time लगता है तो इसे Reduce करें. Site कम समय में Open होगा तो Readers का Response अच्छा मिलेगा.

Page Load time gif

Site Design

वैसे तो Design का कोई ज्यादा Value नहीं है लेकिन Content सही से लिखा होना चाहिए. जैसे Font, Font Size, Image Placement, Background यह सब Readers के लिए Comfortable होना चाहिए. इसके लिए एक Reader की तरह अपने Blog को देखें. कोई भी User सबसे पहले Blog का Design ही देखता है. Blog को Responsive बनाये. Device Screen के according Blog का Navigation auto Change हो. Responsive नहीं होने से User को Website Surf करने में काफी परेशानी होती है. Blog पर कम Color Use करने का कोशिश करें. ज्यादा Color Use करने से Reader Comfortable feel नहीं करता है. Blog का Design हर तरह से अच्छा रखने का प्रयास करें.

Low Quality Content

ऐसा कोई जरूरी नहीं है कि 3000 Word का Content बहुत अच्छा होता है. Content हमेशा User और Search Engine दोनों के Friendly होना चाहिए. जो Title हो उसी के According Post लिखें. Readers को कभी भी manipulate नहीं करें. ऐसे में आप अपनी Credibility खो देंगे. Blogging Journey में नाम बनाने के लिए Credible बनना बहुत जरूरी है. Copy Paste Content भी Low Quality Content के अन्दर आता है. हमेशा ऐसे Content लिखें जो User को पसंद आये.

Copy Paste Content

Content का Copy Paste बिलकुल न करें. साथ ही कोशिश करें Writing Style भी न मिले. ऐसा होने से Credibility Create नहीं हो पता है. हमेशा Unique Content लिखने का प्रयास करें. Unique Content लिखने से Reader के साथ साथ Search Engine को भी अच्छा लगता है.

Copy Paste

Blog Post Writing Format

एक Standard Writing Format Follow करें या खुद का एक Format Create करें. जिससे Readers में Writing Format से भी आपकी पहचान बनेगी. Post Writing के लिए हमेशा एक Standard Format Follow करें. ऐसा करने से Readers आपके Writing Style से परिचित हो जाते है. बार बार Writing Style Change करने से User Confuse होता है. User Confuse होने का मतलब आप बहुत अच्छे से समझते होंगे.

Bad or No Interlinking

Blog Post में Inbound Link का Use करें. Post में Unknown Word Use करने पर Next Post में उसे Describe करें और पहले वाले Post के Unknown Word में Link करें. Post जिस Category का है उस से ही मिलता जुलता Post का Link Post के बीच में डाले. ऐसा करने से कुछ Reader उस Link पर भी Click करते हैं. कुछ ऐसे Link भी Share कर सकते हैं जो Interested हो. Google Analytics में Check करें किस Post को सबसे ज्यादा पढ़ा जा रहा है, उस Post के बीच में Link लगायें. ध्यान रहे Interested Topic का ही Link लगायें.

Single Page Site

Blog के Post में किसी दुसरे Post का Link नहीं है. ऐसे में User Next Page पर Visit करेंगे इसका संभावना बहुत ज्यादा है. ऐसे मेंरूरी है Page / Post के अन्दर Interested / Evergreen Post के Link को Share करें.

You may also read

Bounce Rate Kya Hai aur Ise Kaise Check Kare?

High Quality Content Kaise Likhe? [Case Study]

Adsense Kaise kaam Karta hai – Adsense Tips

Adsense Account Kaise Banaye

Blog पर Traffic कैसे बढ़ाये How To Drive Traffic to Your Blog?

उम्मीद करता हूँ Bounce Rate क्या है और कैसे कम करें? यह समझ आ गया होगा. यदि इस पोस्ट से संबंधित कोई प्रश्न हो तो Comment में पूछ सकते हैं. Guruji Tips एक Multi Niche Website है जहाँ कोई भी अपना Article Publish करवा सकता है. Guruji Tips Blog पर अपना Content Publish करने के लिए Join Guruji Tips लिंक चेक करें.

Subscribe for Quick Update

About the Author: Guruji Tips

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !
loading...

Related Post

5 Comments

  1. Good Article, I am also a blogger. Agar koi user post pura dheke bina 20 sec se pahele back kar deta hai to apne ap bounce rate bar jayega.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *