LSI Keyword क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें?

LSI Keyword क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें? ब्लॉग्गिंग या अन्य किसी वेबसाइट के लिए किसी पोस्ट या पेज को रैंक करवाना बहुत जरूरी है. ब्लॉग पोस्ट रैंक कराने के लिए कीवर्ड का सही ज्ञान होना चाहिए। अब SEO पहले से ज्यादा कठिन हो गया है. आज से कुछ साल पहले पोस्ट लिखो और कुछ मेहनत से ही यह सर्च इंजन में रैंक कर जाता है लेकिन, अब किसी पेज या पोस्ट को रैंक करवाने के लिए कुछ और काम करना होता है. इसी के लिए LSI Keyword है.

lsi keyword kya hai

LSI Keyword क्या और क्यूँ?

LSI Keyword full form Latent Semantic Keywords. यह On Page SEO के लिए इस्तेमाल किया जाता है. Google Search Engine इस कीवर्ड को बहुत ज्यादा अहमियत दे रहा है. धीरे धीरे यह बहुत ही डिमांडेड कीवर्ड हो गया है. ब्लॉग ट्रैफिक बढ़ाने के लिए कई काम करना होता है और ऐसे में कई बार कुछ गलत काम भी हो जाता है जो Black Hat SEO के अंदर में आता है. कुछ समय के लिए यह सही है इससे ब्लॉग  वेबसाइट की ट्रैफिक जरूर बढ़ जाती है लेकिन, इससे भविष्य में नुकसान होता है.

गूगल हमेशा से यूजर को बहुत ज्यादा वैल्यू देती है. सर्च इंजन का मकसद है यूजर को सही और सटीक जानकारी उपलब्ध करवाया जाये. गूगल हमेशा सर्च टर्म को ध्यान में रखता है यूजर क्या सर्च करता है और क्या कर रहा है उसके अनुसार वेबसाइट को रैंक देता है. इसका सही इस्तेमाल कर पोस्ट और पेज को आसानी से रैंक करवाया जा सकता है.

LSI Keyword क्या है?

LSI Keyword, main keyword होता है. इसे रिलेटेड कीवर्ड भी बोल सकते हो. Latent Schematic Keywords वैसे कीवर्ड से संबंध रखता है जो यूजर सर्च इंजन पर सर्च करता है. On Page SEO को सही करने के लिए यह जरूरी है. सर्च इंजन इसका इस्तेमाल निर्णय लेने में करता है. उसे जिस सर्च टर्म को सर्च कर रहा है और उससे रिलेटेड क्या सर्च और हो सकता है? इसके इस्तेमाल से Search Relevancy बढ़ जाती है. जिससे कंटेंट और ज्यादा SEO Friendly हो जाता है.

कुछ साल पहले तक सर्च इंजन में जिस Search Algorithm का इस्तेमाल करता था उसमें exact search term को ही ढूंढता था. जिससे सटीक जानकारी मिलना थोड़ा मुश्किल था. लेकिन, LSI Keyword की मदद से यह परेशानी नहीं होती है. इससे Keyword Stuffing को बहुत हद तक रोक दिया गया है और सही कंटेंट को ही सर्च इंजन में रैंक दिया जा रहा है.

उदहारण के लिए अब यदि कोई Apple सर्च करता है तो एप्पल फल और मोबाइल दोनों आने की संभावना है. लेकिन यदि Apple के साथ Mobile, Laptop, जोड़ा जाये तो सर्च इंजन के लिए यह जान पाना बहुत आसान हो जाता है यूजर क्या सर्च कर रहा है यही LSI Keyword है.आसान शब्दों में समझे तो LSI Keyword related search query को समझता है.

LSI और SEO में संबंध

SEO के लिए LSI Keyword का इस्तेमाल बहुत महत्वपूर्ण है. कई ऐसे सर्च क्वेरी है जो इसके बिना सही जानकारी देने में असक्षम है. इससे सिर्फ पेज रैंक ही नहीं बल्कि और भी फायदा है. LSI एक बहुत ही जब्बरदस्त SEO Technique है. इसके इस्तेमाल से पेज रैंकिंग को बहुत आसानी से बहुत कम समय में अच्छा किया जा सकता है. इससे आर्टिकल या पोस्ट या पेज को बहुत ज्यादा Search Friendly बनाया जाता है. ब्लॉग्गिंग में इसका इस्तेमाल बहुत जरूरी है.

LSI Keyword कैसे काम करता है?

क्या कभी आपने नोटिस किया है जब गूगल सर्च इंजन में कुछ सर्च किया जाता है तो यह सभी सर्च टर्म को बोल्ड लेटर में दिखाता है. जैसा कि नीचे स्क्रीन शार्ट में दिया गया है.

lsi keyword

कई बार सर्च बार में जब कुछ सर्च किया जाता है तो यहाँ कुछ Suggestion दिया जाता है यह भी LSI के अंदर ही आता है. यह Auto fill Keyword रिलेटेड कीवर्ड से ही सम्बंधित होता है. क्या कभी आपने ऐसा सोचा सर्च इंजन ऐसा क्यूँ करता है? यूजर को हमेशा से सही और सटीक जानकारी देने के लिए सर्च इंजन उन्हें Relevant Keyword दिखाता है जो Auto fill होता है. यदि सर्च इंजन ऐसा नहीं करें तो सिर्फ Spam Content rank होने लगेगा। इसीलिए सर्च इंजन ने Algorithm को कुछ इस तरह डिज़ाइन किया है जिससे सही और सटीक जानकारी ही पहले पेज पर दिखाया जा सके.

related search

Benefits of LSI Keywords

यहाँ कुछ ऐसे फायदे के बारें में बताया गया है जिसका जो हमें हुआ है.

Improve Authority

इसके इस्तेमाल से ब्लॉग, पोस्ट और पेज की Authority बढ़ाई जा सकती है. सर्च इंजन में कंटेंट ऊपर दिखने से यूजर क्लिक जल्दी करते हैं और जब क्लिक होता है तो CTR Improve होता है CTR जितना ज्यादा होगा उतना ही अच्छा रिस्पांस मिलेगा।

Improve On Page Score

इसके इस्तेमाल से Bounce Rate कम हो जाता है जब Bounce Rate कम होगा तो इससे On Page Score सही होने लगता है. कई  जिसका बाउंस रेट बहुत ज्यादा होता है यहाँ तक कि यूजर वेबसाइट पर आते जरूर हैं लेकिन, तुरंत बाहर भी चले जाते हैं इससे सर्च इंजन को लगता है यह कंटेंट सर्च इंजन में ऊपर जरूर दिख रहा है लेकिन, यूजर इसे पसंद नहीं करता है और सर्च इंजन इसका रैंकिंग डाउन कर देता है. कई बार सर्च इंजन इसे Spam भी समझ लेता है. लेकिन, LSI Keyword की मदद से सर्च इंजन आसानी से यह तय कर पाता है क्या सही है और किस कंटेंट को रैंक किया जाये। इसका सही इस्तेमाल कर ब्लॉग पोस्ट की रैंकिंग आसानी से बढ़ाई जा सकती है.

Improve Search Engine Ranking

हर एक वेबसाइट और ब्लॉग को सर्च इंजन क्रॉल करता है लेकिन, जहाँ सही से कीवर्ड का इस्तेमाल किया जाता है उसे सर्च इंजन क्रॉलर ऑटो क्रॉल करता है. शुरुआती समय में ब्लॉगर या वेबमास्टर को साइट सबमिट करना होता है लेकिन, जब सही तरीके से कीवर्ड का इस्तेमाल किया जाता है तो सर्च इंजन क्रॉलर प्रायोरिटी के साथ इसे क्रॉल करती है. यदि ब्लॉग पर हर दिन या एक रूटीन में पोस्ट पब्लिश होता है, तो भी ऑटो क्रॉलिंग शुरू हो जाता है. LSI Keyword, related search को बढ़ाने में बहुत मदद करता है.

search related

Improve Bounce Rate

Bounce Rate के बारें में  चूका हूँ लेकिन फिर से बताता हूँ किस तरह हमारा बाउंस रेट सही हुआ पहले इस ब्लॉग का बाउंस रेट 80% से ज्यादा था लेकिन, अब यह Bounce Rate 50% हो गया है. जबसे LSI Keyword का इस्तेमाल हमने शुरू किया है User Engagement बढ़ गया है इससे यूजर ज्यादा देर तक ब्लॉग पर समय बिताते हैं जिससे सर्च इंजन भी ब्लॉग को रैंक कर रहा है. पहले भी internal link था लेकिन, CTR बहुत अच्छा नहीं था लेकिन अब CTR बहुत अच्छा हो गया है और आप समझ सकते हो एक हिंदी ब्लॉग का Earning Source Google Adsense होता है. जब तक CTR अच्छा नहीं होगा ज्यादा Earning नहीं हो सकता है. इससे साफ जाहिर होता है LSI Keyword से Earning भी अच्छा होता है.

Standard Bounce Rate

Spam Protection

LSI Keyword के सही इस्तेमाल से कंटेंट को Spam होने से रोका जा सकता है. कई बार किसी ब्लॉग पोस्ट को पढ़ने पर लगता है यहाँ Keyword Stuffing किया गया है. लेकिन, सही मायने में Keyword Stuffing नहीं बल्कि, यहाँ LSI Keyword का इस्तेमाल किया गया है. इससे Content Credebility और Content Authority बढ़ जाती है.

Sales Increase

Finally, यह सब काम क्यूँ किया जाता है. आखिर SEO, Paid Promotion क्यूँ जरूरी है तो इसका इस्तेमाल सेल्स बढ़ाने के लिए किया जाता है जितना ज्यादा रैंकिंग अच्छा होगा उतना ही ज्यादा सेल्स बढ़ेगा। ब्लॉगर कोई प्रोडक्ट नहीं बेचता है लेकिन, वह कंटेंट फर्स्ट पेज पर जरूर दिखाना चाहता है जिससे यूजर उसकी वेबसाइट तक आये. ऑनलाइन की दुनिया में ट्रैफिक मतलब पैसा होता है.

LSI Keyword Vs. Long Tail Keyword

क्या LSI Keyword के बारें में पढ़ते समय Long Tail Keyword का ख्याल आया आखिर Long Tail Keyword क्या होता है? क्या इन दोनों में कुछ अंतर है? इन दोनों में काफी समानता और अंतर है. इन दोनों में एक खास अंतर है Long Tail Keyword Search scope को घटाता है जबकि LSI Keyword इसे बढ़ा देता है. यह रिलेटेड कीवर्ड है जो हमेशा सर्च को बढ़ावा देता है. LSI Keyword की वजह से relevant searches बढ़ जाता है और Organic Traffic website पर आने लगता है. इससे सर्च इंजन में कंटेंट रैंक कराना आसान है.

How to find LSI Keyword

आपके मन में एक प्रश्न आ रहा होगा LSI Keyword किस तरह ढूँढा जाये? LSI Keyword ढूंढने का पहला तरीका Search Suggestion है इसके अलावे कई पेड और फ्री टूल है जिसकी मदद से इसे ढूंढा जा सकता है. कुछ टूल का नाम नीचे दिया गया है.

LSI Keyword Tool

  • Google Keyword Planner
  • Keywordtool.io
  • SEMrush
  • Mondovo
  • Soovle
  • LSI Graph
  • Keyword Shitter

इतनी जानकारी आपको मिल चुकी है इसकी मदद से आप आसानी से LSI Keyword ढूंढ सकते हैं. यहाँ कई प्रश्न आपके मन उठ रहा होगा तो उसका जवाब भी दे देता हूँ, आखिर इन टूल का इस्तेमाल कैसे करें?

Google Keyword Planner

हमें जब भी कोई जानकारी चाहिए होती है तो गूगल सर्च करते हैं. आखिर गूगल काम कैसे करता है और इस टूल का इस्तेमाल हम कैसे करें? इसके बारें में पहले ही पोस्ट पब्लिश किया जा चुका है. गूगल में जब भी कुछ सर्च करते हो तो गूगल कुछ Suggestion भी देता है इस Suggestion की मदद से LSI Keyword ढूंढना आसान है. इसके अलावा SERP में नीचे Related Search भी दिखता है इसे टारगेट कर भी पोस्ट लिखने से पोस्ट रैंक करेगा। अधिक जानकारी के लिए गूगल कीवर्ड प्लानर टूल गूगल में सर्च कीजिये और इसे इस्तेमाल करने इ कोई परेशानी होती है तो कमेंट में लिखिए इसके बारें में भी डिटेल पोस्ट पब्लिश किया जायेगा।

How Tools Work

इसके अलावे और भी कुछ टूल के बारें में बताया गया है उसे गूगल सर्च कीजिये वेबसाइट आपके सामने होगी और आसानी से कीवर्ड ढूंढिए और इसे टारगेट कर पोस्ट लिखिए। इसका इस्तेमाल कैसे करें इसके बारें में नीचे बताया गया है.

  • Insert Base Keyword – जिस कीवर्ड के लिए LSI Keyword ढूंढना चाहते हो उसे लिखिए और सर्च कीजिये यहाँ कई Suggestion दिखाया जायेगा जैसे गूगल सर्च इंजन दिखाता है.
  • Choose Popular Search Engine – यह बहुत जरूरी है यदि कोई बिंग या याहू सर्च इंजन के लिए काम करता है लेकिन, ज्यादातर यूजर गूगल सर्च इंजन का इस्तेमाल करते हैं उनके लिए ट्रैफिक लाना मुश्किल हो जायेगा इसीलिए हमेशा पॉपुलर सर्च इंजन को ही टारगेट करना चाहिए।
  • Select Country – हर एक ब्लॉगर किसी न किसी कंट्री को टारगेट कर पोस्ट लिखता है यदि ब्लॉग हिंदी भाषा में है तो इंडिया में क्या सर्च हो रहा है इसे जानना जरूरी है. इसके अनुसार ही कीवर्ड सेलेक्ट करें।
  • Choose Language – यदि ब्लॉग हिंदी भाषा में है तो हिंदी में क्या सर्च हो रहा है यह जानना जरूरी है. यदि इंग्लिश कीवर्ड को टारगेट करते हो तो इसमें हिंदी ब्लॉग को रैंक करवाना बहुत मुश्किल हो जायेगा।

LSI Keyword ढूंढने का कई तरीका है यह आप पर निर्भर करता है आप इसका इस्तेमाल कैसे करते हैं? जिस किसी भी टूल को आसानी से इस्तेमाल कर सकते हो उसका इस्तेमाल करो.

LSI Keyword का इस्तेमाल कैसे करें?

LSI Keyword Kya Hai? LSI Keyword कैसे काम करता है? किस टूल की मदद से इसे ढूंढते है सभी जानकारी  मौजूद है अब प्रश्न उठता है इसका इस्तेमाल कैसे करें? किस तरह इसे पोस्ट में इस्तेमाल किया जाये कि पोस्ट रैंक करें। वैसा कीवर्ड जो रिलेटेड कीवर्ड से अलग है उसके इस्तेमाल से बचना चाहिए। यदि रिलेटेड कीवर्ड की जगह ऐसा कीवर्ड का इस्तेमाल किया गया है जो इससे अलग है तो रैंकिंग में समस्या होगा ही होगा।

कई बार हमसे यह गलती हो जाती है सही जगह पर कीवर्ड प्लेस नहीं कर पाते हैं. यदि सही जगह पर कीवर्ड प्लेस नहीं किया गया तो भी समस्या है. अब यह कैसे पता करें किस जगह पर कीवर्ड प्लेस किया जाये। आर्टिकल पोस्ट करने से पहले इसे पढ़िए कर देखिये कहाँ कीवर्ड का इस्तेमाल होना चाहिए। इसका इस्तेमाल पोस्ट टाइटल, परमा लिंक, टैग्स में भी करना चाहिए। ब्लॉग पोस्ट के शुरुआती और आखिरी पैराग्राफ में भी इसका इस्तेमाल करे से रैंकिंग अच्छी की जा सकती है.

You May Also Read

Top 10 Unknown Benefits of Blogging जिसके बारें में आप नहीं जानते हो!

बाबा बने और करोड़ो का व्यापार करें Baba Business Model

5 बातें जो आपको सफल होने से रोकते हैं उनसे कैसे बचें Success Tips 

Top Best Google Adsense Alternatives in India

Conclusion LSI Keyword

LSI Keyword KYa hai और LSI Kaise Kam karta hai  इसके बारें में सभी जानकारी पहुंचाने की हमारी कोशिश कितनी सफल यह आप कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। इससे सम्बंधित यदि कोई और जानकारी चाहिए तो वह भी बताएं। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।

Subscribe for Quick Update

About the Author: Guruji Tips

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !
loading...

Related Post

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *