होम लोन ब्याज दर क्या है Home Loan Interest Rate

Home Loan Interest Rate आज होम लोन की जरूरत किसे नहीं है. हर कोई अपना घर खरीदना चाहता है. एक बड़े शहर की बात करें तो यहाँ किराया (Rent) बहुत ज्यादा है साथ ही कभी घर बदलना हो तो फिर से वही ब्रोकर दो महीने का एडवांस और एक से दो महीने का ब्रोकर का कमीशन यदि इतने से भी काम चल जाये तो बहुत अच्छी बात है. लेकिन इतने से काम नहीं चलता है. माकन मालिक 11 महीने का अग्रीमेंट करते है 11 महीने के बाद फिर से यही प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है फिर से अग्रीमेंट और ब्रोकर का कमीशन. इन सभी परेशानी को देखते हुए घर खरीदना जरूरी है.

Home Loan Kyu jaroori Hai

घर खरीदने के ले लिए एक मिडिल क्लास फॅमिली के पास एक साथ पूरा पैसा नहीं होता है. इसके लिए होम लोन की जरूरत होती है. पिछले पोस्ट में होम लोन कैसे मिलेगा इसके बारें में डिटेल में पोस्ट पब्लिश किया गया है. होम लोन लेने से पहले कुछ जरूरी बातों पर भी ध्यान देना होता है. इसके बारें में भी पिछले पोस्ट में बताया गया है. होम लोन लेने के पहले इन बातों को जरूर जान लें होम लोन के लिए किसी भी बैंक से लोन ले सकते हैं लेकिन बैंक लोन देने से पहले लोन कैसे लौटोगे इसके बारें में जानना चाहती है. क्यूंकि बैंक लोन के साथ ब्याज (Interest) भी भी लेती है. इसके लिए लोन पर लगने वाले वाले ब्याज के बारें में भी जानकारी होनी चाहिए. आज के इस पोस्ट में डिटेल में होम लोन ब्याज दर के बारें में बताया गया है. लेकिन बैंक इसे बदलती भी रहती है. इसीलिए लोन लेने से पहले बैंक से इसे कन्फर्म कर लेना चाहिए.

Home Loan Interest Rate in Hind

होम लोन के लिए सभी बैंक का ब्याज दर अलग है. टर्म और कंडीशन अलग है. होम लोन पर दो तरह का ब्याज दर लगता है. लोन लेने से पहले इसे कन्फर्म करना बहुत जरूरी है.

home loan interest rate

  • फिक्स्डहोम लोन इसमें शुरुआत में ही ब्याज दर तय कर दिया जाता है. और उसी तय दर से होम लोन चुकाना होता है.
  • फ्लोटिंगरेट होम लोन फ्लोटिंग होम लोन में बाजार के हिसाब से ब्याज दर तय होती है और होम लोन की ब्याज दर कम ज्यादा होती रहती है. लोगो को home loan ki jankari ना होने की वजह से इस स्कीम का फायदानही उठा पाते है.

होम लोन के लिए कुछ दस्तावेज की जरूरत होती है. जिसके बिना आप लोन नहीं मिलेगा. अगर आप होम लोन लेना चाहते हो तो आपको अपने पूरे दस्तावेज complete रखना चाहिए. होम में लोन लौटने के लिए ज्यादा लम्बा समय मिल जाता है. यदि समय से पहले भी लोन चुकाने में समर्थ हैं तो चुका सकते हैं. इसके लिए लोन लेने से पहले ही बात कर लें.

नीचे कुछ बैंक का ब्याज दर दिया गया है. एक लाख पर EMI और Processing fee के बारें में बताया गया है. कुछ बैंक होम लोन के लिए Processing Fee माफ़ भी कर देती है.

Home Loan Interest Rate

बैंक नाम home loan इंटरेस्ट रेट एमआई 1 लाख पर home loan प्रोसेशन चार्ज
sbi bank 8.30% – 8.60% 855 – 874 rs. 0.35%
hdfc bank 8.35% – 8.55% 858 – 871 rs. 1.25%
kotak bank 8.35% 858 – 884 rs. 1.25%
axis bank 8.35% – 8.74% 858 – 884 rs. 1%
icici bank 8.35% – 8.80% 858 – 886 rs. 0.50%
citibank 8.60% – 8.85% Rs.874 – Rs.890 nill
Vijaya Bank 8.50% 868 rs. n.a.
Reliance Home Finance Private Ltd. 8.35% 858 r.s. n.a.

पैसे वाले भी लोन लेकर ही पैसे वाले बने हैं लेकिन लोन लेने से पहले उसे चुकाने का तरीका ढूंढना बहुत जरूरी है. यदि लोन चुकाने का तरीका मिल गया तो समझ लीजिये की भविष्य में यह सर दर्द नहीं बनेगा. यदि होम लोन के टेंशन से मुक्त रहना चाहते हैं तो Home Loan Insurance भी ले सकते हैं इसके कई फायदे हैं. होम लोन से संबंधित किसी अन्य जानकारी के लिए कमेंट बॉक्स में जरूर कमेंट करें. हमें आपकी सहायता करने में ख़ुशी होगी.

You May Also Read

Business Ke Liye Loan Apply Kaise Kare Full Guide

Bank Account me Aadhaar Card Kaise Link Kare

Business Plan Kya Hai aur Business Plan Kaise Banaye

Top 10 Best Direct Selling companies in India

Conclusion Home Loan Interest Rate

Home Loan Interest Rate घर खरीदने या घर बनाने के लिए होम लोन कैसे मिलता है और इसपर ब्याज दर कितना लगता है. होम लोन पर लगने वाला ब्याज दर कम होता है और इसे लौटने के लिए बहुत ज्यादा समय भी मिल जाता है. इसमें फ्लेक्सिबल और फिक्स्ड दो तरह का लोन मिलता है.

People May Also Search For : bank loan apply kaise kare, home loan apply kaise kare, home loan apply online, loan kaise mile, home loan interest rate, home loan calculator.

Subscribe for Quick Update

About the Author: Guruji Tips

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !
loading...

Related Post

5 Comments

    1. Anand ji aapka yah comment parh kat bahut Khushi Mili yah new site kab tak live hogi Sarah hi AAP yah bhi janna chahte hai yah hindi ya English just language me hogi. Aapko anusar site Kia language me honi chahiye

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *