होम लोन के लिए डॉक्यूमेंट लिस्ट क्या है?

Home Loan Document List लोन मतलब कर्ज जी हाँ क्या कभी आपने कर्ज लिया है. दोस्त, रिश्तेदार से कर्ज लेना भी लोन है. जब बैंक में अकाउंट खुलवाना होता है तो भी कई डॉक्यूमेंट सबमिट सबमिट करने होते हैं. यहाँ तो बैंक लोन दे रही है. यहाँ बैंक जो भी डॉक्यूमेंट मांगती है देना होगा. लोन एप्लीकेशन फॉर्म (Loan Application Form) में सभी डॉक्यूमेंट के बारें में लिखा होता है. लेकिन यदि सभी दिए गए डॉक्यूमेंट से भी बैंक संतुष्ट नहीं है तो वह कोई और डॉक्यूमेंट भी मांग सकती है. अब यदि आपको लोन चाहिए तो बैंक के सभी नियम और शर्त मानना होगा.

Home Loan Document List

होम लोन घर बनाने या घर खरीदने के लिए लिया जाता है. मतलब यहाँ दो तरह का लोन मिलता है. दोनों के बारें में जानना जरूरी है. एक कॉमन डॉक्यूमेंट जो किसी भी लोन में देना होता है पहले उसके बारें में जानेंगें उसके बाद दोनों के लिए (अपनी जमीन पर घर बनाने और कोई मकान या फ्लैट खरीदने) क्या करना होगा उसके बारें में अलग से बता दिया जायेगा. Document List For Home Loan यह Common Document List है. जो सभी जगह जरूरी है. यह भी पढ़ें होम लोन कैसे मिलेगा होम लोन की जानकारी हिंदी में

  • Address Proof : ड्राइविंग लाइसेंस, रेंट अग्रीमेंट, बिजली बिल, पासपोर्ट
  • Identity Proof : ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, वोटर आई डी कार्ड, पैन कार्ड
  • Employment Details : अपॉइंटमेंट लैटर.
  • Source of income : आपके कमाई का Source क्या है? Salary, Business, Property Rent
  • Bank Account : 6 महीने पुराना बैंक अकाउंट
  • Last 6 Month Account Statement : बैंक खाते में आखिरी 6 महीने का लेन देन क्या है.
  • Last Three Years income Tax Return : तीन फाइनेंसियल इयर का इनकम टैक्स रिटर्न
  • Guarantor : दो ऐसा व्यक्ति जो आपको जानता हो. लोन नहीं चुकाने की स्थिति में बैंक इन से भी सवाल करती है.

ऊपर दिए गए सभी कागजात लोन एप्लीकेशन फॉर्म के साथ जमा करना होगा. इसके अलावे बैंक अपनी संतुष्टि के लिए और भी कुछ मांग सकती है. जब तक बैंक कन्फर्म नहीं हो जाती की लोन लेने वाला ब्याज सहित उसे लौटा देगा तब तक लोन नहीं देती है. अन्य लोन की अपेक्षा होम लोन आसानी से और जल्दी मिल जाता है. इसपर ब्याज दर भी कम होता है.

home loan document list

मकान खरीदने के लिए (Ready To Move)

मकान खरीदने के लिए आसानी से लोन दे देती है. क्यूंकि यहाँ ख़रीदा गया मकान बैंक के नाम करना होता है. यह Mortgage Loan के अन्दर आता है. Mortgage मतलब बंधक होता है. जितने का घर खरीदते हैं उसका 70 से 80 प्रतिशत तक लोन मिल जाता है. क्यूंकि Registery Paper पर भी वही राशि लिखा होता है जो उस घर की कीमत है. यहाँ ख़रीदा गया मकान बैंक को बंधक के रूप में दिया जाता है. इस लोन के लिए मकान का कागज Registery Paper Bank में जमा करना होता है. यदि बिल्डर power of attorney देता है तो लोन मिलने में परेशानी हो सकती है.

खुद की जमीन पर मकान बनवाने के लिए

खुद की जमीं पर मकान बनवाने के लिए जमीन बैंक को बंधक के रूप में देना होता है. इसे Land Mortgage कहते हैं. यह लोन भी बहुत आसानी से मिल जाता है. लेकिन जमीन की Valuation के आधार पर लोन मिलती है. यदि आपके जमीन की Valuation 10 लाख है तो इतनी ही लोन की रकम मिलेगी क्यूंकि बैंक लोन ब्याज के साथ वापिस लेने के लिए लेती है. यदि लोन लेने वाला लोन वापिस नहीं कर सके तो Mortgage Property से लोन recover कर सकें. होम लोन लेने के पहले इन बातों को जरूर जान लें

इसके अलावे भी Document की एक लम्बी लिस्ट है जिसे बताना जरूरी है. क्यूंकि यदि Document से संबंधित यदि कोई प्रश्न रह गया तो इस पोस्ट को लिखने और पढने का कोई मतलब नहीं है. लोन डॉक्यूमेंट सभी लोगों के लिए अलग है. जैसे नौकरी, बिज़नस, सीनियर सिटीजन. एक एक कर सभी के बारें में नीचे दिया गया है.

Home Loan Documents Required For Self Employed

  • Identity Proof : ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, वोटर आई डी कार्ड, पैन कार्ड
  • Address Proof : ड्राइविंग लाइसेंस, रेंट अग्रीमेंट, बिजली बिल, पासपोर्ट
  • Office Address Proof : ऑफिस रेंट अग्रीमेंट / ऑफिस प्रॉपर्टी डॉक्यूमेंट, बिजली बिल.
  • Office Ownership Proof : प्रॉपर्टी डॉक्यूमेंट, बिजली बिल, मेंटेनेंस बिल.
  • Business Existence Proof : कंपनी रजिस्ट्रेशन लाइसेंस, सालाना टर्न ओवर, इनकम टैक्स जमा करने के बाद बचत.
  • Income Proof : आखिरी तीन साल की कमाई और इनकम टैक्स रिटर्न, ऑडिट रिपोर्ट, बैलेंस शीत.
  • Bank Statement : एक साल या 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट.
  • Loan Form : बैंक लोन एप्लीकेशन फॉर्म, 2 passport size color photograph.

Self Employed Category में ऐसे लोग आते हैं जिनका खुद का बिज़नस है या वो प्रोफेशनल है. जैसे Doctor, Engineer, Architec, Plumber, Mechanic.

Home Loan Documents Required For Salaried Person

ऐसे लोग जिनकी हर महीने सैलरी आती है उनके लिए यह डॉक्यूमेंट लिस्ट कुछ अलग है. किसी MNC (Multi National Corporation) में काम करने वाले Employee को भी बहुत आसानी से लोन मिल जाती है. लेकिन ऐसे लोगों को थोड़ी परेशानी हो सकती हैं जिनके Job की कोई Guarantee नहीं कभी भी जा सकती है.

  • Loan Form : बैंक लोन एप्लीकेशन फॉर्म, पासपोर्ट साइज़ फोटो.
  • Address Proof : ड्राइविंग लाइसेंस, रेंट अग्रीमेंट, बिजली बिल, पासपोर्ट, रेंट अग्रीमेंट,
  • Identity Proof : ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, वोटर आई डी कार्ड, पैन कार्ड
  • Income Proof : आखिरी तीन महीने का सैलरी स्लिप, आखिरी 2 साल का फॉर्म 16, आखिरी तीन साल का इनकम टैक्स रिटर्न.
  • Bank Statement : 6 महीने या 1 साल का बैंक स्टेटमेंट, जिसमें सैलरी दिख रहा हो. साथ ही यदि पहले से कोई लोन है तो उसका EMI.

Home Loan Documents Required For Senior Citizen

इन्हें भी यही सब Document देना होगा, इसमें Age Proof अलग से जमा करना होगा जिससे पता चले Senior Citizen. Senior Citizen Home Loan के लिए Income Proof देना होगा कल के दिन बैंक लोन रिटर्न कैसे करोगे. होम लोन के लिए कैसे अप्लाई करें

Home Loan Balance Transfer

Home Loan Balance Transfer क्या होता है. इसका मतलब एक बैंक से दूसरे बैंक में लोन ट्रान्सफर करवाना. जब कोई अन्य बैंक कम ब्याज दर पर लोन देने की बात करता है तो लोन लेने वाला लोन ट्रान्सफर करवा लेता है. यह भी लोन लेने जैसा ही है. होम लोन लेने के लिए जो प्रक्रिया होती है वही Balance Transfer में भी होता है. कह सकते हैं यह नया लोन लेने जैसा ही है.

  • लोन ट्रान्सफर एप्लीकेशन फॉर्म
  • आखिरी तीन महीने का सैलरी स्लिप
  • 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट
  • पहचान पत्र
  • एड्रेस प्रूफ
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • बचा हुआ लोन राशि
  • आखिरी तीन साल का इनकम टैक्स रिटर्न

हो सकता है आपका प्रश्न हो जब Property, घर, जमीन Mortgage कर ही रहे हैं तो Income Proof की क्या जरूरत है? क्या आपके पास इसका जवाब है यदि है तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं.

You May Also Read

Business Ke Liye Loan Apply Kaise Kare Full Guide

Police, FIR और गिरफ़्तारी से जुड़ी हुई महिलाओं के अधिकार!

कपल्स का कानूनी अधिकार क्या है Legal Rights of Couples

Online Business Kya Hai aur Kaise Kare

Top 10 Best Direct Selling companies in India

यदि पोस्ट से संबंधित कोई प्रश्न या सुझाव हो तो Comment Box में कमेंट जरूर करें. Home Loan Document List लोन एप्लीकेशन फॉर्म में भी लिखा होता है. सभी बैंक लोन देना  है लेकिन उसके लिए आपका बैंक स्टेटमेंट और Civil Score सही होना चाहिए.

Subscribe for Quick Update

About the Author: Guruji Tips

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !
loading...

Related Post

5 Comments

  1. Sir bank home loan dete samay apne pas original rajistri ke alawa our keon see documents bandhak rakhti h
    Kya daiwarsan bhi jama karna padta hai
    Kya original naksha bhi jama rakhti h

  2. Kya home loan lene ke liye ghar ka patta ya ragistri lagana jaruri hota hai ya nahi,
    Pls RBI ki guidelines ke hisab se bataye

    1. Home Loan do hi condition me milta hai ek Development ke liye doosra kisi ghar ko kharidne ke liye. aur bank loan dene se pahle Property (Land/Flat) mortgage ke liye bank ko dena hota hai.

  3. बहुत ही अच्छी जानकारी होम लोन के बारे में शेयर की.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *