Blogging Me Safalta ke Liye Important Blogging Tips

Blogging में सफलता के लिए कुछ important Blogging Tips ब्लॉग्गिंग करियर में सफलता पाने के लिए कुछ अलग करना होगा इसके लिए इस 10 मन्त्र को याद रखें. ब्लॉग्गिंग में सफलता पाने के लिए हिंदी Bloggers के लिए Blogging Tips in Hindi.

Important Blogging Tips In Hindi

Internet World में प्रतिदिन लाखों Domain Register होता है और उस लाखों Domain में से कई Domain ब्लॉग के लिए ही Register किया जाता है. अगले साल उसमे से कुछ ही Domain Renew हो पता है. जो Domain Renew होता है उसमे से कुछ ही Blog Regular Update होता है.

कुछ दिन पहले ब्लॉग्गिंग की असलियत Reality of Blogging के बारें में एक पोस्ट पब्लिश किया गया था साथ ही Bloggers का Per month का Income (कमाई) भी बताई गई है. Permonth income का Pie Chart नीचे दिया गया है. इसमें आप चेक कर सकते हैं अभी आपकी Position क्या है. अगले 6 महीने में कहाँ तक का सफ़र तय करना है.

Bloggers income per month
Bloggers Per Month Income

गिनती करने से भी Blog की गिनती नहीं कर पाओगे हर दिन 100 से ज्यादा नया Blog बन रहा है. लेकिन उसमें से कुछ ही ऐसे Blog हैं जो Target के साथ लिखा जा रहा है.

ऐसे में Blog की शुरुआत तो पैसा कमाने के लिए, Branding के लिए किया जाता है. लेकिन, उन्हें यह पता नहीं है इसके लिए क्या करना होगा एक Successful Blogger कैसे बना जाये.

Guruji Tips Domain तो बहुत पहले Register किया गया था लेकिन सही मायने में इसकी शुरुआत May 2017 में किया गया. शुरुआत में हमारे Team में भी कुछ गलतियां हुई लेकिन अब बहुत सही से काम किया जा रहा है.

Blog Post के Main Topic की बात करते हैं Blogging में सफलता के लिए क्या करना होगा. पिछले पोस्ट में Blogging में सफलता का मतलब बताया है. सफलता का परिभाषा (Defenation) सभी के लिए अलग – अलग होता है. आपके अनुसार सफलता की परिभाषा क्या है? Comment में जरूर बताएं.

Blogging Career की शुरुआत में नए Bloggers कई गलतियाँ कर देते हैं इससे परेशान होने की कोई बात नहीं है. Experience के बाद ही हम सही काम कर पाते हैं. लेकिन Experience (तजुर्बा) गलती करने से ही मिलता है.

ऐसे में दुसरे की गलतियों से सीखने का प्रयास करना चाहिए. लेकिन दुनिया में तीन तरह के लोग होते हैं एक जो दूसरों क बारें में सुन कर, दूसरा दूसरों को देखकर और तीसरा जब तक खुद पर नहीं होता है नहीं सीखता है.

दूसरों के बारें में सुन कर सीखना ही समझदारी है. किसी भी काम का शुरुआत करना बहुत आसान काम है लेकिन उसे Continue रखना बहुत मुश्किल काम है. Blogging में भी कुछ ऐसा ही है.

यदि Blogging को ही Career बनाना है तो कई बातों को follow करना होगा, सीखना होगा. कुछ Basic Topic जिसके बारें में नीचे share किया गया है.

इसके अलावे भी कई बातें हैं जिसके बारें में जानकारी रखनी होगी. यह तो सिर्फ शुरुआत है. इन सब में से सबसे ज्यादा जरूरी है Writing Skill, SEO, Promotion और Monetization.

Top 10 Blogging Tips For Blogging Success

Click Here For Next Page

Subscribe for Quick Update

About the Author: Guruji Tips

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !
loading...

Related Post

2 Comments

    1. Blogging me safalta iske liye aapne kya decide kiya hai. aapke anusar blogging me safalta ka matlab kya hai. safalta ka paribhasha aapke liye kya hai? samay ki baat ki jaye to jitna jyada samay aap de sakte hai dijiye full time kaam kar sakte hai to kariye.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *