Blogging Me Safalta ke Liye Important Blogging Tips

Blogging Tips For Blogging Success

#1. Blogging Strategy

किसी भी काम में सफलता के लिए Schedule के साथ काम करना होता है. प्लान कुछ ऐसा होना चाहिए जिससे अगले 6 महीने में कुछ हासिल कर सकों. जब तक Plan के साथ काम नहीं करोगे सफलता नहीं  मिलेगी.

  • कितना Post Daily या Weekly करेंगे.
  • Blog Promotion के लिए क्या करते हो?
  • Blog Promotion में कितना समय देते हो?
  • Serious Blogger or Time Pass Blogger
  • Next 6 Months Target

यदि इतने Planning के साथ Blogging की शुरुआत की जाये तो जीत तय है. जीत या हार यह सिर्फ और सिर्फ जीतने और हारने वालें के ऊपर निर्भर करता है. यह आपको सोचना है आप क्या चाहते हो? आप जैसा चाहोगे वैसा ही होगा लेकिन जीत के लिए जो रास्ता है उसी रस्ते पर चलना होगा.

“जीतने वाले कुछ अलग काम नहीं करते हैं बल्कि उन कामों को अलग ढंग से करते हैं.”

“मान लिया तो हार है, ठान लिया तो जीत है”

#2. Blogging Passion Patience

Blogging में सफलता के लिए Bloggers के पास दो Quality होना चाहिए पहला Passion और दूसरा Patience. इसके बिना Blogging ही नहीं बल्कि किसी भी Online बिज़नस के बारें में सोचना बेकार है.

Passion जी हाँ जिस Category (Niche) में आपका Interest है उसी से Related Blog start करना चाहिए उसी के according Post Publish करना चाहिए. जिस Topic में Writer का Interest है उस Topic में न ही वो लिखने से थकेगा न ही नई जानकारी को इकठ्ठा करने से थकेगा. जिस काम को करने में मजा आये थकान महसूस नहीं हो वही आपका Passion है.

Network Marketing में कुछ Networker रातों रात करोड़पति बनने का सपना दिखाते है. लेकिन ऐसा नहीं होता है. Blogging में कोई रातों रात करोड़पति बनने का सपना नहीं दिखाता बल्कि नए Bloggers पुराने Bloggers का Income Report देख ऐसी धरना बना लेते हैं. कभी उनका शुरुआत जानने की कोशिश करो. उन्होंने शुरुआत कब किया था? उन्हें भी एक रात में सफलता नहीं मिला है.

blogging tips for beginners

Blogging से करोड़ों रुपए कमाया जा सकता है. लेकिन इसके लिए कुछ समय तक मेहनत करना होगा. सिर्फ कुछ दिनों के मेहनत से ऐसा संभव नहीं है!  Blogging से पैसा कमाने के लिए एक Proper Strategy को follow करना होगा. Blogging सिर्फ पैसा कमाने के लिए नहीं है. यह एक तरह का Charity है. जहाँ Bloggers दूसरों की Help करते हैं तो कुछ Advertiser इन्हें भी कुछ पैसा देते हैं. Online पैसा कमाने के लिए इसके अलावे भी कई तरीके हैं.

#3. Social Media Use

Traffic Generate करने के लिए Search Engine ही एक मात्र Source था. जी हाँ आप बिलकुल सही पढ़ रहे हो. अब Search Engine के अलावे भी कई Channels हैं जिसके माध्यम से Traffic Generate किया जा सकता है. अब Social Media Websites से भी Traffic Generate किया जा सकता है. लेकिन यदि primary Source of Income Adsense है तो Organic Traffic (Search Engine Traffic) से ही ज्यादा revenue मिलेगा.

Twitter Account कैसे Create करें?

LinkedIn पर Company Page कैसे Setup करें?

Facebook Profile को Page में Convert कैसे करें?

Google Brand Page कैसे Create करें?

YouTube Channel kaise Create kare

LinkedIn पर Account कैसे Create करें?

फेसबुक बिज़नस पेज कैसे बनाये

Social Media से Traffic Generate कर Blog का Branding कर सकते हैं. Social Media से Traffic Generate करने के लिए Niche Related Group, People को Target कर Post Publish करनी होगी. जिससे User Blog Visit करें. आज Social Media Sites पर बहुत भीड़ है. ऐसे में कुछ Traffic को अपने Blog पर भी divert किया जा सकता है. Social Media Related Post पढने के लिए Click करें.

#4. Link Building Strategy

Organic Traffic के लिए SEO (Search Engine Optimization) की जरूरत है. SEO दो तरीके से किया जाता है.ON Page SEO और OFF Page SEO. Link Building Strategies OFF Page SEO का ही एक पार्ट है. Link Buiding के लिए Backlink Kya Hai kaise kaam karta hai यह जानना जरूरी है.

Backlink के लिए कई तरीके अपनाया जाता है. लेकिन, जो तरीका White Hat SEO के अन्दर आता है उसका ही इस्तेमाल करना चाहिए. Comment, Guest Post, PPT Submission, PDF Submission इन सब से भी Backlink बनाया जा सकता है. Backlink दो तरह का होता है. Dofollow और Nofollow Niche Blogs से आपकी Niche में आने वाले dofollow blogs / website को ढूंढिए.

#5. Guest Post

Guest Post से Branding में मदद मिलता है. आप चाहो तो Weekly या monthly एक Post High DA, PA Blog पर publish कर सकते हो. इससे Domain का DA, PA Score बढेगा. यहाँ से Quality Backlink (Dofollow) भी मिल सकता है. जिस वेबसाइट के लिए Guest Post लिख रहे हो वहाँ से भी Traffic मिलेगा.

#6. Content Quality

Blogging में Content ही King है तो Quality Content King Of King. एक बात और साफ़ हो गया Blogging सफलता के लिए Content का unique होना बहुत जरूरी है. लाखों Blog हैं जो Content Publish करती रहती है. ऐसे में Unique Content थोडा tough Task है. लेकिन Content लिखने का तरीका Unique हो सकता है. हमेशा एक अलग अंदाज़ में Post लिखने की कोशिश करें जिससे Users को समझ आये आप बताना क्या चाहते हो. Content को Copy बिलकुल भी नहीं करें लेकिन, उसे और अच्छे तरीके से लिख सकते हैं. लिखना एक कला है जो चुराया नहीं जा सकता है.

Top 10 Blogging Tips For Blogging Success

Click Here For Next Page

यदि यह जानकारी आपको अच्छी लगी तो Spread the love Please Share...
Ashu Garg

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !

2 thoughts on “Blogging Me Safalta ke Liye Important Blogging Tips

    1. Blogging me safalta iske liye aapne kya decide kiya hai. aapke anusar blogging me safalta ka matlab kya hai. safalta ka paribhasha aapke liye kya hai? samay ki baat ki jaye to jitna jyada samay aap de sakte hai dijiye full time kaam kar sakte hai to kariye.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *