Basic SEO Terms and Meaning in Hindi

Basic SEO Terms and Meaning in Hindi नया ब्लॉगर या ऐसे लोग जिन्हें डिजिटल मार्केटिंग में इंटरेस्ट है वह अक्सर SEO से संबंधित जानकारी ढूंढता रहता है. SEO Related कई जानकारी इंटरनेट पर मौजूद है. लेकिन, कई बार कुछ बेसिक जानकारी की जरूरत होती  बारें पता नहीं होता है. जब कभी किसी SEO Expert से पूछते हैं इसके क्या करें तो वह बता देता है लेकिन, लेकिन, यह होता क्या है यह पता नहीं है. इस पोस्ट में SEO से संबंधित कुछ बेसिक  जरूरी जानकारी गई है.

seo basic terms and meaning

SEO Kya Hai

Google या किसी अन्य सर्च इंजन में जब भी कोई यूजर किसी जानकारी के लिए कुछ सर्च करता है तो सर्च इंजन उसे सही और सटीक जानकारी देने की कोशिश करता है और कई वेबसाइट और ब्लॉग पोस्ट को SERP में दिखाता है. ब्लॉग और वेबसाइट को SERP में रैंक कराने लिए जिस तरीका का इस्तेमाल किया जाता है उसे SEO (Search Engine Optimization) कहते हैं. SEO से संबंधित कई पोस्ट पब्लिश किया गया है. ज्यादा जानकारी लिए उसे जरूर पढ़िए।

Basic SEO Terms

हिंदी लिखने पढ़ने और समझने के लिए हिंदी भाषा का ज्ञान होना जरूरी है. अंग्रेजी लिखने पढ़ने और समझने के लिए ABCD का ज्ञान होना जरूरी है. ऐसे ही SEO को समझने के लिए Basic SEO Terms की जानकारी होना बहुत जरूरी है. नीचे कुछ SEO Terms के बारें में बताया गया है.

SEO

SEO full form Search Engine OPtimization इस प्रोसेस से किसी वेबसाइट या ब्लॉग को SERP में रैंक करवाया जाता है. आज के समय में Quality Content और SEO की मदद से ही किसी वेब पेज को रैंक करवाया जा सकता है.

On Page

SEO  के लिए कुछ काम वेबपेज के अंदर किया जाता है जैसे हैडिंग टैग का सही इस्तेमाल मीडिया फाइल का सही इस्तेमाल यह सभी काम ऑन पेज एसईओ के अंदर आता है.

On Page SEO Tutorial in Hindi for Hindi blogs

Off Page

SEO के लिए कुछ काम वेबपेज के बाहर भी किया जाता है जिसमें सोशल मीडिया, बुकमार्किंग और बैकलिंक से संबंधित काम किया जाता है. जो ऑफ पेज एसईओ के अंदर आता है.

Off Page SEO Tutorial in Hindi for Hindi blogs

White Hat SEO

SEO में कई तरीका का इस्तेमाल किया जाता है. वास्तव में यह एक प्रैक्टिस है. जैसे सभी डॉक्टर एक ही सिलेबस एक ही कॉलेज से पढ़ते है डिग्री भी सब की समान है. लेकिन, कुछ का तजुर्बा उन्हें अच्छा से बहुत अच्छा डॉक्टर की श्रेणी में ला देता है. जबकि अन्य सभी सामान्य रूप से प्रैक्टिस करते रहते हैं. यहाँ भी कुछ ऐसा ही है. जिसने जितना अच्छा प्रैक्टिस किया उसकी वेबसाइट अच्छी रैंक करेगी। लेकिन, यदि इस्तेमाल किया गया तरीका सर्च इंजन फ्रेंडली है तो यह White Hat SEO के तहत होता है. सर्च इंजन इसे सपोर्ट करता है.

Black Hat SEO

SEO के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला वैसा तरीका जिसे  इंजन support नहीं करता है black hat seo कहलाता है. इसके इस्तेमाल से website rank तो कर जाता है. लेकिन, गूगल अपडेट में इसे SERP Index से बहार कर दिया जाता है. क्यूंकि सर्च इंजन Black Hat SEO को सपोर्ट नहीं करता है.

ब्लैक हैट एस ई ओ क्या है What is Black Hat SEO in Hindi

Backlink

इसके नाम से साफ़ जाहिर होता है यह लिंक की बात कर रहा है. गूगल सर्च सम्मलेन में बताया जाता है बैकलिंक की कोई जरूरत नहीं है लेकिन, बैकलिंक से वेबसाइट जल्दी रैंक करता है. कुछ ब्लॉगर वेबसाइट रैंक करवाने के लिए PBN (Private Blog Network) का इस्तेमाल करते हैं.

Do Follow

Backlink दो तरीके से लिया जाता है पहला Do Follow Backlink है. SEO के लिए Do Follow Backlink बहुत अच्छा स्कोर है. इससे लिंक जूस पास होता है जो SERP Ranking के लिए सही है.

No Follow

Backlink लेने का यह दूसरा तरीका है. इससे बहुत ज्यादा फायदा नहीं मिलता है. इससे Referral Traffic तो मिल जाता है लेकिन, रैंकिंग पर कोई ज्यादा फर्क नहीं होता है. आज के समय में लगभग सभी वेबसाइट और ब्लॉग No Follow Backlink ही देता है.

SEO ke liye Backlinks Kitna jaroori hai full guide in Hindi

Keyword

यूजर सर्च इंजन में जो कुछ भी सर्च करता है उसे Keyword कहते हैं. कीवर्ड दो तरीके का होता है Long Tail और Short Tail. एक से तीन वर्ड वाले कीवर्ड को शार्ट टेल कीवर्ड और इससे ज्यादा वर्ड वाले कीवर्ड को लॉन्ग टेल कीवर्ड कहते हैं.

Anchor Text

बैकलिंक बनाते समय जो टेक्स्ट लिखा जाता है उसे Anchor Text कहते हैं. Anchor Text के लिए Image का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

Alt Text

Image को सर्च इंजन फ्रेंडली बनाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है. इससे सर्च इंजन को पता चलता है इमेज किसके बारें में है.

Google Boat/Spider/Crawler

सर्च इंजन वेबसाइट / ब्लॉग के कंटेंट को अपने इंडेक्स में शामिल करने के लिए इसका इस्तेमल करता है. यह एक आटोमेटिक प्रोसेस है जिसमें सर्च इंजन बोट की मदद से कंटेंट रीड करता है और फिर इसे SERP में जगह देता है.

सर्च इंजन रैंकिंग अल्गोरिथम कैसे काम करता है?

Meta Tag

इसका इस्तेमाल वेबपेज कंटेंट को सर्च इंजन फ्रेंडली बनाने के लिए किया जाता है. इसमें कई तरह का टैग का इस्तेमाल होता है जो हेड के अंदर होता है.

Meta Data

मेटा डेटा भी सर्च इंजन के लिए ही इस्तेमाल किया जाता है. इससे भी SERP में मदद मिलता है.

Meta Description

किसी वेबपेज या ब्लॉग पोस्ट में एक शार्ट डिस्क्रिप्शन जोड़ा जाता है जिससे सर्च इंजन वेबपेज को समझ पाए यह किस टॉपिक के बारें में लिखा गया है. जब भी सर्च इंजन में कुछ सर्च किया जाता है तो लिंक के नीचे एक शार्ट डिस्क्रिप्शन दीखता है जैसा की नीचे स्क्रीन शार्ट में दिया गया है.

meta description

Robot.Txt File

Search Engine Robot किस पेज को इंडेक्स करें और किसे इंडेक्स नहीं करें इसके बारें में सर्च इंजन को बताता है. सर्च इंजन सही से वेबसाइट को क्रॉल और इंडेक्स करे इसके लिए यह जरूरी है. इसके बारें में  भी किया गया है.

Robots.Txt File Kya Hai Robots.Txt File Kaise Banaye

Page Rank

गूगल वेबसाइट क्वालिटी के अनुसार किसी पेज को 0 से 10 के बीच में रैंक देता है. लेकिन, अभी गूगल ने इसे बंद कर दिया है. बंद होने से पहले जिस किसी भी वेबसाइट को पेज रैंक मिला है उसका पेज रैंक चेक किया जा सकता है लेकिन, नई वेबसाइट को पेज रैंक नहीं दिया जा रहा है.

Sitemap

Sitemap में वेबसाइट के सभी पेज और पोस्ट का डिटेल होता है. इसे सर्च इंजन में सबमिट करने से एक क्लिक में पूरा वेबसाइट सबमिट हो जाता है. इस पेज को सबमिट करने पर सर्च इंजन आसानी से पूरी वेबसाइट को क्रॉल कर सकता है.

You May Also Read

इन 10 तरह के Blog Post Title User सबसे ज्यादा पसंद करते हैं

WordPress SEO Tutorial in Hindi for WordPress Blog

New Blog Post Idea For Rank Website in Google SERP [Case Study]

Top 10 Unknown Benefits of Blogging जिसके बारें में आप नहीं जानते हो!

Digital Marketing Course Structure By Ashutosh Choudhary

Conclusion SEO Terms and Meaning

SEO Basic Terms के बारें में सभी जानकारी इस पोस्ट में दिया है साथ ही सभी डिटेल पोस्ट का भी लिंक दिया गया है. इस जानकारी से संबंधित कोई प्रश्न हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। SEO और कई अन्य टॉपिक के बारें में हमारे Youtube Channel पर वीडियो भी पब्लिश होता है. ज्यादा जानकारी के लिए Guruji Tips Youtube Channel जरूर सब्सक्राइब करें।

Subscribe for Quick Update

About the Author: Guruji Tips

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !
loading...

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *