इन्शुरन्स पॉलिसी कैसे बेचें Top Best Tips in Hindi

Best Insurance Policy Sales Tips in Hindi इन्शुरन्स एडवाइजर, इन्शुरन्स एजेंट्स अक्सर इस बात से परेशान रहते हैं. यह समस्या नए इन्शुरन्स एजेंट्स के साथ कुछ ज्यादा ही है. नए एजेंट्स अक्सर यह कहते हैं, घर घर एजेंट हो गया है. अब इन्शुरन्स एजेंट बनने का कोई मतलब नहीं है. कौन मुझसे इन्शुरन्स पालिसी खरीदेगा? इस पोस्ट में कुछ तरीका बताया गया है. जिससे बहुत आसानी से पॉलिसी बेचा जा सकता है और बेचा जाता है. हर एक इन्शुरन्स कंपनी अपना कस्टमर बढ़ाने में लगा हुआ है और इसमें वह सफल है. इससे साफ़ जाहिर होता है. हर दिन इन्शुरन्स पॉलिसी बिक रहा है. बस फर्क सिर्फ है, आप नहीं बेच रहे हो. इसीलिए ऐसा कहना बिलकुल गलत है. घर घर इन्शुरन्स एजेंट हो जाने से अब पॉलिसी नहीं बिकता है.

how to sale insurance

Insurance Policy Sales Tips in Hindi

हर व्यक्ति अपनों से ही अपनी फाइनेंसियल स्थिति छुपाता है. भाई, भाई से छुपाता है. बेटा, बाप से छुपाता है. कोई नहीं चाहता उसके घर वाले को पता चले उसके पास कुल कितनी संपत्ति और इन्वेस्टमेंट है. हर व्यक्ति अपना बचत और निवेश दूसरों से छुपा के रखना चाहता है. ऐसे में वह किसी और से ही कोई निवेश प्लान या इन्शुरन्स पॉलिसी खरीदता है. इन्शुरन्स पॉलिसी बेचने का सबसे आसान तरीका जिद्द है. किसी काम को करने का सिर्फ और सिर्फ एक ही वजह है. मुझे यह करना है. लेकिन, किसी काम को नहीं करने का कई वजह हो सकता है. जैसे समय नहीं है, पैसे नहीं है, मुझ से नहीं हो पायेगा.

क्रेडिट कार्ड क्या हैं, Credit Card Kya Hai

कुछ ऐसा तरीका है जिससे ग्राहक को पॉलिसी लेने पर मजबूर किया जा सकता है. किसी भी प्रोडक्ट या सर्विस को बेचने के लिए ग्राहक में जरूरत पैदा करना होता है. यही बेचने वाला अपना फायदा के लिए बेचता है तो शायद बेचने में बहुत परेशानी होगी और उम्मीद के अनुसार बिकता भी नहीं है.

संकल्पित मन

हर सुबह घर से निकलते समय एक संकल्प करें आज 5 नया बीमाकरना है. लेकिन, सबसे बड़ी समस्या ये होती है कि इसके लिए किनसे मिलना चाहिए. आज नई पॉलिसी की बात किस से करें. किसी भी प्रोडक्ट या सर्विस लिए उपयुक्त ग्राहक का खोज बहुत जरूरी है. how to sale insurance policy in hindi

यह आर्टिकल उन सभी इन्शुरन्स अभिकर्ता के लिए है जो सपना देखते हैं और काम में विश्वास रखते हैं. सपना कभी भी खुली आँखों से देखनी चाहिए. अक्सर बंद आँखों से देखा गया सपना पूरा नहीं हो पाता है. LIC Agent का कुछ सपना होता है, Club Member, MDRT, COT और TOT.

LIC जीवन लक्ष्य पॉलिसी

LIC की एक ऐसी योजना जो लक्ष्य पाने में मदद करेगा. उस बीमा का नाम है ‘जीवन लक्ष्य‘ इसे बहुत आसानी से बेचा जा सकता है. जीवन लक्ष्य एक ऐसी पॉलिसी है जो एक कहावत को पूरा करता है. “बेटी अपने भाग्य का लेके आती है” LIC की जीवन लक्ष्य पॉलिसी बेटी की शादी के लिए सबसे अच्छा प्लान है. आज के समय में बहुत से अभिकर्ता इस प्लान को कन्यादान के रूप में सेल कर रहे हैं.  ग्राहक भी इसे आसानी से समझ रहे हैं. जिस ग्राहक के सामने आप बैठे हैं उनकी एक छोटी सी लाडली है जिसकी उम्र लगभग साल या दो साल है तो इस पॉलिसी को बेचना बेहद आसान है. पॉलिसी बेचने के लिए ग्राहक से कुछ इस तरह का सवाल कर सकते हो. आपके घर में एक बच्चे की शादी में लगभग कितना खर्च आता है. सभी ग्राहक का जवाब अलग अलग हो सकता है इसमें से एक जवाब कॉमन है आने वाला खर्च आज के समय में 10 से 12 लाख का खर्च आ जाता है. क्या इससे काम में हो सकता है क्या? शायद ग्राहक का जवाब नहीं में होगा. यदि ग्राहक काम का बजट बताता है तो उससे बात कीजिये कितने काम में शादी कर सकता है. मान लेते हैं ग्राहक कम से कम Rs. 800000/- (आठ लाख) का बजट बताता है. इस तरह जब ग्राहक के खर्च का अंदाज़ा मिल जाये तो LIC Jeevan Lakshy Insurance Policy उसे बेचना आसान हो जायेगा.

अब प्रश्न यह है कि यह खर्च अभी होने वाला है या 20 से 22 साल बाद होगा? यदि अभी हो रहा है तो यह इन्शुरन्स पॉलिसी किसी काम का नहीं है. यदि कुछ साल बाद होगा तो यह पॉलिसी बहुत काम की है. हो सकता है जब बेटी की उम्र शादी करने लायक हो तो यह खर्च 20 से 22 लाख हो जायेगा. ग्राहक से पूछो इस रकम के लिए के लिए उनका क्या प्लान है?

यदि किसी के पास एक फुल प्रूफ प्लान तो है जिसमें 50 से 60 हज़ार रुपये हर साल जमाकर वह 20 साल बाद इस रकम को पा सकता है. लेकिन, जीवन कब तक आपके साथ यह कोई नहीं जानता है. ऐसे में यदि जीवन ने साथ छोड़ दिया तो क्या होगा? क्या अब आपके पास कोई फुलप्रूफ प्लान है जिससे इस रकम को हासिल किया जा सके. मेरे समझ से इस बात का जबाब आसान नहीं होगा, हो सकता है यह बात आपको बुरी लग रही है. लेकिन, जीवन की यह कड़वी सच्चाई है. एक दिन सभी को इस जहां से विदा लेना है तब तक कोई अपना काम पूरा कर लेता है तो कोई नहीं कर पाता है. जीवन के इन्हीं कठिन समय के लिए LIC Jeevan Lakshya Policy बनाया गया है. इसका लक्ष्य है, जीवन का लक्ष्य अधूरा न रहे.

You May Also Read

Paytm Postpaid से बिना पैसे की खरीदारी कैसे करें

एलआईसी जीवन प्रगति प्लान की पूरी जानकारी (टेबल नं 838)

एल आई सी क्या है और एल आई सी से ही बीमा क्यों लें?

FREE BUSINESS IDEA IN HINDI

क्रेडिट कार्ड के बिना ऑनलाइन प्रोडक्ट EMI पर कैसे खरीदें?

LIC Jeevan Lakshya Insurance Policy का के बारें में विस्तृत जानकारी पिछले पोस्ट गया है. कहने का मतलब सिर्फ इतना है. इन्शुरन्स पॉलिसी बेचना मार्केटिंग का बिलकुल अलग ही तरीका है. बीमा कंपनी के प्रचार में भी सुना होगा बीमा आग्रह की विषय वस्तु  है. जिस किसी भी ग्राहक का बजट होगा वह जीवन लक्ष्य खरीदने से मन नहीं कर सकता है. बीमा बेचते वक़्त एक बात का अवश्य ध्यान दें ग्राहक हर साल बीमा की रकम दे सके नहीं देने की स्थिति में ग्राहक और एजेंट दोनों का नुकसान है.

People may also search : insurance policy sales tips, life insurance policy sales pitch, insurance policy kaise beche, how to sale insurance policy in hindi.

Subscribe for Quick Update

About the Author: Guruji Tips

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !
loading...

Related Post

6 Comments

  1. Insurance Agent bahut jyda hai aisa lagta hai har ghar me ek insurance agent hai. is jankari se motivation mila hai thank you guruji

  2. Insurance Agent ke liye yah jankari bahut hi faydemand hai. Market me kai insurance company hai aur usme se se LIC sabse achchhi Insurance company hai.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *