लोकसभा चुनाव परिणाम कैसे देखें?

Lok Sabha Election Result 2019 देश में मार्च से ही चुनाव महापर्व की तैयारी चल रही है. इस बीच सोशल मीडिया पर लोगों ने एक दूसरे को सपोर्ट और नीचा दिखाने के लिए हर संभव प्रयास किया। अब जिस किसी भी पार्टी की जीत होगी उसे अगले पांच साल तक बर्दाश्त करना होगा। वोट देने के बाद जनता अक्सर यह कहती है सही कैंडिडेट नहीं है. इसमें जनता की गलती नहीं है वह जिसे भी भारी बहुमत से जिताएगा वह ऐसा ही हो जायेगा। आज भी देश में वोट देने से पहले लोगों को कई तरह का प्रलोभन दिया जाता है और लोग इस प्रलोभन में आ भी जाते है. इस प्रलोभन को पूरा करने के लिए नेताजी का जो धन राशि खर्च हुआ है वह कहाँ से पूरा करेंगें? इसका जवाब आपके पास भी है कमेंट में जरूर बतायें।

lok sabha election 2019 result

Loksabha Election Result 2019

हर पार्टी के कार्यकर्त्ता और जनता ने अपना काम कर दिया अब पूरा देश Lok sabha Election Result 2019 के इंतज़ार में बैठा है. यह पोस्ट Election Result 2019 से कुछ दिन पहले लिखा जा रहा है. आपने किसे वोट दिया या आपके आस पड़ोस आपके शहर, गांव में किस पार्टी या किस नेता को लोग ज्यादा चाहते हैं? क्या लगता है कौन जीतेगा? यह जानकारी कमेंट में बताएं। चुनाव परिणाम से पहले इस आंकड़े के अनुसार कुछ तो अनुमान लगाया जा सकता है.

इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन क्या है और कैसे काम करता है?

चुनाव परिणाम के दिन हर एक न्यूज़ चैनल पर अलग अलग ग्राफ़िक्स प्लेट के जरिये पूरे देश को यह दिखाया जाता है. इस तरह ऐसा लगता है चुनाव न्यूज़ चैनल वालों के लिए अमृत की तरह काम करती है. चुनाव से सम्बंधित कुछ न्यूज़ चैनल ऐसे डिबेट करवाते हैं जैसे इसकी कहानी पहले से लिखी गई हो. एक ऐसा मुद्दा उठाएंगे जिससे लोग ज्यादा से ज्यादा देखे और कुछ नेताजी को बुला कर इस पर बहस शुरू कर देती है. इस प्रसारण के दौरान This Program is Sponsored By … ऐसा सुनने और देखने को मिल जाता है. यहाँ समझ नहीं आता है यह न्यूज़ चैनल Sponsership के लिए यह काम करती है या वाकई इन मुद्दों पर डिबेट करवाना चाहती है.

आचार संहिता क्या है इसे क्यूं लागू किया जाता है?

आज तक कोई भी चैनल ऐसा डिबेट नहीं करवाती जिससे वाकई में कोई फायदा हो. इसके लिए जिम्मेदार जनता है. हम आप जो देखना चाहते हैं यह न्यूज़ चैनल हमें वही दिखाते हैं. अब आप सोच लो आगे ? किस तरह का डिबेट देखना चाहते हो? इस बार का इलेक्शन सभी देशवाशियों के लिए किसी जश्न से कम नहीं रहा है. लोग खुद से इतना एक्टिव रहे हैं कि न्यूज़ चैनल को ज्यादा मौका नहीं दिया। मीडिया अक्सर हमें अपनी आँखों से दिखाना चाहती है. लेकिन, इस बार आप लोगों ने खुद से देखा और सोशल मीडिया का भरपूर इस्तेमाल कर अपना बहुमूल्य वोट किसी नेक इंसांन के खाते में डाला।

Loksabha 2019 Election Result kaise Dekhe

लोकसभा चुनाव 2019 का परिणाम देखने का सबसे बढ़िया तरीका इलेक्शन कमीशन वेबसाइट है. यदि आप घर में हैं तो किसी न्यूज़ चैनल पर ही देखिये इससे रुझान और परिणाम दोनों ही देखने को मिलेगा। इसके अलावे यदि किसी चैनल पर बताया जा रहा है BJP / NDA हार गई तो इसकी पुष्टि Zee News से कर सकते हैं. यदि Zee News पर भी दिखाया जा रहा है अमुख लोकसभा क्षेत्र से BJP / NDA का यह उम्मीदवार हार गया तो मान लीजिये वह उम्मीदवार सच में हार गया है. इसी तरह महागठबंधन / ठगबंधन के किसी उम्मीदवार के जीतने की पुष्टि Zee News करता है यह खबर भी पक्की है. इसके अलावे किसी गठबंधन / ठगबंधन के उम्मीदवार के हारने की पुष्टि NDTV करती है तो खबर पक्की है. और यदि किसी BJP / NDA उम्मीदवार के जीतने की पुष्टि यह करती है तो यह भी पक्की खबर है।

Best Online Part Time Jobs For College Students

आज देश में न्यूज़ चैनल को भी दो वर्गों में बांट दिया गया है. यह BJP और यह Congress है. ऐसे में किस चैनल को देखें और किसे नहीं देखें यह प्रश्न बहुत गंभीर है? देश की Media House, Corporate Media House बन चुकी है. यह अपने फायदें और नुकसान के लिए काम करती है! इंतज़ार कीजिये बहुत जल्द Loksabha Election 2019 Result देखने को मिल जायेगा।

Loksabha Election 2019

सत्रहवीं लोक सभा के गठन के लिए देश में 11 अप्रैल से 19 मई 2019 के बीच 7 चरणों में मतदान महापर्व का आयोजन किया गया. Loksabha Election 2019 Result 23 मई को सभी न्यूज़ चैनल और सोशल मीडिया पर तूफ़ान मचायेगा। देश में कुल 543 सीट पर यह चुनाव करवाया जा रहा है. भारतीय आम चुनाव 2019 में 90 करोड़ लोग मतदान करेंगें जिनका नाम मतदाता सूची है. इसमें से 46.8 करोड़ पुरुष, 43.2 करोड़ महिला, और 38,325 थर्ड जेंडर का योगदान है.

मतदान के समय सभी राजनितिक पार्टी, नेता, समाजसेवी जग जाते है. इसके साथ ही कॉर्पोरेट मीडिया भी पैसों के व्यापार में लिप्त हो जाता है. मीडिया को देश का चौथा स्तंभ कहा जाता है लेकिन, आज देश की राजनीती में मीडिया बहुत बड़ा खेल खेल रहा है.

You May Also Read

Best Online Part Time Jobs For College Students

बचत क्या है कैसे करें? What is Saving in Hindi

गोल्ड लोन क्या है और गोल्ड लोन कैसे मिलता है?

Top 10 Android Apps of the Indian Government

कुछ सरकारी योजना योजना जिसकी जानकारी जरूर होनी चाहिए

अपने मताधिकार का सही प्रयोग करें और देश को आगे बढ़ायें किसी नेता से देश का आगे बढ़ना मुश्किल का काम है. सही मायने में देश को आगे बढ़ाने और विकास के पथ पर गतिशील करने के लिए हमें सही उम्मीदवार चुनना होगा। कृपया अपनी प्रतिक्रिया नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर दीजिये आपके लोकसभा क्षेत्र से किस उम्मीदवार के जितने की उम्मीद है? Lok Sabha Election Result 2019 कई नेता का तक़दीर और तस्वीर बदल देगा।

Subscribe for Quick Update

About the Author: Guruji Tips

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !
loading...

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *