सही म्यूच्यूअल फण्ड कैसे चुने How to choose best Mutual Fund

Mutual Fund Sahi Hai लेकिन Sahi Mutual Fund Kaise Chune इन्वेस्टमेंट के कई विकल्प हैं लेकिन, सही विकल्प मिलना बहुत मुश्किल नहीं है लेकिन बहुत आसान भी नहीं है. जिसकी जितनी कमाई है वो अपनी कमाई के अनुसार पैसे बचाता है और उसे इन्वेस्ट करना चाहता है. लेकिन, जानकारी के आभाव में बैंक और पोस्ट ऑफिस के अलावे उनके पास कोई और विकल्प नहीं है. पिछले कुछ दिनों से सबसे ज्यादा नाकारा इन्वेस्टमेंट प्लान ही नंबर वन इन्वेस्टमेंट प्लान है. इसमें भी कई तरह का और कई तरह से इन्वेस्ट किया जाता है. म्यूच्यूअल फण्ड (Mutual Fund) सही से समझने के लिए Mutual Fund Kya Hai इसे जानना बहुत जरूरी है.

How To Choose Best Mutual Fund in Hindi

मेरा एक दोस्त है जिसने सही समय पर Mutual Fund Investment कर बहुत अच्छा रिटर्न पाया है. कई बार ऐसा होता है की हम इन्वेस्टमेंट का सलाह उससे ले लेते हैं जिसे खुद ही इसके बारें में कुछ नहीं पता हो या उसका कोई कोई भी इन्वेस्टमेंट प्लान सफल नहीं हुआ हो. पैसा बहुत मेहनत के बाद कई शौक की क़ुरबानी के बाद बचता है. खासकर मिडिल क्लास फॅमिली के लिए पैसा बचाना बहुत मुश्किल है. ऐसे में यदि सही प्लान नहीं मिले तो बहुत बड़ी समस्या हो सकती है.

Sahi Mutual Fund Kaise Chune

कई कंपनी है जो म्यूच्यूअल फण्ड में पैसे इन्वेस्ट करने को कहती है. सभी कंपनी का प्लान अलग होता है. इसके लिए Mutual Fund Types के बारें में जानना होगा. सभी तरह के म्यूच्यूअल फण्ड के बारें में जानने के बाद ही किसी सही निष्कर्ष तक पहुँच पायेंगें. सही जानकारी के आभाव में अक्सर गलतियाँ हो जाती है. किसी भी तरह के म्यूच्यूअल फण्ड को चुनने से पहले अपनी आवश्यकताओं पर ध्यान दें. म्यूच्यूअल फण्ड ही क्यूँ और कितना रिस्क आप सह सकते हो. क्यूंकि जहाँ High Gain होता है वहाँ High Risk भी होता है और अपने उद्देशों को अच्छी तरह समझ लें. क्या कम समय में ज्यादा से ज्यादा पैसा बनाना चाहते हैं या एक नियमित लाभ पाना चाहते हैं. Mutual Fund Types में सभी प्लान के Risk Factor को भी समझाया गया है. कौन सा रिस्क आप आसानी से उठा सकते हैं. इसके बाद आवाश्यकता के अनुसार जो सही लगे उसमें इन्वेस्ट करना चाहिए.

sahi mutual fund kaise chune

 

 

सभी तरह के Mutual Fund में रिस्क होता है. जब किसी पेड़ को लगाने के बाद यह सुनिश्चित नहीं होता है कि इसमें फल लगेगा या नहीं. तो निवेश में भी यह कह पाना बहुत मुश्किल है. सिर्फ Real Estate ही एक ऐसा इन्वेस्टमेंट है जिसमें Risk नहीं के बराबर है. लेकिन कभी – कभी यहाँ भी Risk हो जाता है. म्यूच्यूअल फण्ड कोई सा भी हो थोडा बहुत रिस्क ज़रूर रहता है. किसी भी प्लान में निवेश करते समय प्लान के सभी दस्तावेज़, नियम और शर्तों को खुद से पढ़ कर अच्छी तरह से समझ लें. कई बार ये कंपनियां बहुत छोटे अक्षरों में अपना नियम और शर्त के बारें में लिखती है. सभी बातों को समझ कर ही निवेश करें.

म्यूच्यूअल फण्ड से फायदे (Benefits of Mutual Fund)

  • पैसा से पैसा कमाने के लिए Mutual Fund बहुत ही अच्छा तरीका है. हर कोई पैसे से पैसा बनाना चाहता है. जो पैसों के मामले में समझदार लोग बैंक में अपना पैसा नहीं रखते हैं. उसे या तो म्यूच्यूअल फण्ड या रियल एस्टेट में इन्वेस्ट करते हैं.
  • स्टॉक मार्किट में भी म्यूच्यूअल फण्ड की सहायता से पैसा लगाया जाता है और लोग लगते हैं. ऐसा करने से रिस्क कम हो जाता है.
  • म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करने वाले लोग Investment Guru होते हैं. इनको पता होता है कहाँ इन्वेस्ट करने से कितना फायदा हो सकता है. यदि पैसा डूबता है तो Investor का सिर्फ पैसा डूबेगा लेकिन, Fund Manager का Career ख़त्म हो जायेगा. इसीलिए Fund Manager बहुत ही सोच समझकर पैसे इन्वेस्ट करता है.
  • म्यूच्यूअल फण्ड का कई विकल्प हैं. यह निवेशकों की क्षमताओं के अनुसार बनाया गया है. निवेशक अपनी सुविधा और कमाई की योजना के अंतर्गत अपना पसंदीदा स्कीम चुन सकते हैं.
  • म्यूच्यूअल फण्ड में बहुत कम पैसे लगाकर शुरुआत की जा सकती है. कई म्यूच्यूअल फण्ड कंपनियां ऐसी हैं, जो मासिक तौर पर महज 500 रूपए निवेश करके म्यूच्यूअल फण्ड निवेशक बनने का मौक़ा देती हैं.
  • म्यूच्यूअल फण्ड हर तरह से पारदर्शी स्कीम है. इसमें किसी भी प्रकार का ‘Hidden Charges’ नहीं लगता हैं. इससे मिलने वाला पैसा Tax Free होता है. लेकिन इसके लिए कुछ नियम और शर्त है.
  • म्यूच्यूअल फण्ड निवेश की सभी आवश्यक जानकारियां म्यूच्यूअल फण्ड के सभी यूनिट के निवेशकों को पता रहती है. इससे पारदर्शिता बनी रहती है और लोग इसमें अपने पैसे इन्वेस्ट करते हैं.
  • म्यूच्यूअल फण्ड में टैक्स का बहुत फायदा होता है.
  • यह अन्य इन्वेस्टमेंट से अधिक फायदेमंद होता है.
  • इक्विटी म्यूच्यूअल फण्ड में लॉन्ग टर्म गेन टैक्स शुन्य है. अर्थात यदि खरीदा गया शेयर एक महीने के बाद बेचें तो भी किसी तरह का कर नहीं लगेगा.

Disadvantage of Mutual Fund

  • म्यूच्यूअल फण्ड की अपनी कुछ सीमायें भी हैं, जिन्हें निवेश के पहले जानना बेहद आवश्यक है.
  • कुछ म्यूच्यूअल फण्ड में अधिक पैसा लगाना होता है.
  • ये पैसा म्यूच्यूअल फण्ड का नियमन और मैनेजरों की तनख्वाह के काम में आता है.
  • कभी कभी यदि निवेशक म्यूच्यूअल फण्ड से बाहर निकल रहा होता है उस समय भी अतिरिक्त शुल्क ‘एग्जिट लोड’ के तहत लिए जाते हैं.
  • इसमें निवेशित पैसे विभिन्न मार्किट में लगे हुए होते हैं.
  • इसमें एक साथ कई लोगों के पैसे लगा होता है. ऐसे में बड़ा बड़ा लाभ होने पर भी वो लाभ सभी में इस तरह बटता है कि निवेशकों को ख़ास लाभ नहीं मिल पाता है.

यदि दोनों पक्षों की बात की जाये तो Mutual Fund Sahi Hai इसमें Invest   करना फायदेमंद है. Mutual Fund से संबंधित यदि कोई प्रश्न हो तो कमेंट में पूछ सकते हैं.

You May Also Read

शिक्षा ऋण Education Loan Kya Hai Education Loan Kaise Milega

ग्राहक सेवा केंद्र क्या है Grahak Seva Kendra

कॉलेज स्टूडेंट के लिए पार्ट टाइम जॉब Part time job for student

होम लोन के लिए कैसे अप्लाई करें

गल्फ में नौकरी कैसे मिलेगा Jobs in Gulf Countries

People May Also Search – mutual fund in hindi, mutual fund sahi hai, sahi mutual fund kaise chune, how to choose best mutual fund, mutual fund guide in hindi, mutual fund in hindi.

Subscribe for Quick Update

About the Author: Guruji Tips

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !
loading...

Related Post

4 Comments

  1. Sir I am having sip 1) Franklin India Smaller companies – 1000 p /m 2) motilal Oswal MOSt Focused Multicap 35 Fund – 1000p/m 3) hdfc infrastructure growth – 1000p /m 4) kotak select focus – 1000p/m sir hdfc infrastructure fund return are not good should I stay or not

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *