म्यूच्यूअल फण्ड क्या है What is Mutual Fund in Hindi

Mutual Fund Kya hai, Mutual Fund in Hindi पैसा कमाना, पैसा बचाना और पैसा सही जगह इन्वेस्ट करना तीनो तीन अलग बात है. आज जब भी कोई इन्वेस्ट करने की बात करता है तो mutual Fund, Debt Mutual Fund, Mutual Fund Type, Mutual Fund Benefit के बारें में जरूर जानना चाहता है. यह आर्टिकल उन सभी लोगों के लिए है जो कुछ पैसे बचत कर आने वाले समय में अच्छा पैसा बनाना चाहते हैं. म्यूच्यूअल फण्ड इन्वेस्टमेंट के लिए बहुत अच्छा तरीका है.

mutual fund in hindi

What is Mutual Fund in Hindi

अब के समय में आय और खर्चों में केवल कुछ ही अंतर रह गया है. महीने के अंत में, बचत के नाम पर एक सामान्य व्यक्ति के पास उसकी आय का लगभग 7-8 प्रतिशत ही होता है. ये 7-8 प्रतिशत बचाने के लिए भी उसे काफी मशक्कत करनी होती है, कई जरूरतों का गला घोंटकर, कई ख्वाहिशों को मुखाग्नि देकर ये चंद रकम बचती है. इसे भी बचाया जाता है, ताकि कहीं सुरक्षित करके आने वाले वक़्त में किसी दुविधा से जूझने में मदद मिलेगी. ऐसे में यदि किसी से पूछेंगे कि पैसे को कहां सुरक्षित रखा जाए या कहाँ निवेश किया जाए तो एक टुक जवाब मिलेगा बैंक सामान्य वर्ग का बैंक पर भरोसा, इस हद तक है कि उन्हे और कोई निवेश का क्रम विश्व्‍सनीय ही नहीं लगता. इसी क्रम में नकारे गए, एक वित्तीय साधन का नाम है “म्यूचुअल फंड” आम जन अक्सर इससे कतराते और बचते हुए नज़र आते हैं. म्यूचुअल फंड के बारे में कहा जाता है कि ये काफी रिस्की होते हैं, और इनमें अक्सर निवेश डूबने की संभावना बनी रहती है. ये सच तो है, पर आधा सच है.

Mutual Fund Kya Hai

आइए पहले समझते हैं कि म्यूचुअल फंड क्या हैं? निवेशकों की एक बड़ी संख्या के द्वारा जमा पैसा राशी को म्यूचुअल फंड कहते हैं जिसे एक फण्ड में डाल दिया जाता है. फण्ड मेनेजर इस पैसे को विभिन्न वित्तीय साधनों में निवेश करने के लिए अपने निवेश प्रबंधन कौशल का उपयोग करता है. म्यूचुअल फंड कई तरह से निवेश करता है जिससे उसका रिस्क और रिटर्न निर्धारित होता है.

आसान भाषा में, एक उदाहरण के तौर पर समझें , तो मान लीजिए कि कहीं 100 गज (900 Sqft) जमीन की कीमत दस लाख रुपये है. अब कोई व्यक्ति अपने रुपयों को जमीनों के बाज़ार में निवेश करना चाहता है, उसे एक बार में 10 लाख रुपये निवेश करने होंगे और एक सामान्य व्यक्ति के लिए ये काफी हद तक नामुमकिन है. अब मान लीजिए कि, इस जमीन के 100 टुकड़े हो जाते हैं, जिसका मतलब 100 यूनिट, एक यूनिट की कीमत 10,000 रुपये अब निवेशकों का एक समूह जिसमे 100 सदस्य हैं, वे सभी अपने हिस्से की रकम यानी 10,000 रुपये निवेशित करके उस जमीन को खरीद लेते है. 2 महीने बाद उस जमीन की कीमत में 20% का इजाफा होता है, यानी कि अब दस लाख की जमीन बारह लाख की है, अर्थात एक निवेशक का मुनाफा 2000 रुपये है.

यह भी पढ़ें लड़की को इम्प्रेस कैसे करें How To Impress A Girl

म्यूचुअल फंड भी बिल्कुल इसी तरह काम करता है. अब आप सोचेंगे कि मैंने आपको फायदे तो गिनवा दिए, लेकिन वो आधा सच, उस आधे सच की सच्चाई क्या है. चलिए फिर लौटते हैं, उस उदाहरण पर अब मेरा सवाल यह है कि क्या जमीन की कीमतें गिरती नहीं है? बिल्कुल गिरती हैं, लेकिन काफी कम बार ऐसा होता है या यूं कहें कि ऐसा होने के रेयर चांस हैं. इसे ही रिस्क, कहकर अक्सर लोगों को डराया जाता है.

Mutual Fund Benefits

  • सबसे पहले तो म्यूचुअल फंड आपको ये आजादी देता है कि आप अपनी निवेश राशि को कितना भी रख सकते है.
  • निवेश की जाने वाली राशि अक्सर इस बात पर निर्धारित होती है आपके निवेश समूह में कितने सदस्य हैं.
  • ये सदस्य ढूंढनें का काम उसी संस्था का होगा जहां आप निवेश करेंगे.
  • आपको इन सदस्यों के विषय में बिल्कुल भी चिंताकुल होने की जरूरत नहीं.
  • म्यूचुअल फंड का दूसरा फायदा यह है कि, निवेश करने की समय अवधी आप खुद चुन सकते हैं.
  • जब चाहें अपनी जमा राशि मुनाफे सहित निकाल सकते हैं.
  • म्यूचुअल फंड का सबसे बड़ा फायदा यह है की एक निवेशक जिसे बाज़ार की अधिक जानकारी नहीं है वह अपना निवेश विशेषज्ञों के हाथ में छोड़ देता है.
  • कहाँ, कैसे और कब निवेश करना है यह विशेषज्ञों निर्धारित करते हैं.

You May Also Read

ग्राहक सेवा केंद्र क्या है Grahak Seva Kendra

मार्कशीट लोन क्या है और कैसे मिलेगा Marksheet Loan in Hindi

होम लोन के लिए कैसे अप्लाई करें

Online Business Kaise Kare Full Guide in Hindi

Conclusion Mutual Fund

हाल ही के समय में म्यूचुअल फंड निवेश का विकल्प के रूप में बहुत तेज़ी से उभर रहा है और अधिक से अधिक लोग इसमें निवेश कर रहे हैं. जहाँ बैंकों में ब्याज कम होता जा रहा है वहाँ निवेश करने के लिए म्यूचुअल फंड बहुत अच्छा विकल्प है. लम्बे समय तक निवेश किया जाए तो यह निवेश पर सबसे अधिक रिटर्न प्राप्त करने का ज़रिया बन सकता है. किसी भी जगह मिवेश करने से पहले उसे जांच परख करना जरूरी है. जैसे एक अच्छा डॉक्टर सभी रिपोर्ट देखने के बाद ही उचित दवाई लिखता है. ऐसे ही इन्वेस्टमेंट से पहले अपना सभी दुविधा दूर कर लें.

People May Also Search : mutual fund in hindi, sip investment in hindi, mutual fund guide in hindi, mutual fund sahi hai

 

Subscriber Guruji Tips Email Box for Quick Update

About the Author: Guruji Tips

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !
loading...

You May Also Like

2 Comments

  1. आपने अच्छी पोस्ट लिखी है, और mutual fund को सही से समझाया भी है.
    मेने भी एक पोस्ट इसी topic पर लिखी है. Have a Look.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *