Hindi Bloggers के लिए Google Plus क्यूँ जरूरी है?

Blog SEO के लिए Google Plus बहुत जरूरी है. Google Plus, Google का Social Media है. बहुत कम ऐसे ब्लोग्गेर्स हैं जो Google Plus use करते हैं. सभी webmasters (Blog / Website Owners) Organic चाहते हैं इसके लिए Google Plus पर पोस्ट शेयर करना जरूरी है. क्या आप अपने Blog की Organic Traffic बढ़ाना चाहते हैं? क्या आप जानते हैं Google Plus Page / Profile से Website की Search Ranking improve की जा सकती है. किसी भी काम से Positive Result के लिए समय देना होता है. कुछ दिनों पहले एक Post Publish किया गया था Google Plus Page से Organic Traffic कैसे Generate करें? जब इस पोस्ट मैं पढ़ा तो मुझे लगा कि Importance, Advantage SEO में Google Plus कैसे Help कर सकता है? इसके बारें में एक पोस्ट पब्लिश करना चाहिए.

Google Plus Kyu Jaroori Hai

Google Plus Profile और Page यह Facebook की तरह ही Google की Social Media Service है. लेकिन यह सिर्फ Social Media ही नहीं यह SEO influencer की तरह काम करता है. यह SEO की दुनिया का बहुत ही Powerful Weapon (हथियार) है. मुझे Website का नाम याद नहीं है लेकिन मैं कहीं पढ़ा था किसी Content को Rank कराने के लिए 200 से ज्यादा Parametre Check किया जाता है. उसमें से एक Google Plus भी है. क्यूंकि Google Plus में जहाँ Website Address लिखना होता है वह Do Follow Back Link देता है.

why use google plus

Future of Indian Bloggers and Problems with Indian Bloggers

Back Link दो तरह का होता है. Dofollow और no follow Best SEO Result के लिए Do Follow Backlink होना चाहिए. Dofollow Back Link से link Juice Pass होता है जो Ranking में Help करता है. यदि Back Link के बारें में Detail Information चाहिए तो एक पोस्ट SEO ke liye Backlinks Kitna jaroori hai full guide in Hindi पब्लिश किया गया है आप इसे पढ़ सकते हैं. Do Follow Backlink Website का Spinal Code (रीढ़ की हड्डी ) है. यदि High PR, DA, PA Website से do follow Backlink मिल जाये तो Site Rank करने में समय नहीं लगेगा.

Optimize G+ Page for Ranking

किसी भी काम के लिए Strategies चाहिए. Google Plus Page / Profile High-Quality Organic Traffic चाहिए तो Google Plus पर पर्याप्त समय देना होगा. जब तक करेंगें नहीं Result नहीं मिलेगा. Google Plus Profile / Page पर समय देकर इसे optimize कीजिये.

SEO Title

यहाँ SEO Title का मतलब Google Plus Business Page का नाम से है. SEO Title में Website Name Use करना चाहिए. कुछ Website का नाम और URL दोनों अलग होता है. ऐसे में Website Name ही use करना है. SEO Title में Company Name use करना चाहिए. कुछ bloggers Keywords use करते हैं जो unprofessional है.

WordPress Blog SEO Kaise Kare

Custom Page URL

Facebook और Twitter में Username मिलता है जो Main Domain के बाद आता है जैसे : गुरूजी टिप्स के Facebook Page का URL https://www.facebook.com/gurujitipsedu है. यहाँ gurujitipsedu username है. ऐसे ही Google Plus में Custom URL set करना होता है.

Google Plus Custom URL Kaise Set Kare

  • Go to your page or profile and click About.
  • Scroll down to the Links box. You’ll see your existing Google+ page URL.
  • Click on the link and Google+ asks you if you want to convert to a new custom Google+ page URL.

SEO Meta Description

Meta Description में Site Introduction Publish किया जाता है. इसमें Keyword का use कर सकते हैं. Meta Description 160 characters का होना चाहिए. Google Plus Page में यह Tagline के नाम से दिखता है. Tag Line तो Edit करना आता ही होगा. Google Plus Page Tag Line में Keyword जरूर Add करें.

  • Click Edit Page on the section with your page name on it.
  • Click Edit in the Story section on the next page.
  • Make your changes and click Save.

Regular Post On G+

Google Plus Page / Profile Setup होने के बाद Regular उसे update करना चाहिए. Blog पर एक ही Post Publish करो लेकिन उसे सभी Social Media, PDF Submission Site, PPT Submission Site पर जरूर Submit करें. Site को कितना भी optimize क्यूँ न कर लों आखिरी में Content के बिना कुछ भी संभव नहीं है. वैसे भी Blogging में Content is King यही Rule Follow होता है. जैसे Facebook में कई Group Join कर उसमें post Share करते हो वैसे ही Google Plus में भी कई Communities Join कर उसमें पोस्ट शेयर करें.

HashTag

Hashtag तो fashion बन गया है. जो सबसे ज्यादा Twitter पर देखने को मिलता है. यदि twitter पर कोई Hashtag पहले नंबर पर ट्रेंड कर रहा है तो Breaking News बन जाता है. लेकिन अब यह HashTag सिर्फ twitter तक ही सिमित नहीं है. Facebook, WhatsApp और Google Plus में आ गया है. Post Share करते समय सही Hashtag का use करें.

You May Also Read

New Blog Post Idea For Rank Website in Google SERP [Case Study]

How To Start Blogging with and Without Investment?

BLOG पर क्या लिखें, कैसे लिखें और क्यूँ लिखें?

Blogging me Safalta Kaise Paye?

SEO Friendly WordPress Blog कैसे बनाये?

Conclusion Why Google Plus 

Google Plus सिर्फ एक Social Media ही नहीं बल्कि Ranking Factor है. किसी Content के Ranking के लिए 200 से ज्यादा Ranking Factor बनाया गया है. जिसमें से Social Media Signal भी एक है. आज 60 से ज्यादा सोशल मीडिया वेबसाइट है. लेकिन SEO के लिए Google Plus Page / Profile ज्यादा जरूरी है. आप सभी जानते हैं एक High PR Site मिलने वाला Do follow कितना beneficial है? Google Plus से Do Follow Link भी मिल जाता है.

People Also Search : Google Plus, google plus search, google plus business, google plus seo benefits,

Subscribe for Quick Update

About the Author: Guruji Tips

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !
loading...

Related Post

5 Comments

  1. Main एक प्रोफेशनल SEO Executive हूँ और एक Private Company में काम करता हूँ. मैं भी इस कंपनी के promotion के लिए Google Plus का use किया हूँ. मुझे बहुत अच्छा result मिला है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *