SEO Tutorial in hindi Google Plus Organic Traffic Generation

SEO Tutorial in Hindi Google Plus Se Organic Traffic generation Kaise Kare Google Plus Bhi Ek Social Media Platform hai. yah Google ki Service hai. 

SEO का full form Search Engine Optimization होता है. इस Post में हम बात करेंगे Google Plus, SEO और Organic Traffic Generation में क्या relation है. Google Plus का क्या use है ? इसकी मदद से Organic Traffic कैसे Generate कर सकते हैं ? क्या अन्य Social Mediaकी तरह Google Plus से Referal Traffic मिलता है या Organic Traffic मिलता है ? ऐसे कई सवाल हैं इन सभी का जवाब मैं अपने Experience के आधार पर दूंगा.

क्या Without SEO Blogging Journey में सफलता मिल सकता है :

NEVER, Without SEO Blogging Journey में सफलता मिलना बहुत मुश्किल है 0.1 % (Point One Percent) में आप यह कह सकते हैं without SEO संभव है. जब तक Blog का SEO नहीं होगा तब तक आपको Search Engine से Traffic नहीं मिलेगा. Google Adsense से ज्यादा Earning तभी कर सकते हैं जब आपके Blog पर Search Engine से Traffic हो.

SEO Tutorial in Hindi

SEO  मतलब होता है अपने वेबसाइट को Search Engine के First Page में लाना. जैसे इंसान को ज़िंदा रहने के लिए दाना पानी जरुरी है, Same वैसे ही एक Blogger  को Blog पर High Traffic पाने के लिए और पैसे कमाने और SEO के मदद से ही आप अपनी Blog को Success Zone की तरफ बढ़ा सकते हैं, कहने का मतलब सिर्फ Post Update करने से Blog पर Traffic नहीं आता है. जब तक आपके Blog पर High Traffic नहीं आता है तब तक आप अच्छी Earning के बारें में सोचो भी नहीं. आप अपने Blog या Website का जितना अच्छा SEO करोगे उतना ही ज्यादा Traffic आपके Blog पर आयेगा. क्यूंकि एक Blogger का Main Income उसके Blog पर लगे Advertisement से होता है.

Basically Search Engine Optimization कुछ नहीं है. यह एक बहुत ही Simple steps है लेकिन Tricky है. यदि आपके पास SEO की सही जानकारी है तभी आप अपने Keywords, Blog  या Website को SERP में First page पर ला सकते हैं. यदि आप सच में SEO सीखना चाहते है तो आप SEO Field में हमेशा अपने आप को Newbie समझे. कभी भी यह नहीं सोचे कि आपको Search Engine Optimization में सब कुछ आता है.

Free में अपने Products या Services को Promote कैसे करें ?

Facebook Fan Page पर Like कैसे बढ़ाएं ?

SEO Purpose से Site Launch सेहले Domain कैसे Park करें ?

जिस दिन आपने SEO को समझ लिया उस यह तो Confirm हो गया कि आप Success के बहुत नजदीक हो. दोस्तों SEO एक ऐसा Topic है जिसका कोई अंत नहीं है. SEO के बारें में आपके पास जितना Knowledge है उतना कम है. क्यूंकि समय के साथ साथ Search Engine के Algorithm में भी Changes होता रहता है. ऐसे में जरूरी है कि आप Search Engine Optimization को हमेशा सीखने का प्रयास करते रहें.

SEO से संबंधित कुछ Basic जानकारी 

SEO Kya Hai 

Ans. इतना आपको पता चल गया होगा यह एक Technique है, जिसकी मदद से हम अपने Keyword या Blog या Website को SERP के First Page में लेट हैं. जब तक आपके Blog का Keyword SERP में नहीं आएगा तब तक आपके Blog पर Traffic नहीं आएगा. मतलब तब तक आप अपने Blog से Passive Income Generate नहीं कर पाएंगे.

SEO कितने तरह से किया जा सकता है 

Search Engine Optimization दो तरह से किया जा सकता है. पहला है, White Hat SEO और दूसरा है Black Hat SEO.

White Hat SEO क्या होता है, कैसे करते हैं, इसका क्या Result होता है :

White Hat जैसा कि इसके नाम से पता चलता है Whit Means सफ़ेद. कोई भी Search Engine इस तरीके को Allow करता है. इस Method से किया गया work Valuable होता है. इसका असर देर तक रहता है इससे Blog, Website और Search Engine को कोई परेशानी नहीं होता है. हमें हमेशा White Hat Trick ही अपनाना चाहिए.

Black Hat SEO क्या होता है 

यह भी एक तरीका (गलत तरीका) है जिससे आप अपने Blog को Search Engine Result Page पर Top में ला सकते हैं. इस Technique को अपना कर आप बहुत ही कम समय में अपने Post, Blog, Website, Services या Product को Top में ला सकते हैं, लेकिन कुछ दिनों के लिए. जैसे यदि कोई गलत करता है तो आज नहीं तो कल Police उसे पकड़ लेती है, Same वैसे ही यदि आप गलत Strategy use करेंगे तो आज नहीं तो कल Search Engine को यह पता चल जायेगा और आपका सारा मेहनत बेकार हो जायेगा. Search Engine आपके Blog और Website को अपने Database से Delete कर देगा.

Note : Black Hat का Use सबसे ज्यादा Mobile Number और Toll free Number को Promote करने में किया जाता है.

Future of Indian Bloggers and Problems with Indian Bloggers

Blogging की शुरुआत करनी चाहिए Single या Multi Niche से !

Google Plus Se Organic Traffic Generation कैसे संभव है 

क्या आप जानते हैं Google Plus Profile और page से Search Ranking Improve कैसे करते हैं ? जो कुछ भी पता है Comment Box की माध्यम से हमें भी बताएं. मुझे जो कुछ भी आता है वो मैं आप सब को बताता हूँ. Google Plus Profile और Page से search result पर फर्क पड़ता है लेकिन, यह time taking process है.

User हमेशा Google Search कर ही आपके Website या Blog तक आता है. आप सभी को पता है यह Google की ही service है. ऐसे में इसे सिर्फ एक Social Media समझना गलत है. Website या Blog की SEO Ranking के लिए यह एक Powerful tool है.

#1. SERP Ranking के लिए Google Plus Page को optimize करें.

  • Business Name से ही Business Page या Brand Account, Google My Business Setup करें.
  • Business Page का Custom URL set करें.
    • Go to your page or profile and click About.
    • Scroll down to the Links box. You’ll see your existing Google+ page URL.
    • Click on the link and Google+ asks you if you want to convert to a new custom Google+ page URL.
  • For Example https://plus.google.com/+Gurujitipseduhttps://plus.google.com/+Gurujitipsedu
  • Tag Line में Keyword use करें.
  • सभी Post और Page, Google Plus Page और Profile में Link के साथ Share करें.
  • Google Plus Page और Profile के सभी details को fill करें. (Name, email, Website, Phone Number)
  • इसका Indexing बहुत Fast होता है.
  • लगभग internet user का Gmail Address है, मतलब सभी के पास Google Plus Profile है.

You may also read

Online Advertising Kaise kare Full guide in Hindi

[Case Study] Today’s dangerous disease आज के समय का सबसे बड़ा रोग क्या कहेंगे लोग !

Blogging में सफलता प्राप्त करने का मतलब क्या है ?

Blog पर Traffic कैसे बढ़ाये How To Drive Traffic on Your Blog ?

SEO ke liye Backlinks Kitna jaroori hai full guide in Hindi

इस SEO Tutorial in Hindi में हमने जाना Google Plus का SEO के साथ क्या relation है. यदि आप Blog / Website की Ranking अच्छी करना चाहते हो तो Google Plus जरूर use करें.

Facebook से Traffic जरूर मिलता है लेकिन वह referral traffic होता है. Adsense के लिए Organic Traffic बहुत ही अच्छा होता है. आगे भी SEO Related Post आता रहेगा. तो बने रहिये हमारे साथ !

People may also search for : google optimize, google plus, google promotion, how to advertise for free, seo tips in hindi, seo tutorial in hindi, what is seo in hindi.

Subscribe for Quick Update

About the Author: Guruji Tips

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !
loading...

Related Post

3 Comments

  1. गुरूजी SEO के बारें में आपने बहुत अच्छे से समझाया है. आपका लिखने का तरीका बहुत ही अच्छा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *