Digi locker mobile App क्या है?

DigiLocker App Kya Hai डिजिलॉकर मोबाइल एप्लीकेशन क्या है? इंटरनेट का प्रयोग दिन व दिन बढ़ता जा रहा है और अब सरकार भी इसे बढ़ावा दे रही है. सरकार डिजिटल इंडिया योजना के तहत हर एक काम को डिजिटल करने का काम कर रही है. इसके तहत बैंक की लेन देन से सरकारी योजनाओं को भी ऑनलाइन करने का संकल्प लिया गया है. डिजिटल इंडिया को आगे बढ़ाते हुए सरकार ने DigiLocker नाम से एक Mobile Application Launch किया। जिसका उपयोग document को online स्टोर करने के लिए किया जा रहा है.

digilocker app kya hai

Digilocker App Kya Hai

इस एंड्राइड मोबाइल एप्लीकेशन को भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया है। इसका मुख्य लक्ष्य डिजिटल इंडिया (Digital India) को बढ़ावा देना और समाज को डिजिटल इंडिया के प्रति जागरूक करना है। DigiLocker App की मदद से किसी भी डॉक्यूमेंट को ऑनलाइन स्टोर किया जा सकता है और जरूरत पड़ने पर कहीं भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। यह एक डिजिटल लॉकर है जिसमें अपने सभी डाक्यूमेंट्स का सॉफ्ट कॉपी सुरक्षित रख सकते हो। यह एप्लीकेशन उन लोगों के लिए बहुत बढ़िया है जिन्हें कोई नया डॉक्यूमेंट के लिए अप्लाई करना और किसी डॉक्यूमेंट को साथ लेकर कहीं जाना होता है. इसकी मदद से डॉक्यूमेंट साथ लेकर चलने की जरूरत नहीं है.

Top 10 Android Apps of the Indian Government 

यदि किसी सर्टिफिकेट जैसे आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र के लिए अप्लाई करना हो तो इस एप्लीकेशन की मदद से ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं. इसके साथ ही किसी भी नए डॉक्यूमेंट के लिए अप्लाई करते समय सम्बंधित विभाग को कोई भी डॉक्यूमेंट देने की जरूरत नहीं है। उदहारण के तौर पर यदि ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई करना है तो RTO Office में ड्राइविंग लाइसेंस फॉर्म के साथ सम्बंधित डॉक्यूमेंट जमा करना होता है. लेकिन, इस एप्लीकेशन की मदद से ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई भी कर सकते हो और कोई सम्बंधित डॉक्यूमेंट जमा करने की जरूरत नहीं है. अधिक जानकारी के लिए DigiLocker Official Websiteविजिट कर सकते हो.

DigiLocker App का इस्तेमाल कैसे करें

डिजिलॉकर वेबसाइट और मोबाइल एप्लीकेशन दोनों ही रूप में उपलब्ध है. यूजर अपनी सुविधा अनुसार इसे जहाँ चाहे इसका इस्तेमाल कर सकता है. डिजिलॉकर अकाउंट बनाते ही कुछ जगह मिल जाता है जिसमें सभी जरूरी दस्तावेजों को सुरक्षित रखा जा सकता है. यहाँ इमेज, पीडीऍफ़, वर्ड फाइल सुरक्षित कर सकते हैं. डिजिलॉकर एप्लीकेशन इस्तेमाल करने के लिए कुछ प्रोसेस फॉलो करना होता है.

इसके लिए डिजिलॉकर एप्लीकेशन या वेबसाइट तक पहुंचना होता है. हममें से ज्यादातर लोग मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं इसीलिए यहाँ मोबाइल में कैसे इस्तेमाल करें इसके बारें में बताया जा रहा है. DigiLocker Application इस्तेमाल करने के लिए आधार नंबर और आधार नंबर के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल की जरूरत होती है। अब DigiLocker App इनस्टॉल करना है जो गूगल प्ले स्टोर में उपलब्ध है. आधार नंबर और मोबाइल नंबर की मदद से यहाँ signup करने के बाद अपना डॉक्यूमेंट अपलोड कर सकते हो. इसके लिए एप्लीकेशन इनस्टॉल करते ही Signup करने के लिए आधार कार्ड से जुड़ा हुआ मोबाइल नंबर यहाँ डालना होता है जिस पर एक वेरिफिकेशन कोड भेजा जाता है. इस कोड की मदद से इसे वेरीफाई करना है. जैसे Whatsapp Application इनस्टॉल किया था ठीक वैसे ही इस एप्लीकेशन को भी इनस्टॉल करना है.

Note – Username और password कहीं लिख कर रख लें या इसे याद रखें।

DigiLocker में डॉक्यूमेंट कैसे सेव करें?

डिजिलॉकर एप्लीकेशन में डॉक्यूमेंट सुरक्षित करने के लिए सभी डाक्यूमेंट्स को स्कैन कर लें. आप चाहे तो डाक्यूमेंट्स का फोटो भी यहाँ सुरक्षित कर  लेकिन ज्यादा अच्छा होगा स्कैन कर इसका पीडीऍफ़ फाइल बना लें. फोटो की तुलना में पीडीऍफ़ से प्रिंट लेना ज्यादा आसान और प्रिंट क्वालिटी भी ज्यादा अच्छा आता है। इसके बाद स्कैन पीडीऍफ़ फाइल डिजिलॉकर एप्लीकेशन में अपलोड कर इसे सुरक्षित कर सकते हो. अलग अलग डॉक्यूमेंट के लिए अलग अलग फोल्डर भी बना सकते हो.

Digi Locker कितना सुरक्षित है?

क्या यह एप्लीकेशन डॉक्यूमेंट रखने के लिए सुरक्षित है? किसी भी एप्लीकेशन में डॉक्यूमेंट रखने से पहले वह कितना सुरक्षित है यह भी जान लेना बहुत जरूरी है. DigiLocker Bank Account की तरह सुरक्षित है. डिजिलॉकर में signup करते समय एक userid और password दिया जाता है जो आधार नंबर और आधार नंबर से जुड़े हुए मोबाइल नंबर से जुड़ा होता है.

ऑनलाइन मुद्रा लोन अप्लाई कैसे करें?

डिजिलॉकर एप्लीकेशन इस्तेमाल करने के लिए इसी यूजर आई डी और पासवर्ड की जरूरत होती है. ऐसे में नेट बैंकिंग की पासवर्ड की तरह इसे किसी से भी शेयर नहीं करना है. इसके साथ ही इसमें Two Step Verification भी लगा होता है. Two Step Verification की वजह से कोई और इसका इस्तेमाल नहीं कर सकता है. इस तरह यह एप्लीकेशन पूरी तरह से सुरक्षित है. एक करोड़ से ज्यादा लोग इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर रहे हैं.

DigiLocker के फायदे क्या है?

  • आपका डॉक्यूमेंट हमेशा आपके साथ होता है.
  • डिजिलॉकर में सुरक्षित किया गया डाक्यूमेंट्स कभी भी और कहीं भी एक्सेस और प्रिंट लिया जा सकता है.
  • किसी सरकारी कार्यालय में यदि किसी डॉक्यूमेंट के लिए बोलै जा रहा है तो डिजिलॉकर से सम्बंधित विभाग को सम्बंधित डॉक्यूमेंट का सॉफ्ट कॉपी ईमेल कर देने से भी काम हो जायेगा।
  • DigiLocker एप्लीकेशन में सुरक्षित डॉक्यूमेंट कभी ख़राब जैसे चूहा नहीं काटता या कुछ ऐसा जरुरी दस्तावेज होता है जो समय के साथ पीला पड़ जाता है. लेकिन, यहाँ स्कैन दस्तावेज  सुरक्षित रहता है.
  • डिजिलॉकर एप्लीकेशन सभी सरकारी और गैर सरकारी संस्थाओ में मान्य है.
  • डिजिलॉकर सरकारी एप्लीकेशन होने की वजह से कोई भी संस्था या संगठन  स्वीकार्य करने से इंकार नही कर सकती है.
  • क्या कभी ड्राइविंग लाइसेंस घर भूल जाने पर ट्रैफिक पुलिस से नोक झोक हुई है. ऐसे समय में जब ड्राइविंग लाइसेंस या गाड़ी का पेपर पास में नहीं हो तो डिजिलॉकर का इस्तेमाल कर सकते हो.

You May Also Read

Case Study आज के समय का सबसे बड़ा रोग क्या कहेंगे लोग!

चोरी हुआ मोबाइल कैसे खोजे गूगल करेगा मदद

FREE BUSINESS IDEA IN HINDI

रुपे, मास्टर और वीजा कार्ड में क्या अंतर है?

कुछ सरकारी योजना योजना जिसकी जानकारी जरूर होनी चाहिए

Conclusion Digilocker App

इस तरह डिजिलॉकर हमारे कई समस्या का समाधान एक एप्लीकेशन में देता है. मुझे डिजिलॉकर से काफी फायदा मिला है आज से ही डिजिलॉकर एप्लीकेशन इस्तेमाल शुरू कीजिये और अपना अनुभव पोस्ट के कमेंट में जरूर बताएं। उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए काफी फायदेमंद है. इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल  सोशल मीडिया और व्हाट्सप्प पर जरूर शेयर कीजिये। जिससे उन्हें भी DigiLocker के बारे में जानकारी मिले और वो इसका लाभ उठा सकें। इस जानकारी से सम्बंधित किसी सुझाव, सवाल या शिकायत के लिए नीचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल करें।

Subscribe for Quick Update

About the Author: Guruji Tips

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !
loading...

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *