दुनिया के अजीबो गरीब वर्ल्ड रिकार्ड | Top 10 weird World Records

गिनीज बुक आफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स (Guinness Book of World Records) में अपना नाम दर्ज करवाना गर्व की बात है। हर कोई चाहता है कि उसके नाम से कोई ऐसा रिकार्ड हो जिसे दुनिया याद रखे।

लेकिन वर्ल्ड रिकार्ड बनाना हर किसी के बस की बात नही हैं। दुनिया में ऐसे बहुत से वर्ल्ड रिकार्ड हैं जिन्हे जानकर आप अपने दांतो तले उंगलिया दबा लें। अरे रुको अभी नहीं दबाना है।

लेकिन कुछ ऐसे वर्ल्ड रिकार्ड भी हैं जो अपने आप में अजीब हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं दुनिया के कुछ अजीबों—गरीब ववर्ल्ड रिकार्ड के बारे में बताने जा रहे हैं तो दिल थाम के कुर्सी की पेटी बांध लीजिए।

top 10 weird word records

Top 10 B Schools in India Admission and Eligibility

Table of Contents

दुनिया के सबसे लंबे बाल

यह विश्व रिकार्ड भारत के नाम दर्ज है। यह रिकार्ड बनाया है नीलांशी ने। नीलांशी गुजरात के मोडासा में रहती हैं। इनके बालों की लंबाई 6 फुट से ज्यादा है। जिसकी वजह से इनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है।

Long Hair Girl

6 अगस्त 2002 को जन्मी नीलांशी ने पहली बार नवंबर 2018 में गिनीज बुक में नाम दर्ज कराया था। इटली में एक कार्यक्रम के दौरान उनके बाल की लंबाई पांच फीट सात इंच थी।

तब उन्होंने अर्जेंटीना की एक किशोरी का रिकार्ड तोड़ा था। सितंबर 2019 में 6 फुट 3 इंच की बढ़ी हुई लंबाई के साथ दोबारा उनका नाम गिनीज बुक में दर्ज हुआ।

दुनिया की सबसे लंबी टांगे

यह भी एक वर्ल्ड रिकार्ड है। और ये रिकार्ड रूस की एकैटेरिना लिसिना के नाम दर्ज है। उनकी टांगों की लंबाई 132 सेमी से भी ज्यादा है। उनके बाऐं टांग की लंबाई 132.8 सेमी है और दाऐं टांग की लंबाई 132.2 सेमी हैं।

Long Leg Girl

29 साल की एकैटेरिना पेशे से एक मॉडल हैं. उन्हें दुनिया की लंबी मॉडल का खिताब भी दिया जा चुका है. 6 फीट 9 इंच लंबी लिसिना ओलिंपक मेडलिस्ट भी हैं.

उन्होंने 2008 ओलिंपिक में बास्केटबॉल में ब्रॉन्ज मेडल जीता था. आपको जानकर हैरानी होगी कि एकैटेरिना लिसिना एक ऐसे परिवार से ताल्लुक रखती हैं जिसमें सभी लंबे हैं.

उनके भाई की लंबाई 6 फीट 6 इंच, पिता की लंबाई 6 फीट 5 इंच और मां की लंबाई 6 फीट 1 इंच है.

दुनिया की सबसे लंबी मूछों वाला आदमी

यह रिकार्ड भारत के नाम दर्ज है। भारत में मूंछों को शान समझा जाता है।

राजस्थान के रहने वाले राम सिंह ने अपनी मूंछे पिछले 40 साल से नही काटी हैं जिसकी वजह से उनकी मूंछों की लंबाई 14 फीट से ज्यादा हो चुकी है और उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है।

Ram Singh Chauhan

दुनिया के सबसे लंबे नाखून

बचपन में हमें सिखाया जाता था कि लंबे नाखून नही रखने चाहिये। नाखूनों को बड़ा होने से पहले ही काट देना चाहिये। जिसकी वजह से हम World Record बनाने से चूक गये।

Chris Walton longest nail

अमेरिका की रहने वाली क्रिस वॉल्टन के नाखून इतने बडे हैं कि उनका नाम World रिकार्ड में दर्ज है। क्रिस वाल्टन के बाऐं हाथ के नाखून 10 फीट 2 इंच तथा दायें हाथ के नाखून 9 फीट 7 इंच लंबे हैं।

Whats App से पैसा कैसे कमायें ?

सबसे लंबी तलवार निगलने का वर्ल्ड रिकार्ड

अमेरिका की नताशा वेरूस्का के नाम सबसे लंबी तलवार निगलने का विश्व रिकार्ड दर्ज है। 28 फरवरी 2009 में नताशा ने 1.9 फीट की तलवार को निगलकर बाहर निकाल दिया था। ये अजीबों गरीब विश्व रिकार्ड उन्ही के नाम पर दर्ज है।

Natasha Veruschka

400 स्ट्रा को एक साथ मुंह में रखने का वर्ल्ड रिकार्ड

6 अगस्त 2009 को बिट्रेन के साइमन एलमोर नाम के इस शख्स ने एक साथ 400 स्ट्रा का 10 सेकंड तक अपने मुंह में रखकर ये विश्व रिकार्ड बनाया।

400 Straw Sailman Almor

सबसे ज्यादा गुब्बारे फुलानें का विश्व रिकार्ड

अगर आपसे कोई गुब्बारे फुलाने के लिये कहे तो आप कितने गुब्बारे फुल सकते हैं, एक, दो, तीन या ज्यादा से ज्यादा दस। दस गुब्बारे फुलाने के बाद आपका मुंह थक जाऐगा। लेकिन अमेरिका के रहने वाले हंटर इवन नाम के इस शख्स के नाम 910 गुब्बारे फुलाने का वल्र्ड रिकार्ड दर्ज है।

Hunter Ewen

नाक से टाइपिंग करने का वर्ल्ड रिकार्ड

यह अजीबो गरीब विश्व रिकार्ड भारत के नाम दर्ज है। भारत के खुर्शीद हुसैन ने कंप्यूटर कीबोर्ड पर नाक के जरि​ये कुछ ही सेकंड में 103 करैक्टर टाइप किये। और उनका यह रिकॉर्ड गिनीज बुक में दर्ज हैं।

Khursheed Hussain

You May Also Read

Online Advertising कितने तरीके से किया जाता है

Youtube Par Video Kaise Upload Kare in Hindi

ऑनलाइन पैसा कैसे कमायें How To Earn Money in Hindi

दुनिया के 10 देश जहाँ भारतीय कर सकते हैं सस्ते में सैर

Summary Top 10 weird World Records

इस तरह के अजीबो गरीब काम करने करने वाले कई लोग हैं जो देश विदेश में रह रहे लोग कर रहे हैं ताकि उनका भी नाम Guinness World Records में शामिल हो जाए।

ऐसी ही कुछ हैरत अंगेज काम करके आप भी अपना नाम Guinness World Records में शामिल करवा सकते हो।

हैरत अंगेज काम करने में भारत सबसे आगे राहत है। लेकिन, जानकारी के आभाव में इस तरह के लिस्ट में यह शामिल नहीं हो पाता है।

कई ऐसे भी लोग हैं जिसे इसकी जानकारी है वह शाम, दाम, दंड, भेद कहने का मतबल सारे जुगाड़ लगाकर इस तरह के लिस्ट में अपना नाम शुमार करवा लेते हैं।

यदि यह जानकारी आपको अच्छी लगी तो Spread the love Please Share...
Ashu Garg

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *