Top 10 Business Schools in India Admission and Eligibility

Top 10 B Schools in India. B School का मतलब बिजनस स्कूल से है। अपने दिमाग को सही कार्य में लगाना चाहिए। जब मैं यह आर्टिकल लिख रहा था एक ने कहा ये क्या बक…. लिख रहे हो?

B School (बिजनस स्कूल) का मतलब ऐसे स्कूल या कॉलेज से है जिसमे Business oriented Subject की पढाई होती है. इस स्कूल और कॉलेज में बिजनस से संबंधित सभी विषयों की पढ़ाई कारवाई जाती है।

यहाँ के पढ़ाई का खर्चा पूरा करने के लिए घर भी बेचना पड़ जाता है। पहले अपना घर बेच कर ऐसे स्कूल या कॉलेज में पढ़ो फिर दूसरे का घर बेचने का काम शुरू कर दो।

कहने का मतलब रियल एस्टेट में नौकरी मिल गई। ऐसे विद्यालय या कॉलेज में जो विषय पढ़ना होता है वो कुछ इस प्रकार है

  • Business Management
  • Accounting, Administration
  • Strategy, Economics
  • Entrepreneurship
  • Finance
  • Human Resource Management
  • Management Science
  • Management Information System
  • International Business
  • Logistics
  • Marketing
  • Organizational Psychology
  • Organizational Behaviour
  • Public Relations
  • Research Methods
  • Real Estate

इसके आलवे भी बहुत कुछ है जो यहाँ पढ़ाया जाता है।

इंडिया में कई ऐसे संस्थान हैं जो प्रबंधन (Management) का कोर्स करवाती है। यदि आप भी कुछ ऐसा ही करना चाहते हैं तो नीचे भारत के टॉप टेन बिजनस स्कूल की जानकारी दी गई है। आप यह से कोर्स कर सकते हैं।

Top 10 business schools in India

Table of Contents

 Indian Institute of Management Ahmedabad (IIMA) :

iim ahemdabad

Indian Institute of Management Ahmedabad भारत के टॉप कॉलेज में से आता है हर एक management स्टूडेंट का सपना होता है यहाँ से पराई पूरी करना।

IIM A लगातार कई सालो से सभी management collages में से नंबर वन पर है। यहां की पढ़ाई के साथ साथ यहां का कैंपस भी काफी अच्छी है। यहाँ पे अड्मिशन लेना भी कोई मजाक बात नहीं है।

यहां अप्लाई करने के लिया CAT एग्जाम में 100% cut-off लाना होगा तब जा कर अप यहां अप्लाई कर सकते हैं। यहाँ के स्टूडेंट का औसतन पैकेज 21.4 लाख का है।

Indian Institute of Management Calcutta (IIMC)

iim kolkata

Indian Institute of Management Calcutta (IIMC) इंडिया का पहला  national institute है जिसे government of India द्वारा स्थापित किया गया।  

आईआईएम, कलकत्ता की स्थापना वर्ष 1961 में की गई थी. यह संस्थान पोस्ट ग्रेजुएट और डॉक्टरेट स्तर पर मैनेजमेंट कोर्स कराता है.

IIM Calcutta अपने शिक्षा के स्तर की वजह से देश विदेश हर जगह अपना पहचान बना रखा है। इस कॉलेज के चेयरमैन Shrikrishna Kulkarni (पोस्ट लिखे जाने दिन) है।

यहां CAT की cut-off percentile marks 99.59% है। यहाँ के स्टूडेंट को placement में average package 22 lakh मिल जाता है।

Indian Institute of Management Banglore (IIMB)

iim banglore

Indian Institute of Management Banglore (IIMB) की स्थापना 1973 में Banglore, karnataka में किया गया। यह भारत का तीसरा IIM है जिसे IIM Calcutta और IIM Ahmedabad के बाद बनाया गया।

IIM B का उद्देश्य May our study be Brilliant and Effective है। यहां CAT cut-off percentile marks 99.00 % है। यहां के स्टूडेंट को placement में average package 21.3 lakh का मिल जाता है।

Xavier School of Management  (XLRI)

xlri ranchi

Xavier School of Management  एक प्राइवेट collage है। इसकी स्थापना Society of Jesus द्वारा 1949 में Jamshedpur में किया गया था।

XLRI भारत का काफी पुराना बिजनस कॉलेज है। इस संस्थान का उद्देश्य For The Greater Good है। यहां की CAT cut-off percentile marks 96% है।

XAT एग्जाम पास करके भी यहां अप्लाई किया जाता है। यहाँ के स्टूडेंट को placement में average package 18.50 lakh का मिल जाता है।

Faculty of Management Studies (FMS Delhi)

Faculty of Management Studies (FMS Delhi) की स्थापना 1954 में University of Delhi द्वारा किआ गया था। FMS भारत के काफी पुराने B-school में से एक है।

यह academic और training programs के लिया काफी लोकप्रिय है। अभी यहां मास्टर्स और डॉक्टरेट दोनों की पढ़ाई होती है।

यहां की CAT cut-off percentile marks 99.30% है। यहां के स्टूडेंट को placement में average package 20.50 lakh का मिल जाता है।

Indian Institute of Management Indore (IIMI)

Indian Institute of Management Indore एक पब्लिक बिजनस स्कूल है। इसका स्थापना 1996 में हुआ था। यह IIM Family का छठा कॉलेज है।

इसका उद्देश्य “Achievement is Rooted in Management” है। यहां की CAT cut-off percentile marks 90.11% है।

यहां के स्टूडेंट को placement में average package 15.67 lakh का मिल जाता है।

Indian Institute of Management Kozhikode (IIMK)

iim Kozhikode

Indian Institute of Management Kozhikode यह उन्नीसवां Indian Institute of Management है जो भारत सरकार के द्वारा 1997 में बनवाया गया था।

यह institute government of India और Kerala state government के collaboration द्वारा Kerala में बनाया गया था। इसका उद्देश्य “diligence leads to Excellence” है।

यहां की CAT cut-off marks 95.44% है। यहां के स्टूडेंट को placement में average package 17.10 lakh का मिल जाता है।

S.P. Jain Institute of Management and Research (SPJIMR)

spjimr

S.P. Jain Institute of Management and Research (SPJIMR) एक private B-School है, जो की Bharatiya Vidya Bhavan का एक हिस्सा है।

इसकी स्थापना 1981 में मुंबई में हुआ था। यह मुंबई के अंधेरी में अवस्थित है। इस संस्थान में सालाना 700 स्टूडेंट्स अड्मिशन लेते हैं।

यहां अड्मिशन लेने के लिए CAT के आलवे भी कई और प्रतियोगी परीक्षा है। CAT से नामांकन के लिए percentile 93.00% से ज्यादा होना चाहिए।

यहां के स्टूडेंट को placement में average package 19.00 lakh का होता है।

Management Development Institute (MDI)

mdi

Management Development Institute (MDI) एक private B-School है। यह institute 1973 में Industrial Finance Corporation द्वारा Gurugram में बनाया गया था।

इस institute का 2nd campus West Bengal में murshidabad में बनाया गया है। MDI collage का उद्देश्य “Perfection in action is Yoga” है।

यहां की CAT cut-off percentile marks 94.09% है। यहां के स्टूडेंट को placement में average package 18.53 lakh का मिल जाता है।

International Management Institute, New Delhi (IMI New Delhi)

imi delhi

International Management Institute, New Delhi भारत का पहला corporate sponsored business school है। IMI की स्थापना 1981 में हुए थी जिसे IMI Governing Committee dawra New Delhi में बनाया गया था।

इसके और भी ब्रान्चेस है जो की Kolkata और  Banglore में है। IMI उन सभी सात कॉलेज में से आता है जिसे International Accreditation Agency और Association of MBAs (AMBA) द्वारा मान्यता प्राप्त है।

IMI एक international journal भी पब्लिश करती है। journal का नाम “Global Business Review” है जिसे saga publication द्वारा पब्लिश करवाया जाता है।

यहां की CAT cut-off percentile marks 90.00% है। यहां के स्टूडेंट को placement में average package 12.54 lakh का मिल जाता है।

Summary Top 10 Business Schools in India

BUsiness Schools में पढ़ना किसी सपना से काम नहीं है। जब किसी बच्चे का नामांकन ऐसे Top 10 Business School में हो जाता है तो समझो उनका भाग्य उदय हो गया।

Top 10 Business Schools in India इसमें सभी कॉलेज के साथ एक महत्वपूर्ण बात CAT (Common Admission Test) है. इन सभी कॉलेज में नामांकन के लिए CAT Exam में अच्छा Percentile Score करना होता है।

लगभग सभी Management Collages CAT के percentile से ही स्टूडेंट का नामांकन लेती है। CAT एक कॉमन एपटीचयूड टेस्ट (Common Aptitude Test) है जो हर साल होता है।

यदि यह जानकारी आपको अच्छी लगी तो Spread the love Please Share...
Ashu Garg

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !

4 thoughts on “Top 10 Business Schools in India Admission and Eligibility

  1. It’s really a cool and helpful piece of information. I am satisfied that you just shared this useful info with us. Please keep us up to date like this. Thanks for sharing.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *