SSC CGL Preparation Tips तैयारी कैसे करें ?

SSC CGL Preparation Tips in Hindi SSC CGL की तयारी कैसे करें? पिछले कई पोस्ट में Exam Preparation के बारें में बताया जा चुका है. इस वेबसाइट पर पब्लिश किये गए पुराने पोस्ट को भी पढ़ें. Preparation से संबंधित सभी Post Education Category में की गई है.

Exam Preparation का मतलब जिस Exam की आप तैयारी कर रहे हो उसके लिए खुद को समर्पित कर देना. जब तक अंतरात्मा से किसी के पीछे नहीं लगोगे हासिल नहीं होगा. आज सभी Field में गलाकाट Competition चल रहा है. एक Vacancy के लिए कई Line हैं और उस लाइन में कई लोग लगे हैं. यदि बात सरकारी नौकरी की हो तो यहाँ तो Competition बहुत जयादा है.

System से Competition, Students से Competition, Category Competition, आज General Candidate के लिए सरकारी नौकरी की तैयारी बहुत कठिन हो गया है. उन्हें कई परेशानियों का सामना करना होता है. लेकिन फिर भी वो प्रयास कर रहे हैं. Wish You All The Best My Friend.

ssc cgl preparation tips

मैं बात तैयारी की कर रही थी, किसी भी Exam Preparation के लिए उस Exam के बारें में सभी जानकारी को इकठ्ठा करें. जैसे Syllabus, Exam Pattern, Job Details, Study Material, Eligibility Criteria. अब Previous Year Question को Solve करें इसमें से ऐसे कितने Topic हैं जिनके बारें में आपके पास कोई Concept नहीं है. जिस Topic का Concept नहीं है उसे Prepare करें.

यदि सभी Topic का Concept है तो Previous Year Question Paper Solve करें. शुरुआत में Short Tricks का Use नहीं करें. शुरूआती दिनों में Concept का Use कर Question Solve करें. जब कुछ दिन Concept का use करेंगे तो खुद Short Trick Develop हो जायेगा. इस Short Trick को आप कभी नहीं भूलेंगे. लेकिन यदि कोई और Short Trick पढाता है तो हो सकता है आप उसे भूल जाये.

Short Trick, Experience है. जब किसी के पास Experience हो जाता है तो उसे Short Trick में बदल देता है. एक Example की मदद से समझाने कई कोशिश करती हूँ, जब आपको कुछ लिखने को बोला जाता हैं तो सभी का अपना अपना Style होता है. Between को कुछ लोग Bet^n लिखते है तो कुछ b/w लिखते हैं. एक Word से मैं समझाने की कोशिश की हूँ. उम्मीद करती हूँ आपको समझ आ गया होगा.

इसीलिए शुरूआती दौर में किसी भी Topic के Short Trick के तरफ नहीं भागें. Detail में Concept को जाने तभी सफलता मिलेगी. सिर्फ Short Trick पढने से Exam Hall में धोखा हो सकता है. पिछले कुछ पोस्ट में Exam Preparation से Related Post किया गया है आप उसे पढ़ें बहुत Help मिलेगा. कुछ Post का लिंक मैं नीचे Share कर रही हूँ.

Government Job ki taiyari kaise kare

Exam Preparation Tips Exam Ki Taiyari kaise kare

SSC Preparation से related कुछ Important Points

किसी भी Exam की तैयारी कैसे करें ?

SSC Preparation Tips and Some Question related to preparation

यह सभी Post Exam Preparation के बारें में किया गया है. यदि अब भी कोई Confusion हो तो Comment में Comment कर पूछ सकते हैं. किसी भी Exam की तयारी के लिए Syllabus के अनुसार ही तयारी करें. क्यूंकि सभी Exam का Syllabus अलग होता है. जितना Syllabus कहता है उतना जरूर पढ़ें. दूसरा Important Point Time Management है. इससे Related एक Post Publish किया गया है. Time Table Vs To Do List यह पोस्ट भी आपके सफलता के लिए लिखा गया है.

You May Also Read

शाम के बाद महिलाओं के साथ ऐसा नहीं कर सकते हैं !

India में B.Tech (Engineering)का मतलब (बेरोजगार)!!!

सरकारी नौकरी में सफलता कैसे प्राप्त करें?

इन 10 तरीको से Whatsapp को Hack होने से बचाए

Part Time Job for College Students

Conclusion SSC CGL Preparation Tips

Exam Preparation के लिए Time Table के साथ To Do List को follow करना जरूरी है. Question Solve करते समय जिस Topic पर ज्यादा Command है वहाँ से शुरू करें. SSC CGL Exam में Negative Marking Scheme भी है तो गलत Answer देने से बचें. एक गलत Answer Rank को ख़राब करने के लिए काफी है. तैयारी की शुरुआत हमेशा ऐसे Topic से करें जिसमे आपका interest ज्यादा हो. ऐसे Topic से कभी भी Start नहीं करें जिसमे आपका interest नहीं है.

People May Also Search : ssc cgl preparation tips, ssc cgl success tips, ssc cgl preparation tips by toppers, ssc cgl taiyari, ssc cgl preparation tips in hindi, ssc cgl full details.

Subscribe for Quick Update

About the Author: Guruji Tips

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !
loading...

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *