आधार कार्ड का क्या फायदा है Benefits of Aadhar Card

आधार कार्ड से होने वाले 10 लाभ

aadhar card ke fayde

 1. आधार कार्ड से ही मिलेगा प्रविडेंट फंड (Provident Fund)

पीएफ का पैसा निकलने के लिए खाताधारक (Account Holder) को PF Account से आधार कार्ड लिंक करना जरूरी है. आधार नंबर के जरिये Account Holder का Verification बहुत आसान है. PF Account सरकारी और प्राइवेट दोनों कर्मचारी का होता है. अब Online PF Account का Status Check किया जा सकता है.

2. गैस सब्सिडी ट्रांसफर (LPG)

पहले गैस सब्सिडी गैस एजेंसी को दी जाती थी. इस वजह से अक्सर ब्लैक में गैस खरीदना पड़ता था लेकिन जब से सब्सिडी ग्राहक के खाते में ट्रान्सफर किया जा रहा है गैस आसानी से मिल रहा है और गैस एजेंसी में हो रहे व्याप्त भ्रष्टाचार भी ख़त्म हो रहा है. गैस सब्सिडी पाने के लिए बैंक अकाउंट में आधार कार्ड लिंक करना जरूरी है. LPG Subsidy के लिए बैंक खाता से आधार कार्ड कैसे लिंक करें.

3. जनधन योजना 

प्रधानमंत्री जनधन योजना (पीएमजेडीवाई) के लिए आधार कार्ड पर्याप्त पहचान पत्र है. मोदी सरकार ने 28 अगस्त, 2014 को इस याेजना काे जरी किया था. इस योजना के जरिए सरकार का उद्देश्य हर परिवार का बैंक अकाउंट खोलना है. इसमें काफी हद तक सफलता मिल चुका है.

4. आधार नंबर के जरिए निवेश

म्युचुअल फंड स्कीम में निवेशकों की संख्या बढ़ाने के लिए म्युचुअल फंड हाउस ने आधार नंबर सेवा शुरू की है जिसमें निवेशक केवल अपने आधार नंबर के जरिए म्युचुअल फंड में निवेश कर पाएंगे. स्टॉक मार्केट में निवेश के लिए भी आधार अनिवार्य कर दिया गया है. आधार नंबर के जरिए निवेशक केवाईसी न होने पर भी सीधे ऑनलाइन म्युचुअल फंड में निवेश कर पाएंगे.

5. 10 दिनों में मिलेगा पासपोर्ट

पासपोर्ट के लिए आधार अनिवार्य कर दिया गया है. ऑनलाइन पासपाेर्ट आवेदन के लिए आवेदनकर्ता को पता और पहचान के प्रमाण के तौर पर सिर्फ आधार नंबर ही देना जरूरी है. ऐसा होने से आवेदनकर्ता का सत्यापन करना आसान है. जिससे सिर्फ 10 दिनों में पासपोर्ट मिल जाएगा और पुलिस सत्यापन पासपोर्ट मिलने के बाद किया जायेगा. कई ऐसे देश हैं जिनका मुद्रा भारतीय रुपए से कमजोर है. ऐसे जगहों पर भारतीय घुमने जा सकते हैं. इसके लिए पासपोर्ट की जरूरत होगी.

6. मासिक पेंशन

अब नए नौकरी में पेंशन बंद कर दिया गया है लेकिन जो अभी पेंशनधरी है. उन्हें मासिक पेंशन के लिए विभागों में आधार नंबर रजिस्टर कराना होगा. आधार नंबर के बिना पेंशन राशी संबंधित विभाग से रिलीज़ नहीं की जाएगी.

7. वोटर कार्ड से जोड़ा जाएगा आधार नंबर

इलेक्शन में अक्सर किसी का वोट कोई दे देता था. लेकिन राष्ट्रीय निर्वाचन नामावली परिशोधन के समय इसे प्रमाणित करने के लिए आधार कार्ड, मोबाईल नंबर एवं ई-मेल भी मतदाता सूची डाटाबेस में शामिल किया जा रहा है. ऐसा होने से कोई भी दो जगह के मतदाता सूची में नहीं बना रह सकता है. इससे फर्जी वोटिंग पर रोक लगेगी एवं मतदान की प्रक्रिया पारदर्शी बनेगी.

8. डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पेंशनधारियों के लिए आधार पर केंद्रित डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट जरी किया. पेंशन लाभ के लिए अब पेंशनधारियों का खुद का मौजूद होना जरूरी नहीं है. पेंशन पाने वाले व्यक्ति का विवरण आधार नंबर से ले लिया जायेगा.

9. डिजिटल लॉकर के लिए आधार

जरूरी दस्तावेजों को संभाल कर रखने के लिए सरकार ने डिजीटल लॉकर लांच कर दिया है, जहां व्यक्ति जन्म प्रमाण पत्र, शैक्षणिक प्रमाण पत्र, पासपोर्ट और अन्य जरूरी दस्तावेजों को ऑनलाइन स्टोर कर सकते हैं. इस सुविधा के लाभ के लिए आधार कार्ड होना चाहिए. इसकी खास बात ये है कि एक बार लॉकर जरूरी दस्तावेज अपलोड करने के बाद कहीं भी सर्टिफिकेट की मूल कॉपी (Original Copy) देने की जरूरत नहीं होगा. इसके लिए डिजीटल लॉकर का लिंक ही काफी है.

10. सिर्फ आधार से खुल जाएगा बैंक अकाउंट

बैंक खाता खुलवाना पहले बहुत ही जटिल प्रक्रिया थी कई दस्तावेजों की जरूरत होती थी. लेकिन आधार आने से अन्य सभी दस्तावेजों की जरूरत ख़त्म हो गई.

You May Also Read

Domestic Violence Helpline Number in India

Domestic Violence (घरेलु हिंसा) in India in Hindi

शाम के बाद महिलाओं के साथ ऐसा नहीं कर सकते हैं !

Police, FIR और गिरफ़्तारी से जुड़ी हुई महिलाओं के अधिकार !

दुनिया के 10 देश जहाँ भारतीय कर सकते हैं सस्ते में सैर

किसी भी Exam की तैयारी कैसे करें ?

सरकारी नौकरी में सफलता कैसे प्राप्त करें ?

People May Also Search For : aadhar card dekhna, aadhar card kaise nikale, aadhar card in hindi, benefits of aadhar card, aadhar card ke fayde, advantage of aadhar card,

यदि यह जानकारी आपको अच्छी लगी तो Spread the love Please Share...
Ashu Garg

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !

1 thought on “आधार कार्ड का क्या फायदा है Benefits of Aadhar Card

Leave a Reply