Sidharth Shukla Biography, Death News in Hindi अभिनेता सिद्धार्थ शुक्ला बायोग्राफी जीवन परिचय निधन

Actor Sidharth Shukla Biography, सिद्धार्थ शुक्ला का जीवन परिचय, अभिनेता सिद्धार्थ शुक्ला बायोग्राफी, सिद्धार्थ शुक्ला का जीवन परिचय, सिद्धार्थ शुक्ला वाइफ, शहनाज गिल, निधन, कारण आयु, फॅमिली, मूवी, वाइफ नाम, परिवार, माता पिता का नाम (Sidharth Shukla Biography in Hindi), (Sidharth Shukla News, Sidharth Shukla Wife, Age, Girlfriend, Height, Instagram, Heart Attack, Death Reason)

बीते कुछ दिनों से इन्टरनेट और TV पर लगातार सिर्फ यही दिखाया जा रहा है. Bigboss 2019 आज भी मुझे याद है. हर रात दोस्तों से लड़कर BigBoss देखा करता था. कुछ लोगों को सीरियल तो कुछ को मूवी देखना होता था लेकिन, मैन और एक दोस्त सिद्धार्थ शुक्ला को देखना पसंद करते थे. जब से यह सुना हूं, बहुत ही अजीब लग रहा है. ऐसा लगता है सिद्धार्थ कहीं हमारे आस पास ही है. लेकिन, अफ़सोस BigBoss Winner Sidharth Shulka अब हमारे बीच नहीं रहा. क्या एक्टिंग और मुस्कान था बंदे का, किसी को भी कायल कर दे.

sidharth shukla biography
Sidharth Shukla Biography

सिद्धार्थ शुक्ला आपने एक्टिंग के दम पर कई टेलीविजन अवार्ड जीत चुके हैं. सिद्धार्थ टेलीविजन इंडस्ट्री में अपनी स्मार्ट पर्सनालिटी के कारण जाने जाते थे. इसके अलावा यह कलर्स चैनल (color channel) पर आने वाले बिग बॉस सीजन 13 के विनर भी रह चुके हैं. जी हैं यह वही शो है जिसका TRP सातवें असमान में रहता है और सिद्धार्थ शुक्ला इस शो के एक बेहतरीन खिलाडी थे. टीवी इंडस्ट्री में उन्हें ज्यादा वक्त नहीं हुआ था, लेकिन वह एक चहेता चेहरा बन चुके थे. हालही में एक बहुत ही चौकाने वाली खबर आई है कि इनका हार्ट अटैक की वजह से निधन हो गया है.

Contents

अभिनेता सिद्धार्थ शुक्ला बायोग्राफी

सिद्धार्थ शुक्ला को लोग प्यार से सिड बुलाते थे. वैसे भी अब छोटा नाम बुलाने के एक प्रचालन चल गया है.

पूरा नाम सिद्धार्थ शुक्ला
उपनाम (प्यार से)सिड
जन्म दिवस (Date of Birth)12 दिसंबर, 1980
उम्र (Age)39
जन्म स्थान (Birth Place)मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
मृत्यु (Death)2 सितंबर, 2021
मृत्यु स्थान (Death Place)मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
मृत्यु का कारण (Death Reason)हार्ट अटैक (Heart Attack)
राष्ट्रियता (Nationality)भारतीय (Indian)
धर्म (Religion)हिन्दू
जाति (Caste)ब्राह्मण
स्कूल शिक्षा (School Name)St. Xavier’s High School, Fort, Mumbai
पढ़ाई (Education)इंटीरियर डिजाइनिंग
पैशा (Occupation)अभिनेता
शौक (Hobby)वेटलिफ्टिंग
जीवन साथी (Spouse Name)अवैवाहिक
सैलरी (Income)60 हज़ार प्रति एपिसोड
टीवी सीरियल (TV Serial)ब्रोकन बट ब्यूटीफुल 3
बालिका वधू
दिल से दिल तक
बाबुल का आंगन छूटे ना
जाने पहचाने से.. . ये अजनबी
लव यू जिंदगी
रिअलिटी शो (Reality Show)फियर फैक्टर
खतरों के खिलाड़ी
बिग बॉस
सावधान इंडिया
इंडियाज गॉट टैलेंट
मूवी (Movie)हम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया
कजाकिस्तान में व्यापार
गर्लफ्रेंड/अफेयर (Girlfriend)आरती सिंह
आकांक्षा पूरी
स्मिता बासल
रश्मि देसाई
द्रश्ठी धामी
गाना (Songs)रेशम का रुमाल
भुला दूंगा
दिल को कर आया
शोना शोना
अवार्ड (अवार्ड)Gladrags Manhunt Contest – World’s Best Model
Star Guild Awards – Best Actor in a Drama Series
ITA Awards – GR8! Performer of the Year (Male)
Big Star Entertainment Awards – Most Entertaining Television Actor – Male
Zee Gold Awards – Most Fit Actor (Male)
Filmfare Awards – Best Male Debut
Gold Awards – Style Icon of Television Industry (Male)
Gold Awards – Style Icon of Social Media (Male)
Sidharth Shukla Biography

Sidharth Shukla Biography in Hindi

सिद्धार्थ शुक्ला शिक्षा (Sidharth Shukla Educational Qualification)

मुंबई के हर बच्सिचे की तरह सिद्धार्थ शुक्ला ने भी अपनी प्रारंभिक पढ़ाई अंग्रेजी मीडियम स्कूल सेवियर हाई स्कूल फोर्ट (St. Xavier’s High School, Fort, Mumbai) से की है. इसके अलावा Professional Course के तर्सिज पर सिद्धार्थ शुक्ला ने इंटीरियर डिजाइनिंग (Interior Designing Course) किया था. एक्टिंग की फील्ड में आने से पहले सिद्धार्थ शुक्ला इंटीरियर डिजाइनर बनना चाहते थे, परंतु एक्टिंग की फील्ड में ज्यादा संभावना होने के कारण इन्होंने एक्टिंग की फील्ड को कैरियर के तौर पर चुना और इस क्षेत्र में बहुत अच्छा नाम बनाया.

सिद्धार्थ शुक्ला जाति, माता-पिता एवं परिवार

जाने माने टीवी अभिनेता सिद्धार्थ शुक्ला का जन्म सन् 1980 में 12 दिसंबर को देश के महाराष्ट्र राज्य के मुंबई शहर में एक पंडित परिवार में हुआ था. सिद्धार्थ शुक्ला की माता का नाम रीता शुक्ला है और पिता का नाम अशोक शुक्ला है. इनके पिताजी सिविल इंजीनियर का काम करते हैं और शायद यही से प्रेरित होकर इन्होनें Interior Designing का कोर्स किया हो. सिद्धार्थ शुक्ला की दो बहने भी हैं. मूल रूप से सिद्धार्थ शुक्ला का परिवार उत्तर प्रदेश राज्य के प्रयागराज शहर (जिसे पहले इल्लाहाबाद के नाम से जाना जाता था.)का रहने वाला है और यह ब्राह्मण समुदाय से संबंध रखते हैं.

सिद्धार्थ शुक्ला वाइफ नाम (Sidharth Shukla Wife in Hindi)

सिद्धार्थ शुक्ला ने अभी तक शादी नहीं की है यानी कि यह अविवाहित थे. इसके अलावा ना तो इनकी किसी के साथ सगाई (engagement) हुई है ना ही इन्होंने कोई शादी की है. हां इनकी कई प्रेमिकाएं जरूर रही है.

क्या सिद्धार्थ शुक्ला एंड शहनाज गिल की शादी हुई है?

सिद्धार्थ शुक्ला और शहनाज गिल लेटेस्ट न्यूज़ (sidharth shukla and shehnaaz gill marriage) की बात करें तो इनकी शादी नहीं हुई है पर शहनाज गिल सिद्धार्थ शुक्ला से शादी करना चाहती थी और वो सिद्धार्थ शुक्ला से प्यार भी करती थी.

अभिनेता सिद्धार्थ शुक्ला का जीवन परिचय (पसंद, Hobby)

सिद्धार्थ शुक्ला को वेट लिफ्ट करने का काफी ज्यादा शौक है जिसके कारण यह एक मजबूत कद काठी के मालिक बने और अपनी इसी दमदार व्यक्तित्व के कारण टेलीविजन इंडस्ट्री में काफी ज्यादा लोकप्रिय हुए. सिद्धार्थ शुक्ला को समाचार देखना भी काफी पसंद है, क्योंकि इनका ऐसा मानना है कि समाचार देखने से उनके ज्ञान में बढ़ोतरी होती है और हमें दुनिया भर की जानकारी प्राप्त होती है. इसके अलावा सिद्धार्थ शुक्ला को टेनिस और फुटबॉल जैसे खेल खेलना भी पसंद था.

करियर, Career (Biography of Sidharth Shukla in Hindi)

साल 2008 में टीवी इंडस्ट्री में सिद्धार्थ शुक्ला ने अपना कदम रखा था. जहां उन्होंने टेलीविजन कार्यक्रम “बाबुल का आंगन छूटे ना” से टेलीविजन इंडस्ट्री में अपने कैरियर को शुरू किया था. इसके बाद सिद्धार्थ शुक्ला ने “ये अजनबी” और “लव यू जिंदगी” जैसे टीवी सीरियल में भी काम किया. साल 2012 में कलर्स चैनल पर आने वाले फेमस कार्यक्रम “बालिका वधू” में सिद्धार्थ शुक्ला ने शिवराज शेखर का किरदार निभाया था, जिसके बाद इन्हें काफी ज्यादा प्रसिद्धि हासिल हुई. इसके बाद साल 2013 में “झलक दिखलाजा” जैसे टेलीविजन कार्यक्रम में सिद्धार्थ शुक्ला ने अपना जलवा बिखेरा. बता दें सिद्धार्थ शुक्ला ने “पवित्र रिश्ता” सीरियल में गेस्ट रोल का किरदार भी अदा किया था.

सिद्धार्थ शुक्ला का फिल्मी करियर (Film Career)

करण जौहर के प्रोडक्शन हाउस के तहत बनी “हंप्टी शर्मा की दुल्हनिया” पिक्चर में सिद्धार्थ शुक्ला ने सपोर्टिंग एक्टर का काम किया था और इस किरदार के लिए उन्हें Stardust Awards भी प्राप्त हुआ था. इसके अलावा भी सिद्धार्थ शुक्ला ने करण जौहर के प्रोडक्शन हाउस धर्मा प्रोडक्शन के साथ दो अन्य फिल्मों के लिए डील साइन की थी.

सिद्धार्थ शुक्ला के रियलिटी शो (Sidharth Shukla Reality Show)

  • साल 2013 में सिद्धार्थ शुक्ला ने झलक दिखलाजा जैसे रियलिटी शो में काम किया था.
  • साल 2016 में सिद्धार्थ शुक्ला ने फियर फैक्टर, खतरों के खिलाड़ी 7 में भी पार्टिसिपेट किया था, जिसमें उन्होंने जीत हासिल किया था.
  • सिद्धार्थ शुक्ला कॉमेडी नाइट्स, इंडिया गोट टैलेंट, बिग बॉस 9 जैसे कार्यक्रम में गेस्ट के तौर पर हिस्सा ले चुके है.
  • सिद्धार्थ शुक्ला बिग बॉस सीजन 13 में भी दिखाई दिए थे जिसका आयोजन साल 2019 में हुआ था. उन्होंने साल 2019 के बिग बॉस के सीजन 13 के विजेता भी थे.
  • साल 2014 से लेकर साल 2015 तक सावधान इंडिया को होस्ट करने का काम भी सिद्धार्थ शुक्ला ने किया था.

सिद्धार्थ शुक्ला वेब सीरीज (Sidharth Shukla Web Series)

सिद्धार्थ शुक्ला ने ब्रोकन बट ब्यूटीफुल तीन वेब 3 सीरीज में भी काम किया है, जो कि ब्रोकन बट ब्यूटीफुल फ्रेंचाइजी का तीसरा सीजन है. इस वेब सीरीज में उनके साथ सोनिया राठी ने काम किया है. यह वेब सीरीज इस साल 2021 में 29 मई को ओटीटी प्लेटफॉर्म अल्ट बालाजी (ALT Balaji) पर रिलीज हो चुकी है. जिसमें सिद्धार्थ ने अगस्त्य राव का किरदार निभाया है. वही इस वेब सीरीज में सोनिया राठी ने रूमी नाम का किरदार निभाया है. इस वेब सीरीज में सिद्धार्थ शुक्ला और सोनिया राठी को जिस किरदार का नाम दिया गया है, उनकी टूटी प्रेम कहानी को बताया गया है.

सिद्धार्थ शुक्ला: Sidharth Shukla Height in Feet

कद6 फुट
बालों का रंगकाला
आंखों का रंगकाला

सिद्धार्थ शुक्ला के अवॉर्ड्स (Sidharth Shukla Awards)

  • साल 2012 में सिद्धार्थ शुक्ला ने गोल्डन पेटल अवार्ड की दो कैटेगरी के लिए विभिन्न अवार्ड अपने नाम किए थे जिसमें पॉपुलर फेस मेल, बेस्ट ऑनस्क्रीन कपल ऑन कलर्स जैसे अवार्ड शामिल थे.
  • सिद्धार्थ शुक्ला ने साल 2013 में अच्छी परफॉर्मेंस के लिए ITA Awards जीता था.
  • सिद्धार्थ शुक्ला को साल 2014 में मोस्ट फिट एक्टर के लिए जी गोल्ड अवार्ड प्राप्त हुआ था.
  • साल 2017 में सिद्धार्थ शुक्ला को मोस्ट स्टाइलिश एक्टर का अवार्ड प्राप्त हुआ था.

सिद्धार्थ शुक्ला विवाद (Siddharth Shukla controversy)

टेलीविजन की इंडस्ट्री में लोग जितने ज्यादा फेमस होते हैं उनके साथ उतने ही ज्यादा विवाद जुड़ जाते हैं. यह हर जगह होता है यदि आप नौकरी कर रहे हैं और आगे बढ़ रहे हैं तो भी टांग खीचने वाले आ जाते हैं. सिद्धार्थ शुक्ला के जिंदगी में भी विभिन्न प्रकार के विवाद हो चुके हैं.

  • एक बार सिद्धार्थ शुक्ला को मुंबई की सड़कों पर शराब पीकर गाड़ी चलाने पर पुलिस ने पकड़ लिया था जिसके बाद पुलिस ने इनके ऊपर ₹2,000 का जुर्माना लगाया था और इनका लाइसेंस भी जब्त कर लिया था.
  • रश्मि देसाई के साथ भी सिद्धार्थ की अक्सर तकरार होती रहती थी और इनकी यह तकरार बिग बॉस में भी काफी ज्यादा दिखाई दी थी.
  • सिद्धार्थ शुक्ला का अपनी को-स्टार तोरल रासपुत्र के साथ बालिका वधू के सेट पर विवाद हो गया था जिसमें काफी ज्यादा बहस भी हुई थी.

सिद्धार्थ शुक्ला सैलरी / नेटवर्थ (Sidharth Shukla Net Worth)

टेलीविजन के पॉपुलर अभिनेता सिद्धार्थ शुक्ला हर एपिसोड को करने के बदले में ₹60,000 की फीस चार्ज के तौर पर लेते है और इनकी Net Worth Rs 8.80 crore के आस पास है.

सिद्धार्थ शुक्ला के रिलेशन एवं अफेयर्स (Sidharth Shukla Girlfriend)

सिद्धार्थ शुक्ला ने शादी नहीं की थी परंतु जब वह जीवित थे तब ऐसी खबरें थी कि वह टेलीविजन एक्ट्रेस रश्मि देसाई और दृष्टि धामी को डेट कर चुके हैं इसके साथ ही उनका नाम आरती सिंह के साथ भी जुड़ा था जो की कॉमेडियन कृष्णा सिंह की रिश्ते में बहन लगती है. आकांक्षा पुरी, स्मिता बंसल जैसी लड़कियों के साथ भी सिद्धार्थ शुक्ला का नाम जुड़ चुका है.

बिग बॉस सीजन 13 विजेता सिद्धार्थ शुक्ला बायोग्राफी

साल 2019 में आयोजित बिग बॉस के सीजन 13 के विनर सिद्धार्थ शुक्ला ही थे. हालांकि इस सीजन को जीतने के लिए उन्हें काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा, परंतु दर्शकों के द्वारा इन्हें विजेता के तौर पर आखिर में चुन ही लिया गया.

सिद्धार्थ शुक्ला इंस्टाग्राम / ट्विटर (Sidharth Shukla Instagram / Twitter)

सोशल मीडिया पर सिद्धार्थ शुक्ला काफी ज्यादा एक्टिव रहते थे. इनके सोशल मीडिया जैसे कि ट्विटर और इंस्टाग्राम पर काफी ज्यादा फॉलोवर थे, जिन्हें सिद्धार्थ शुक्ला के निधन के बाद काफी दुख पहुंचा है.

सिद्धार्थ शुक्ला की मृत्यु का कारण (Sidharth Shukla Death Reason)

साल 2021 में 2 सितंबर यानी कि गुरुवार के दिन सिद्धार्थ शुक्ला का मुंबई के एक अस्पताल में हार्ट अटैक के कारण निधन हो गया. उनके निधन की खबर जैसे ही टेलीविजन इंडस्ट्री में फैली वैसे ही लोगों को काफी ज्यादा दुख हुआ. सिद्धार्थ शुक्ला का निधन मुंबई के कूपर अस्पताल में हुआ‌ यह वही हॉस्पिटल है जहां वर्ष 2020 में सुशांत सिंह राजपूत का निधन हुआ था. सिद्धार्थ शुक्ला का निधन सिर्फ 40 साल की उम्र में ही हो गया. ऐसे में एक टैलेंटेड एक्टर को कम उम्र में टेलीविजन इंडस्ट्री ने खो दिया.

सिद्धार्थ शुक्ला और शहनाज गिल का रिश्ता

साल 2019 में आयोजित बिग बॉस के सीजन 13 में शहनाज गिल और सिद्धार्थ शुक्ला का नाम काफी ज्यादा चर्चा में आया था. लोगों ने इन्हें उस समय सिडनाज का नाम दिया था. इसके अलावा इन दोनों का साथ में एक वीडियो एल्बम भी आया था, जिसमें यह दोनों काफी ज्यादा रोमांचित नजर आ रहे थे. सिद्धार्थ शुक्ला की मौत के बाद टेलीविजन एक्ट्रेस शहनाज गिल को काफी ज्यादा दुख पहुंचा है क्योंकि यह दोनों आपस में बेस्ट फ्रेंड थे और इन दोनों की जोड़ी को लोग काफी ज्यादा पसंद भी करते थे. इसीलिए इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि जब सिद्धार्थ शुक्ला इस दुनिया में नहीं रहे हैं तो शहनाज गिल को कितना ज्यादा गम हुआ होगा.

Sidharth Shukla FAQ

Q : सिद्धार्थ शुक्ला कौन है ?

Ans : भारतीय टेलीविज़न एवं बॉलीवुड अभिनेता रह चुके हैं.

Q : सिद्धार्थ शुक्ला की उम्र कितनी है ?

Ans : 40 वर्ष

Q : सिद्धार्थ शुक्ला की गर्लफ्रेंड कौन है ?

Ans : शहनाज गिल

Q : सिद्धार्थ शुक्ला की हाइट कितनी है ?

Ans : 6 फुट

Q : सिद्धार्थ शुक्ला की पत्नी कौन है ?

Ans : शादी नहीं हुई.

Q : सिद्धार्थ शुक्ला की वेब सीरीज कौन सी है ?

Ans : ब्रोकन बट ब्यूटीफुल

Sidharth Shukla Songs

You May Also Read

5 ऐसे करियर जो 30 की उम्र तक करोड़पति बना सकता है

Must Read Three Stories of Steve Jobs for changing your Life!

Top 10 Interesting Fact About Dream ! सपनों से जुड़े ये राज जानकर चौंक जाएंगे आप !

पैसा कमाने के लिए Business Consultant कैसे बने?

Conclusion Sidharth Shukla

वर्ष 2020 से 2021 तक कई कलाकार हमसे दूर हो गए. इरफ़ान खान, सुशांत सिंह राजपूत, और अब हमनें सिद्धार्थ शुक्ला को खो दिया. ये सभी कलाकार अपनी एक्टिंग के दम पर लोगों के दिलों पर राज कर रहे थे. अचानक ही सब कुछ बिखर जाता है. महज 40 साल की उम्र में Sidharth Shukla का निधन हो गया. भगवान इनकी आत्मा को शांति दें.

यदि यह जानकारी आपको अच्छी लगी तो Spread the love Please Share...
Guruji Tips

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *