Business Kaise Kare Full Guide in Hindi

Business Kaise Kare, Business सभी लोगों के लिए नहीं है. इसके लिए आपमें कुछ quality होनी चाहिए या Business करना है तो वह Quality Develop करना होगा. सही समय और सही जगह पर कोई Business किया जाये तो उससे लाखों नहीं करोड़ों कमा सकते हैं. Business Tips in hindi for How to start your Business. यदि ऐसा ही कुछ आपके दिमाग में चल रहा है जो आपको चैन से बैठने नहीं दे रहा है तो यह Article आपके लिए है. इसमें हम जानेंगें Business (New Stratup) के लिए शुरुआत कहाँ से और कैसे किया जाये.

Business Startup Guide in Hindi

बहुत कम ही ऐसे लोग हैं जो नौकरी करना चाहते हैं. Business (व्यापार) हम सभी का सपना है. सपना देखना कोई जुर्म तो नहीं है. क्या आप जानते हैं सपना ही आपका लक्ष्य है? आपके लक्ष्य और सपना के बीच सिर्फ एक ही दीवार है वो है कर्म (Activity). लक्ष्य प्राप्ति के लिए कर्म करना होगा कुछ किये बिना ही जय-जयकार नहीं होता. कोशिश करने वालों की हार नहीं होता. कोई किसी के यहाँ नौकरी नहीं करना चाहता है. सभी चाहते हैं मेरा खुद का कारोबार हो. कौन नहीं चाहता है मालिक बनना? लेकिन अपना Business नहीं बनाने के पीछे कई कारण है. जिसमे से सबसे महत्वपूर्ण है पैसों की समस्या और नौकरी छोड़ Business Start करना (Comfort Zone से Risk Zone में घुसना). हमारे कंधो पर परिवार की जिम्मेदारी है. कुछ लोग इसे बोझ कहते हैं. लेकिन सच्चाई यही है आज परिवार है तभी आप ज्यादा पैसा कमाने के लिए बिज़नस करना चाहते हो. अभी नौकरी छोड़ दे तो क्या करेंगें? परिवार की जिम्मेदारियों का निर्वहन कैसे होगा?

यह भी पढ़ें : Time Table Vs To Do List सफलता और असफलता

ऐसे में कई लोग अपने ख्वाहिश को अपने दिल में ही मार डालते हैं. क्यूंकि जो हो नहीं सकता है उसके बारें में सोच कर कोई फायदा नहीं, बल्कि नुकसान है. क्यूंकि Business Risk से भरा हुआ है. लेकिन कुछ ऐसे भी लोग हैं जिन्हें परिवार, दोस्त का Support है वो एक हिम्मत भी कर लेते हैं. एक Famous Quotation है. No Risk No Gain High Risk High Gain. मतलब जिस काम में जितना ज्यादा Risk है वहाँ Profit भी उतना ज्यादा है. ऐसे में भी यह Post उन लोगों के लिए एक उम्मीद की किरण है जो Business करना चाहते हैं. इसमें हम जानेंगे Business Kaise Kare

business kaise kare

जिन्दगी हर मोड़ पर हमारा इम्तहान (Exam) लेती है. परेशानी सभी के जीवन में है. Life Line भी उतर – चढ़ाव से ही बनी है. जब यह लाइन सीधी हो जाती है तो आदमी मार जाता है. इसीलिए उतर-चढ़ाव हमारे जिनगी का ही हिस्सा है. इससे घबराना नहीं चाहिए. कठिनाइयों के समय ही खुद की और अपनों की पहचान होती है. लहरों से डर कर नौका पार नहीं होता!. यदि जिन्दगी में कुछ हासिल करना चाहते हो तो काम करना होगा. कुछ किये बिना ही आप नहीं कह सकते हैं मुझ से नहीं हो सकता है. जब तक आपको खुद पर विश्वास नहीं होगा कोई और आप पर क्यूँ विश्वास करेगा? लेकिन यदि बिज़नस करना चाहते हैं, कुछ आर्थिक परेशानी या परिवार की जिम्मेदारी है तो जल्दबाजी नहीं करना चाहिए. सही समय का इंतज़ार करें.

India में Graduates बरोजगार क्यूँ हैं ?

Business Kaise Kare

Business के लिए कुछ मूल (Basic) बातों को ध्यान में रखना जरूरी है. जिसकी list मैं नीचे Sahre किया हूँ. लेकिन उससे पहले आपको खुद पर विश्वास होना चाहिए जो आप करने जा रहे हैं वह बिलकुल सही है. आप जो Business करने वाले हैं उसका Idea कहाँ से मिला? क्या आप किसी को देख कर शुरू कर रहे हो या इस फील्ड में आपने नौकरी किया है. क्या आपका Business Plan Traditional है? क्या आप Small Scale Business करना चाहते हो या बड़े Level पर Business करना चाहते हो. शुरुआत हमेशा छोटे से करें. एक बार में बड़ी छलांग लगाने की कोशिश बिलकुल भी नहीं करें.

  1. Business Aim
  2. Business Types
  3. Business Idea
  4. Market Research
  5. Business Plan
  6. Location
  7. Investment
  8. Legal Document
  9. Advertising & Marketing
  10. USP

यहाँ 10 points लिखा गया है. मैं सभी के बारें में Detail से बताऊंगा. लेकिन यदि आपका कोई प्रश्न या सुझाव या शिकायत हो तो Comment Box में लिख सकते हैं.

ऊपर बताये गए सभी 10 Points को विस्तार में जानने के लिए क्लिक करें.

Click Here for More Information

Subscribe for Quick Update

About the Author: Finance Tips

loading...

Related Post

3 Comments

  1. बिज़नस कैसे करें इसके बारें में अच्छी जानकारी दी गई है. सर मेरा रेस्टोरेंट है इसका प्रमोशन कैसे करें इसके बारें में बता दीजिये.

  2. Business Karna bahut aasan nahi hai to bahut tough bhi nahi hai. lekin jis ghar me aaj tak koi business nahi kiya hai us ghar ke bachche ko business word samajhne aur guardian ko samjhane me bahut mehnat karna padta hai. waise to sir aapka article bahut hi helpful hai.

  3. sir mai mlm wale post par comment kiya hu jo nahi dikha to yaha bhi kiya comment kyu nahi dikhta hai. MLM Business to bahut achchha business hai lekin kisi ko samjhao to wo jaldi taiyar hi nahin hote hain.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *