Blogging के लिए Free Domain या Paid Domain Use करना चाहिए?

Free Domain Vs Paid Domain ब्लॉग्गिंग शुरू करने के लिए किस तरह का डोमेन लेना चाहिए?इंटरनेट पर सर्च के दौरान हमनें कई ऐसा ब्लॉग और वेबसाइट देखा है जो फ्री डोमेन का इस्तेमाल करते हैं. कई ऐसी वेबसाइट है जो डोमेन बेचने के काम करती है और कई ऐसी वेबसाइट है जो फ्री में डोमेन देने का काम कर रही है. क्या आपने कभी सोचा है एक कंपनी डोमेन बेच रही है और दूसरी कंपनी यह डोमेन फ्री में दे रही है. इसके पीछे क्या वजह है?

Free Vs Paid Domain

हमारी हमेशा से कोशिश रहती है जितना हो सके फ्री की चीज़ों पर ध्यान दो जब फ्री में मिल रहा है तो पैसा क्यूँ दें. इस सोच से ऊपर उठना होगा। बचपन से हम यही सीखते आये हैं और  यही कर रहे हैं. खर्च हम करते जरूर है लेकिन, जहाँ करना चाहिए वहां नहीं करते हैं. हमने कई लोगों को देखा है वो सेल्फ इन्वेस्टमेंट करने से भी दूर रहते हैं. खुद के लिए बढ़िया मोबाइल, ब्रांडेड घड़ी, अच्छे कपड़े लेकिन, खुद को इम्प्रूव करने के लिए खुद के ऊपर इन्वेस्ट करने के लिए तैयार नहीं हैं.

कुछ ऐसा ही ब्लॉग्गिंग जर्नी शुरू करते समय भी करते हैं फ्री के पीछे भागते हैं. ब्लॉग्स्पॉट से फ्री में ब्लॉग बन सकता है कुछ लोग यहाँ से शुरू करते हैं जो सही है लेकिन, यहाँ ब्लॉग में blogspot.com भी दिखता हैं उन्हें यह नहीं चाहिए क्यूंकि, सभी को पता है यहाँ फ्री डोमेन मिलता है. उन्हें चाहिए डोमेन वो सबडोमेन पर काम नहीं कर सकते हैं और डोमेन के लिए खर्च भी नहीं करना है. कुछ कंपनी ऐसी है जो फ्री में डोमेन और होस्टिंग देने का काम कर रही है. अब यह सोचो यह कंपनी फ्री में डोमेन क्यूँ दे रही है?

कंपनी ऐसा इसलिए करती है क्यूंकि, यहाँ वो इस वेबसाइट पर अपना बैनर ऐड लगा सके. कोई आपको फ्री में तभी देगा जब उससे भी फायदा हो नहीं तो कोई किसी को फ्री में डोमेन और होस्टिंग क्यूँ देगा? हर एक कंपनी बिज़नेस कर रही है और बिज़नेस का मकसद है ज्यादा से ज्यादा धन अर्जित करना। यदि वह फ्री में बाटता रहा तो वह कब कमायेगा? फ्री और पेड का कुछ आईडिया क्लियर हो गया होगा। आपको क्या करना चाहिए? यह एक सामान्य उदाहरण दिया गया अब इसे थोड़ा और विस्तार में समझते हैं.

Domain Name Kya Hai?

जब भी आप कोई वेबसाइट ओपन करते हैं तो एक URL (Uniform Resource Locator) टाइप करना होता है जो उस वेबसाइट के नाम के साथ कोई एक्सटेंशन लगा होता है. जैसे गुरूजी टिप्स ब्लॉग का URL – www.gurujitips.in है. इसे ही डोमेन नाम कहते हैं. वेबसाइट या ब्लॉग के लिए यह सबसे जरूरी है. यदि फ्री डोमेन चाहिए तो आप blogspot.com या wordpress.com या wix.com पर अपनी साइट बना लीजिये। Free Blogging Platform Blogspot पर ब्लॉग कैसे बनायें? इसके बारें में एक पोस्ट पब्लिश किया जा चुका है. लेकिन, इस पोस्ट में भी आपको पेड डोमेन के बारें में बताया गया है. बेशक आप अपनी साइट ब्लॉग्स्पॉट पर बना लीजिये लेकिन, इसे किसी कस्टम डोमेन पर फॉरवर्ड कीजिये। इसके  बारें में भी पोस्ट पब्लिश किया गया है ब्लॉग्स्पॉट के साथ कस्टम डोमेन कैसे जोड़े? फ्री सर्विस में कई लिमिटेशंस होता है. इसीलिए बेहतर है कस्टम डोमेन और सेल्फ होस्टिंग के साथ शुरू कीजिये। फाइनल डिसिजन आपको लेना है आपके लिए क्या बेहतर है?

Domain Name क्या है  What is Domain?

Domain Renew या खरीदते Time पैसे कैसे बचाएं?

Domain Purchase करने के लिए Best Website List

Free Domain Vs Paid Domain

एक सवाल आप अपने आप से करो आप कैसे Blog को Visit करेंगे पहला जो Free Domain पर है, दूसरा जो Paid Domain पर फॉरवर्ड है. आपका जवाब ही आपका सही बता सकता है. यहाँ मैं कंटेंट की बात नहीं कर रहा हूँ. कंटेंट हमेशा ही जरूरी है फ्री डोमेन पर काम करो या ब्लॉग्स्पॉट पर काम करो या सेल्फ होस्टिंग के साथ काम शुरू करो. But Free means Limitations!

फ्री प्लेटफार्म पर ब्लॉग या वेबसाइट का URL कुछ ऐसा होता है. यहाँ ब्लॉग का लिंक एक सबडोमेन की तरह होता है.

  • Blogspot.com – gurujitips.blogspot.com
  • Wix.com – gurujitips.wix.com
  • Webs.com – gurujitips.webs.com
  • WordPress – gurujitips.wordpress.com

Blogspot.com, गूगल का ब्लॉग्गिंग प्लटफॉर्म है. जो ब्लॉगर्स को फ्री में ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म प्रोवाइड करता है. लेकिन, इसका कई लिमिटेशंस है. लेकिन इसे एक कस्टम डोमेन पर फॉरवर्ड करना बहुत आसान है. ब्लॉग / वेबसाइट को प्रोफेशनल लुक देने के लिए कस्टम डोमेन पर फॉरवर्ड करना चाहिए। यदि बजट है तो आप Self Hosted Custom Domain पर ब्लॉग / वेबसाइट बनाना चाहिए.

डोमेन नाम की जरूरत Importance of Domain Name

  • डोमेन नाम ब्लॉग / वेबसाइट को प्रोफेशनल लुक देता हैं.
  • यहाँ से एक बिज़नेस ईमेल मिल जाता है. जिससे आप किसी के साथ खासकर अपने क्लाइंट या एडवरटाइजर के साथ बात कर सकते हैं.
  • डोमेन नाम आपका वर्चुअल प्रॉपर्टी है.

Free Domain Extension

कुछ रजिस्ट्रार है जो फ्री में डोमेन दे रहा है इसका पहला वजह है वह खुद को प्रमोट करना चाहता है. जितना पैसा वो प्रमोशन के लिए खर्च करेगा उस पैसे में वह क्लाइंट बना रहा है. जब यूजर अगले साल इसे डोमेन को रिन्यूअल करवायेंगें तो वह कमा लेगा। मतलब कस्टमर बनाने के लिए वह फ्री में डोमेन नाम बांट रहा है. कुछ डोमेन एक्सटेंशन का लिस्ट नीचे दिया गया है जिसे रजिस्ट्रार मुफ्त में दे रहे हैं. इसके अलावे यदि आप पेड डोमेन खरीदना चाहते हैं तो बिगरॉक से खरीद सकते हैं. BigRock कुछ दिन पहले तक Rs. 99 में .com (dot com) Domain बेच रही थी लेकिन अब भी यहाँ 500 रुपये में .Com डोमेन मिल जाता है. जबकि .com डोमेन का प्राइस इससे ज्यादा है. इसका मतलब है ये नेक्स्ट ईयर रिन्यूअल में प्रॉफिट लेंगें अभी ये कस्टमर बनाने के लिए काम कर रहे हैं.

Freenom.com

जब भी कोई डोमेन की बात करता है तो सबकी पहली पसंद Short Extension Domain की होती है. Freenom.com यूजर के लिए इस तरह का एक्सटेंशन दे रही है.

  • .ml
  • .tk
  • .ga
  • .cf

Eu.org

यह Extension Education Industry के लिए सही है.यह Registrar 1996 से Domain Provide करवा रही है. Educational Website के लिए आप इसे Use कर सकते हैं.

  • .Eu.org

Freedomain.co.nr

यह Registrar अपने कुछ अलग Feature कि वजह से इस List में तीसरे स्थान पर है.

  1. It is absolutely FREE for life time.
  2. No Ads
  3. URL forwarding
  4. URL Masking
  5. Works with and without WWW

Domain Extension

  • .co.nr

Registry.cu.cc

Registry.cu.cc से आप 100 Domains Free में ले सकते हैं, साथ में DNS Service भी यहाँ Free में मिल जाता है.

  • .cu.cc

Freeavailabledomains.com

यह Registrar unlimited Free Domain Name Provide करवाता है. वो भी Full DNS Management के साथ है.

  • usa.cc
  • .sxx.in
  • .flu.cc
  • .nut.cc
  • .ibiz.cc
  • .igg.biz
  • .tld.cc

dotfree.com

यह Registrar Market में अभी नया है. So अभी आप One word Domain Book कर सकते हैं वो भी free में

  • .free

uni.me

यह Registrar बहुत अजीब सा Domain Extension वाला Domain Provide करता है.

  • .uni.me
  • .cz.cc
  • .oapg.org
  • .11r.biz
  • .wsse.us
  • .co7.us
  • .b3g.biz
  • .avli.biz
  • .iilg.biz
  • .hyd.me
  • and Many more

biz.nf

यह एक Web Hosting Company है जो Domain Name के साथ Free Hosting भी provide करती है.

  • .co.nf

Za.Pl

यह Company भी biz.nf के तरह ही काम करती है. यह भी एक Web Hosting Company है जो Domain Name के साथ free में Hosting भी provide करती है.

  • .za.pl

इनके अलावे भी कई ऐसे Domain Provider Company और Registrar हैं जो Free में Domain Provide करवाते हैं. free Domain extension कुछ अजीब सा है लेकिन, यदि इनमें से कोई पॉपुलर हो गया तो इसके लिए लोग लाखों में देंगें। इस तरह का डोमेन मैं रेकमेंड नहीं करता हूँ. मैं हमेशा से Top Level Domian ही रेकमेंड करता हूँ. आगे आपकी मर्जी! मैं कई बार .tk Extension Domain Book किया हूँ. Clients का Website मैं इसी Domain पर Live कर उन्हें दिखाता हूँ.

इसका जवाब बहुत ही आसान है. डोमेन के बाजार में पेड डोमेन प्रीमियम डोमेन है. यहाँ डोमेन की कीमत लाखों करोड़ो में है. कई ऐसा .com डोमेन है जो कई मिलियन डॉलर में बिका है. .com, .in, .net, .org ये सब Top Level Domain हैं.

Domain Purchase करने के लिए Best Website List

अपने Business के लिए Domain कैसे Purchase करें ?

आखिरी में हम बात करेंगें Paid Domain Vs Free Domain क्या बेहतर है. यदि ह्यूमन मेंटालिटी की बात करें तो महंगा प्रोडक्ट ज्यादा अच्छा होता है. यह बहुत हद तक सही है. ऐसे में मेरा मानना है डोमेन अगले साल आपको रिन्यूअल करवाना ही है तो क्यूँ न प्रीमियम डोमेन जैसे .com, .in, .net, .co.in ख़रीदा जाये। जब भी किसी को वेबसाइट एड्रेस बताते हो तो तो अक्सर वह .com के साथ सर्च करता है. ऐसे में यदि आप .com डोमेन लेते हैं तो ज्यादा अच्छा है.

You May Also Read

Domain Renew कैसे करें?

Domain को Hackers से Safe कैसे रखे?

Keyword Less Domain Name का क्या फायदा है?

My Experience with Google Webmaster Conference 2019

बिज़नेस क्या है? What is Business in Hindi

Conclusion Free Vs Paid Domain

फ्री और पेड दोनों के बारें में डिटेल जानकारी ऊपर दिया गया है. यहाँ आपको तय करना है आपके लिए बेहतर क्या हो सकता है. यदि आप मुझ से पूछते है तो मेरा कहना है हमेशा Top Level Paid Domain के साथ वेबसाइट या ब्लॉग की शुरुआत कीजिये। वैसे तो .com डोमेन का प्राइस 1000 रुपये के आसपास है लेकिन, कई वेबसाइट ऑफर में 500 रुपये तक इसे बेच रही है. SEO के नज़र से बात करें तो इसका कोई ज्यादा फर्क नहीं पड़ता है लेकिन, इसका फर्क पड़ता है. ब्लॉगर ब्लॉग बनाते ही गूगल एडसेंस के लिए मशक्कत करना शुरू का देते हैं तो जहाँ तक मैं समझता हूँ टॉप लेवल डोमैन पर Google Adsense जल्दी Approve हो जाता है. इस जानकारी से सम्बंधित यदि आपका कोई प्रश्न हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखिए।

Subscribe for Quick Update

About the Author: Guruji Tips

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !
loading...

Related Post

24 Comments

  1. sir mere pas paise nhi hai to kya karna chahiye mujhe content likhne aata hai lekin kai blog par enquiry kiya kisi ne kaamm ni diya.

    1. Amritanshu Tripathi ji Agar Aapke Pass abhi paise nahi hai to aap blogger.com ke subdomain ke sath blog bna kar content likh sakte ho aur publish kar sakte ho isme adsense bhi approve ho jata hai aur jab aap isse paise kama le uske baad aap usi paise se domain kharidakar website bna sakte hain. Aur ya fir aap freelancing website jaise fiverr, upwork, ya freelancer.com me bhi content writing kar ke paise kama sakte hai.

  2. Sahi kaha sir aapne Free aur paid me bahut ka antar hota hai. hamesha paid kaam karna chahiye. jab kabhi bhi free service lo to uska value ham nahi samajh pate hai.

  3. ब्लॉग्गिंग ही नहीं बल्कि, किसी भी ऑनलाइन काम के लिए Paid Domain खरीदना चाहिए.

  4. Guruji kai aise domain provider hain jo free me domain dete hain next year renewal dena hota hai to kya wo bhi domain nahi use karna chahiye.

  5. यदि लॉन्ग टर्म में काम करना चाहते हैं तो Free Domain Hosting भूल कर भी नहीं इस्तेमाल करना चाहिए.

  6. Sir post bahut hi achchha hai comparison me kai bate aur bhi clear hua. Mera ek sawal hai kya WordPress.com ya blogspot par blog nahi banana chahiye.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *