GST लागु होने से Real Estate कितना प्रभावित हुआ ?

Hello दोस्तों ! कैसे हैं आप लोग उम्मीद करता हूँ पहले से जरूर बेहतर होंगे. Real Estate एक बहुत बड़ा Field है. Real Estate के Value से ही कहीं के Economy structure के बारें में बात किया जा सकता है. Guruji Tips पर प्रतिदिन एक नया Post Publish होता है. आज के Post में हम बात करेंगे Real Estate पर GST का क्या असर हुआ है. Property सस्ता हुआ है, या महंगा हुआ है. GST लागु होने से Property Rent Structure में कुछ बदलाव हुआ है या नहीं.

Effect of GST on Real Estate

GST लागु होने से Real Estate पर कितना असर हुआ है ? यह जानने से पहले हम जानेंगे Real Estate क्या है, Real Estate एक तरीके की Property होती है जिसमें जमीन या कोई बिल्डिंग हो जिसे Natural resources से बनाया जाता है और उस Property का कुछ Value होता है. Value का मतलब Price से है. Property Related Business को Real Estate Business कहते है. House Rent भी Real Estate में ही आता है. Property का मतलब Assets से है. Property कई तरह की होती है. Example यह Website Admin की Virtual Property है. Real Estate एक तरीके का leagal term जिसे की jurisdiction में यूज़ किया जाता है.

वैसे तो भारत कृषि (Agriculture) प्रधान देश है. लेकिन सच्चाई यह भी है कि Aagriculture के बाद Real Estate दूसरा सबसे बड़ा Sector है. क्या आप जानते हैं India के GDP में Real Estate का बहुत बड़ा योगदान है. इसके साथ ही एक Report के मुताबिक India में Real Estate सबसे ज्यादा रोजगार पैदा करता है. देखा जाये तो Labour class से लेकर Post Graduate तक इस Field में काम कर रहे है. मुंबई की बात की जाये तो यहाँ 2 BHK Flat की Starting 3 Crore से है. 3 Crore का Product बेचने के लिए पढ़ा लिखा होना तो बहुत जरूरी है.

Adhar Card Staus Check Kaise kare UIDAI Verification Process

Bank Account ko Aadhaar Card se Kaise Link Kare How To Link Bank Account to Adhar Card ?

ICICI Bank Account me Aadhar Link Kaise Kare Wo bhi bina Bank Gaye

SBI Bank Account me Aadhar Link Kaise Kare Wo bhi bina Bank Gaye

Axis Bank Account me Aadhar Link Kaise Kare Wo bhi bina Bank Gaye

HDFC Bank Account me Aadhar Link Kaise Kare Wo bhi bina Bank Gaye

यदि Investment की बात की जाये तो Real Estate में Invest करना सबसे ज्यादा फायदेमंद है. Real Estate में Growth Rate बहुत ज्यादा है. एक Simple Example से समझाता हूँ. वर्ष 1964 में सोना (Gold) का Price प्रति 10 Gram Rs. 63.25/- (Sixty-three Rupees twenty-five paise) था और आज 2017 की बात करें तो Rs. 32,563/- (thirty-two thousand five hundred sixty-three) है. 2017-1964 = 53 वर्ष में Gold (सोना) के मूल्य में 514.8 मतलब 515 गुणा की वृधि हुई. जबकि 1964 में जिस Property की कोई Value नहीं था आज 2017 में उस Proprty के Valuation का आप अंदाज़ा भी नहीं लगा सकते हो.

अपने आस-परोस या Home District का Example भी आप ले सकते है. कहने का मतलब सिर्फ इतना है. Investment Purpoe से भी Real Estate the best है. जिस Sector में ROI (Return of Investment) इतना अच्छा है, वहाँ सभी लोग Invest करना चाहते हैं. यह भी एक वजह है Real Estate में high ROI का. 2015-2016 के Report के मुताबिक इस साल Real Estate Sector में 22% की growth हुई है.

जी एस टी बिल क्या है ? GST का असर क्या है ! What is GST and Impact of GST !

Negative Impact of GST in India

Positive Impact of GST in India

Impact of GST on Real Estate :

अब हम बात करेंगे GST के Impact के बारें में आखिर Real Estate पर GST का असर कैसा रहा ? Real Estate के Business में एक बहुत ही Simple Process और Terms है पहले वह समझना जरूरी है.

  • Land Lord (जमीन मालिक) :
  • Broker / Builder :
  • End Customer :

सबसे पहले Broker या Agent या Builder, Land Lord से जमीन purchase करता है या कुछ Initial Payment पे कर Agreement करवाता है. अब वह या तो Plot ही sale करता है या वहाँ Building बना कर सेल करता है. तो ऐसे में GST लागु होने से Land Lord, Builder / Broker और End Customer के मन में कई तरह के प्रश्न आता है. GST लागु होने से Building के Rate में Increment होगा या Decrement हो गया है. हालाकिं Real Estate में Property या Flat के Rate में कोई कमीं नहीं आई है. बस Property का registery बंद हो गया है या कह सकते कम  हो गया है. ऐसे में Land Lord से लेकर End Customer यही सोच रहे हैं Impact of GST on Real Estate.

GST लागु होने से Real Estate कितना प्रभावित हुआ इसका सही आकलन के लिए यह जानना जरूरी है की GST लागु होने से पहले Real Estate कैसे काम करता था ? GST लागु होने से पहले Taxation System बहुत ही Complex था. एक ही Product पर कई बार Tax लगाया जाता था. GST लागु होने से पहले Excise duty, Service duty, VAT, Local tax और ऐसे कई Tax जो कई बार देना होता था. कई Tax होने की वजह से Corruption का Chances भी बहुत ज्यादा था. लेकिन अब GST लागु होने से कई Changes हुआ है. Under Construction और Full furnished Buildings दोनों पर GST का Rate अलग – अलग है.

GST on Building Materials

पहले हर टाइप के प्रोडक्ट में अलग अलग टैक्स थे मगर अब हर टाइप के एक प्रोडक्ट में एक ही टाइप के टैक्स लगे गे | जैसे पहले अलग अलग सीमेंट में अलग अलग टैक्स रेट लगते थे मगर अब सभी पे एक ही टैक्स लगे गे 28% वो चाहे अप बल्क के ले या पैकेट में |

GST on Under Construction Flats :

इस्पे एक सबसे इम्पोर्टेन्ट पॉइंट | अगर अपने बिल्डर को इन्स्ताल्मेंट में पयेमेंट कर  रहे है और आधे पैसे पे क्र दिया है तो तो GST आपको सिर्फ बची हुआ पयेमेंट में ही देनी परे गी जो की 12% है.

GST on Ready Property :

Ready property के उपर भी गवर्मेंट ने एक और लो लगाया है | और ये काफी इंट्रेस्टिंग है | अगर बिल्डर ने बिल्डिंग ready क्र दी है तो और वो गवर्मेंट के थ्रू पास हो चुकी है तो सेलर को उस बिल्डिंग के उपर कोई टैक्स नहीं देना होगा | अब होगा क्या की चुकी बिल्डर के पहले से ही रॉ मटेरियल में सरे टैक्स भरे है | बिल्डिंग बनाने के टाइम उसने सरे कंस्ट्रक्शन कास्ट पे किआ और अब वो सरे कास्ट अब वो फ्लैट की कास्ट पे ऐड क्र दे गा जिससे ऑटोमेटिकली कोम्प्लेतेद बिल्डिग की कास्ट बार जाए गी | गवर्मेंट ने इससे टैक्स इसलिया हटे क्यू की एक बार बिल्डिंग बन्ने के बाद वो property immovable property हो जाती है और immovable property पे stamp duty या ragistration चार्ज लगता है.

GST on Rentals :

बिल्डर रेंटल पे कोई भी GST चार्ज नि क्र सकती क्यू की वो एक immovable property है इसलिया | मगर commercial property rental पे GST लगे गी मगर तभी अगर annual rental income 20 lakha से जायदा होगा तभी ही | ऐसे commercial property पे 18% की टैक्स स्लैब में रखा गया है.

You may also read :

GST Kya Hai GST Kaise Kaam Karega !

GST ke bare me 7 Important Points

GST ke sath 01 July Se Kai aur Changes ! Are You Ready

GST se kya fayda Hai

Product Wise GST Rate in India

Impact of GST on Education Sector शिक्षा जगत पर GST का प्रभाव

GST Se Ghar ke Budget par kya effect hoga

CONCLUTION

Real Estate सेक्टर मर GST का असर उदर नीच देखा जाए तो neutral ही है | फिर भी GST से Real Estate में काफी बेनिफिट दिक् रही है | GST से तो prise कम होती तो नि डेक मगर इससे जायदा बर भी नि रही | इससे टैक्सेशन स्यतेम में काफी ट्रांस्पिरसे आए है | देखा जाए तो इसमें बिल्डर को थोरी हनी हुए तो किसे और से बेनिफिट भी मिले है.

People may also search : Impact of GST on Real Estate, Value of Property after GST, GST rate on Real Estate, What is GST in Hindi, GST kya hai.

Subscribe for Quick Update

About the Author: Guruji Tips

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !
loading...

Related Post

4 Comments

  1. गुरुजी हम एक flat may 17 मैं Agreement किए. जिसका down payment 5 lakh दिए.बाकि amount lic housing loan मैं किए.loan amount कुछ GST मैं payment हुआ.builder उस amount पर GST charge कर रहा हैं. कया हमको GST payment करना होगा ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *