ICICI Bank Account me Aadhar Link Kaise Kare Wo bhi bina Bank Gaye

जब से सरकार के द्वारा निर्देश जारी किया गया, सभी बैंक खाता को आधार से जोड़ना है. बैंक वालों को एक अतिरिक्त काम मिल गया है. पिछले पोस्ट में हमनें बात किया था SBI Bank Account Aadhar Link कैसे करें? आज के पोस्ट में हमनें ICICI Bank के ग्राहकों के लिए तरीका बताया है किस तरह वो बिना बैंक गए अपना खाता आधार से जोड़ सकते हैं. वैसे ICICI एक प्राइवेट बैंक है यहां बैंक जाने पर भी काम जल्दी हो जायेगा.

link aadhaar to ICICI bank account
ICICI Bank Account Aadhar Link

प्राइवेट और सरकारी बैंक के सेवाओं में बहुत अंतर है. सरकारी बैंक में काम न करने का वेतन दिया जाता है जबकि, प्राइवेट बैंक में काम करने का चाटने का वेतन दिया जाता है. प्राइवेट नौकरी में यदि कुछ नहीं आता है तो चाटना सीख लो समय के साथ वेतन और पद बढ़ता रहेगा. बाहरहल हम यहां बात कर रहे हैं ICICI Bank Account Aadhar Link कैसे करें?

Why Aadhaar Link with Bank Account

सरकार से मिलने वाला फायदा सीधे तौर पर पर ग्राहकों को मिल सके इसके लिए बैंक आधार लिंक जरूरी कर दिया गया है. Government Subsidy Scheme का फायदा सीधे तौर पर ग्राहकों को मिल सके इसके लिए भी बैंक आधार लिंक भी जरूरी है. पहले LPG Cylinder पर मिलने वाला Subsidy डिस्ट्रीब्यूटर को मिलता था लेकिन, अब उसे सीधे ग्राहक के खाते में भेजा जा रहा है. जब यह सब्सिडी डिस्ट्रीब्यूटर को मिलता था तो वह काला बाजारी करता था. लेकिन, सब्सिडी को ग्राहक से जोड़ने के बाद कालाबाजारी में कुछ हद तक कमीं हो गया है.

अब यह सब्सिडी का पैसा ग्राहक को मिल सके इसके लिए ही जान धन योजना भी शुरू किया गया था. सब्सिडी हमेशा आधार कार्ड से जुड़ा होता है इस आधार कार्ड पर इतने का सब्सिडी है. इसीलिए आधार को बैंक अकाउंट से जोड़ना अनिवार्य कर दिया गया ताकि सब्सिडी का पैसा ग्राहक के खाते में भेजा जा सके.

How to Link Aadhar Card with ICICI Bank Account

सरकार ने सभी बैंकों को निर्देश दिया है आपने सभी ग्राहकों का बैंक खाता उसके आधार से जोड़ना है. यदि आप आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहक हैं तो यह जानकारी आपके लिए ही है. यहां हर तरह की जानकारी दी गई है किस तरह बैंक खाता को आधार के साथ जोड़ा जा सकता है. यहां ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीका का ज़िक्र किया गया है. आईसीआईसीआई बैंक खाता में आधार लिंक करने का कई तरीका है. आप जिसमें सहज हैं उस तरीके से कर सकते हैं.

ICICI Bank Account में दो तरह से आधार लिंक किया जा सकता है.

  • Online
  • Offline

How to link Aadhar with ICICI Bank Bank Account Online

वैसे तो आईसीआईसीआई बैंक के वेबसाइट पर आधार लिंक से संबंधित कोई जानकारी नहीं है! या हो सकता है मुझे मिला नहीं हो लेकिन, ट्वीटर के माध्यम से आईसीआईसीआई बैंक आपने ग्राहक की मदद करता दिखा है. जो नीचे स्क्रीनशोर्ट में देख सकते हो.

Link Aadhaar Card to ICICI Bank Account

ट्वीटर पर आईसीआईसीआई बैंक के ब्लू टिक वाले अकाउंट से यह ट्वीट किया गया है. जिसमें आधार लिंक करने के बारें में कुछ इस तरह से बताया गया है.

  • Internet Banking के Login credentials से ICICI Bank के Internet Banking में लोगिन करें.
  • लोगिन के बाद नीचे दिया गया स्टेप फॉलो कीजिये.
  • Customer Service >> Service Requests >> Bank Account Service Requests >> Account Details>>Modification Related >> Request for updating Aadhaar number in Savings Account
  • अब आधार नंबर लिख कर सबमिट करें.

इस तरह आईसीआईसीआई बैंक खाता में आधार लिंक किया जा सकता है.

How to link Aadhar with ICICI Bank Bank Account Offline

ऑफलाइन का मतलब बैंक जाने से है. यदि ऑनलाइन नहीं कर सकते या नहीं हो रहा है तो ऐसे परिस्थिति में बैंक जाना होगा. फायदा सिर्फ एक है आपका खाता प्राइवेट बैंक में है इसीलिए बैंक के किसी भी शाखा से काम हो जायेगा. जरूरी कागज के साथ नजदीकी आईसीआईसीआई बैंक का चक्कर लगाइये.

फॉर्म का लिंक दिया गया है चाहे तो इसे डाउनलोड कर प्रिंट करवा सकते हैं या बैंक में भी फॉर्म मिल जायेगा. अपना प्रिंट करवाने पर 5 रुपया खर्च हो जायेगा. इसीलिए बैंक से ही फॉर्म लीजिए. बैंक में फॉर्म के साथ ऊपर दिया गया कागजात दीजिए और कुछ ही मिनटों में बैंक खाता आधार से जुड़ जायेगा.

You may also read

Adhar Card Staus Check Kaise kare UIDAI Verification Process

इन 10 तरीको से Whatsapp को Hack होने से बचाए.

INTERNET से पैसा कैसे कमायें ?

GST Kya hai and Positive Impact of GST in India

Must Read Three Stories of Steve Jobs for change your Life !

Conclusion

उम्मीद है बैंक खाता आधार से जोड़ना आपने सीख लिया इस जानकारी को औरों के साथ भी शेयर कीजिये जिससे वो भी अपना खाता आधार से जोड़ सकें. इस पोस्ट से संबंधित कोई प्रश्न हो तो नीचे कमेन्ट में जरूर पूछिए. People Also Search For : Aadhaar Card Link, Adhar Card Bank link in Hindi, Link Aadhaar Card to Bank Account, bank account link with aadhar, bank account link with aadhar status.

यदि यह जानकारी आपको अच्छी लगी तो Spread the love Please Share...
Ashu Garg

Guruji Tips is a website to provide tips related to Blogging, SEO, Social Media, Business Idea, Marketing Tips, Make Money Online, Education, Interesting Facts, Top 10, Life Hacks, Marketing, Review, Health, Insurance, Loan and Internet-related Tips. यदि आप भी अपना Content इस Blog के माध्यम से publish करना चाहते हो तो कर सकते हो. इसके लिए Join Guruji Tips Page Open करें. आप अपना Experience हमारे साथ Share कर सकते हो. धन्यवाद !

1 thought on “ICICI Bank Account me Aadhar Link Kaise Kare Wo bhi bina Bank Gaye

  1. Thanks for sharing this information…..

    Simple Step by Step to Link Aadhaar With ICICI Bank-

    1- Login to ICICI Internet Banking
    2- Navigate to Customer Service Section
    3- Within which you need to visit Service Requests
    4- Further within, you will find a tab of Bank Account Service Requests
    5- Then it’s time to visit Account Details and jump to Modification Related tab
    6- Subsequently, you will find a link – Request for Updating Aadhaar Number in Bank Account
    7- Click it, enter your Aadhaar details and then submit

Leave a Reply

Your email address will not be published.