ऐसा रहस्मय जगह जिसे आज तक वैज्ञानिक भी नहीं सुलझा सकें !

Interesting Facts janna kise achchha nahi lagta isi wajah se aaj mai aapke sath world ke kuchh Mystery Places ke bare me knowledge share kar rahi hu.

आज के इस आधुनिक और वैज्ञानिक युग में भी दुनिया में कई ऐसे जगह हैं जो रहसयों से भरी पड़ी है. इनमें से तो कई जगहों हो वैज्ञानिक अभी तक सुलझा नहीं पायें हैं, जबकि कई जगहों के बारें में आंशिक रूप से कुछ बता पायें हैं. हालाँकि वैज्ञानिको के समूह अभी भी अंतिम नतीजे पर पहुँचने के लिए लगातार खोज कर रहे हैं. ऐसा लगता है इनमे से तो कुछ जगह पर्यटकों के लिए ही है. आज इस संवाद के माध्यम से मैं आपको दुनिया के दस (10) ऐसे रहस्मय जगहों के बारें में बताने जा रहा हूँ.

Mystery Places of world

Top 50 Questions to ask your Boyfriend in Hindi

Eternal Flame Falls, New York

Eternal Flame Falls

Eternal Flame Falls एक छोटा सा झरना है, जो की ओर्चेड पार्क Newyork में अवस्थित है. इसमें एक छोटा सा लौ हमेशा जलता रहता है देखने वालों को आश्चर्य होता है की आखिर यह लौ जल क्यों और कैसे रहा है. हो भी क्यूँ न, वैज्ञानिको के निरंतर शोध से पता चला की इस चट्टान के निचे से मीथेन गैस रिश्ता रहता है, जैसा की कहा जा रहा है 20वीं शताब्दी के शुरुआत में किसी ने यहाँ आग लगा दिया था, और तब से लेकर आज तक यह लगातार जल रहा है. हमारे देश हिन्दुस्तान में स्थित माता के एक प्रमुख शक्तिपीठ ज्वालामुखी देवी के मंदिर में नौ प्राकृतिक ज्वाला प्राचीन काल से ही जल रहा है.

Adhar Card Staus Check Kaise kare UIDAI Verification Process

Exam Preparation Tips Exam Ki Taiyari kaise kare

Dholaveera, Gujraat

Dholaveera Gujraat

गुजरात में कच्छ प्रदेश के उतरीय विभाग खडीर में धोलावीरा गांव के पास पांच हजार साल पहले विश्व का यह प्राचीन महानगर था। उस जमाने में लगभग 50,000 लोग यहाँ रहते थे। 4,000 साल पहले इस महानगर के पतन की शुरुआत हुई। सन 1450 में वापस यहां मानव बसाहट शुरु हुई। पुरातत्त्व विभाग का यह एक अति महत्त्व का स्थान 23.52 उत्तर अक्षांश और 70.13 पूर्व देशांतर पर स्थित है। यहाँ उत्तर से मनसर और दक्षिण से मनहर छोटी नदी से पानी जमा होता था। हड़प्पा संस्कृति के इस नगर की जानकारी 1960 में हुई और 1990 तक इसकी खुदाई चलती रही। हड़प्पा, मोहन जोदडो, गनेरीवाला, राखीगढ, धोलावीरा तथा लोथल ये छः पुराने महानगर पुरातन संस्कृति के नगर है। जिसमें धोलावीरा और लोथल भारत में स्थित है। इस जगह का खनन पुरातत्त्व विभाग के डॉ॰ आर. एस. बिस्त ने किया था। धोलावीरा का 100 हेक्टेयर क्षेत्र में विस्तार था। प्रांत अधिकारियों के लिये तथा सामान्य जन के लिये अलग-अलग विभाग थे, जिसमें प्रांत अधिकारियों का विभाग मजबूत पत्थर की सुरक्षित दीवार से बना था, जो आज भी दिखाई देता है। अन्य नगरों का निर्माण कच्ची पक्की ईंटों से हुआ है। धोलावीरा का निर्माण चौकोर एवं आयताकार पत्थरों से हुआ है, जो समीप स्थित खदानो से मिलता था। ऐसा लगता है कि धोलावीरा में सभी व्यापारी थे और यह व्यापार का मुख्य केन्द्र था। यह कुबेरपतियों का महानगर था। ऐसा लगता है कि सिन्धु नदी समुद्र से यहा मिलती थी। भूकंप के कारण सम्पूर्ण क्षेत्र ऊँचा-नीचा हो गया। आज के आधुनिक महानगरों जैसी पक्की गटर व्यवस्था पांच हजार साल पहले धोलावीरा में थी। पूरे नगर में धार्मिक स्थलों के कोई अवशेष नहीं पायें गए है। इस प्राचीन महानगर में पानी की जो व्यवस्था की गई थी वह अद्दभुत है। आज के समय में बारिस मुश्किल से होती है। बंजर जमीन के चारो ओर समुद्र का पानी फैला हुआ है। इस महानगर में अंतिम संस्कार की अलग-अलग व्यवस्थाएँ थी।

भारत, जापान तथा विश्व के अन्य निष्णांतो ने कम्प्यूटर की मदद से नगर की कुछ तस्वीरें बनायी है। कृपया उसे देखकर महानगर की भव्यता का दर्शन करें।

Top 10 Interesting Facts of Indian Currency

INTERNET से पैसा कैसे कमायें ?

Longyearbyen, Norway

Longyearbyen Norway

स्वालबार्ड, आर्कटिक सागर के ग्रीनलैंड में Norway द्वीप समूह है, जिसके बारें में यह कहा जाता है कि यहाँ 20 April से 23 August तक सूरज अस्त ही नहीं होता है, रात और दिन में फर्क कर पाना बहुत मुस्किल है.

My Experience with Google Search 05 July 2017 Ashutosh Choudhary

Blogging की शुरुआत करनी चाहिए Single या Multi Niche से !

Blood Falls Antarctica

Blood Falls Antarctica

अन्टार्कटिका के टेलर ग्लेशियर पर जमी बर्फ में एक जगह ऐसी भी है, जहाँ से लाल झरना बहता है. इसे देख कर ऐसा लगता है मानो इस झरने से पानी नहीं बल्कि खून बह रहा हो. हालाँकि, वैज्ञानिको के इस पर कई शोध किए लेकिन अब तक किसी खास नतीजे पर नहीं पहुँच पायें हैं. वैज्ञानिको का इस रहस्यमय जगह के बारें में कहना है कि नीचे शायद लौह तत्व की अधिकता है जो की पानी को लाल रंग देता है.

You may also read

Top 10 Hinglish and Hindi Blog List

Case Study : Blogspot Vs WordPress सफलता और असफलता

Blogging में सफलता प्राप्त करने का मतलब क्या है ?

Domain खरीदने से पहले इन तीन बातों को जरूर याद रखें.

I hope You Enjoy this Post. Don’t Forget to share this post on your social media. Is Post ko apne Social Media Profile par jaroor share kare. Interesting Mystery of the World.

People also search for : Mystery of World, Interesting Fact of World, Mystery places, etc.

Subscribe for Quick Update

About the Author: Riya Jha

My Self Riya Jha I am here to sharing my knowledge and experience with the virtual world. Thanks For reading and Please Subscribe for the latest update in your mailbox. If You have any confusion regarding this topic you may ask in comment box.
loading...

Related Post

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *